टीवी की ये पाॅपुलर एक्ट्रेसेस हो चुकी हैं घरेलू हिंसा का शिकार

टीवी की ये पाॅपुलर एक्ट्रेसेस हो चुकी हैं घरेलू हिंसा का शिकार

घरेलू हिंसा हमारे समाज में एक अभिशाप की तरह है। सिर्फ आम महिलाएं ही नहीं, एंटरटेनमेंट जगत की कई सेलिब्रिटीज़ भी खुद को घरेलू हिंसा से नहीं बचा पाईं। दुख की बात तो यह है कि जहां कुछ महिलाएं इसके खिलाफ अपनी आवाज़ बुलंद करती हैं तो वहीं कुछ बदनामी के डर से सालों तक चुपचाप इसे झेलती रहती हैं। टीवी जगत की कई ऐसी एक्ट्रेसेस हैं, जिन्होंने अपने साथ हुई घरेलू हिंसा की जानकारी या तो दी ही नहीं या फिर सालों बाद अपने साथ हुए अत्याचारों का कच्चा-चिट्ठा खोला। जानिए ऐसी ही कुछ टीवी एक्ट्रेसेस के बारे में...।

ये टीवी एक्ट्रेसेस हो चुकी हैं घरेलू हिंसा की शिकार

जब किसी घर में कोई महिला घरेलू हिंसा की शिकार होती है, तो समाज यह सोचकर उससे मुंह फेर लेता है कि यह उनके घर का मामला है। मगर जब यही घरेलू हिंसा किसी सेलिब्रिटी के साथ होती है तो उसकी खबर हर घर का हिस्सा बन जाती है। समाज के ठेकेदार उन्हें ही गलत और कैरेक्टरलेस साबित करने में लग जाते हैं। 

Shutter Stock

अपनी छवि न खराब होने के डर से कई एक्ट्रेसेस इस मामले में खुलकर सामने नहीं आतीं। वहीं कुछ डंके की चोट पर अपने साथ हुए अत्याचारों के खिलाफ आवाज़ उठाती हैं। इनमें से कुछ एक्ट्रेसेस तो काफी पॉपुलर भी हैं। 

हम यहां आपको टीवी की ऐसी की कुछ पॉपुलर एक्ट्रेसेस के बारे में बता रहे हैं, जिनकी ज़िंदगी घरेलू हिंसा ने पूरी तरह से बदल कर रख दी। 

श्वेता तिवारी

Instagram

सीरियल "कसौटी ज़िंदगी की" में प्रेरणा का किरदार निभाकर घर-घर में फेमस हुईं एक्ट्रेस श्वेता तिवारी को कौन नहीं जानता। अपनी मेहनत और लगन से उन्होंने छोटे पर्दे पर एक बड़ा मुकाम हासिल किया है। मगर उनकी ज़िंदगी कभी इतनी आसान नहीं रही। असल ज़िंदगी में उन्हें एक नहीं बल्कि दो बार घरेलू हिंसा का शिकार होना पड़ा। उन्होंने अपने पहले पति राजा चौधरी पर मारपीट का आरोप लगाया था, उसके बाद दूसरे पति अभिनव कोहली पर भी विश्वास करना श्वेता को भारी पड़ गया। खबरों की मानें तो अभिनव ने न सिर्फ श्वेता बल्कि उनकी बेटी पलक के साथ भी घरेलू हिंसा को अंजाम दिया।   

टीना दत्ता

Instagram

सीरियल "उतरन" में इच्छा का किरदार निभाकर घर-घर फेमस हुईं एक्ट्रेस टीना दत्ता भी घरेलू हिंसा से नही बच पाईं। टीना दत्ता अपने बॉयफ्रेंड पर 5 साल तक मारपीट करने का आरोप लगा चुकी हैं। एक इंटरव्यू के दौरान टीना ने कहा था, "मैं 5 सालों तक एक व्यक्ति के साथ रिलेशनशिप में रही। वह अक्सर मेरे साथ मारपीट करता था। यहां तक कि मुझे मेरे ही दोस्तों के सामने भी पीटा गया। मैं चुप थी क्योंकि मैं अपना रिश्ता बचाना चाहती थी। मैं इस कदर परेशान हो गई कि मेरा पूरा कॉन्फिडेंस तक चला गया। मैं कभी भी अपने रिश्ते को लेकर पब्लिक में नहीं आना चाहती थी लेकिन अब मुझे लगता है कि सब कुछ बोलने का यही सही समय है।"

दलजीत कौर

Instagram

टीवी एक्ट्रेस दलजीत कौर और एक्टर शालीन भनोट की मुलाकात सीरियल "कुलवधु" के सेट पर हुई थी। यहीं से उनका प्यार परवान चढ़ा। दोनों ने साथ मिलकर “नच बलिए-4” का खिताब भी जीता और इसके बाद शादी कर ली। मगर शादी के 6 साल बाद ही दोनों अलग हो गए। वजह, घरेलू हिंसा। 

दलजीत ने तो अपनी सास और शालीन की मां पर भी कई आरोप लगाए। उनकी मानें तो यह सब तब शुरू हुआ, जब शालीन की मां शादी में मिलने वाले तोहफों से खुश नहीं थीं। उसके बाद बेटे के जन्म के समय डॉक्टर की सलाह के बाद भी शालीन ने उन पर सीज़ेरियन डिलीवरी न करवाने का दबाव डाला था। फिलहाल दलजीत शालीन से तलाक लेकर अपने बेटे के साथ अपने माता-पिता के घर मे रह रही हैं। 

सौम्या सेठ

Instagram

स्टार प्लस का सीरियल "नव्याः नई धड़कन नए सवाल" तो आपको याद ही होगा। इस सीरियल में नव्या का किरदार निभाया था एक्ट्रेस सौम्या सेठ ने। पिछले दिनों सौम्या अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट को लेकर चर्चा में आ गई थीं। इस पोस्ट में उन्होंने पति से अलग होने और घरेलू हिंसा के संकेत दिए थे। बता दें कि सौम्या सेठ ने जनवरी 2017 में बॉयफ्रेंड अरुण कपूर के साथ शादी की थी। उसी साल अगस्त 2017 में सौम्या ने एक बेटे को जन्म दिया। हालांकि जून 2018 में सौम्या पति अरुण से अलग हो गईं। साथ ही सौम्या ने सोशल मीडिया से अरुण के साथ वाली सभी तस्वीरें भी हटा दीं। 

चाहत खन्ना

Instagram

ठीक श्वेता तिवारी की तरह एक्ट्रेस चाहत खन्ना भी दो बार घरेलू हिंसा का शिकार हुईं। साल 2006 में महज 19 साल की उम्र में चाहत ने शादी कर ली और कुछ महीने बाद ही अपने पति पर घरेलू हिंसा का आरोप लगाते हुए उन्होंने तलाक ले लिया। चाहत की मुश्किलें यहीं खत्म नहीं हुईं। उनके दूसरे पति फरहान मिर्ज़ा ने शादी के बाद उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित किया। इसी के चलते साल 2018 में चाहत ने अपने दूसरे पति से भी तलाक फाइल कर दिया। बता दें कि फरहान मिर्ज़ा से चाहत खन्ना की दो बेटियां भी हैं।

हम तो यही कहेंगे कि घरेलू हिंसा की शिकार हर महिला को खुलकर अपने लिए आवाज़ उठानी चाहिए। भारत में महिलाओं पर होने वाली घरेलू हिंसा की बढ़ती प्रवृत्ति को देखते हुए महिलाओं के संरक्षण के लिए 'घरेलू हिंसा अधिनियम 2005' पारित किया गया है, जो 26 अक्टूबर, 2006 से भारत में लागू है। इसलिए चुप बैठने के बजाय उठिए और खुद पर हो रहे अत्याचारों का मुंहतोड़ जवाब दीजिए। 

(आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) .. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।