How To Use Dry Shampoo - ड्राई शैंपू इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान, ड्राई शैंपू इस्तेमाल करने के नुकसान, ड्राई शैंपू को इस्तेमाल करने के तरीके, ड्राई शैंपू | POPxo

जानिए ड्राई शैंपू इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान - How To Use Dry Shampoo

जानिए ड्राई शैंपू इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान - How To Use Dry Shampoo

आपकी खूबसूरती को निखारने में आपके बालों का अहम रोल होता है। ऐसे में जाहिर सी बात है कि आपके बाल जितने स्वस्थ रहेंगे, उतनी ही आपकी पर्सनैलिटी में निखार आयेगा। ऐसे में बालों की खूबसूरती बरकरार रखने की पहली शर्त यही है कि बालों की सफाई सही तरीके से की जाये। मार्केट में शैंपू के कई सारे विकल्प मौजूद हैं, ऐसे में बालों के लिए सही शैंपू का चुनाव बेहद जरूरी है। बालों की साफ- सफाई की नजरअंदाजगी को लेकर कई बार यह बहाने भी आम हो जाते हैं कि वक्त न होने के कारण बाल धो नहीं पाये। ऐसे में बालों में मैल जमता जाता है और गंदगी के कारण बालों की त्वचा को नुकसान होता रहता है। यही वजह है कि कस्टमर्स को ध्यान में रख कर इन दिनों ड्राई शैंपू की धूम हो गयी है। ड्राई शैंपू से काफी इंस्टेंट रिजल्ट मिलते हैं। यही वजह है कि इसकी डिमांड बढ़ गयी है।

दरअसल, ड्राई शैंपू उन महिलाओं के लिए बेहतरीन विकल्प है, जिनके पास खुद पर ध्यान देने का बहुत वक्त नहीं होता और कई बार उन्हें किसी पार्टी या फंक्शन में जाना होता है और वक्त की कमी के कारण वे अपने बालों को नहीं धो पाती हैं। उस वक्त ड्राई शैंपू बेहद काम आता है। इसे फटाफट इस्तेमाल किया जा सकता है और इसके लिए ज्यादा पानी की जरूरत भी नहीं होती, न ही पूरी तरह से शॉवर लेने की जरूरत पड़ती है। आमतौर पर इस्तेमाल किये जाने वाले शैंपू और ड्राई शैंपू में क्या अलग है और यह किस तरह काम करता है, इसके बारे में आज हमको इस लेख में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। साथ ही इसके फायदे और नुकसान से भी अवगत करायेंगे।

Table of Contents

    क्या होता है ड्राई शैंपू और कैसे काम करता है

    ड्राई शैंपू एक तरह का शैंपू प्रोडक्ट है, जो आपके बालों को स्प्रे से ताजा और साफ बना सकता है। ड्राई शैंपू आपके बालों में जमा गंदगी और तेल को निकाल कर उन्हें साफ और खुशबूदार बना देता है। साथ ही यह शैंपू उन महिलाओं के लिए भी बेहतरीन हैं, जो सुबह- सुबह हड़बड़ी में होती हैं और बाल चिपचिपे और तैलीय होने के बावजूद धो पाने में असमर्थ रहती हैं। ऐसे में यह शैंपू बिना पानी के बालों का चिपचिपापन हटाता है। यह अधिकतर एयरोसोल कैन में मिलता है। ड्राई शैंपू दरअसल कॉर्न स्टार्च और राइस स्टार्च से बनाया जाता है। रोजाना डिटर्जेंट वाले शैंपू यानी नॉर्मल शैंपू से बाल धोने से आपके बालों की नमी और पोषण खोने लगता है। ड्राई शैंपू में केमिकल्स कम या नाम मात्र के होते हैं। इसलिए महिलाएं इनका ज्यादा इस्तेमाल करती हैं।

    ड्राई शैंपू बालों और स्कैल्प से चिपचिपापन और ऑयल खींच लेता है, जिससे लगता है कि बालों को तुरंत धोया गया है। एयरोसोल कैन में मिलने वाले ड्राई शैंपू में एयरोसोल प्रॉपलेंट्स, एब्जॉर्बिंग एजेंट्स, सॉल्वेट, कंडीशनर और खुशबू का मिश्रण होता है। इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि ड्राई शैंपू पानी से बाल धोने के लिए विकल्प नहीं है। इसलिए जब आप जल्दी में हों, सिर्फ तभी इसका इस्तेमाल करें।

    ड्राई शैंपू को इस्तेमाल करने के तरीके - Ways To Use Dry Shampoo

    ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करने के खास तरीके होते हैं। इसे समझना और जानना ज़रूरी है। इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले अपने बालों के एक हिस्से को अपने कान के पास उठाएं और जड़ से स्प्रे करें। बालों के सेक्शन कर उस पर स्प्रे करना जारी रखें। फिर दूसरे पक्ष पर तब तक काम करें, जब तक आप अगले हिस्से तक नहीं पहुंच जाते हैं। साफ हाथों से अपनी जड़ों की मालिश करें। एक नरम ब्रिसल ब्रश से ब्रश करें, जब तक कि आप कोई सफेद पाउडर न देखें। ड्राई शैंपू, पाउडर और स्प्रे, दोनों रूपों में मिलता है।

    ड्राई शैंपू कब करें इस्तेमाल

    अक्सर बाल उनमें मौजूद तेल के कारण गंदे और चिपचिपे लगते हैं। ड्राई शैंपू तेल को सोखने का काम करता है, जिससे बाल साफ नज़र आने लगते हैं। बालों को हफ्ते में तीन बार धोना अच्छा होता है। इसलिए ड्राई शैंपू का इस्तेमाल भी हफ्ते में तीन बार किया जा सकता है। जिम से वापस आने के बाद अगर आपको नहाने का समय न मिले तो ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    लंबी यात्रा के बाद भी ड्राई शैंपू का इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर वैसी जगहों पर, जहां नहाना संभव न हो। आप अपने साथ एक ड्राई शैंपू की बोतल रख सकते हैं। लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि ड्राई शैंपू को लगातार या ज़रूरत से ज्यादा इस्तेमाल न करें। बीच- बीच में बालों को सामान्य रूप से शैंपू और पानी से धोती रहें। ड्राई शैंपू करने के दौरान हर दिन बालों को नियमित रूप से पानी से धोना बेहद जरूरी है। दरअसल, घर में भी ड्राई शैंपू बनाया जा सकता है। इसमें केमिकल्स की जरूरत ही नहीं पड़ती है। इसे घर में बनाने के लिए बेकिंग सोडा, कॉर्न मील, कॉर्न स्टार्च, पिसे हुए ओटमील का पाउडर, टैलकम पाउडर, बेबी पाउडर जैसी चीजों का इस्तेमाल होता है। इन सारी चीजों को बराबर मात्रा में मिला लें, फिर फूड प्रोसेसर में डाल कर बारीक पीस लें। फिर एक जार में सूखे हुए फूल और हर्ब्स के साथ मिलाकर ये सारी चीजें भी रख दें।  जार का ढक्कन बंद करके उसे एक अलमारी में दो हफ्ते तक रखें। अब सुगंधित ड्राई शैंपू तैयार है। आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं।

    चेहरे की रंगत से लेकर वजन घटाने तक जानिए कॉफी से जुड़े फायदे व नुकसान

    ड्राई शैंपू इस्तेमाल करते हुए क्या करें, क्या न करें - Do’s and Dont’s While Using Dry Shampoo

    ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करते हुए कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इस बात का भी ध्यान रखें कि आप पूरी तरह से ड्राई शैंपू पर भरोसा नहीं कर सकती हैं। एक- दो बार इसका इस्तेमाल करने के बाद पानी से बालों को धोना न भूलें। वर्ना इससे जलन, खुजली, डैंड्रफ और बालों की अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

    अगर आप स्प्रे करने वाला शैंपू इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे अपने सिर से छह इंच की दूरी पर रख कर स्प्रे करें। जितनी दूरी से शैंपू को बालों पर बराबर से लगाना संभव हो, उसे उतना दूर रखें। आप चाहें तो अपने बालों को ब्रश कर लें ताकि शैंपू बालों के नीचे तक फैल जाये। यह ध्यान रखें कि गीले बालों पर ड्राई शैंपू लगाने से ढेले बन जायेंगे और बाल अव्यवस्थित हो जायेंगे। बालों को पूरी तरह से सूख जाने दें और फिर उसमें ड्राई शैंपू लगायें।

    ध्यान रखें

    ड्राई शैंपू को जड़ों में स्प्रे करें, जहां आपको लगता है कि आपका स्कैल्प ऑयली है। कैन को अपने स्कैल्प से छह इंच दूर रखें। एक बार स्प्रे करने के बाद जड़ों से टिप्स तक धीरे से ब्रश करें। शैंपू लगाने के बाद पांच से 10 मिनट तक बालों का तेल सोखने का समय जरूर दें। अगर आपके बालों में ज्यादा चिकनाई है तो उसमें थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है। शैंपू करने के बाद अपने सिर को उलटा करें और ब्रश करके पाउडर जरूर निकाल लें। इस प्रक्रिया में आप हेयर ड्रायर की मदद  ले सकते हैं। 

    क्या न करें

    ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करते हुए यह भी ध्यान रखें कि आपको क्या नहीं करना है। एक लाइन में दो से अधिक बार स्प्रे का इस्तेमाल न करें। सिर पर अधिक स्प्रे न करें। अपने बालों को अपनी उंगलियों से तेल के रूप में न छुएं।

    पहले अपने बालों के टाइप को जानें 

    ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करने से पहले अपने बालों के टाइप को जानें। इस बात का भी ख्याल रखना जरूरी है कि जब ड्राई शैंपू आपके सिर की खाल पर एकत्र हो जाये तो खुजली की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आप स्प्रे करने वाला शैंपू इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे सिर से कई इंच दूर रख कर ही स्प्रे करें।

    ब्रांड का रखें खास ख्याल

    ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करते हुए कभी भी किसी भी तरह के शैंपू का इस्तेमाल न कर लें। बाजार में कई तरह के ब्रांड मौजूद हैं। मगर जरूरी है कि हर ब्रांड को जांच- परख लें। ड्राई शैंपू के ब्रांड में कुछ ब्रांड काफी फेमस हैं, जिनमें ट्रेसमे, वेला प्रोफेशनल, बीब्लंट के प्रोडक्ट्स पसंद किये जाते हैं। मार्केट में भी इनके कस्टमर रिव्यू काफी अच्छे हैं। कस्टमर इससे संतुष्ट हैं।

    ब्राउन राइस के फायदे और नुकसान Brown Rice Benefits in Hindi

    ड्राई शैंपू इस्तेमाल करने के नुकसान - Side Effects Of Using Dry Shampoo

    ड्राई शैंपू एग्नोस्टिक्स का दावा है कि कई मायनों में ड्राई शैंपू बालों की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। चूंकि यह आपके बालों में एक सफेद अवशेष छोड़ता है और यह बाद में बालों की त्वचा को खराब करता है। वहीं ड्राई शैंपू बाद में आपके बालों को चिपचिपा और भद्दा भी बना देता है। लेकिन सच यह भी है कि सही और अच्छे ब्रांड के ड्राई शैंपू का इस्तेमाल किया जाये, तो इससे किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है।

    जानें ड्राई शैंपू के इस्तेमाल को लेकर पूछे गये पांच सवाल और जवाब FAQs

    1. सवाल : ड्राई शैंपू आम शैंपू की तुलना में किस तरह से अलग होता है?

    जवाब : दरअसल, ड्राई और आम शैंपू में जमीन- आसमान का फर्क है। दोनों ही एक- दूसरे से बिल्कुल अलग हैं। ड्राई शैंपू सिर्फ सूखे और तैलीय बालों पर काम करता है। इसलिए अगर आप कभी बाल धोने के बाद ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर रही हैं तो नहीं करना चाहिए। उसका कोई असर नहीं होगा, बल्कि पाउडर अटक जायेगा, जिसे निकालना मुश्किल होगा। ड्राई शैंपू के कैन में शैंपू और कंडीशनर दोनों होते हैं, जिससे आपको ड्राई शैंपू करने के बाद बालों में सीरम लगाने की जरूरत नहीं होती है। वहीं साधारण शैंपू करने के बाद बालों की  नमी बचाये रखने के लिए अक्सर कंडीशनर और सीरम की जरूरत होती है। जहां ड्राई शैंपू बालों से सिर्फ चिपचिपाहट और तेल खींच सकता है, वहीं साधारण शैंपू बालों की गंदगी, धूल- मिट्टी और चिपचिपाहट भी साफ करता है।

    2. सवाल : ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करते हुए और किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है?

    जवाब : ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करते हुए कुछ बातों का ख्याल रखा जाना चाहिए। एक लाइन में दो से अधिक बार स्प्रे का इस्तेमाल न करें। सिर पर अधिक स्प्रे न करें। अपने बालों को अपनी उंगलियों से तेल के रूप में न छुएं।  ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करने से पहले अपने बालों के टाइप को जानें। इस बात का भी ख्याल रखना जरूरी है कि ड्राई शैंपू आपके सिर की खाल पर एकत्र हो जाये तो खुजली की समस्या हो सकती है। ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करते हुए कभी भी किसी भी तरह के शैंपू का इस्तेमाल न करें। बाजार में कई तरह के ब्रांड मौजूद हैं। मगर जरूरी है कि हर ब्रांड को जांच- परख लें। ड्राई शैंपू के ब्रांड में कुछ ब्रांड काफी फेमस हैं, जिनमें किमरिख, वेला पेशेवर, बीबीएलयूएनटी शामिल हैं।

    3. सवाल : क्या गीले बालों में ड्राई शैंपू का इस्तेमाल किया जाना चाहिए?

    जवाब : यह ध्यान में रखना तो सबसे अधिक जरूरी है कि ड्राई शैंपू का इस्तेमाल हमेशा सूखे बालों में करना चाहिए। अगर बाल गीले हैं तो उनके सूख जाने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें। गीले बालों पर ड्राई शैंपू वर्क नहीं करता है।

    4. सवाल : कई लोग कहते हैं कि इसे घर पर भी बना सकते हैं। क्या यह सच है?

    जवाब : जी हां, कई महिलाएं इसे घर में भी तैयार करती हैं। हालांकि इसे बनाने का तरीका थोड़ा लंबा है और समय लेता है। लेकिन एक बार घर में बना लेने के बाद आप इसका कई बार इस्तेमाल कर सकती हैं।  इसे घर में बनाने के लिए बेकिंग सोडा, कॉर्न मील, कॉर्न स्टार्च, पिसे हुए ओटमील का पाउडर, टैलकम पाउडर, बेबी पाउडर जैसी चीजों का इस्तेमाल होता है। इन सारी चीजों को बराबर मात्रा में मिला लें, फिर फूड प्रोसेसर में डाल कर बारीक पीस लें। फिर एक जार में सूखे हुए फूल और हर्ब्स के साथ मिलाकर ये सारी चीजें भी रख दें।  जार का ढक्कन बंद करके उसे एक अलमारी में दो हफ्ते तक रखें। अब सुगंधित ड्राई शैंपू तैयार है। आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं।

    5. सवाल :  ड्राई शैंपू के इस्तेमाल से क्या- क्या नुकसान हो सकते हैं?

     जवाब : ड्राई शैंपू एग्नोस्टिक्स का दावा है कि ड्राई शैंपू कई मायनों में बालों की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। चूंकि यह आपके बालों में एक सफेद अवशेष छोड़ता है और यह बाद में बालों की त्वचा को खराब करता है। वहीं ड्राई शैंपू बाद में आपके बालों को चिपचिपा और भद्दा बना देता है। लेकिन सच यह भी है कि सही और अच्छे ब्रांड के ड्राई शैंपू का इस्तेमाल किया जाये, तो इससे किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है।

    (आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) .. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।