Sibling Relationship - भाई अगर छोटा है तो ये 16 बातें हैं आपके लिए!, Brother sister relationship | POPxo

भाई अगर छोटा है तो ये 16 बातें हैं आपके लिए!

भाई अगर छोटा है तो ये 16 बातें हैं आपके लिए!

अगर आपकी फैमिली ने आपको एक बड़ा भाई दिया है तो आप घर की लाडली होंगी जिसका सभी ख्याल रखते होंगे और जिसे ज़िंदगी के किसी पड़ाव पर बड़ा नहीं समझा जाएगा। पर अगर आपके पास एक छोटा भाई है तो भी आप कम लकी नहीं हैं। आप दोनों नोंक-झोंक करते, एक-दूजे से बराबरी करते हुए साथ बढ़े। खींचतान कभी कम न हुई पर आप उस पर अपना ढेर सारा प्यार लुटाती रहीं। और वो भी खुद भले ही आपको कुछ भी कहे..कोई और अगर ये गुस्ताख़ी करे तो उसे बर्दाश्त नहीं होता। छोटा भाई आपकी ज़िंदगी को कैसे हसीन लम्हे देता है बता रहे हैं हम। 


जानिए कैसा होता है भाई-बहन का रिश्ता 


मम्मी हॉस्पिटल से किसी को लेकर आई हैं


अच्छा! तो ये अस्पताल से आया है! अब हमारे साथ रहेगा.. ये सब जान कर आप कुछ एलियन टाइप फील करती हैं। जैसे आपको कुछ ऐसा मिल गया हो जो अनकॉमन है। पर वक्त के साथ आपके पैरेंट्स का अटेंशन आप दोनों में बंट जाता है, अब वो सिर्फ़ आपको नहीं बल्कि आप दोनों को प्यार करते हैं। बंटा हुआ प्यार शायद आपको पसंद नहीं इसलिए कभी-कभी आपको बुरा भी लगता है पर उसके क्यूटनैस पर आप सब कुछ कुर्बान कर देती हैं।


1.


आपको इतना नोटिस करता है


क्योंकि वो आप जैसा बनना चाहता है। उसे आप जैसे गेम्स और बुक्स चाहिए। वो चाहता है कि सब उसे वैसे ही ट्रीट करें जैसे आपको करते हैं। वो आपकी हर बात पर ध्यान देता है और आपको कॉपी करने में कोई कसर नहीं छोड़ता। कॉपी-कैट कहीं का!!  gif 2


जब भी वो अंजान लोगों के बीच हो, आपको गाइड समझता है


फिर चाहें वो स्कूल जा रहा हो या कुछ अंजान बच्चों के साथ खेल रहा हो। अगर वो असुरक्षित फील कर रहा है तो वो आपकी ओर देखकर नॉर्मल फील करता है। मतलब आप उसके लिए किसी सुपरमैन या मसीहा से कम नहीं हैं।


Gif 3


Cute है...छोटा है....huh! 


चूंकि वो छोटा है इसलिए सभी को ज्यादा ही क्यूट एंड स्वीट लगता है। आप कई बार उसकी हरकतों से परेशान हो सकती हैं..आपको कभी-कभी ऐसा भी लग सकता है कि भगवान ने आपकी लाइफ़ को नर्क बनाने के लिए ही इसे भेजा है, पर मम्मी का सपोर्ट उसे ही जाएगा। वो सबका राजा बेटा और उसका सारी गलतियों पर सबकी एक ही बात – अभी छोटा है, धीरे-धीरे समझ जाएगा।


उसे आपकी परवाह है


आप दोनों में लाख नोंक-झोंक हो पर जब भी घर में आपको लेकर कोई भी डिस्कशन होता है तो वो आपके फेवर में ही खड़ा होगा। उसे पता है कि आप क्या चाहती हैं.. और वो जब से समझना शुरू करता है, आपके पैरेंट्स से बेहतर तरीके से आपको समझता है। Gif 5


उसे आपकी चीज़ें हमेशा पसंद आती हैं


और उन पर कब्ज़ा करना वो अपना जन्मसिद्ध अधिकार समझता है। हो सकता है आपको अपने शेल्फ़ में रखी कोई बुक या रोबोट बेकार लगने लगे और आप उसे फेंकने वाली हों पर वह अब भी उसे बड़े प्यार से उसे पाने के लिए लपकता है। Gif 6


जैसे ही पैरेंट्स गए वो बेकाबू हो जाता है


घर से जाते वक्त पैरेंट्स उसे आपको सौंप कर जाते हैं। जब तक वो सामने रहते हैं तब तक वो चाहे जितना भी शरीफ़ बना रहे, उनके जातेही वो अपने असली अवतार में आ जाता है और हुड़दंग शुरू। अब संभालो अपने क्यूट भाई को :-P


gif 7


बड़े तो हो गए, लेकिन Bonding बचपन वाली ही


मतलब अगर आपका भाई आप से बड़ा हो तो बड़े होने पर वो आपका गाईड कम गार्ड बन जाता है लेकिन अपने छोटे भाई के साथ आप वही स्वीट bonding शेयर करती हैं। आपकी फ्रेंड्स भी अगर घर पर आएं तो आपको ये टेंशन नहीं कि उन दोनों में “दिल मिल गए” का नया एपिसोड शुरू होगा क्योंकि उसके लिए सब दीदीहैं और सबके लिए वो क्यूट भाई। Thankgod!! hahaha


उससे बेहतर कंपनी और कहीं नहीं


क्योंकि वो आपको बेहतरीन तरीके से समझता है। उसे पता है आपको कैसे हंसाना है.. आप दोनों साथ में कुछ वक्त बीताते हैं। साथ में गपशप करना, जोक्स क्रैक करना, कुकिंग में भी हाथ आज़माना और कभी-कभी आपकी ऐक्टिंग करना। वो फुल-टू एंटरटेनर है।


gif 9


मज़ाक उड़ाने के लिए है परफेक्ट Character!


आप उसका मज़ाक उड़ाती हैं जब किशोरावस्था (adolescence) के समय उसकी आवाज़ फटती है या जब उसकी दाढ़ी और मूछें आने लगती हैं। आप दोनों ही एक दूसरे की टांग-खिंचाई करते रहते हैं, फिर नाराज़ होते हैं और फिर मनाते-मनाते दोबारा टांग-खिंचाई शुरू कर देते हैं। आपउसकी बचपन की फोटो का सहारा लेती हैं और वो आपकी अजीब फ्रेंड या जली-कच्ची रोटियों का।


Gif 10


अगर आपकी लाइफ़ में कोई आया तो


यकीन मानिए आपके डैडी से भी ज्यादा बुरा उसे लगता है क्योंकि वो आप पर और आपके प्यार पर मालिकाना हक़ समझता है। दीदी के दिल में उसके अलावा किसी और के लिए क्यों जगह हो? उसे ये बर्दाश्त नहीं.. वो आपके बॉयफ्रेंड में ढूंढ-ढूंढ कर कमियांनिकालताऔरचाहता है कि आप सिर्फ़ उसे ही प्यार करें, आप पर कोई बाहर का लड़का हक़ न जमाए। Gif 11


प्रोटेक्टिव लेकिन कंट्रोल किए बिना


वो नहीं चाहता कि आपको कोई हर्ट करे पर फिर भी आप पर कंट्रोल नहीं करता (जा सिमरन! जी ले अपनी ज़िंदगी ;) ) कभी-कभी बड़े लोगों की तरह आपको समझाने की कोशिश भी करता है पर आखिरी फैसला आपका होता है। वो आपको परेशान नहीं देख सकता। पता चल गया कि किसी ने आपका दिल तोड़ दिया है तो वो उसका मुंह तोड़ कर आएगा।


Gif 12


छोटा है..छोटा ही रहेगा


फिर चाहें वो कितना भी बड़ा हो जाए। आपको पता ही नहीं चलता कब वो आपसे भी लंबा हो गया और कब आप उसके कंधे तक ही सिमट गईं। पर जब आप घर छोड़कर जाती हैं तो आपको उसमें फ़र्क दिखने लगता है।


जीत उसकी..कामयाबी आपकी


उसकी हर जीत पर उससे कहीं ज्यादा आप खुश होती हैं.. आप को उस पर गर्व होता है। अपनी बड़ी सक्सेस से भी ज्यादा आप उसकी छोटी-छोटी जीत पर खुश होती हैं और सेलीब्रेट करती हैं। वो आप जैसा बनने की कोशिश में बड़ा होता है और आप उसे खुद से बेहतर बनाने की कोशिश में जुटी रहती हैं।


Gif 14


पैरेंट्स से अगर कोई बहस हो तो


ऐसे आपका छोटा भाई हमेशा आपकी साइड लेगा, तब तक जब तक आप ने वाकई कोई गलत डिसीज़न न लिया हो। वो आपका बेस्ट लिस्टनर है इसलिए आपको अच्छे से जानता है।


Gif 15


आपके लिए सबसे प्यारा गिफ्ट


आपके लिए वो हमेशा वही सुपरस्वीट गिफ्ट रहेगा जो डॉक्टर ने आपकी मम्मी को हॉस्पिटल में दिया था। एक टाइम बाद वो वर्किंग होगा, उसकी अपनी फैमिली होगी पर आपके लिए वो हमेशा ही छोटा बच्चा रहेगा। आपको हमेशा ही उसकी वैसे ही परवाह होगी जिसकी उम्मीद वो बचपन में खेलते वक्त करता था। उसके लिए आपका प्यार एक मैटर्नल फीलिंग है क्योंकि आप ने उसे बचपन से संभाला है। भले ही आप में 2 साल का ही फ़र्क था पर आप उसे बहुत छोटा और प्यारा मानती हैं। वो आपके लिए मम्मी का दिया हुआ सबसे अनोखा गिफ़्ट है जिसे आप उम्र भर संभालकर रखना चाहती हैं। :)


Gif 16 


ये भी पढ़ें- रौनक बरकरार रखने के लिए ज़रूरी है बड़े- बुजुर्गों का साथ

Read More from Lifestyle

Load More Lifestyle Stories