गर्मियों के लिए कैसे चुनें सही फैब्रिक | Fabrics for Summer in Hindi | POPxo

गर्मियों के लिए बेस्ट हैं ये फैब्रिक, जो चिपचिपी गर्मी में भी आपको रखेंगे कूल

गर्मियों के लिए बेस्ट हैं ये फैब्रिक, जो चिपचिपी गर्मी में भी आपको रखेंगे कूल

गर्मियां शुरू होते ही मन करता है कि कुछ ऐसा पहना जाए, जो मौसम के अनुसार हल्का हो और ट्रेंडी भी दिखे। ट्रेंडी में सिर्फ डिज़ाइंस और रंग ही नहीं आते, बल्कि फैब्रिक की भी बात की जाती है। इन गर्मियों में आप अपने लिए किस फैब्रिक का चयन करती हैं, इसका आपके कंफर्ट लेवल पर गहरा असर पड़ता है। खुद को कूल और ट्रेंडी दिखाने के लिए वॉर्डरोब में सही फैब्रिक्स शामिल करना जरूरी है।


गर्मियों के लिए सही फैब्रिक


गर्मी के मौसम में चिपचिपाहट महसूस होना या पसीना आना आम बात है। इसलिए जब गर्मी बहुत ज्यादा हो तो यह सुनिश्चित करना आपका काम है कि आप पहनने के लिए लाइट फैब्रिक का चुनाव करें।


कॉटन


2-2


3


कॉटन से बेहतर कोई और फैब्रिक है ही नहीं। गर्मियों में इसे बेस्ट माना जाता है। ब्रीदेबल फैब्रिक होने की वजह से यह ब्लाउज, टॉप, ड्रेसेज सबके लिए परफेक्ट है, फिर चाहे गर्मी सूखी हो या उमस वाली। आप इस फैब्रिक को पार्टी वियर, फॉर्मल वियर या कैजुअल वियर के तौर पर पहन सकते हैं, यह हर तरह से आपके लुक को कंप्लीट करता है। इसका नैचुरल फाइबर हवा को आसानी से फैब्रिक के अंदर- बाहर करने में मदद करता है, जिसकी वजह से इसे पहनने वाला गर्मी को बर्दाश्त कर पाता है। यह गर्मी को आसानी से सोख लेता है और लंबे समय तक खराब भी नहीं होता है। इसे आसानी से धोया भी जा सकता है। सबसे बड़ी बात यह है कि कॉटन एंटी- एलर्जिक फैब्रिक है। यह ऐसा फैब्रिक है, जो सबको सूट करता है। इसे शीयर कॉटन ब्लाउज, शर्ट ड्रेस और स्कर्ट के लिए सही माना जाता है। सही मायने में यह आपके शरीर का बिल्ट- इन- एयर कंडीशनर है। बस ध्यान यह रखना है कि कॉटन ड्रायर में सिकुड़ सकता है इसलिए इसे खुले में फैलाकर सुखाएं। वैसे भी गर्मी इतनी ज्यादा है तो कपड़ों को सुखाने में मुश्किल भी नहीं होगी। आप चाहें तो कॉटन पॉलिस्टर ब्लेंड भी गर्मियों में पहन सकती हैं, इस पर आयरन करने की जरूरत नहीं होती है। कॉटन शर्ट्स को आप पेंसिल स्कर्ट के साथ पहन सकती हैं। अगर आप एथनिक पहनना चाहती हैं तो कॉटन सलवार सूट के साथ फुलकारी का दुपट्टा ले सकती हैं या फिर चिकनकारी या कोई अन्य एंब्रॉयडरी वाला। कॉलेज जाने वाली लड़कियां कॉटन कुर्ती के साथ कॉटन लेगिंग्स या जेगिंग्स पहन सकती हैं। कैजुअल लुक के लिए कॉटन जंप सूट, क्रॉप टॉप, कॉटन स्कर्ट जैसे कई फैशनेबल आउटफिट्स के विकल्प मौजूद हैं।


लिनेन


4


5


इस गर्म मौसम के लिहाज से लिनेन भी परफेक्ट है। फ्लैक्स पौधे के फाइबर से बनने वाला लिनेन फैब्रिक आपको कूल रखता है, आपके पसीने को सोख लेता है और शरीर को कंफर्टेबल रखता है। लिनेन फैब्रिक में भले ही इलास्टिसिटी की कमी होती है लेकिन लंबे समय तक टिके रहने, ब्रीदेबल होने और कॉटन से ज्यादा मजबूत होने की वजह से लिनेन गर्मियों के लिहाज से परफेक्ट चॉइस है। इसे अपनी वॉर्डरोब में जरूर शामिल कीजिए। लिनेन पैंट्स से लेकर लिनेन साड़ी तक इस सीजन का हॉट ट्रेंड में शामिल हैं, जो काफी कूल लुक देते हैं। लिनेन पैंट्स को क्रॉप टॉप या टैंक के साथ मैच करके पहनिए और आप समर पार्टी में जाने के लिए तैयार हैं। लिनेन टेक्सटाइल को लोग सालों से पहनते आ रहे हैं, जो अपने नैचुरल फाइबर और लाइट वीव की वजह से ब्रीदेबल फैब्रिक है और बहुत कूल भी। इसे आसानी से धोया भी जा सकता है, जो जल्दी सूख भी जाता है। हां, यह जरूर है कि लिनेन पर सिलवटें बहुत जल्दी पड़ जाती हैं। अगर आपको आयरन करना पसंद नहीं है तो इस पर पड़ी सिलवटों को ठीक करने का एक आसान सा तरीका है। वह ये है कि आप अपने लिनेन गारमेंट पर पानी का स्प्रे कीजिए और अपने हाथ उस पर चला दीजिए। सिलवटें गायब हो जाएंगी। अगर आपको एथनिक लुक पसंद है तो आप लिनेन प्लाजो पैंट्स के साथ कुर्ती, साड़ी, सलवार सूट पहन सकती हैं, जो आपको  कंफर्टेबल बनाए रखने के साथ कूल भी रखेंगे। वेस्टर्न लुक के लिए आप लिनेन प्लाजो के साथ टी, लिनेन मैक्सी स्कर्ट के साथ कैजुअल ब्लाउज या लिनेन ट्यूनिक पहन सकती हैं।


रेयॉन


7


रेयॉन फैब्रिक मार्केट में आते ही छा गया था। इसे सिल्क के सस्ते विकल्प के तौर पर बाजार में लाया गया था। यह काफी पतला फैब्रिक है, जिसकी वजह से यह सूखी गर्मी के लिए बेस्ट है। जब उमस न हो और सिर्फ गर्मी हो तो आप रेयॉन को आराम से पहन सकती हैं। यह शरीर पर बिल्कुल भी नहीं चिपकता है। चूंकि यह एक नैचुरल फाइबर नहीं है तो यह कॉटन की तरह आसानी से नमी को नहीं सोखता है। यह मैन मेड फैब्रिक है, जिसे लकड़ी की छाल, सेल्यूलोज़, कॉटन और अन्य नैचुरल फाइबर से बनाया जाता है। हां, यह जरूर है कि रेयॉन कॉटन से भी पतले धागे का होता है तो यह डेलिकेट, लाइट वेट क्लोदिंग के लिए बढ़िया है, जो आसानी से ड्रेप हो जाता है। गर्मियों में आप रेयॉन की फ्लोरल प्रिंट ड्रेस, ट्यूनिक के साथ शॉर्ट्स, एंकल लेंथ ड्रेसेज, कुर्ती कुछ भी पहन सकती हैं। रेयॉन में कई विकल्प मौजूद हैं। आप अपने लिए रेयॉन टॉप भी चुन सकती हैं, जो आपको कंफर्ट के साथ एलीगेंस भी देते हैं। एथनिक वियर में आप रेयॉन साड़ियां और सलवार सूट चुन सकती हैं, जो गर्मी में आपको ठंडक का एहसास दिलाएंगे।


ब्लेंडेड
8


सिंथेटिक फाइबर नमी को कम करने के लिए जाने जाते हैं, जैसा कि एथलीट वियर होता है। इसलिए ये उमस वाले मौसम के लिहाज से सही होते हैं। ब्लेंडेड हमेशा अपने आकार में बने रहते हैं और इन्हें अधिक देखभाल की जरूरत भी नहीं है। ब्लेंडेड आसानी से गर्मी का सामना करते हैं, इसलिए सिलवट होने के डर के बिना आप कपड़ों को धो और सुखा सकती हैं। इन्हें वॉशिंग मशीन में भी धोया जा सकता है।


शैम्ब्रो
9


10


अगर आपको डेनिम से प्यार है मगर गर्मियों में इस फैब्रिक को पहन नहीं पाती हैं और इस वजह से हल्के फैब्रिक की तलाश है तो शैम्ब्रो से बेहतर कोई दूसरा फैब्रिक नहीं है। इसका टेक्सचर थोड़ा मॉटल्ड होता है। यह कॉटन की तरह ही होता है इसलिए गर्मी और उमस में आपको कूल रखने के लिए सही है। शैम्ब्रो का थ्रेड काउंट बहुत ज्यादा होता है, जिसका मतलब है कि यह फाइन वीव वाला और अधिक ब्रीदेबल फैब्रिक है। शैम्ब्रो डेनिम की तरह ही दिखता है इसलिए आप इसे पहनकर डेनिम वाला लुक पा सकती हैं और गर्मी भी नहीं लगेगी। आप जितनी बार इस फैब्रिक को धोएंगी, यह और मुलायम होता जाता है। इस लिहाज से यह गर्मी के लिए परफेक्ट है। शैम्ब्रो बटन डाउन शर्ट, ड्रेस, स्कर्ट, क्रॉप टॉप... कई तरह से आप खुद को फैशनेबल लुक दे सकती हैं। शैम्ब्रो शर्ट के साथ स्केटर ड्रेस, कलर्ड पैंट और यहां तक कि हॉट पैंट भी काफी अच्छा दिखता है। अगर आप दिन के समय कहीं बाहर निकल रही हैं तो शैम्ब्रो ड्रेस के साथ हैट जरूर कैरी करें। इससे आपका लुक काफी कूल दिखता है।


खादी
11


गर्मियों के लिए परफेक्ट है खादी। स्वदेशी मूवमेंट के समय यह फैब्रिक ट्रेंड में आया और अब तक ट्रेंड में बना हुआ है। विदेशों में भी इसके कद्रदानों की कमी नहीं है। अपने हल्केपन और आसानी से मेनटेन होने के गुण के कारण खादी आपको गर्मी में ठंडक का एहसास दिलाता है। पहले तो खादी के सिर्फ कुर्ते और प्लेन साड़ियां ही मिलते थे लेकिन अब बाजार में ड्रेसेज से लेकर बच्चों के कपड़े तक मिलते हैं। खादी की देख- रेख भी आसान है। चाहें तो हाथ से धो लें या वॉशिंग मशीन में धो लें। खादी की साड़ी से लेकर सलवार- कमीज, खादी का कुर्ता, स्कर्ट- क्रॉप टॉप जैसे फैशनेबल विकल्प भी अब खादी की दुकानों पर मौजूद हैं। फैशन डिजाइनर्स ने भी खादी को लेकर कई डिजाइंस बनाने शुरू कर दिए हैं। बोहो और ट्राइबल प्रिंटेड प्लाजो पैंट्स, मैक्सी स्कर्ट इन दिनों खादी फैब्रिक में ट्रेंडी हैं।


ओरिजिनल सिल्क
12 7786733


डेलिकेट दिखने वाला सिल्क फैब्रिक आप न सिर्फ सर्दियों में बल्कि गर्मियों में भी पहन सकती हैं। इसमें अवशोषण करने की क्षमता काफी होती है इसलिए इसमें पसीना भी आसानी से सूख जाता है। यह नमी को बहुत जल्दी सोख देता है और आपको कंफर्टेबल और लग्जूरियस भी महसूस कराता है। यह एक हाइपोएलर्जिक और ड्यूरेबल फैब्रिक है, जिसे मेनटेन करना बहुत आसान है। सिल्क बहुत जल्दी दूसरे फाइबर के साथ मिल जाता है इसलिए गर्म मौसम में हमेशा प्योर सिल्क फैब्रिक का चुनाव करना चाहिए। सिल्क ब्लाउज के साथ ट्राउजर्स ऑफिस में चिक लुक देते हैं और सिल्क की साड़ी शादी जैसे फंक्शन में आपको एलीट लुक देती है। अगर आपको किसी पार्टी या गेट टुगेदर में जाना है तो सिल्क सलवार सूट के साथ सिल्क का दुपट्टा गजब का लुक देता है। अगर आपको वेस्टर्न वियर सूट करता है तो सिल्क मिडी स्कर्ट के साथ बटन डाउन शर्ट या टैंक टॉप परफेक्ट समर वियर रहेगा।


मद्रास
13


14


चेन्नई में गर्मी बहुत ज्यादा पड़ती है इसलिए यहां के मौसम के अनुसार प्राचीन पेड़ों की छालों से हाथ से कपड़े बुने जाते रहे हैं। मद्रास (तब चेन्नई का नाम) में होने की वजह से इस फैब्रिक को मद्रास ही कहा और बोला गया। इसके रंग- बिरंगे पैलेट और टेक्सचर ने इसे विदेशों में भी काफी पॉपुलर कर दिया था। इसके पैटर्न काफी वाइब्रेंट होते हैं और फैशन शोज़ में भी उनका जलवा देखने लायक होता है। विदेशों में मद्रास फैब्रिक के बने शॉर्ट्स, ब्लेजर्स और शर्ट्स की काफी धूम रहती है। अगर आपको बोल्ड लुक चाहिए तो गर्मियों के लिहाज से यह परफेक्ट फैब्रिक है। विंटेज या रेट्रो लुक के लिए आप मद्रास फैब्रिक के बने ड्रेस, बटन डाउन शर्ट्स और कलरफुल स्कर्ट्स भी पहन सकती हैं।


लेस


16


लेस काफी डेलिकेट फैब्रिक है, जो लिनेन, सिल्क, कॉटन या किसी दूसरे फैब्रिक में बुना होता है। इसका क्लोज निट पैटर्न किसी भी आउटफिट को सही एयर सर्कुलेशन देने का काम करता है। लेस क्रॉप टॉप के साथ शैम्ब्रो शॉर्ट्स या लेस टॉप के साथ हाई वेस्टेड लॉन्ग स्कर्ट आपकी पर्सनैलिटी में चार चांद लगाने के लिए काफी हैं। आप चाहें तो लेस की बनी ऑफ शोल्डर टॉप, स्कर्ट, ड्रेसेज भी पहन सकती हैं, जो इस गर्मी में आपको कूल रखने की क्षमता रखते हैं। हां, यह जरूर है कि आपको लेस आउटफिट्स के साथ सही इनर वियर पहनना होगा।


जर्सी
17


फ्लेक्सिबल होने की वजह से जर्सी को एक बेहतरीन समर फैब्रिक माना जाता है। ब्रीजी ड्रेसेज से लेकर क्लासिक ट्यूनिक्स तक, जर्सी को किसी भी तरह से पहना जा सकता है। लाइट वेट होने की वजह से आप इन्हें कैजुअल पार्टी में भी पहन कर जा सकती हैं। इस फैब्रिक की देखरेख भी बेहद आसान है। आप चाहें तो इसे वॉशिंग मशीन में भी धो सकती हैं। जर्सी की बनी टी- शर्ट, शॉर्ट्स और ड्रेसेज आपको कूल लुक देती हैं।


सीरसकर
Alia


कॉटन परिवार का एक हिस्सा सीरसकर, पतला और हल्का फैब्रिक है, जो वजन में काफी कम होता है। समर ड्रेस के लिहाज से यह बेहतरीन फैब्रिक है, जिसे आप हाउस पार्टीज या कैजुअल वियर के तौर पर भी पहन सकती हैं। इसे धोना और सुखाना भी काफी आसान है। इसकी एक खासियत यह भी है कि इस पर प्रेस करने की जरूरत नहीं पड़ती है। सीरसकर एक पर्शियन शब्द है, जिसमें सीर का मतलब दूध और सकर का मतलब चीनी है। आप जैसे ही इस फैब्रिक को स्पर्श करेंगी, आपको स्मूद और दरदरा, दोनों एहसास एक साथ होंगे। यह फैब्रिक बढ़िया एयर सर्कुलेशन प्रदान करता है, इसलिए गर्मियों में यह शरीर पर न तो चिपकता है और न ही आपको अनकंफर्टेबल महसूस कराता है। सीरसकर, नाम के अनुसार ही यह पसीने को दूर करता है और आपको ब्रीजी एहसास देता है। गर्मियों में सीरसकर से बनी ड्रेस, स्कर्ट या कोई टॉप पहनी जा सकती है। गर्मी बहुत लग रही हो और आपको क्यूट सा दिखने का मन कर रहा हो तो सीरसकर शॉर्ट्स के साथ रेसरबैक टॉप पहना जा सकता है। अगर आप बीच पार्टी में जा रही हैं तो सीरसकर से बना स्विमसूट भी एक अच्छा ऑप्शन है।


लॉन क्लोथ
19


लॉन क्लोथ एक लाइट वेट फैब्रिक है, जो नरम- मुलायम एहसास देता है। लॉन क्लोथ एक सेमी- शीयर फैब्रिक है, जिसे लिनेन और कॉटन में बुना जाता है और जो स्मूद टेक्सचर देता है। इसकी वजह से यह पहनने वाले व्यक्ति को तेज गर्मी से बचाता है। इसमें कई खूबसूरत प्रिंट वाले फैब्रिक आते हैं, जिनसे आप कुर्ती, ड्रेसेज, ब्लाउज, स्कर्ट बनवा कर पहन सकती हैं। इसे धोना, सुखाना और  मेनटेन करना काफी आसान है क्योंकि यह शीयर लुक वाला फैब्रिक है। पाकिस्तानी सूट लॉन क्लोथ फैब्रिक का ही बना होता है। लॉन कुर्ता भी वर्किंग विमेन या कॉलेज जाने वाली लड़कियों के लिए परफेक्ट है। आप चाहें तो लॉन क्लोथ प्लाजो पैंट्स भी पहन सकती हैं, यह आपको कैजुअल लुक देता है। समर ड्रेसेज से लेकर स्कर्ट तक, लॉन क्लोथ के बने पहने जा सकते हैं।


फ्रेस्को
0009


फ्रेस्को इटैलियन शब्द एफ्रेस्को से बना है, जिसका मतलब है ताजगी यानी कि इस फैब्रिक को पहनकर आप ताजगी महसूस कर सकती हैं। फ्रेस्को भी एक लाइट वेट, टफ, ब्रीदेबल और फ्रेश महसूस कराने वाला फैब्रिक है। इस लिहाज से यह परफेक्ट समर फैब्रिक है। फ्रेस्को फैब्रिक के बने सूट को पहनकर आप किसी भी ऑफिशियल मीटिंग का हिस्सा बन सकती हैं या चाहें तो फ्रेस्को फैब्रिक के बने ब्लेजर को शॉर्ट्स के साथ पहनकर अल्ट्रा चिक लुक पा सकती हैं।


गर्मियों के लिए फैब्रिक चुनने के पैमाने
21


गर्मियों के लिए फैब्रिक चुनने के कुछ पैमाने हैं, जिनके आधार पर आप अपने लिए बेस्ट फैब्रिक का चयन कर सकते हैं।


क्वॉलिटी


नैचुरल फाइबर हर लिहाज से सिंथेटिक से बेहतर होते हैं। ये आपकी स्किन को सांस लेने देते हैं, गर्मी को दूर करते हैं और छूने में अच्छा महसूस कराते हैं। दूसरी ओर, सिंथेटिक फैब्रिक में कूलिंग गुण नहीं होते हैं।


वजन


गर्मियों में पहनने के लिए फैब्रिक जितना लाइट होगा, उतना ज्यादा अच्छा रहेगा। हल्के फैब्रिक शीयर, सॉफ्ट और सिल्की होते हैं। हालांकि, कुछ अपवाद जरूर होते हैं। हेवी फैब्रिक्स भले ही नैचुरल फाइबर से बने हों, आपको पसीना निकालने पर मजबूर कर देते हैं।


ब्रीदेबिलिटी


अपने फैब्रिक के वीव पर ध्यान दीजिए। हल्के और पतले धागे से बने फैब्रिक्स ब्रीदेबल होते हैं और हल्के बुने होते हैं।


रंग


हम सबकी अपनी प्राथमिकताएं होती हैं। हम अपने स्किन टोन को देखकर अपने लिए फैब्रिक के रंगों का चुनाव करते हैं। लेकिन सच तो यही है कि हल्के रंग गर्मियों के लिहाज से सही होते हैं। विज्ञान भी यही कहता है।


कट


सबसे अधिक ब्रीदेबल फैब्रिक भी अपनी खासियत छोड़ सकता है, अगर उसे बॉडीकॉन लुक दे दिया जाए। इसलिए गर्मियों में पहनने के लिए ड्रेसेज में ढीले कट और शेप का चुनाव करना चाहिए।


समर फैब्रिक के बारे में पूछे जाने वाले आम सवाल- जवाब FAQS For Summer Fabric


सबसे कंफर्टेबल क्लोदिंग मटीरियल कौन सा है?


लिनेन एक ब्रीदेबल फैब्रिक है, जो गर्मियों के लिए बढ़िया है। वजन में हल्का होने की वजह से यह काफी कंफर्टेबल भी होता है।


सबसे पॉपुलर फैब्रिक कौन सा है?


अपनी ड्यूरेबिलिटी और वेरायटी की वजह से कॉटन इस दुनिया का सबसे पॉपुलर फैब्रिक है।


गर्मियों में हमें सिंथेटिक फैब्रिक वाले कपड़े क्यों नहीं पहनने चाहिए?


गर्मियों में हमारे पसीना बहुत निकलता है, जिसे सिंथेटिक फैब्रिक सोख नहीं पाता है। इसलिए इस मौसम में सिंथेटिक फैब्रिक के बने कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए।


हमारी स्किन के लिए सबसे मुलायम फैब्रिक कौन सा है?


कॉटन, मेरिनो वूल, सिल्क और लिनेन हमारी स्किन के लिए मुलायम फैब्रिक हैं।


सबसे अधिक ड्यूरेबल कौन सा फैब्रिक है?


पॉलिस्टर सबसे अधिक ड्यूरेबल फैब्रिक है, जो सिंथेटिक फाइबर से बना होता है।


ये भी पढ़ें- 


चिकन के कपड़े खरीदने हैं तो लखनऊ की इन बेहतरीन दुकानों से करें शॉपिंग


ये 5 तरह के श्रग आपके लुक को बनाएंगे और भी ज्यादा स्टाइलिश


(आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।)


.. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, बांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।