ये 16 बातें बनाती हैं हॉस्टल लाइफ को सुपर कूल ! - 16 Things That Make Hostel Life Cool

ये 16 बातें बनाती हैं हॉस्टल लाइफ को सुपर कूल ! - 16 Things That Make Hostel Life Cool

घर में रह कर स्कूल-कॉलेज जाते हुए ढेर सारे नखरे तुमने किए होंगे..लेकिन घर की असली value तो तब पता चलती है जब हम घर छोड़कर हॉस्टल में रहने जाते हैं। तब याद आता है मम्मी का प्यार, पापा की डांट, घर का खाना, भाई-बहन के साथ मस्ती और भी न जाने क्या-क्या! लेकिन ये हॉस्टल लाइफ़ इतनी अनोखी होती है कि आप अपने उन दोस्तों को जिन्हें घर से बाहर नहीं रहना पड़ा, कह सकते हैं- हॉस्टल लाइफ़ नहीं जीये, तो क्या खाक़ जीये! ख़ैर, अपनी ज़िंदगी का एक टुकड़ा अनजान लोगों और unexpected situations के साथ जीना क्यों रोमांचक है, बताते हैं हम।


इंतज़ार का भी मज़ा है


आपके पास है Beautician और Make-Up Man


Nicknames का खेल


रात के 12 बजे Happy Birthday!


आपकी मैनेजमेंट का जवाब नहीं


कैसे बनाएं हॉस्टल लाइफ को सुपर कूल? - How To Make Hostel Life Super Cool?


हम सब एक हैं- Adjustment


हॉस्टल लाइफ आपको सबसे पहले एडजस्टमेंट सिखाती है। घर में आप अपनी मर्ज़ी से रहती हैं, आपकी पसंद-नापसंद का ख्याल रखा जाता है जबकि हॉस्टल में आपको पता भी नहीं होता कि आपकी roomie कैसी है, किस टाइप की है? आपको सबके साथ एडजस्ट करना ही पड़ता है फिर चाहें कोई बोरिंग हो या पकाऊ।


point no. 1


आपकी मैनेजमेंट का जवाब नहीं


भविष्य में आपके management skills की कसमें खाई जाएंगी, बगल वाले रूम से जूते, सामने वाले रूम से deo, अपनी रूम-मेट से बैग और वॉशरूम के बगल वाले रूम से बेल्ट..लीजिए! आप तैयार हो गईं। कितने बेहतर ढंग से manage कर लेती हैं आप!


Management skills- hostel


पालक-पनीर में पनीर नहीं, आलू-मटर में मटर गायब


हम शर्त लगा सकते हैं कि आपको पनीर के traces, यहां तक कि nano-particles भी नज़र नहीं आएंगे। और आलू मटर का तो कहना ही क्या...मटर नहीं है लेकिन उसकी भरपाई दो बाल्टी पानी से कर दी है खानसामे ने!


 2 bucket water in aloo-matar


स्वाद न सही.. पर सेहत, लाजवाब!


जो ये खाना खा सकता है वो कोई भी street-food या ढाबा ट्राय कर सकता है, आपका immune system अब सब कुछ बर्दाश्त कर सकता है। सेहतमंद रहने का एक unwanted लेकिन नायाब तरीका hostel-mess Ur immune


इंतज़ार का भी मज़ा है


हॉस्टल आपको इंतजार में धैर्य रखना और धैर्य के साथ इंतजार का मजा लेना सिखा देता है। बाथरूम के बाहर लगी लंबी लाइन हो या मेस के खाने में हो रही देरी...इंतजार में irritate होना भूल आप इसे भी enjoy करना सीख रही हैं।


जुगाड़ में हो गए न नंबर वन


कहीं से खाने का ऑफर लेना हो या क्लास तक जाने के लिए लिफ्ट….अब हर मुश्किल का जुगाड़ आपको लगभग आ ही गया है। “तेरी मम्मी क्या खाना बनाती हैं यार!!”, “कल पैर में चोट लग गई थी..लिफ्ट मिलेगी?”...एक दो ऐसी बातें और काम फिट! खाने के लिए कुछ भी


आपके पास है Beautician और Make-Up Man


आपको कॉलेज की फ्रेशर्स पार्टी में जाना है या ऑफिस में इंटरव्यू के लिए जाना है, आपके पास ऐसे लोगों की कमी नहीं जो आपको पर्फेक्टली तैयार कर देंगी, आपका ड्रेस-अप, आपके बाल..सबकुछ।


बातों के सिलसिले


सभी एक रूम में बैठ गए और गप-शप में कब सुबह के चार बज गए आपको पता भी नहीं चलता और तब आप को लगता है अब सो ही जाना चाहिए।


बस 10 मिनट और


सुबह 9 बजे से आपकी क्लास है, 8 बज चुके हैं। अगर आप अभी नहीं उठीं तो लेट हो जाएंगी, लेकिन यहां कौन देख रहा है। आज 10 मिनट लेट से ही जाएंगे..वैसे पहली क्लास मिस करने का आइडिया भी बुरा नहीं है।


भूख लगी है यार, अभी 2 ही तो बजे हैं


रात में मेस का खाना नहीं खाया तो 2 बजे भूख तो लगनी ही थी। 24 घंटे एक्टिव रहने वाली हॉस्टल लाइफ़ में आपको compromise करने की कोई ज़रूरत नहीं। नूडल्स, ब्रेड-दूध या पोहा बनाने में कितना टाइम लगता है। हॉस्टल में कुकिंग की परमिशन नहीं है तो भी जुगाड़ तो है न!गाड़ तो है न! 


cooking in midnight


मूवीज़- Back to Back!


घर पर एक बार में कितनी मूवीज़ देखती थी? यहां 4 मूवीज़ लगातार! अरे देख लो-देख लो! यहां तुम्हें कोई नहीं रोकने वाला। सुबह के क्लास की सुबह देखेंगे।


Movies back to back


Roomie ही नहीं बेस्ट फ्रेंड भी


आपके साथ कोई ऐसा हो जो दिन-रात आपके साथ रहे और आप जैसा ही सोचे, कितना अच्छा लगता है न। वो आपकी सारी प्रॉब्लम्स भी समझे और सॉल्व भी करे। Hostel में आपकी रूममेट आपका ये सपना पूरा करती है। :D वो आपको बखूबी समझती है और आपके अच्छे बुरे वक्त में काम भी आएगी। कहा जाता है कि आपका बुरा टाइम अक्सर रात में ही आता है..जैसे मम्मी की डांट और बॉयफ्रेंड से बहस, उस वक्त रूम मेट ही आपको संभालती है और कभी-कभी आपके बॉयफ्रेंड की क्लास भी लेती है।


रात के 12 बजे Happy Birthday!


बर्थ डे आपका हो या आपकी रूम मेट का, रात के 12 बजे celebrate करना और केक काटना अब आपकी लाइफ का हिस्सा है, और फिर full-too MASTI!


Roomies birthday


Nicknames का खेल


हॉस्टल में सभी के nicknames हैं जो उस इंसान को छोड़कर सब जानते हैं। Especially वार्डन और watchman के! ;) दोस्तों के भी आपस में nicknames होते हैं, उन नामों से आप उन्हें चिढ़ाती हैं।


nick-names


अब बजट में भी बचत


घर से एक बार पैसे मिले, उसी में पूरा महीना चलाना है और कुछ एक्ट्रा भी खरीदना है। अब आप पैसे उड़ाते वक्त थोड़ा संभलती हैं, पर आपको बजट में रहना आ गया।


Budget


घर से प्यार हो गया न!


हॉस्टल लाइफ हमें बहुत कुछ सिखा कर भेजती है जिसकी किसी स्कूल-कॉलेज में क्लास नहीं होती। हम independent होना सीख जाते हैं। सबसे बड़ी बात, हम बचपन से जिस घर से बाहर जाना चाहते थे और जो घऱवाले हमें बोरिंग लगते थे, अब उन के साथ रहने के लिए सब कुछ करना चाहते हैं। हॉस्टल लाइफ हमें घर से प्यार करना सिखा देती है।


Family hug


यह भी पढ़ें- 


आपको भी जरूर पसंद आएंगे ये 100 से ज्यादा सेल्फी कोट्स
घर और बाहर के काम को मैनेज करने के तरीके
छोटे बेडरूम को बड़ा दिखाने में मदद करेंगे ये टिप्स