How To Remove Hair From Body - अनचाहे बालों से छुटकारा, पेट के बाल कैसे हटाए | POPxo

पीठ और पेट के अनचाहे बालों से छुटकारा... इन 6 तरीकों से - How To Remove Hair From Body?

पीठ और पेट के अनचाहे बालों से छुटकारा... इन 6 तरीकों से - How To Remove Hair From Body?

अगर आप अपने पेट और lower back के अनचाहे बालों से परेशान हैं तो आप अकेली नहीं हैं! इन जगहों पर बाल होना नैचुरल है लेकिन ये आपकी सेक्सी साड़ी और बिकीनी के लुक को खराब कर सकते हैं। लेकिन घबराइए मत! क्योंकि हम लेकर आए हैं कुछ बेहतरीन उपाय जिनसे आपको मिलेगा इन अनचाहे बालों से छुटकारा। और हाँ, बाद में हमें थैंक्स कहना मत भूलिएगा ;)


शरीर के अनचाहे बालों को हटाने का तरीका - Hair Removal Methods


जादुई हेयर रिमुवल क्रीम - Hair Removal Cream


hair-1 शरीर के sensitive हिस्सों जैसे पेट और lower back के लिए ये क्रीम अच्छा option है और ये महँगी भी नहीं होती है। लेकिन अगर आपको लगता हैं कि क्रीम आपकी त्वचा के लिए सही है या नहीं, तो इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथ पर इसका patch टेस्ट करके देख लें। इससे आपको पता चल जाएगा कि क्रीम आपकी त्वचा के साथ कैसे react करती है। अगर आपको कोई दिक्कत नहीं होती है तो इसे बेझिझक इस्तेमाल करें। कम समय लेने के साथ ही इसका असर दूसरे तरीकों (जैसे शेविंग) के मुक़ाबले ज़्यादा लंबे समय तक चलता है।


कमाल का रेज़र - Razor


hair2 ये तरीका सभी के बजट में आराम से आ जाता है। जब भी आप पेट और lower back को शेव करें तो इस बात का ख्याल रखें कि आपकी त्वचा सूखी (dry) ना हो। बालों पर पानी डालकर सॉफ्ट करें व कुछ मिनट के लिए उन्हें गीला ही रहने दें। इसके बाद सभी जगह शेविंग क्रीम लगाएँ और बालों की ग्रोथ की दिशा में शेव करें। इसकी खास बात ये है कि इसे आप आराम से कभी भी अपने घर पर कर सकती हैं और ये ज़्यादा समय भी नहीं लेता है। Lower back को शेव करते हुए आप अच्छे से नहीं देख पाएँगी इसलिए हमारा सुझाव यही होगा कि आप किसी की मदद ले लें। ऐसा करने से कट लगने के chances नहीं रहेंगे! सबसे ज़रूरी बात – लेडिज रेज़र का ही इस्तेमाल करें, जो layered blades और moisturizing स्ट्रिप के साथ आता है। इससे आपको क्लोज़ और स्मूथ शेव मिलती है।


असरदार ब्लीच - Bleach


hair-3 अगर आपके पेट (stomach) और lower back पर बहुत हल्के बाल (fine hair) हैं तो आपको उन्हें हटाने की ज़रूरत नहीं हैं। आप उन्हें ब्लीच कर सकती हैं – बालों वाले हिस्से पर “बॉडी हेयर ब्लीचिंग क्रीम” लगाएं और उसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दीजिये। इसके बाद क्रीम को moist स्पंज से पोंछ लें। हल्के बालों के लिए ये बिना दर्द वाला असरदार और पर्फेक्ट तरीका है। तो देखा आपने, कितना आसान है ये! (वैसे आप ये पार्लर पर भी करवा सकती हैं!)


वेक्सिंग टाइम लेडिज़ - Waxing Time


hair-4 ये असरदार होने के साथ ही एकदम सटीक और जल्द होने वाला उपाय है। इसमे थोड़ा सा दर्द ज़रूर होता है लेकिन इसके बढ़िया नतीजे के लिए इतना तो सह ही सकते हैं। इससे ना सिर्फ बाल जड़ सहित निकल जाते हैं बल्कि dead स्किन भी निकल जाती है। पेट और lower back की त्वचा sensitive होती है इसलिए वेक्स करते ही वहाँ पर बर्फ के टुकड़े फिराने चाहिए, इससे rashes और सूजन नहीं होती है। आप चाहें तो इसे पार्लर पर करवा सकती हैं या घर पर वेक्सिंग strips try कर सकती हैं।


ये भी पढ़ें - बिकिनी वैक्स के बारे में ये बातें आपको ज़रूर पता होनी चाहिए


Electrolysis के बारे में जानती हैं?


hair-5 Electrolysis का असर परमानेंट होता है लेकिन ये तरीका बहुत लंबा समय लेता है और महँगा भी होता है। इसमें आपकी त्वचा में electric current पास करते हैं, जो हेयर follicles को खत्म कर देता है और इसलिए बालों का उगना बंद हो जाता है। इसके बहुत सारे सेशन्स के बाद आपकी त्वचा पर बाल नहीं रहेंगे और वो स्मूथ हो जाएगी। लेकिन इसे करवाने का निर्णय लेने से पहले अच्छे से सोच लें और अपने dermatologist (स्किन के डॉक्टर) से पूछकर, जानकारी ज़रूर लें।


कारगर लेज़र - Lazer Treatment


hair6 Electrolysis की ही तरह लेज़र भी महँगा और बहुत लंबा समय लेता है। लेकिन इसका असर बहुत लंबे समय तक रहता है और ये आपको नर्म, मुलायम और बालों से मुक्त त्वचा की गारंटी देता हैं! इसमे लेज़र device लेकर उसमे से pulsed लाइट छोड़ी जाती है जो हेयर follicles को खत्म (destroy) कर देती है। सुरक्षित ट्रीटमेंट के लिए किसी professional जैसे कॉस्मेटिक dermatologist से सलाह और जानकारी लें – कि क्या ये तरीका आपके लिए सही है या नहीं।


Images: shutterstock.com

Read More from Beauty

Load More Beauty Stories