सरसों के तेल के 7 फायदे जो खूबसूरती बढ़ाने में भी सहायक हैं - Sarson ke Tel ke Fayde

Sarson ke Tel ke Fayde

अपने घर में आपने सरसों के तेल का इस्तेमाल होते तो जरूर देखा होगा...कभी किचन में, कभी सिर की मालिश करते हुए तो कभी दूसरे कामों में...अपनी मम्मी, दादी, नानी, भाभी को हमने सरसों का तेल  (sarso ka tel) किचन में इस्तेमाल करते ही ज्यादा देखा होगा। लेकिन क्या आपको अंदाजा है कि ये सरसों का तेल हमारी ब्यूटी बढ़ाने के भी बहुत काम आ सकता है। जी हां...आपने बिल्कुल ठीक सुना… सरसों का तेल आपकी त्वचा और बालों के साथ-साथ दांतों और पैरों के लिए भी बहुत अच्छा है। अब आप सोचेंगे आखिर एक तेल इतना सब कैसे कर सकता है?? लेकिन यकीन मानिये ये आपको सर से पांव और अंदर से बाहर तक स्वस्थ और खूबसूरत बनाने की ताकत रखता हैं। कैसे, वो हम आपको बताते हैं इन सरसों के तेल के ऐसे फायदे!


 


बालों के लिए बेहतरीन


ये बालों को नरम, रेशमी और मज़बूत बनाता हैं। इससे मालिश करने से बाल बढ़ते हैं क्योंकि इसमें विटामिन E अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। इसे आम तेल की तरह तो प्रयोग कर ही सकती हैं लेकिन अगर आप जल्दी में हैं तो आप इसका हेयर पैक भी बना के लगा सकती हैं। अपने बालों की समस्या के हिसाब से आप इनमें से कोई भी पैक प्रयोग कर सकती हैं-


रूखे बेजान बालों का टॉनिक


इसके लिए आपको 3 टेबल स्पून एलो वेरा जेल, 2 टेबल स्पून दही और 3 टेबल स्पून सरसों का तेल (sarso ka tel) चाहिए। इन सभी को मिला लें और सर पर इस पैक की अच्छे से मसाज करें। बचे हुए पैक को बालों पर लगा लें। 15-20 मिनट बाद इसे हल्के शैम्पू से धो लें। इसे लगाने के बाद आपको कंडीशनर की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इसके लगातार इस्तेमाल से आपके बालों का रूखापन दूर होगा।


mustard oil-1


झड़ते बालों के लिए 

सरसों के तेल में एलो वेरा जेल मिलाएं और स्कैल्प पर 3-5 मिनट अच्छे से मसाज करें और बाद में बालों पर भी अच्छे से लगाएं। खासकर बालों के एंड्स पर। बालों को जूड़े में बांध लें और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। 1 घंटे बाद बाल धो लें। बालों को कंडीशन करने के साथ-साथ ये उनको काला व घना भी बनाता है। इसके लगातार इस्तेमाल से 1 महीने में आपका बालों का गिरना रुक जाएगा। ये बालों का सफ़ेद होना भी रोकता हैं।


गुड़हल (हिबिस्कस) के फायदे


स्वस्थ लंबे चमकदार बालों के लिए


4 टेबल स्पून सरसों के तेल में 1 नींबू का रस और 2 अण्डे मिलायें। लेकिन अगर आपके बाल ज़्यादा रूखे हैं तो आप सिर्फ अंडे का पीला हिस्सा मिलायें, अगर बाल ऑयली हैं तो अंडे का सफ़ेद हिस्सा मिलायें और नार्मल बालों के लिए पूरा अण्डा इस्तेमाल करें। इन सभी को फेंटे। बालों को सुलझा लें और हल्का सा गीला करें। इस मास्क को बालों की जड़ों और सभी बालों पर अच्छे से लगा दें और 15-20 मिनट तक छोड़ दें। फिर इसे हल्के शैम्पू से धो लें। बाल धोने के बाद बालों में से अच्छे से पानी निकल लें और रिंस करें। रिंस रेसिपी - 1 लीटर पानी में 1 नींबू का रस मिलायें। इस रिंस से अण्डे की स्मेल चली जाती है, बाल चमकदार होते हैं और साथ ही आपके बालों में रुसी नहीं होती हैं। इसे महीने में एक बार ही करें।


ज़ुकाम की करे छुट्टी


ज़ुकाम, बंद नाक, एलर्जी से छीकें आना ये सब चीज़े बड़ा परेशान करती हैं क्योंकि ये अचानक शुरू हो जाती हैं। लेकिन अब आपको इसकी चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं हैं क्योंकि एक छोटा सा नुस्खा और ये सब छू-मंतर हो जाएगा। सरसों के तेल की 1-2 बूंद ड्रॉपर की मदद से अपने दोनों नोस्ट्रिल्स में डालें और अंदर ले करें। ऐसा करने से कुछ सेकंड के लिए थोड़ी सी जलन होगी लेकिन आपकी सारी समस्या खत्म हो जाएंगीं। यदि आप ऐसा दिन में एक बार रोज़ करेंगे तो आपको कभी ये सब प्रॉब्लम्स नहीं होंगी। ऐसा इसलिए होता हैँ क्योंकि इस तेल में एंटीबायोटिक , एंटीवायरल, एंटी फंगल और एंटीहिस्टामिन प्रॉपर्टीज होती हैं और इसलिए ये एकदम हानिकारक नहीं हैंतो ज़रूर ट्राय करिएगा।



mustard oil-2  


दांतों को भी चमकाए


सुन्दर चेहरे पर पीले या ख़राब दांत बड़े बुरे लगते हैं और हमारा आत्मविश्वास कम करते हैं। मज़बूत और सफ़ेद चमकदार दांत पाने के लिए रोज़ाना सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिला के उस से दांतो और मसूड़ों पर अच्छी तरह मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से मुंह धो लें। ऐसा रोज़ाना करने से आपको दांतों और मसूड़ों की कोई समस्या नहीं होगी। इसे आप रोज़ सोने से पहले कर सकती हैं।


पिस्ता के स्वास्थ्य लाभ - Health Benefits Of Pistachios


 


mustard oil-3  


होंठों के लिए बाम


नरम होठों की चाहत सभी को होती हैं लेकिन कई लोग रूखे और फटे होठों से परेशान रहते हैं। हम आपको ऐसा नुस्खा बताएंगे कि आप लिप बाम प्रयोग करना ही भूल जाएंगी। रात को सोने से पहले अपनी नाभि पर सरसों का तेल (sarso ka tel) लगाएं और पाएं हमेशा नर्म रहने वाले होंठ।


सनबर्न हटाए


सनबर्न से बचने के लिए भी ये बहुत कारगर हैं। अगर आपकी त्वचा सनबर्न प्रोन हैं या आप कहीं बहुत गरम जगह जा रही हैं तो सरसों का तेल (sarso ka tel) आपके लिए बेहतरीन काम करेगा। आपको सिर्फ इतना करना हैं कि बाहर जाने से पहले तेल को एक्सपोज्ड एरिया पर लगाएं। ऐसा करने से आपको खुजली और रैशेस भी नहीं होंगे। इसे आप टैन से बचने के लिए भी प्रयोग कर सकती हैं। बेसन में थोड़ा सा दही, नींबू का रस और सरसों का तेल (sarso ka tel) मिलायें और ये पेस्ट टैन्ड एरिया पर लगायें। 10-15 मिनट बाद इसे धो लें। ऐसा लगातार करने से आपका टैन और दाग धब्बे साफ़ हो जाएंगे। mustard oil-5  


आपकी त्वचा को रखे मुलायम


नरम त्वचा पाने के लिए नहाने से 20 मिनट से 1 घंटा पहले तक तेल से शरीर पर मसाज करें और अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो एक्सरसाइज़ के बाद मसाज करें और नहा लें। ऐसा आप रोज़ाना भी कर सकती हैं और हफ्ते में 3-5 बार भी कर सकती हैं। इससे ना सिर्फ आपकी त्वचा नरम होगी बल्कि आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा जो आपको चमकदार त्वचा देगा। इसके लगातार इस्तेमाल से आपको हड्डियों के जोड़ों की समस्या भी नहीं होगी क्योंकि ये जोड़ों को लुब्रिकेटेड रखेगा। mustard oil-6  


पैरों के लिए भी फायदेमंद


अगर आपके पैर रूखे और एड़िया सख्त हो रही हो तो रोज़ाना सोने से पहले पैर अच्छी तरह से साफ़ करें और पोंछ लें। फिर सरसों के तेल में थोड़ी सी हल्दी और थोड़ा सा नींबू का रस मिलायें और हल्का सा गरम (गुनगुना) कर ले। फिर इसे साफ़ और कोई भी पुराने ढीले मोज़े पहन कर सो जाएं। कुछ ही दिनों में आप पाएंगे नर्म और साफ़ पैर।   mustard oil-7    


इतनी सारी खूबियों की वजह से ये तेलों का राजा हुआ। तो आप भी इन नुस्खों को ट्राय करिये और नेचुरल तरीकों से अपनी ख़ूबसूरती लम्बे समय तक कायम रखें।


सोयाबीन तेल के उपयोग के स्वास्थ्य लाभ


बेर के ब्यूटी बेनिफिट्स


त्वचा के लिए आर्गन ऑयल के फायदे


गुलाब जल के फायदे


सेहत और खूबसूरती के लिए जोजोबा ऑयल


स्किन और बॉडी के लिए बेस्ट ऑयल