Skirt Styling Tips in Hindi - स्कर्ट स्टाइल करने के तरीके, Long Skirt, Pencil Skirt, Skater Skirt, Denim Skirt, High Waist Skirt, Pleated Skirt | POPxo
Home  >;  Fashion
फैशनेबल और स्टाइलिश लुक देती हैं डिफरेंट स्टाइल की स्कर्ट - Skirt Styling Tips in Hindi

फैशनेबल और स्टाइलिश लुक देती हैं डिफरेंट स्टाइल की स्कर्ट - Skirt Styling Tips in Hindi

कमर के नीचे पहनी जाने वाली स्कर्ट इतिहास का वह दूसरा सबसे पुराना गारमेंट है, जिसे लोग जानते हैं। इसे किसी भी लड़की की वॉर्डरोब का सबसे फेमिनिन गारमेंट माना जाता है। फैशन इंडस्ट्री में आए बदलावों के बाद से कई स्टाइल, लेंथ और तरह- तरह की स्कर्ट बाजार में छा गईं हैं। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हर मौके पर पहनने के लिए एक अलग स्कर्ट है। एक स्कर्ट आपको सिंपल, स्वीट, सॉफिस्टिकेटेड, सीरियस, सेक्सी या शो- स्टॉपर लुक दे सकती है। स्कर्ट इतनी वर्सेटाइल होती है कि इसे पहनने के कई तरीके हैं लेकिन इतने सारे कट और स्टाइल में स्कर्ट मिलती है कि कोई भी कंफ्यूज हो जाए।


कैजुअल स्कर्ट - Casual Skirt


कैसे खरीदें स्कर्ट - Buying Skirt in Hindi


माइक्रो मिनी स्कर्ट - Micro Mini Skirt


ए- लाइन स्कर्ट - A-Line Skirt


तरह- तरह की स्कर्ट और उनकी स्टाइलिंग - Types of Skirts in Hindi


स्कर्ट किसी भी लड़की को चिक लुक देती है। विभिन्न तरह की स्कर्ट्स आपको विभिन्न मौकों पर स्टाइलिश दिखने का मौका भी देती हैं। स्कर्ट स्ट्रेट, फ्लेयर्ड, टी लेंथ, फुल लेंथ, बैलेरिना लेंथ में से किसी भी तरह की हो सकती है। स्टाइल और प्रोफाइल को ध्यान में रखते हुए विभिन्न तरह की स्कर्ट आपको फेमिनिन, चिक और फॉर्मल लुक देती है। यही वजह है कि बाजार में कई तरह में उपलब्ध स्कर्ट को देखते हुए कई बार लड़कियों के लिए यह मुश्किल हो जाता है कि वे किस तरह की स्कर्ट को कब, कैसे और किसके साथ पहनें।


पेंसिल स्कर्ट (Pencil Skirt)


v522-16-2


पेंसिल स्कर्ट की सबसे खास बात है कि यह किसी भी बॉडी शेप के साथ फिट बैठती है। साथ ही किसी भी उम्र के लोग इसे पहन सकते हैं, बस जरूरत है सही स्टाइलिंग करने की। चाहे आपको बिजनेस मीटिंग में जाना हो या फिर कैजुअल आउटिंग, पेंसिल स्कर्ट का जवाब नहीं! इसके साथ फुटवियर के तौर पर बूट्स पेयर करें तो वे किसी की भी सेक्स अपील को कई गुणा बढ़ाते हैं और चिक लुक भी देते हैं। अगर आपकी पेंसिल स्कर्ट किसी गहरे रंग की है तो इसके साथ प्लेन शर्ट टक इन करके पहन लीजिए। अगर आपको खास दिखना है तो प्लेन ब्लैक कलर की पेंसिल स्कर्ट के साथ प्लेन ब्लैक कलर का ब्लाउज पहन लीजिए। गर्मियों के मौसम में पेंसिल स्कर्ट के साथ किसी खूबसूरत रंग का फ्लोरल टॉप खूब जंचेगा।


लॉन्ग स्कर्ट (Long Skirt)


61IQDolYoYL. UY445


लॉन्ग स्कर्ट इस लिहाज से खास है कि इसकी स्टाइलिंग कई तरह से की जा सकती है। यह काफी ट्रेंडी लुक देती है और हर तरह की बॉडी टाइप पर जंचती भी है। गहरे खूबसूरत रंगों और प्रिंट्स में लॉन्ग स्कर्ट किसी स्टेटमेंट ड्रेस से कम नहीं होती। यह किसी भी रंग की बेसिक या व्हाइट कलर की टी शर्ट के साथ खूब जमती है। रोजाना के फैशन के हिसाब से शर्ट और टी शर्ट को स्कर्ट के साथ पहनना सेफ रहता है। साथ ही यह लॉन्ग स्कर्ट के साथ खूबसूरत भी दिखती है। इसलिए, सॉलिड या ग्राफिक टी शर्ट या प्लेन शर्ट को स्कर्ट के साथ टक इन करके पहन लीजिए। अगर आपको डेनिम जैकेट्स पसंद हैं तो उसे भी लॉन्ग स्कर्ट के साथ पेयर कर सकते हैं। यह कंफर्टेबल के साथ ही बोहेमियन लुक भी देता है।


स्केटर स्कर्ट (Skater Skirt)


large 2018 11 07 Ella Naomi Oeuvre8045


स्केटर स्कर्ट फ्लैटरिंग लुक देने में कामयाब है। हिंदी फिल्मों में इस तरह की स्कर्ट पहने कई हीरोइनों को दिखाया गया है। स्केटर स्कर्ट के साथ क्रॉप टॉप कमाल का दिखता है और सेक्सी लुक भी देता है। अगर लेयर्ड लुक चाहिए तो स्लीक कार्डिगन या श्रग पहना जा सकता है। अगर आप ऑफिस वियर के तौर पर स्केटर स्कर्ट पहनना चाहती हैं तो इसके साथ प्लेन टी शर्ट और ऊपर से पेस्टल कलर का ब्लेजर पहनें। साथ में स्लीक एक्सेसरी पहनकर चिक लुक पाया जा सकता है। पार्टी में जाने के लिए स्केटर स्कर्ट के साथ ग्लैमरस टॉप या लेदर जैकेट पहनें। सुपर हिप लुक के लिए स्केटर स्कर्ट के साथ घुटनों तक वाले मोजे और स्टेटमेंट गोल्ड चेन नेकलेस पहनें। इस लुक में आप जहां भी जाएंगी, आग लगा देंगी।


ए- लाइन स्कर्ट (A-Line Skirt)


Capture Chevron Skirt Lister 1 9898642472990


ए- लाइन स्कर्ट इन गर्मियों में वापस आ गई है। इसका सिल्हुट इतना क्लीयर और ईजी है कि यह यंगस्टर्स के बीच काफी पॉपुलर है। अगर आपको ए- लाइन स्कर्ट पहननी है तो डेनिम की स्कर्ट लीजिए। इसके साथ व्हाइट कलर की टी शर्ट और स्नीकर्स स्टाइलिश लुक देते हैं। कैजुअल आउटिंग के लिए ए- लाइन डेनिम स्कर्ट के साथ प्रिंटेड ब्लाउज की जोड़ी कमाल की दिखती है। अगर आप टॉप को टक- इन करके पहनना चाहती हैं तो पतले फैब्रिक की टॉप पहनें। अगर आप लंबी हैं तो आपको नी लेंथ वाली स्कर्ट का चयन करना चाहिए और अगर आपकी हाइट कम है तो आपके लिए मिड लेंथ वाली स्कर्ट सही रहेगी।


ये भी पढ़ें -  जानिए किस तरह के नेकलाइन्स के साथ कैसा नेकलेस पहनना चाहिए


डेनिम स्कर्ट (Denim Skirt)


191018633 8040


अमूमन डेनिम स्कर्ट का मलतब इसके साथ टॉप को टक- इन करके पहनने से है। अगर आपके ऑफिस में हर तरह के कपड़े पहनकर जा सकते हैं तो आप ब्लू कलर की बटन वाली डेनिम स्कर्ट के साथ प्लेन बटन डाउन शर्ट पहन सकती हैं। साथ में स्किनी बेल्ट से अपने लुक को एक्सेसराइज कर सकती हैं या फिर चाहें तो मैचिंग टॉप भी पहन सकती हैं। बोहेमियन लुक पाने के लिए डेनिम स्कर्ट के साथ बोहो प्रिंट शर्ट और साथ में हल्के मेकअप और लग्जरी जूलरी की मदद ले सकती हैं। कंधे पर लटकता स्लिंग पर्स आपके लुक को कंप्लीट करेगा।


हाई वेस्ट स्कर्ट (High Waist Skirt)


10095251 timeless elements high-waisted skirt red MAIN


इन दिनों हाई वेस्ट ड्रेसेज काफी पॉपुलर हैं। हाई वेस्ट स्कर्ट किसी को भी एजी लुक देने में मददगार है। इसके साथ हाई नेकलाइन वाली क्रॉप टॉप आपके एजी लुक को ग्लैमरस टच दे सकती है। इसके साथ हील्स भी कमाल दिखती हैं। आप चाहें तो हाई वेस्ट वाली पेंसिल मिडी स्कर्ट के साथ वी- नेक लॉन्ग स्लीव्स ब्लाउज को टक- इन करके पहन सकती हैं या फिर हाई वेस्ट स्कर्ट के साथ पतले स्ट्रैप वाले डार्क एब्स्ट्रैक्ट प्रिंट में क्रॉप ब्रा टॉप पहनें। इस लुक को कंप्लीट करने के लिए एंकल स्ट्रैप ब्लैक हील सैंडिल पहनें। सेक्सी कॉकटेल लुक के लिए ब्लश बॉडीसूट को हाई वेस्टेड क्रीम मिडी पेंसिल स्कर्ट के साथ पहनें। साथ में व्हाइट हील्स और हाथ में पेस्टल शेड का क्लच इस लुक को फिनिशिंग टच देंगे।


प्लीटेड स्कर्ट (Pleated Skirt)


images


प्लीटेड स्कर्ट की स्टाइलिंग करना मुश्किल नहीं बल्कि बहुत आसान है। इसके साथ प्लेन टी- शर्ट, स्टेटमेंट नेकलेस और हील्स फैंसी लुक देते हैं। कैजुअल आउटिंग के लिए प्लीटेड स्कर्ट के साथ लूज टैंक टॉप और फ्लैट सैंडिल्स कमाल दिखते हैं। साथ में अगर आपने लंबी चेन पहन ली तो क्या कहने! यह काफी कूल दिखता है। मैच्योर लुक पाने के लिए प्लीटेड स्कर्ट के साथ फिटेड ब्लेजर और हील्स काफी हैं। फ्रेश और फन लुक के लिए प्लीटेड स्कर्ट के साथ प्लेन टी- शर्ट या डेनिम वेस्ट और लाइट जूलरी और सैंडिल्स पहनने चाहिए।


मिनी स्कर्ट (Mini Skirt)


shiny-mini-skirt-rio


मिनी स्कर्ट पहनना सबके लिए आसान नहीं है क्योंकि कई लोगों को समझ में नहीं आता कि इसकी स्टाइलिंग कैसे की जाए, जबकि यह इतना मुश्किल भी नहीं है। स्किन हगिंग मिनी स्कर्ट के साथ लूज टॉप किसी भी मौके के लिए परफेक्ट है। मिनी स्कर्ट के तहत डेनिम फैब्रिक का चयन किया जा सकता है, जो स्टाइल के मामले में सबसे आगे है। इसके साथ किसी भी न्यूट्रल कलर की शर्ट को टक- इन करके पहन सकते हैं। दिन में शूज़ या स्नीकर्स और रात में हील्स आपके मिनी स्कर्ट वाले लुक को कंप्लीट करते हैं।


एसिमेट्रिकल स्कर्ट (Asymmetrical Skirt)


199103001 1


अगर आप अपनी एसिमेट्रिकल स्कर्ट को सही तरीके से स्टाइल करके पहनेंगी तो आपको गर्मी का अहसास ही नहीं होगा। एसिमेट्रिकल स्कर्ट के साथ फिटेड टॉप न सिर्फ ऑफिस के लिए परफेक्ट है बल्कि पार्टी और कैजुअल डिनर के लिए भी। कहने का मतलब यह है कि एसिमेट्रिकल स्कर्ट की स्टाइलिंग सही तरीके से की जाए तो यह किसी भी मौके के लिए परफेक्ट रहेगी। ब्लैक एसिमेट्रिकल स्कर्ट के साथ व्हाइट सिल्क ब्लाउज को टक- इन करके पहनिए। साथ में ब्लेजर पेयर कर इस लुक को सारा दिन कैरी किया जा सकता है। इसके साथ लाइट मेकअप, ब्राइट कलर की लिपस्टिक और पंप्स आपको वर्कप्लेस के हिसाब से तैयार करते हैं।


ये भी पढ़ें - पार्टी हो या फिर शादी का कोई भी फंक्शन हर मौके पर खूब जंचेगी गोटा पट्टी जूलरी


प्लेन ब्लैक स्कर्ट (Plain Black Skirt)


प्लेन ब्लैक स्कर्ट आपको हर तरह के लुक के लिए तैयार कर सकती है, चाहे आपको ऑफिस जाना हो, दोस्तों के साथ घूमने या फिर अपने पार्टनर के साथ डेट पर। प्लेन ब्लैक स्कर्ट के साथ सिल्क ब्लाउज और एंकल बूट्स आपके डेट पर जाने के हिसाब से परफेक्ट हैं। इसी तरह प्लेन ब्लैक मिनी स्कर्ट के साथ टाइट्स और ऊपर पेस्टल कलर की टी के साथ ब्लेजर आपके लुक को कंप्लीट करते हुए कॉरपोरेट लुक देता है। इस लुक को आप ऑफिस के बाहर भी कैरी कर सकती हैं। ब्लैक कलर की मिनी स्कर्ट के साथ नी हाई बूट्स और चेक शर्ट से टॉल और स्लिम लुक मिलता है। कैजुअल लुक के लिए आप ब्लैक कलर की स्कर्ट के साथ टोट बैग कैरी करें। दोस्तों के साथ बाहर जाना हो तो ब्लैक स्कर्ट के साथ ग्राफिक टी- शर्ट या प्लेन व्हाइट टी- शर्ट अच्छी लगती है।


माइक्रो मिनी स्कर्ट (Micro Mini Skirt)


माइक्रो मिनी स्कर्ट के साथ पहनने के लिए सबसे जरूरी है आपका कॉन्फिडेंस और एटिट्यूड। हालांकि, शॉपिंग पर जाने के लिए माइक्रो मिनी स्कर्ट कभी न पहनें। बेहतर तो यह होगा कि आप माइक्रो मिनी स्कर्ट के साथ शेप वियर पहनें क्योंकि यह आपके थाइज और हिप्स को खूबसूरत लुक देगा, जो माइक्रो मिनी में उभरकर नज़र आते हैं। इसके ऊपर ऑफ शोल्डर टॉप किसी को भी फ्रेश लुक देने के लिए काफी है। स्नीकर्स या नी लेंथ मोजों के साथ माइक्रो मिनी स्कर्ट चीयरफुल और एक्टिव लुक देती है। इसके नीचे टाइट्स पहनकर चलते समय किसी तरह की असुविधा नहीं होती है। अगर आप टाइट्स नहीं पहनना चाहती हैं तो स्कर्ट के नीचे हाई वेस्ट शॉर्ट्स जरूर पहनें। पार्टी लुक के लिए माइक्रो मिनी स्कर्ट के साथ हाई हील थाई बूट्स पहनकर कमाल का लुक पाया जा सकता है।


कैसे खरीदें स्कर्ट - Buying Skirt in Hindi


स्कर्ट खरीदते समय कई चीजों पर ध्यान देना चाहिए, सबसे पहले तो यह कि आप स्कर्ट क्यों खरीदना चाह रही हैं। ऑफिस में पहनने के लिए स्कर्ट खरीदने का अलग दायरा होता है और बाकी जगहों पर पहनने के लिए अलग।


skirt


वर्कवियर स्कर्ट (Workwear Skirt)


अगर आपको ऑफिस वियर के तौर पर स्कर्ट खरीदनी है तो इसके लिए नी लेंथ या घुटनों के ठीक ऊपर वाली स्कर्ट सही रहती है। ऑफिस के लिए क्लासिक कट यानी पेंसिल स्कर्ट सबसे बेहतर होती है। यह सब पर सूट करती है। कभी भी इतनी पतली फैब्रिक वाली स्कर्ट न खरीदें, जो दिखने में ट्रांजी हो। स्कर्ट खरीदने से पहले रोशनी वाली जगह पर जाकर अपने साथ वाले से पूछें कि कहीं वह पारदर्शी तो नहीं लग रही! अगर स्कर्ट के पीछे स्लिट है तो ध्यान दें कि उसकी वजह से अपर थाइज़ न नज़़र आ रहे हों।


ये भी पढ़ें - इन ट्रेंडी आउटफिट्स से शादी के संगीत फंक्शन में पाएं स्पेशल लुक


कैजुअल स्कर्ट (Casual Skirt)


कैजुअल स्कर्ट किसी भी तरह की खरीदी जा सकती है क्योंकि इसके लिए किसी तरह का कोई पैमाना नहीं होता है।


खास मौकों के लिए स्कर्ट (Skirts for Special Occasions)


डेट, डिनर, हॉलीडे आदि के लिए स्कर्ट खरीदते समय आपको सिर्फ अपने बॉडी शेप पर ध्यान देना है। जैसे-  पीयर शेप लड़कियों पर ए- लाइन स्कर्ट अच्छी लगती है। स्कर्ट्स के फैब्रिक की बात करें तो वे लेस, सिल्क, कॉटन जैसे तमाम फैब्रिक्स में मिलती हैं।


सही फैब्रिक का चुनाव (Choose The Right Fabric)


स्कर्ट खरीदते समय अमूमन उसके फैब्रिक पर सब लोग ध्यान नहीं देते हैं, जबकि सच तो यह है कि स्कर्ट का फैब्रिक उसके लुक को कम या ज्यादा कर सकता है। ट्विल, सिल्क, लिनन, वुल, कॉटन, विस्कस, पॉलिस्टर जैसे फैब्रिक में तरह- तरह की स्कर्ट बाजार में उपलब्ध हैं। हां, यह जरूर ध्यान में रखें कि मुलायम फैब्रिक हिप लाइन पर चिपक जाता है। कुछ बॉडी टाइप वालों को इसका खास ध्यान रखना चाहिए, जैसे- पीयर बॉडी शेप वालों पर यह अच्छा नहीं लगता है।


ये भी पढ़ें - हर मौके पर अलग दिखने के लिए पहनें ये 30 ग्लैमरस डिजाइनर पंजाबी सूट


जानें अपना स्कर्ट स्टाइल - Know Your Skirt Style in Hindi


घुटनों के ठीक ऊपर खत्म हो जाने वाली स्कर्ट सबसे कमाल की दिखती है। इस तरह की नी लेंथ स्कर्ट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके साथ हील्स, बूट्स और फ्लैट्स में से कुछ भी पहना जा सकता है। लॉन्ग स्कर्ट के साथ फ्लैट फुटवियर अच्छे लगते हैं। बीच ड्रेसिंग के हिसाब से भी लॉन्ग स्कर्ट परफेक्ट है। शॉर्ट स्कर्ट बीच वियर के हिसाब से परफेक्ट होने के साथ ही कैजुअल वियर और पार्टी वियर का भी हिस्सा बन चुकी है। कुछ लोगों का मानना है कि एक उम्र गुजर जाने के बाद मिनी स्कर्ट नहीं पहननी चाहिए लेकिन जब तक आप कंफर्टेबल हैं, आप मिनी स्कर्ट पहन सकती हैं।


स्कर्ट साइज (Skirt Size)


स्कर्ट खरीदते समय सबसे इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि स्कर्ट आपकी कमर पर फिट हो रही है या नहीं, यह न तो ज्यादा टाइट होनी चाहिए और न ही ज्यादा लूज़। स्कर्ट कमर पर बहुत टाइट होगी तो तो आप कंफर्टेबल महसूस नहीं करेंगी और अगर यह बहुत लूज़ होगी तो आपका बॉडी शेप अजीब दिखेगा।


स्कर्ट के रंग (Skirt Colours)


ऑफिस वियर के लिए ब्लैक, ब्राउन, बेज, व्हाइट, नेवी या ग्रे जैसे न्यूट्रल रंगों की स्कर्ट खरीदें। इन्वर्टेड ट्राइएंगल और एप्पल शेप वालों को टॉप से अधिक गहरे रंग की स्कर्ट पहननी चाहिए। पीयर शेप वालों को भी ऐसा ही करना चाहिए। कैजुअल आउटिंग के लिए फ्लोरल, कलरफुल या एब्स्ट्रैक्ट प्रिंट्स वाली स्कर्ट अच्छी लगती हैं। पार्टी आउटिंग के लिए शिमर, लेदर या टॉप के साथ मैच करके स्कर्ट खरीदी जा सकती है।


ये भी पढ़ें - सब्यसाची के इवेंट में छा गया आलिया और ईशा अंबानी का साड़ी लुक, देखिए तस्वीरें


स्कर्ट से जुड़े सवाल और जवाब - FAQ's


maxresdefault %281%29


स्कर्ट खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?


सबसे जरूरी और अहम यह है कि आप अपने बॉडी शेप का ध्यान रखें। अगर आपके पैर बहुत मोटे हैं तो मिनी स्कर्ट खरीदने से बचें। इसी तरह पीयर शेप वाली लड़कियों पर पेंसिल स्कर्ट अच्छी लगती है।


स्कर्ट की कितनी लेंथ सही है?


स्कर्ट की सबसे सही लेंथ वही है, जो घुटने के ठीक नीचे या उसके ऊपर तक आए। लेकिन अगर आपकी हाइट कम है तो घुटने के ठीक ऊपर लेंथ वाली स्कर्ट सही रहती है।


क्या स्कर्ट के साथ स्ट्राइप्ड या अन्य प्रिंट वाली लेगिंग पहनी जा सकती है?


अगर आप स्कर्ट को लेगिंग के साथ पेयर करके पहनना चाहती हैं तो सेल्फ कलर्ड लेगिंग्स पहनें। ऐसे में ब्लैक, व्हाइट और रेड कलर सेफ रहते हैं। रही बात स्ट्राइप्ड, स्पॉटेड या एज़्टेक प्रिंट्स की तो इन्हें स्कर्ट के साथ न पहनना ही ठीक रहता है।


स्कर्ट के साथ पेपलम टॉप का कॉम्बिनेशन कैसा दिखता है?


बहुत ज्यादा फ्रिल कहां अच्छा लगता है! स्कर्ट को ही लाइमलाइट में रहने दीजिए। लाउड प्रिंटेड, फ्रिल और फ्लफी टॉप के साथ स्कर्ट की पेयरिंग करने से बचें।


स्कर्ट पहनकर बैठने का सही तरीका क्या होता है?


स्कर्ट पहनकर बैठते समय अपने घुटनों को पास ही रखें। कुर्सी पर बैठते समय अपने पैर क्रॉस करके रखें या एक एंकल को दूसरे के पीछे रखें।


ये भी पढ़ें -अपने बालों की लेंथ, टेक्सचर और चेहरे के शेप से जानें कि किस हेयरकट में लगेंगी आप ज्यादा सुंदर


 

प्रकाशित - अप्रैल 19, 2019
4 लाइक्स
सेव करें
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड