गर्म पानी पीने के फायदे | Drinking Hot Water Benefits In Hindi | POPxo

वजन घटाने से लेकर चेहरे में निखार लाने तक ये हैं रोजाना गर्म पानी पीने के फायदे

वजन घटाने से लेकर चेहरे में निखार लाने तक ये हैं रोजाना गर्म पानी पीने के फायदे

पानी को अमृत कहा गया है। वास्तव में इस धरती पर पानी का कोई भी विकल्प नहीं है और हमारे शरीर में 70 प्रतिशत पानी है। पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। क्या आपको पता है कि सिर्फ गर्म पानी पीने से ही आप बहुत सी बीमारियों और शरीर से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं? शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए पूरे शरीर में खून का संचार सही तरीके से होना बहुत जरूरी है और इसके लिए गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है। तो आइए जानते हैं कि गर्म पानी पीने के क्या- क्या फायदे हैं


 


पेट रहेगा हैप्पी- हैप्पी


मेडिकल साइंस भी मानती है कि रोजाना सुबह गर्म पानी पीने से कब्ज और पेट से जुड़ी सारी दिक्कतें दूर रहती हैं। दरअसल, गर्म पानी पीने से शरीर के सारे विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं, जिससे आपको पेट से जुड़ी किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होती है।


एजिंग को कहें बाय- बाय


उम्र से पहले बुढ़ापा आना यानि कि एजिंग आज के समय में बड़ी समस्या है, खासतौर पर महिलाएं इससे बहुत ही प्रभावित होती है। ऐसे में सुबह- सुबह गुनगुना पानी पीने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बना रहता है और शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। साथ ही आपके स्किन सेल्स भी रिपेयर होते हैं।


Food to increase stamina in hindi %281%29


वजन घटाने के लिए बेस्ट


गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है जोकि वजन घटाने में सहायक होता है। अगर आप रोजाना एक गिलास गर्म पानी में नींबू निचोड़कर पीते हैं तो आपके शरीर पर चर्बी जमा नहीं होगी और आप हमेशा स्लिम- ट्रिम और फिट दिखेंगे।


पथरी की समस्या को करे दूर


अगर कोई स्टोन यानि कि पथरी की समस्या से परेशान है तो उसे सुबह- शाम, दोनों ही समय खाना खाने के बाद एक गिलास गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। जो लोग रोजाना गर्म पानी पीते हैं, वो पथरी जैसी समस्या से कोसों दूर रहते हैं।


दर्द से राहत


अगर आपके शरीर में किसी भी तरह का दर्द हो रहा है, जैसे मसल्स में या फिर पेट में तो आप गर्म पानी का सेवन करें। इससे शरीर में खून का स्राव बढ़ती है और दर्द में राहत मिलती है।


idiva kareena lead2


बेदाग त्वचा के लिए


गर्म पानी हेल्दी स्किन के लिए रामबाण है। अगर आपको स्किन से संबंधित कोई समस्या रहती है, जैसे- कील- मुहांसे, झुर्रियां, रूखापन आदि तो रोजाना सुबह- शाम एक गिलास गर्म पानी चाय की तरह चुस्कियां लेते हुए पीना शुरू कर दें। फिर देखिए कैसे आपके चेहरा ग्लो करेगा और वो भी बेदाग।


सर्दी- जुकाम और गले की खराश में कारगर


अक्सर आपने सुना होगा कि सर्दी- जुकाम या फिर गला खराब होने की अवस्था में बड़े- बुजुर्ग गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म पानी पीने से श्वास नली में जमा कफ आसानी से निकल जाता है और गले में दर्द और सूजन में बहु आराम मिलता है।


बालों की समस्या होगी दूर


जी हां। जिन लोगों को, खासतौर पर महिलाओं को, अपने बालों से बहुत प्यार होता है, उन्हें गर्म पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे बालों का झड़ना, डैंड्रफ और रूखेपन से बचाव होता है।


पीरियड्स में उपयोगी


पीरियड्स के दौरान जब पेट में दर्द होता है तो उसमें गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद माना जाता है। ये पेट की ऐंठन को खत्म करता है। जितनी भी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट और सिर दर्द की शिकायत रहती है, उनके लिए भी गर्म पानी काफी अच्छा विकल्प है।


ये भी पढ़ें -


फ्रिज का ठंडा पानी पीने से शरीर को एक नहीं, बल्कि होते हैं कई नुकसान 
वाकई वजन घटाना चाहते हैं तो आज से ही जीरे का पानी पीना कर दें शुरू 
आयुर्वेद के अनुसार जानिए क्या है पानी पीने का सही तरीका
जानिए पानी में गीला होने पर मोबाइल फोन को कैसे बचाएं