Best Chat Corners in Kanpur in Hindi - कानपुर के बेस्ट चाट काॅर्नर | POPxo

कानपुर की चटोरी गलियों से रेस्टोरेंट तक, ये हैं बेस्ट कनपुरिया चाट काॅर्नर - Best Chat Corners in Kanpur in Hindi

कानपुर की चटोरी गलियों से रेस्टोरेंट तक, ये हैं बेस्ट कनपुरिया चाट काॅर्नर - Best Chat Corners in Kanpur in Hindi

तवे पर से निकली हुई गरम- गरम आलू टिक्की, उस पर उबली हुई सफेद मटर, लाल मिर्च, प्याज, दही, पापड़ी, मीठी और तीखी चटनी... पढ़ते ही मुंह में आ गया न पानी। कुछ ऐसी ही होती है कानपुर शहर की स्वादिष्ट चटपटी चाट। चाट का मतलब होता है 'स्वाद लेना'। ऐसा स्वाद जो एक बार ज़ुबान पर चढ़ जाए तो बस उतरने का नाम ही न ले। कानपुर वासियों को खाने- पीने का बड़ा शौक है। खासतौर पर बात जब गोलगप्पे (जिसे कानपुर में बताशे कहते हैं) और चाट खाने की आती है तो जैसे ज़ुबान पर कंट्रोल ही नहीं रहता।


दि चाट शाॅप (The Chaat Shop)


हनुमान चाट भंडार (Hanuman Chaat Bhandar)


बंसीवाला (Bansi Wala)


राम स्वरूप चाट वाला (Ram Swaroop Chaat Kanpur)


Kanpur Chat Corners- 3


चाट में मुख्य रूप से आलू टिक्की, गोलगप्पे (बताशे), पापड़ी, भल्ले, सेव पूरी, धनिया आलू, दाल के लड्डू, राज कचौड़ी, लच्छा टोकरी, तले हुए आलू आदि आते हैं। कानपुर में कई ऐसी चटोरी गलियां मिल जाएंगी, जो किसी के भी टेस्ट पर पूरी तरह से खरी उतर सकती हैं। यही वजह है कि कानपुर से बाहर गया कोई भी कनपुरिया खाने के मामले में जल्दी कहीं और कॉम्प्रोमाइज़ नहीं कर पाता। चाट यहां का फेमस स्ट्रीट फूड है। हर दूसरे एरिया में आपको एक- दो नहीं बल्कि कई छोटी- बड़ी चाट की दुकानें मिल जाएंगी। मगर बात जब स्वाद की आती है तो हर हाल में बेस्ट ही चाहिए होता है। इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कानपुर के कुछ बेस्ट चाट कॉर्नर, जहां आप जी भरकर चाट और बताशे का मज़ा उठा सकते हैं।  


कानपुर के ये मंदिर हैं आस्था की पुरानी पहचान, कुछ के तो रामायण से भी जुड़े हैं निशान 


एस.डी. चाट एंड फास्ट फूड काॅर्नर (S.D Chaat and Fast Food Corner)


Kanpur Chat Corners-SD Chat


कानपुर का नवीन मार्केट ‘एस.डी. चाट एंड फास्ट फूड काॅर्नर’ की चाट और बताशे खाए बिना अधूरा सा है। नवीन मार्केट में शॉपिंग करने गया शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो यहां रुककर बताशे और चाट का स्वाद न लेता हो। ये दुकान सुबह बाजार खुलने से लेकर रात बाजार बंद होने तक कभी खाली नहीं रहती। इसकी शुरुआत सिर्फ एक छोटे से ठेले के साथ हुई थी, तब इसका नाम सिर्फ 'एस.डी. चाट' था। मगर इसके चटपटे स्वाद और कानपुर वालों के प्यार की वजह से आज एक छोटा सा ठेला बड़े से रेस्टोरेंट 'एस.डी. चाट एंड फास्ट फूड काॅर्नर' में तब्दील हो चुका है। अगर आप परेड की तरफ से आ रहे हैं तो बाजार की शुरुआत में ही आपको ये चाट कॉर्नर मिल जाएगा।


पता: शॉप नंबर- 57, नवीन मार्केट, परेड चौराहा के पास, कानपुर, उत्तर प्रदेश


दि चाट शाॅप (The Chaat Shop)


Kanpur Chat Corners-4


कानपुर में स्वरूप नगर मार्केट के बीचों- बीच बना है 'दि चाट' कॉर्नर। ये शहर के फेमस चाट कॉर्नर्स में से एक है। यहां आपको चाट की कई वैरायटी मिल जाएगी, जैसे टिक्की, मटर पापड़ी, तिकोनी पापड़ी, गोल पापड़ी, धनिया आलू, मिक्स चाट, दही गुझिया आदि। मगर सबसे ज्यादा पसंद की जाती है यहां की बास्केट चाट। दरअसल बास्केट चाट किसी पत्तल या प्लास्टिक के दोने में नहीं बल्कि आलू के लच्छों से बनी बास्केट में सर्व की जाती है। ये खाने में भी काफी कुरकुरी होती है। यानि आप चाट के साथ- साथ उसकी बास्केट का भी पूरा लुत्फ उठा सकते हैं। सिर्फ 75 रुपए में मिलने वाली ये बास्केट चाट इतनी हेवी होती है कि इसे पूरा खाने के बाद शायद ही आपके पेट में किसी और चीज़ के लिए जगह बचे। इसलिए अगर 'दि चाट' जाने का मन बना रहे हैं तो बास्केट चाट का स्वाद ज़रूर चखें।


पता: 113/167, माता स्वरूप रानी रोड, चाट चौराहा, खलासी लाइन, स्वरूप नगर, कानपुर, उत्तर प्रदेश


हनुमान चाट भंडार (Hanuman Chaat Bhandar)


Kanpur Chat Corners- Hanuman Chat Bhandar


काकादेव इलाके को कानपुर की कोचिंग मंडी के नाम से भी जाना जाता है। यहां हर साल कानपुर और आसपास के शहरों से हज़ारों- लाखों स्टूडेंट्स अपने सफल करियर का सपना लेकर आते हैं। यही वजह है कि यहां हॉस्टल्स के साथ ही खाने- पीने की दुकानों की भी कोई कमी नहीं है। इन्हीं में से एक है 'हनुमान चाट भंडार'। यहां के गोलगप्पों से लेकर चाट और दही भल्ले तक, काकादेव के साथ पूरे कानपुर में फेमस हैं। अक्सर शाम को यहां स्टूडेंट्स की भीड़ लगी रहती है। यहां तक कि 'ज़ोमैटो' में भी आपको 'हनुमान चाट भंडार' का नाम आसानी से मिल जाएगा। तो अगली बार काकादेव जाएं तो इस चाट कॉर्नर का स्वाद ज़रूर चखें।


पता: मॉडल टाउन, काकादेव, कानपुर, उत्तर प्रदेश


जयपुर के इन बाज़ारों में मिलेंगे ‘पद्मावती’ दीपिका और ‘जोधा बाई’ ऐश्वर्या जैसे राजसी आभूषण


बृजवासी चाट दरबार (Brijwasi Chat Darbar)


Kanpur Chat Corners- Brajwasi Chat


बृजवासी स्वीट्स कानपुर का एक बड़ा नाम है। इनकी चाट शॉप का नाम है 'बृजवासी चाट दरबार'। यहां रोज़ाना शाम को लोगों की भीड़ लगी रहती है। कुछ लोग वहीं पर रुककर बताशे और चाट का आनंद उठाते हैं तो कुछ लोग इनकी चाट पूरे परिवार के लिए पैक कराकर घर ले जाते हैं। यहां की चाट का स्वाद पूरे कानपुर शहर में मशहूर है। इनके गोलगप्पे का साइज़ इतना बड़ा होता है कि एक बार में पूरा मुंह के अंदर जा ही नहीं पता। शायद यही इनकी खासियत है, जिस वजह से लोग इस चाट कॉर्नर की तरफ खिंचे चले आते हैं। अगर आपने अभी तक यहां की चाट का स्वाद नहीं चखा है तो यकीन मानिए कानपुर में रहकर एक टेस्टी चाट आपने मिस कर दी है।


पता: राम कृष्ण नगर, जवाहर नगर, कानपुर, उत्तर प्रदेश


बंसीवाला (Bansi Wala)


Kanpur Chat Corners- Bansiwala


यूं तो ‘बंसीवाला’ की दुकान उनकी स्वादिष्ट मिठाइयों के लिए फेमस है मगर यहां की चाट का भी अपना अलग ही अंदाज़ है। यहां पर कोई टंकी के अंदर हाथ डालकर बताशे में पानी नहीं भरता बल्कि हाथ में ग्लव्स पहनकर नल वाली छोटी टंकी से गोलगप्पों में पानी भरा जाता है। जिन लोगों को साफ- सफाई कुछ ज्यादा ही पसंद है, उन्हें शायद इनका ये तरीका भी काफी पसंद आए।


पता: शॉप नंबर 29, पार्वती बंगला रोड, रैना मार्केट, कंपनी बाग, खलासी लाइन, तिलक नगर, कानपुर, उत्तर प्रदेश


यादव चाट भंडार (Yadav Chaat Bhandar)


Kanpur Chat Corners-SD Chat


कानपुर शहर के साउथ यानि किदवई नगर में भी चाट कॉर्नर्स की कोई कमी नहीं है। इन्हीं में से एक है ‘यादव चाट भंडार’। वैसे तो इनकी शॉप का नाम 'यादव स्वीट हाउस' है लेकिन शॉप के बाहर की तरफ इन्होंने अपना एक चाट भंडार भी बना रखा है। शायद इन्हें अच्छी तरह से पता है कि चटपटे स्वाद के शौकीन चटोरे कानपुरवासी मिठाई लेने आएंगे तो भी चाट का स्वाद चखे बिना वापस नहीं लौट पाएंगे। यही वजह है कि दिन हो या रात, इनके चाट कॉर्नर पर भीड़ कभी कम नहीं होती। सब टकटकी लगाए बस अपनी बारी का इंतज़ार करते रहते हैं और यकीन मानिए कोई भी यहां के स्वाद से निराश होकर घर वापस नहीं जाता।


पता: किदवई नगर रोड, साइट नंबर 1, किदवई नगर, कानपुर, उत्तर प्रदेश


ईएम चाट कैफे


Kanpur Chat Corners- EM Chat1


कैफे तो बहुत सुने होंगे लेकिन क्या कभी किसी चाट कैफे के बारे में सुना है? कानपुर के मॉल रोड में ये भी मुमकिन है। चाट के दीवानों के लिए यहां चाट का पूरा कैफे ही खोल दिया गया है। दोस्तों के साथ तफरी मारनी हो या फिर परिवार संग समय बिताना हो, ये रेस्टोरेंट आपके लिए परफेक्ट जगह साबित होगा। यहां गोलगप्पे खड़े होकर नहीं खिलाए जाते बल्कि प्लास्टिक में पैक करके प्लेट में सर्व किए जाते हैं। चटनी और पानी भी अलग से ग्लास में ही सर्व किया जाता है। यहां के दही वाले बताशों को देखकर ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा। गोलगप्पे के ऊपर दही और चटनी के अलावा मुरमुरे (जिसे कानपुर की भाषा में लइया कहा जाता है), दालमोठ (नमकीन) और अनार के दाने डाल कर स्वाद को दो गुना कर दिया जाता है। अगली बार इस तरफ आएं, तो यहां की चटपटी चाट का आनंद ज़रूर उठाएं।


पता: 128, दि मॉल रोड, हीर पैलेस, कानपुर, उत्तर प्रदेश


राम स्वरूप चाट वाला (Ram Swaroop Chaat Kanpur)


Kanpur Chat Corners- Ram Swaroop


चाट के कई रूप होते हैं, जैसे- आलू टिक्की, पापड़ी, भल्ले, सेव पूरी आदि। इन्हीं में से एक है धनिया आलू। कानपुर वासियों को चाट में धनिया आलू का स्वाद खूब भाता है। ये खासतौर पर सबसे ज्यादा कानपुर में ही मिलता है। वैसे तो ये बनाने में इतना आसान है कि घर पर भी आसानी से बन जाएगा लेकिन बिरहाना रोड के 'राम स्वरूप चाट वाला' में आकर इसे खाने की बात ही कुछ और है। शाम के समय इस चाट कॉर्नर की रौनक देखने लायक होती है। स्वाद के दीवाने धनिया आलू की खुशबू से यहां अपने- आप ही खिंचे चले आते हैं। अगर आपने अभी तक यहां की मशहूर धनिया आलू चाट का स्वाद नहीं चखा है तो एक बार यहां ज़रूर आएं।


पता: बिरहाना रोड, कानपुर


शिवाला मार्केट


Kanpur Chat Corners- Shivala


कानपुर का शिवाला मार्केट शादी के लहंगों, साड़ियों और खूबसूरत गोटा- पट्टी के लिए फेमस है। मगर यहां की एक गली ऐसी भी है, जो इसे कनपुरियों के बीच और भी ज्यादा फेमस बनाती है और वो है गोलगप्पे वाली गली। मार्केट के बिलकुल बीचों- बीच पतली सी गली में चाट और बताशों की एक साथ 3- 4 दुकानें बनी हैं। सभी स्वाद में एक से बढ़कर एक। शॉपिंग करके अगर थक गए हैं और ज़ोरों की भूख लगी है तो ये गली आपका स्वागत करने में कोई कमी नहीं छोड़ती। इस गली में आकर एक बार तो आप सोचने पर ज़रूर मजबूर हो जाएंगे कि किस दुकान में जाकर चाट और बताशों का लुत्फ उठाएं। इसलिए ज्यादा सोचिए मत और जिस दुकान में अधिक भीड़ दिखे, वहीं लाइन में लग जाइए। क्योंकि जहां स्वाद होता है, वहीं खाने के शौकीनों की भीड़ भी लगी होती है।


पता: ज़ेड स्क्वायर के सामने, शिवाला मार्केट, कानपुर


इमेज सोर्सः Instagram (EM Chat Cafe), Facebook (Bhaiya hum Kanpuriya hain)


वज़न बढ़ाने के साथ कई बीमारियों को दूर करता है भुट्टा (काॅर्न), जानिए इसके फायदे और नुकसान