बॉलीवुड के इन 8 सेलिब्रिटीज़़ ने अपनी गोद भरने के लिए लिया सरोगेसी का सहारा | POPxo

इन 8 बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ ने अपनी गोद भरने के लिए लिया किराये की कोख का सहारा

इन 8 बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ ने अपनी गोद भरने के लिए लिया किराये की कोख का सहारा

सरोगेसी (Surrogacy) मतलब किराये की कोख। साधारण तौर पर बच्चा पैदा करने के लिए सरोगेसी यानि किराये की कोख का सहारा तब लिया जाता है जब कोई दंपति बच्चा पैदा करने में कामयाब नहीं हो पाता। या तो पति में कोई दोष होता है या फिर पत्नी बच्चे को अपनी कोख से जन्म नहीं दे पाती है। ऐसी स्थिति में जो महिला किसी दंपति के बच्चे को अपनी कोख से पैदा करने के लिए तैयार हो जाती है उसे सरोगेट मदर (Surrogate Mother) कहा जाता है। सरोगेसी (Surrogacy) दो तरह की होती है -  ट्रेडिशनल सरोगेसी और जेस्टेशनल सरोगेसी। ट्रेडिशनल सरोगेसी में जहां पिता के शुक्राणुओं को सरोगेट मदर के अंडाणुओं के साथ निषेचित किया जाता है वहीं जेस्टेशनल सरोगेसी में माता-पिता दोनों के शुक्राणु और अंडाणुओं का सरोगेट मदर की कोख से बाहर ही परखनली विधि से निषेचन करवा कर महिला की कोख में प्रत्यारोपण किया जाता है। यहां हम आपको उन बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने सरोगेसी की सहायता से बच्चे हासिल किये हैं। इनमें सबसे पहला नाम बॉलीवुड स्टार शाह रुख खान का है।


1. शाह रुख खान


बॉलीवुड के किंग शाह रुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान ने पहले ही दो बच्चों के होने के बावजूद बॉलीवुड में सबसे पहले सरोगेसी का सहारा लिया था और इसी के साथ उन्होंने बॉलीवुड में सेरोगेसी के ज़रिए मां-बाप बनने का नया ट्रेंड शुरू किया। गौरी खान और शाह रुख खान के सेरोगेसी के जरिए पैदा हुए इस तीसरे बच्चे का नाम अबराम है।


Shah rukh Khan Surrogacy kids


2. आमिर खान


बॉलीवुड स्टार आमिर खान की पत्नी किरण राव ने बच्चे को जन्म देने के लिए सरोगेसी का सहारा लिया। आमिर और किरण ने सरोगेट मदर से 5 दिसंबर, 2011 को पैदा हुए अपने बेटे का नाम आजाद रखा। आजाद के जन्म के समय आमिर ने कहा था, "ये बच्चा उनके लिए बेहद खास है, क्योंकि इसके जन्म के लिए उन्होंने कई दिक्कतों का सामना किया और लंबा इंतजार भी।"


Aamir Khan Surrogacy kid


ये हैं अनाथ बच्चों को गोद लेकर उनका जीवन संवारने वाले टॉप 10 बॉलीवुड स्टार्स


3. लीज़ा रे


बॉलीवुड अभिनेत्री लीज़ा रे 46 साल की उम्र में दो जुड़वा बच्चियों की मां बनी हैं और उनको मां बनने का सुख सेरोगेसी से ही मिल सका है। यह बात उन्होंने मां बनने के करीब तीन महीने बाद इंस्टाग्राम के जरिये बताई। लीज़ा रे को साल 2009 में ब्लड कैंसर हो गया था और 2010 में उन्होंने बताया था कि अब वे कैंसर-फ़्री हैं। लीज़ा ने साल 2012 में बिजनेसमैन जेसन देहनी से शादी की और इस साल जून में वह सेरोगेसी के ज़रिए मां बनीं।


Lisa Ray Surrogacy kids %281%29


ये हैं अकेले दम पर अपने बच्चों की परवरिश करने वाली बॉलीवुड की 11 सिंगल मदर्स


4. तुषार कपूर और एकता कपूर


जानेमाने बॉलीवुड स्टार जीतेन्द्र की बेटी टीवी और फिल्म प्रोड्यूसर एकता कपूर और उनके भाई तुषार कपूर दोनों ने ही सरोगेसी की मदद से बच्चे का सुख पाया है। एकता कपूर पिछली 27 जनवरी को पैदा हुए बच्चे की मां बनीं। एकता ने सोशल मीडिया पर बच्चे के इस दुनिया में आने की खबर के साथ फैंस से प्यार और आशीर्वाद देने की बात की और इस बच्चे का नाम अपने पिता जीतेन्द्र के असली नाम पर रखा रवि कपूर। इससे पहले उनके भाई तुषार कपूर ने पिता बनने के लिए शादी के बजाय सरोगेसी का सहारा लिया था। सिंगल फादर तुषार कपूर के बेटे का नाम लक्ष्य है। अपने बेटे लक्ष्य के जन्म के बाद तुषार कपूर ने कहा था कि 'मैं लक्ष्य को पाकर इतना खुश हूं, कि अपने खुशी को बयां करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। अब यह मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा लक्ष्य बन गया है।


Ekta- tushar Surrogacy kids


किसी मां से भी बढ़कर हैं अपने बच्चों को अकेले संभालने वाले बॉलीवुड के ये 4 सिंगल फादर्स


5. सनी लियोनी


पोर्न स्टार से बॉलीवुड एक्ट्रेस बनीं सनी लियोनी आज तीन बच्चों की मां हैं। सनी ने सबसे पहले 2017 में निशा कौर नाम की एक बच्ची को गोद लिया था और इसके बाद 2018 में उन्होंने सरोगेसी के जरिये दो जुड़वां बेटों अशर सिंह वेबर और नोआ सिंह वेबर को हासिल किया। पिछले ही दिनों उनके दोनों बेटों का जन्मदिन था। इसके बाद होली के मौके पर सनी ने अपने पति डेनियल वेबर और क्यूट किड्स- बेटी निशा कौर के साथ अपनी तस्वीर इंस्टाग्राम पर डाली है। अपने जुड़वां बेटों के जन्म के वक्त  सनी ने लिखा था कि भगवान के आशीर्वाद से उनका परिवार पूरा हो गया है।


Sunny Leone Surrogacy kids


6. करण जौहर


बॉलीवुड फिल्म मेकर करण जौहर भी सरोगेसी के माध्यम से दो जुड़वां बच्चों के पिता बन चुके हैं। इन बच्चों में एक बेटा और एक बेटी हैं जिनके नाम उन्होंने यश और रूही रखा है। बेटे का नाम करण ने अपने पिता यश जौहर और बेटी का नाम मां हीरू जौहर के नाम पर रखा था। इससे पहले करण जौहर ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'एन अनसूटेबल बॉय' के लॉन्च पर पिता बनने की इच्छा जताई थी और बच्चा अडॉप्ट करने या सरोगेसी से बच्चे पैदा करने की बात कही थी। करण अपने दोनों बच्चों को बहुत प्यार करते हैं और बॉलीवुड के सभी प्रोग्राम में बच्चों के साथ देखे जाते हैं।


इन टॉप बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने शेयर की अपनी मां के साथ तस्वीरें और क्यूट मैसेज


Karan Johar Surrogacy kids 1


7. सोहेल ख़ान


सलमान खान के छोटे भाई सोहेल खान और उनकी पत्नी सीमा ने भी सरोगेसी के जरिये अपना बच्चा हासिल किया है। इस दम्पति का पहले से ही एक बेटा निर्वान था, लेकिन पहले बच्चे के जन्म के 10 साल के बाद जब दूसरे बच्चे की इच्छा पूरी होने में दिक्कत आई तो और तब सोहेल ख़ान और सीमा ख़ान ने सरोगेट मदर का सहारा लिया और सरोगेसी के जरिये अपनी ख्वाहिश पूरी की। इस बच्चे का नाम उन्होंने योहान रखा। सोहेल-सीमा की शादी 1998 में हुई थी।


Sohail Khan Surrogacy kid


8. कृष्णा और कश्मीरा शाह


गोविंदा के भतीजे कॉमेडियन कृष्णा और कश्मीरा शाह के जोड़े ने भी सेरोगेसी की मदद से जुड़वां बच्चे पैदा किये हैं। कृष्णा और कश्मीरा की शादी साल 2013 में हुई थी। कश्मीरा कई बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुकी हैं। 45 साल की कश्मीरा और 34 साल के कृष्णा सरोगेसी के जरिये पहली बार माता-पिता बने हैं और इसके लिए वे खुद को सौभाग्यशाली मानते हैं।


Krishna Shah Surrogacy kids


इसे भी देखें -  देखें इन बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ के क्यूट बच्चों के कुछ अनदेखे फोटो और वीडियोज़