DIY : इन आसान टिप्स से आप अपने पुराने सामान को फिर से बना सकते हैं एकदम नया

DIY : इन आसान टिप्स से आप अपने पुराने सामान को फिर से बना सकते हैं एकदम नया

ऐसा जरूरी नहीं होता है कि जो चीज पुरानी हो गई है वो फिर से नयी नहीं हो सकती है। हमारे घर में बहुत से ऐसे सामान होते हैं जो समय के साथ- साथ बदरंग हो जाते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वो बेकार हो गये हैं और अब इन्हें इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। कई लोग कोशिश करते हैं कि उनकी पुरानी चीज फिर से नयी दिखने लगे लेकिन वो इसमें सफल नहीं हो पाते हैं। दरअसल, काम लेते- लेते उन पर काफी गंदगी चिपक जाती है जिसे हम रोज कितना भी साफ कर लें लेकिन वो हटती नहीं और हमारा सामान दिखने लगता है पुराण और बेकार। लेकिन आज यहां हम आपको जो तरीके बता रहे हैं उससे आप अपने घर के सामान को एकदम नया जैसा बना सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं वो ट्रिक्स -


तांबे के बर्तन


cooper


ज्यादातर लोगों के घरों में तांबे के बर्तन पूजा या फिर किचन में इस्तेमाल किया जाते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक इन बर्तनों में खाना खाने से शरीर के रोग दूर होते हैं। लेकिन तांबे के बर्तन समय के साथ- साथ काले पड़ने लगते हैं। एक तरीका है जिससे आप इन्हें एक बार फिर से एकदम नया बना सकते हैं। सबसे पहले एक कप या कटोरी में सिरका और नमक मिलाइये। जब ये अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इसमें आटा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए। फिर इस पेस्ट से बर्तन को रगड़िये और 15 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लीजिए। कॉपर का बर्तन एकदम सोने की तरह चमकने लगेगा।


सिल्वर जूलरी


cleaning


चांदी के गहने अगर काले पड़ गए हैं तो उन्हें पेस्ट लगाकर ब्रश से साफ करके फिर चमका सकते हैं। इसके लिए गर्म पानी के साथ पेस्ट मिलाकर एक टूथब्रश से जूलरी साफ करें और उसे गर्म पानी से ही धोएं। फिर अपनी जूलरी का पहले और बाद का अंतर देखकर आप भी हैरान रह जायेंगे। अगर इससे काम न बने तो सिरके को भी इस्तेमाल किया जा सकता है।


सफेद जूते


white shoes


सफेद रंग के जूते जितने साफ और अच्छे दिखते हैं उतने ही जल्दी गंदे भी हो जाते हैं। लेकिन यहां हम आपको जो तरीका बताने जा रहे हैं उसे इस्तेमाल कर आप इन जूतों को फिर से नया जैसा बना सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच डिशवॉशर क्लीनिंग लिक्विड लें और उसमें तीन चम्मच हाइड्रोजन पर-ऑक्साइड और दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर इस मिक्सचर से अपने जूते साफ करें। फिर देखिए कैसे आपके जूते फिर से चमक उठेंगे।


तौलिया


towel wash


आपने इस बात पर गौर तो किया ही होगा कि तौलिया ज्यादा लंबे समय तक मुलायम नहीं रहते हैं। उनमें रोए आने लगते हैं। अपने तौलिये को पहले की तरह नर्म और नया बनाना चाहते हैं तो इसके लिए तौलिये को धोने के बाद उसे नमक के पानी में भिगोयें और उसे किसी हवादार जगह पर सुखाएं। इससे आपका तौलिया पहले की तरह नया और मुलायम हो जायेगा।


टूथब्रश


wash a toothbrush


अगर आपका टूथब्रश बहुत जल्द ही खराब हो गया है और उसके रेशे भी निकलने लगे हैं तो ऐसे में उसे फेंकने की कोई जरूरत नहीं हैं, आप इसे फिर से एकदम नया बना सकते हैं। इसके लिए एक गिलास में गर्म पानी लें और उसमें टूथब्रश डालकर चारों तरफ से अच्छी तरह घुमाएं। इससे आपके टूथब्रश के रेशे सीधे हो जायेंगे और साथ ही इसपर लगी गंदगी भी आसानी से साफ हो जाएगी। ये तरीका आप मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।


लेदर का सामान


Leather Jacket


हमारे घर में लेदर के ऐसे कई सामान होते हैं जो समय के साथ खराब होने लग जाते हैं। वो चाहे लेदर की बेल्ट हो या फिर लेदर का फर्नीचर। मंहगे होने की वजह से इन्हें फेंकना भी आसान नहीं होता है। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आपके पास जैतून का तेल है तो समझिये कि आपका काम हो गया। इसके लिए जैतून के तेल में रूई के फाहे को भिगोकर उसे स्क्रैच वाली जगह रगड़ें और उसे एक घंटे तक सूखने दें। आपका फर्नीचर नया जैसा हो जाएगा।


सॉफ्ट टॉयज


taddy bear wash triks


बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को सॉफ्ट टाॉयज पसंद होते हैं लेकिन समय के साथ ये खिलौने बदरंग पड़ने लगते हैं। ऐसे में जरूरत है इन्हें अच्छी तरह से साफ किया जाये ताकि ये अपना पहले जैसा रंग और रूप बरकरार रख पाएं। सॉफ्ट टॉयज को साफ करने के लिए एक बाल्टी में हल्का गर्म पानी लें और उसमें थोड़ा सा शैंपू या फिर सॉफ्ट लिक्विड डिर्जेंट डालकर टॉय को 5 मिनट के लिए डाल दें। फिर उसे निकालकर दो से तीन बार साफ पानी में डालकर धो लें, फिर अच्छी तरह से निचोड़कर धूप में बाहर सुखा दें। आपका टेडी बियर वैसा ही हो जायेगा जैसा आपको गिफ्ट किया गया था।


नल और शावर


tapewater


अक्सर बाथरूम और किचन में लगे नलों पर पानी के दाग उनकी चमक को फीका कर देते हैं। कहीं- कहीं पानी तो इतना खारा आता है कि नलों पर जंग लगना शुरू हो जाती है। ऐसे में नल पर अगर मैल बैठ जाये तो आसानी से नहीं छुटाया जा सकता है। नल को फिर नया जैसा बनाने के लिए सिरके का इस्तेमाल करें। एक कटोरी में सिरका और नमक लें और इसे कॉटन या फिर स्क्रब की मदद से नलों पर लगा कर रगड़ें। इससे नल एकदम नये और चमकदार नजर आयेंगे।


ये भी पढे़ं -


कुकिंग के शौकीन हैं तो ये 20 किचन ट्रिक्स एंड टिप्स आपके बहुत काम आ सकती हैं
हर किसी के काम आएंगी ये 10 आसान सी कमाल की ट्रिक्स
इन 7 सेल्फी ट्रिक्स एंड टिप्स से जब लेंगे अपनी फोटो तो हर कोई कहेगा आपको सेल्फी क्वीन
नेलपेंट से कुछ यूं बनाएं रोजमर्रा के कामों को आसान