Tomato Benefits in Hindi - खूबसूरती बढ़ाने के लिए टमाटर के फायदे | POPxo

एजिंग से लड़ने और डैंड्रफ को दूर भगाने में माहिर है टमाटर, जानिए इसके आसान घरेलू नुस्खे - Tomato Benefits in Hindi

एजिंग से लड़ने और डैंड्रफ को दूर भगाने में माहिर है टमाटर, जानिए इसके आसान घरेलू नुस्खे - Tomato Benefits in Hindi

आपने अक्सर घर के उम्रदराज़ लोगों से कहते सुना होगा, टमाटर खाओगे तो गाल भी टमाटर की तरह लाल- लाल हो जाएंगे। उस समय आपको लगता होगा कि सिर्फ टमाटर खिलाने के लिए हमें ये बातें बोली जा रही हैं मगर हम आपको बता दें कि ये बिलकुल सही है। टमाटर खाने से आपके गाल तो लाल हो ही जाएंगे, साथ में टमाटर चेहरे पर लगाने से भी गाल लाल हो जाएंगे। नहीं समझे! तो हम आपको समझाते हैं। दरअसल टमाटर में ऐसे बहुत सारे गुण मौजूद हैं, जो आपकी खूबसूरती में कई गुना इजाफा करते हैं। टमाटर न सिर्फ आपकी त्वचा बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ये त्वचा से झुर्रियों को हटाने से लेकर बालों से डैंड्रफ दूर करने तक में कारगर है। आइए जानते हैं त्वचा और बालों के लिए टमाटर के अनमोल फायदे।


वज़न घटाने के साथ कई बीमारियों से भी लड़ता है टमाटर, जानिए इसके सभी फायदे और नुकसान


मगर उससे पहले जान लेते हैं कि टमाटर में आखिर ऐसे कौन से तत्व पाए जाते हैं, जो इसे खूबसूरती निखारने में माहिर बनाते हैं।


त्वचा के लिए टमाटर के फायदे - Tomato Benefits for Skin in Hindi


मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए (Acne)


बालों के लिए टमाटर के फायदे - Tomato Benefits For Hair in Hindi


अन्य घरेलू नुस्खे - (Other Home Remedies)


ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने के लिए (To Get Rid of Blackheads)


टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Tomatoes are Rich in Nutrients)


Tomato Benefits for Skin   Hair 1


टमाटर में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह विटामिन A , विटामिन C, विटामिन E और विटामिन K का बहुत अच्छा स्रोत है। टमाटर को लाल रंग प्रदान करती है, इसमें पाई जाने वाली लाइकोपीन की मात्रा। लाइकोपीन के अलावा इसमें बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं जो त्‍वचा पर उम्र बढ़ने के निशानों को बढ़ने से रोकते हैं। इन्हीं गुणों के कारण टमाटर एक प्राकृतिक त्‍वचा चिकित्‍सक के रूप में भी काम करता है और त्‍वचा की कई प्रकार की समस्याओं को दूर करता है।


त्वचा के लिए टमाटर के फायदे - Tomato Benefits for Skin in Hindi


Tomato Benefits for Skin   Hair 2


खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही टमाटर हमारी खूबसूरती में भी इजाफा करता है। त्वचा के लिए टमाटर किसी वरदान से कम नहीं है। टमाटर को स्किन पर लगाने के कई तरह के फायदे होते हैं। यह त्वचा में ग्लो लाने के साथ मुंहासे और दाग- धब्बे हटाने का काम भी करता है। टमाटर स्किन का ऑयल कंट्रोल करता है और सनबर्न में भी मदद करता है। टमाटर की सबसे अच्छी बात ये है कि यह पूरी तरह नेचुरल होता है, यानी किसी तरह के साइड इफेक्ट होने का भी खतरा नहीं रहता। त्वचा विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि ड्राई स्किन वालों को इसका इस्तेमाल कम ही करना चाहिए।


बाल और त्वचा के लिए आयुर्वेद का तोहफा है आर्गन ऑयल, जानिए इसके सभी फायदे और नुकसान


त्वचा में निखार लाने के लिए (Skin Glow)


हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसकी त्वचा खूबसूरत और निखरी नज़र आए। मगर इसके लिए केमिकल प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि एक टमाटर ही काफी है। टमाटर के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे पर खूबसूरत निखार ला सकते हैं। इसके लिए 1 लाल टमाटर काट लीजिए। अब इसमें 1 चम्मच जई का आटा और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर मिक्सी में हल्का गाढ़ा पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।


आप चाहें तो टमाटर का स्क्रबर बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए टमाटर का एक टुकड़ा लें और इसमे थोड़ी चीनी मिलाकर त्वचा पर रगड़ें। यह स्क्रबर की तरह काम करता है और चेहरे को ग्लोइंग और साॅफ्ट बनाता है।


ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने के लिए (To Get Rid of Blackheads)


ब्लैकहेड्स चेहरे की खूबसूरती पर दाग की तरह होते हैं। कितनी भी कोशिश कर लें मगर ये ब्लैकहेड्स पूरी तरह से जाते ही नहीं। धूल-मिट्टी, प्रदूषण, खानपान में लापरवाही के कारण चेहरे पर होने वाले ये ब्लैकहेड्स दिखने में काफी भद्दे लगते हैं। उम्र और हॉर्मोनल परिवर्तन ब्लैकहेड्स का प्रमुख कारण हैं। ब्लैकहेड्स युवावस्था के दौरान सबसे आम होते हैं। युवावस्था के अलावा, मासिक धर्म से संबंधित हॉर्मोनल परिवर्तन, गर्भावस्था और बर्थ कंट्रोल पिल्स का उपयोग भी महिलाओं में ब्लैकहेड्स होने का कारण बन सकता है। मगर टमाटर की मदद से आप इन ज़िद्दी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।


टमाटर का फेस पैक बनाकर ब्लैकहेड्स को साफ किया जा सकता है। इसके लिए 1 बड़े चम्‍मच सादे दही में 1 से 2 टमाटर का गूदा मिलाएं। अब इस मिश्रण में 1 बड़ा चम्‍मच ओटमील डालकर धीरे-धीरे मिलाएं। जब सभी सामग्री अच्छी तरह मिक्स हो जाए तो इसे हल्‍का गर्म कर लें। फिर इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें। बेहतर परिणाम के लिए आप इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।


झुर्रियां मिटाने के लिए (Anti Aging)


महिलाओं को सबसे ज्यादा चिंता रहती है चेहरे पर बढ़ती उम्र की झुर्रियां दिखने की। एक बुरे सपने की तरह उम्र के बढ़ते प्रभाव के साथ महिलाओं की ये चिंता भी बढ़ती जाती है। आज के दौर में बढ़ते स्ट्रेस और पॉल्यूशन से हमारी स्किन भी काफी प्रभावित हो रही है, जिससे झुर्रियां उम्र से पहले ही नजर आने लगती हैं। टमाटर आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशानों को रोकने में कारगर है क्योंकि इसमें कई एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं।


टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर में फ्री रैडिकल्स को विकसित होने से रोकता है और डेड स्किन सेल्स को कम करता है, जिससे आपकी त्वचा जवां दिखने लगती है। एंटी-एजिंग मास्क बनाने के लिए टमाटर के गूदे में शहद मिलाकर त्वचा पर लगाएं।


खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन के लिए अपने आहार में जरूर शामिल करें ये सेहतमंद फूड प्रोडक्ट्स


मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए (Acne)


टमाटर में कई प्राकृतिक‍ तत्‍व और विटामिन पाए जाते हैं, जो चेहरे से मुंहासों को कम करने में मददगार होते हैं। टमाटर में मौजूद अम्‍लता आपके मुंहासों को कम करने और त्‍वचा को साफ रखने में मदद करती है। इसमें मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी के तत्व मुंहासों को दूर करने वाली दवाओं में भी इस्तेमाल किए जाते हैं।


इसके लिए टमाटर को पीसकर उसका पेस्ट तैयार करें और अपने चेहरे पर मास्‍क की तरह लगाएं। इस मास्‍क को चेहरे पर कम से कम 1 घंटे लगे रहने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। चेहरा साफ करने के बाद मॉइश्चराइज़र लगाना बिलकुल न भूलें, नहीं तो अपकी त्वचा अधिक ड्राई हो सकती है। यह नुस्खा आपके मुंहासों को कम करने में मदद कर सकता है।


दाग- धब्बे दूर करने के लिए (Facial Scars)


टमाटर में मौजूद एसिड एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करता है, जिससे डार्क स्पॉट कम होते हैं। चेहरे के दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के लिए एक टमाटर के रस में रुई भिगोकर दाग- धब्बों वाली जगह पर मलें। आप चाहें तो टमाटर में नींबू की दस- बारह बूंदें भी मिला सकते हैं। नींबू में भी एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है। यही वजह है कि इस मिश्रण को चेहरे पर मलने से दाग- धब्बे दूर होते हैं। साथ ही त्वचा में कसाव भी आता है।


सनबर्न में भी है फायदेमंद (Sunburn)


गर्मियों में सनबर्न होना आम बात है, फिर चाहे आप कितनी भी सनस्क्रीन क्यों न लगा लें। टमाटर में मौजूद एसिड सनबर्न से बचाव करता है और सूरज की यूवी किरणों से भी त्वचा की रक्षा करता है। टमाटर आपकी त्‍वचा की जलन को भी शांत करता है। सनबर्न से होने वाले निशानों को दूर करने के लिए सबसे पहले 1 टमाटर में थोड़ा सा दही डालकर मिक्‍सी में पीस लें। जब इसका पेस्ट तैयार हो जाए, तब इस पेस्ट को अपने हाथ, गले, गर्दन और पैरों पर लगाएं। त्वचा पर 25-30 मिनट लगा रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।


अन्य घरेलू नुस्खे - (Other Home Remedies)


Tomato Benefits for Skin   Hair 3


इनके अलावा भी कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा पर खूबसूरत निखार ला सकते हैं।


नुस्खा 1ः मसूर की दाल और टमाटर का गूदा मिलाकर लगाने से टैनिंग के साथ- साथ त्वचा के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं। इसे 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से टैनिंग वाली जगह को धो लें।


नुस्खा 2ः 1 पका टमाटर, 1 कप दही, आधा चम्‍मच शहद, 2 चम्‍मच बेसन और एक चुटकी हल्‍दी को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं। जब पेस्ट पूरी तरह से सूख जाए, तब उसके 15-20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी त्‍वचा की डेड स्किन सेल्स हटाने में मदद मिलेगी और चेहरे पर चमक आएगी।


त्वचा की रंगत निखारने और उसे खिला- खिला बनाने के लिए बेहद असरदार हैं ये 10 गुणकारी हर्ब्स


बालों के लिए टमाटर के फायदे - Tomato Benefits For Hair in Hindi


बात जब खूबसूरती की आती है, तो भला बालों को कैसे नज़रअंदाज़ किया जा सकता है। बाल हमारी खूबसूरती बढ़ाने में सबसे अहम भूमिका निभाते हैं। रूखे, बेजान व दो मुंहे बाल दिखने में बेहद खराब लगते हैं। त्वचा के साथ टमाटर हमारे बालों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है। ये सिर से डैंड्रफ खत्म कर हेयर फॉल रोकता है और उन्हें शाइनी बनाता है। जानिए बालों के लिए टमाटर के कुछ फायदे।


डैंड्रफ के लिए (Dandruff)


Tomato Benefits for Skin   Hair 6


डैंड्रफ यानि रूसी एक ऐसी समस्या है, जिससे हर किसी को दो- चार होना ही पड़ता है। ये हमारे सिर की ऑयली स्किन वाले हिस्से पर ही अपना घर बनाती है, जिसके परिणाम स्वरूप ये सिर की त्वचा पर सफेद पपड़ी और खुजली का कारण बनती है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ ज्यादा बढ़ जाती है। यह न सिर्फ आपके बालों को रफ बनाती है बल्कि उनके दो मुंहे होने का कारण भी बनती है। इससे स्कैल्प पर खुजली पैदा होती है, साथ ही जलन भी होने लगती है। इसके अलावा डैंड्रफ बालों के विकास को धीमा कर देती है। कुछ मामलों में तो यह बालों के झड़ने का कारण भी बनती है। टमाटर के गुण इन सभी समस्याओं से निजात दिलाने में सक्षम होते हैं।


जानिए डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए टमाटर के कुछ अचूक घरेलू नुस्खे…


नुस्खा 1ः टमाटर को मिक्सी में पीस कर उसका पेस्ट बना लें। अब इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर डालकर मिला लें। इस पेस्ट को बालों में लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में सिर धो लें। इससे डैंड्रफ दूर हो जाएगी।


नुस्खा 2ः 3 टमाटर की प्यूरी में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर मिक्सी में पीस लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर 30 मिनट तक लगाकर रखें। 30 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। इससे भी रूसी की समस्या धीरे- धीरे खत्म हो जाएगी।


खूबसूरती में चार- चांद लगाता है गुलाब जल, जानिए इसके सभी फायदे और नुकसान


बालों में शाइन लाने के लिए


Tomato Benefits for Skin   Hair 5


आजकल की लाइफस्टाइल में बालों का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी हो गया है। धूल- मिट्टी, प्रदूषण और सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें हमारे बालों को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। यही वजह है कि धीरे- धीरे हमारे बालों की चमक खोने लगती है। टमाटर बालों की खोई हुई शाइन को वापस लाने का काम कर सकता है।


जानिए बालों में शाइन लाने के लिए टमाटर का अचूक घरेलू नुस्खा


नुस्खाः सबसे पहले 2 टमाटर मिक्सी में पीस कर उसमें 2 चम्मच शहद डालें। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। यह पेस्ट लगाने के बाद शॉवर कैप पहन लें। 30 मिनट बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से बालों में शाइन आ जाएगी।


ड्राई स्किन को साॅफ्ट और ग्लोइंग बनाते हैं ये ब्रांडेड और होममेड माॅइश्चराइज़र