ब्रा के नाम - कितनी तरह की होती हैं ब्रा और कौन सी ब्रा (लेडीज ब्रा) है बेस्ट

ब्रा के नाम - कितनी तरह की होती हैं ब्रा और  कौन सी ब्रा (लेडीज ब्रा) है बेस्ट

एक लड़की की उम्र जैसे- जैसे बढ़ती है, वैसे- वैसे उसके शरीर में बदलाव आने भी शुरू हो जाते हैं। ऐसे में मां की तरफ से पहली नसीहत मिलती है ब्रा पहनने की। ब्रा किसी भी लड़की की सबसे अच्छी दोस्त होती है, क्योंकि उसकी उम्र और शरीर के साथ ब्रा साइज़ भी बदलता रहता है। अपने शरीर को सुव्यवस्थित रखने के लिए लेडीज ब्रा पहनना बहुत ज़रूरी हो जाता है। धीरे- धीरे ये ऐसी आदत बन जाती है जिसके बिना घर से बाहर भी नहीं निकला जाता। हम अपने डेली रुटीन में जिन- जिन चीज़ों सो होकर गुज़रते है, ब्रा भी उसी तरह से अपना रूप और रंग बदलती रहती है।


उदाहरण के लिए आप समय से पहले मेटरनिटी ब्रा नहीं पहन सकतीं और एथनिक वियर के साथ स्पोर्ट्स ब्रा पहनने के बारे में नहीं सोच सकती। आपकी सहूलियत के हिसाब से ब्रा के प्रकार और ब्रा के नाम भी बदलते हैं और हर तरह की ब्रा की ज़रूरत भी अलग तरह से होती है। मगर कई बार हम ये समझ ही नहीं पाते कि किस ओकेजन के लिए कौन सी लेडीज ब्रा पहनना सही रहता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि आपकी ब्रा कितने प्रकार की होती है और किस ब्रा को कब पहना जाता है। मगर उससे पहले जान लेते हैं कि ब्रा पहनने की शुरूआत करने की सही उम्र क्या होती है।  


किस उम्र से पहननी चाहिए ब्रा


वैसे तो सामान्यता एक लड़की 13 साल की उम्र में पहुंचकर ब्रा पहनना शुरू कर देती है। मगर कई केसेज़ में ऐसा नहीं होता। जैसे अगर किसी लड़की की हेल्थ ज्यादा है और उसके शरीर को समय से पहले बैलेंस होने की ज़रूरत है तो ऐसे में उसे अपने बाॅडी के अपर पोर्शन के नाप के हिसाब से लेडीज ब्रा पहनना शुरू कर देना चाहिए। बता दें कि लेडीज ब्रा साइज़ 28 इंच से शुरू होता है। अपने शरीर और कप साइज़ के हिसाब से ही सही ब्रा का चुनाव करें।


ये 8 तरह की ब्रा जरूर होनी चाहिए आपके पास


ब्रा के प्रकार - Bra Types


1- टीनएजर ब्रा (Teenager Bra)


Types of Bra- Teenager Bra


अगर आप टीनएजर हैं और आपने अभी- अभी ब्रा पहनना शुरू किया है तो आप अपने लिए किसी भी ऐसी- वैसी ब्रा का नहीं बल्कि टीनएजर ब्रा का इस्तेमाल करिए। इसे खासतौर पर बिगिनर्स के लिए डिजाइन किया जाता है। इसकी खास बात ये है कि टीनएजर्स ब्रा (ब्रा के नाम) लाइट वेट होने के साथ नॉन पैडेड और नॉन वायर्ड भी होती है। इस तरह की ब्रा में हुक भी नहीं होता, जिस वजह से शुरूआती दिनों के लिए ये काफी कम्फर्टेबल रहती है।


स्टाइलिश ब्लाउज के गले की डिजाइन, खास आपके लिए


2- टीशर्ट ब्रा (T-Shirt Bra)


Types of Bra- TShirt Bra


अगर आप नॉर्मली जीन्स और टॉप पहनना पसंद करती हैं तो एक टीशर्ट ब्रा (ब्रा के नाम) आपके लिए बेहतर विकल्प है। ये एक रेगुरल ब्रा की तरह ही होती है लेकिन बस इसमें पैड लगे होते हैं जो आपके फिगर को टीशर्ट या फिर शर्ट के लिए परफेक्ट बनाते हैं। इस तरह की ब्रा में सामने की तरफ किसी तरह की सिलाई का निशान नहीं होता और सामने की तरफ से लेडीज ब्रा का शेप या बूब्स का पॉइंट भी नज़र नहीं आता। यही वजह है कि टाइट फिटेड ड्रेस और टॉप के लिए टीशर्ट ब्रा बेस्ट होती है।


3- स्पोर्ट्स ब्रा (Sports Bra)


Types of Bra- Sports Bra


फिट रहने के लिए हम अक्सर जिम और योगा क्लासेज़ जाते रहते हैं या फिर मॉर्निग वॉक और जॉगिंग भी करते हैं। इस तरह की एक्टिविटीज के लिए हमारी बॉडी का रिलैक्स होना बहुत जरूरी है और ये काम करती है स्पोर्ट्स ब्रा। अगर आप भी इस तरह की एक्टिविटीज़ से जुड़ी रहती हैं या फिर एक स्पोर्ट्स पर्सन हैं तो आपके लिए स्पोर्ट्स ब्रा (ब्रा के नाम) सबसे अच्छा ऑप्शन है।  


हर नई दुल्हन की शाॅपिंग लिस्ट में ज़रूर होनी चाहिए ये 11 बोल्ड, हॉट एंड सेक्सी लाॅन्जरी - Lingerie For Women in Hindi


4- स्ट्रैपलेस ब्रा (Strapless Bra)


Types of Bra- Strapless Bra


जैसा कि नाम से ही साफ है कि ये लेडीज ब्रा स्ट्रैपलेस होती है यानि इसमें स्ट्रैप्स नहीं होते। आपकी वन शोल्डर, ऑफ शोल्डर या और किसी सेक्सी ड्रेस के लिए स्ट्रैपलेस ब्रा परफेक्ट होती है। इसकी खास बात ये होती है कि इसके स्ट्रैप्स डिटैचेबल होते हैं यानि आप अपनी सहूलियत के अनुसार इसमें स्ट्रैप्स लगा भी सकती हैं और जरूरत पड़ने पर उन्हें हटा भी सकती हैं। अगर आप बिना स्ट्रैप्स के ब्रा पहनने में खुद को कम्फर्टेबल फील नहीं कर रही हैं तो आप ट्रांसपेरेंट स्ट्रैप्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इससे आपकी स्ट्रैप्स दिखेंगी भी नहीं और आप अपनी सेक्सी ड्रेस को अच्छे से फ्लॉन्ट भी कर पाएंगी।


5- मिनिमाइज़र ब्रा (Minimiser Bra)


Types of Bra- Minimiser Bra


मिनिमाइज़र ब्रा खासतौर पर उन लोगों को पहननी चाहिए, जिनके ब्रेस्ट हेवी होते हैं। अगर आपकी बॉडी कर्वी है और अपने हेवी ब्रेस्ट के लिए आपको ब्रा सेलेक्ट करने में परेशानी आती है तो मिनिमाइज़र लेडीज ब्रा आपके लिए ही है। दरअसल, ये आपकी बॉडी के एक्स्ट्रा लूज फैट को कवर करती है और उसे शेप में रखती है। इसे खास हैवी ब्रेस्ट वाली लड़कियों के लिए ही डिजाइन किया गया है। इसे पहनने के बाद आपको अपने एक्स्ट्रा लूज़ फैट की चिंता करने की कोई ज़रूरत नही है।


6- चोली ब्रा (Choli Bra)


Types of Bra- Choli Bra


चोली ब्रा का ट्रेड़ सबसे पुराना है। शायद आपने आपनी मां या नानी से इसके बारे में सुना हो। एथनिक वियर के नीचे चोली ब्रा पहनने की सलाह दी जाती है। इससे आपका फिगर परफेक्ट शेप में नज़र आता है। इसमें ब्रेस्ट सामने से थोड़ा ऊपर की ओर उठे हुए नज़र आते हैं। पहले के ज़माने में ज्यादातर महिलाएं चोली ब्रा ही पहना करती थीं।


पहली रात के लिए खरीदें सेक्सी लाॅन्जरी जो बना दे उन्हें आपका दीवाना


7- कन्वर्टिबल ब्रा (Convertible Bra)


Types of Bra- Convertible Bra


हर तरह की ब्रा में सबसे बेहतर होती है कन्वर्टिबल ब्रा। कह सकते हैं कि ये एक ब्रा 4 ब्रा का काम करती है। इसके कन्वर्टिबल स्ट्रेप्स को हॉल्टर, रेसर-बैक, वन-शोल्डर या स्ट्रैपलेस में बदला जा सकता है। वैसे तो आप इसे हर रंग में पहन सकती हैं लेकिन इसका न्यूड कलर सबसे ज्यादा खरीदे जाने वाले कलर्स में से एक है।


8- बैकलेस ब्रा (Backless Bra)


Types of Bra- Backless


बाॅलीवुड एक्ट्रेसेज़ को पूरे काॅन्फिडेंस के साथ जब बैकलेस ड्रेस पहने देखती होंगी, तो अक्सर मन में ये सवाल उठता होगा कि इन्होंने ब्रा पहनी भी है या नहीं। अगर पहनी है तो कैसे, जो नज़र भी नहीं आ रही। तो हम आपको बता दें कि बैकलेस ड्रेस या फिर बैकलेस चोली पहनने के लिए स्ट्रैपलेस ब्रा को इस्तेमाल किया जाता है। ठीक स्ट्रैपलेस लेडीज ब्रा की तरह बैकलेस ब्रा भी होती है। बस फर्क सिर्फ इतना होता है कि इसमें ब्रा की बैक स्ट्रैप नहीं होती या फिर ट्रांसपेरेंट होती है। इसे आप अपनी बैकलेस ड्रेस के साथ पूरे कॉन्फिडेंस से पहन सकती हैं।


कुर्ती और सूट के गले के डिजाइन


9- ब्राइडल ब्रा (Bridal Bra)


Types of Bra- Bridal Bra


जैसा कि नाम से ही साफ है, ये ब्रा खास ब्राइड्स के लिए होती है। इस तरह की ब्रा को ज्यादातर दुल्हन के सामान में रखकर उसके साथ भेजा जाता है। ये काफी सेक्सी ब्रा होती हैं। इनपर नेट और लेस वर्क किया जाता है। ये कई तरह की डिजाइन्स में उपलब्ध होती हैं। तो अगर आपकी शादी भी नजदीक है या फिर अपनी शादीशुदा जिंदगी में आप वही पहले वाली रूमानियत लाना चाहती हैं तो आपके पास ब्राइडल ब्रा डिजाइन का कलेक्शन जरूर होना चाहिए।


10- मैटरनिटी ब्रा (Maternity Bra)


Maternity


मां बनने के बाद ज्यादातर महिलाएं बच्चों को बार- बार ब्रेस्ट फीड कराने की वजह से ब्रा पहनना ही बंद कर देती हैं। दरअसल ऐसे समय में ब्रा न पहनने पर आपका शरीर ढीला पड़ सकता है, जो दिखने में काफी खराब लगता है इसलिए ब्रा पहनना कभी न छोड़ें। मैटरनिटी ब्रा (ब्रा के नाम) खास इन्हीं महिलाओं के लिए तैयार की गई है जो हाल ही में मां बनी हों। इस तरह की लेडीज ब्रा ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान आपकी काफी मदद करेगी। ये कॉटन और बाकी सॉफ्ट फैब्रिक में आती हैं जो किसी भी तरह की इरिटेशन और इचिंग से आपको दूर रखती है। साथ ही मैटरनिटी ब्रा को इस तरह से डिजाइन किया जाता है, जिससे आप बिना ब्रा उतारे ही अपने बेबी को ब्रेस्ट फीड करा सकती हैं।


दुकानदार से ब्रा खरीदने में शर्म आती है तो इन वेबसाइट से करें सेक्सी लॉन्जरी शॉपिंग


11- पुशअप ब्रा (Push-up Bra)


Types of Bra- Pushup Bra


अगर आपका ब्रेस्ट साइज़ छोटा है और आपको डीप नेक ड्रेसेज़ पहनने का शौक है, तो आपके लिए पुशअप ब्रा डिजाइन एक अच्छा विकल्प हो सकती है। इस ब्रा में आपके बूब्स सुडौल व थोड़ा ऊपर की तरफ उठे नज़र आते हैं या फिर यूं कह लें कि आपकी क्लीवेज़ नज़र आती है। तो अगली बार जब भी आपका कोई सेक्सी ड्रेस पहनने का या फिर क्लीवेज़ दिखाने का मन करे तो पुशअप ब्रा ज़रूर पहनें।


12- डेमी ब्रा (Demi Bra)


Types of Bra- Demi Bra


अलग-अलग ब्रेस्ट साइज़ के हिसाब से कई प्रकार के ब्रा कप आते हैं। डेमी सेक्सी ब्रा डिजाइन में कप थोड़ा सा कट- ऑफ होता है जो आपके ब्रेस्ट के ऊपरी हिस्से को उजागर करता है और चौड़ी स्ट्रेप्स के साथ सेट होता हैं। डेमी ब्रा आपके फाॅर्मल फंक्शन और पार्टीज़ के लिए तैयार की गई है। खासतौर पर जब आप लो-कट, वाइड स्कूप या चौकोर नेकलाइन पहने हों।


लड़कों को पसंद आती हैं लड़कियों की ऐसी सेक्सी लॉन्जरी


13- फुल कवरेज ब्रा (Full Coverage Bra)


Types of Bra- Full Coverage Bra


इस तरह की ब्रा आपके ब्रेस्ट को हर तरफ से कवर करती है और आपको पूरा आराम पहुंचाती है। ये ज्यादातर फ्लोरल प्रिंट में आती है। अगर आप ड्रेस से अपनी ब्रा डिजाइन दिखाना पसंद करती हैं तो इसे आप अपने ट्रांसपेरेंट टाॅप या फिर बड़े साइज़ की कट स्लीव्ज़ वाली ड्रेस के साथ पहन सकती हैं। अगर ब्रा दिखाना नहीं पसंद तो आप इसे नाॅर्मल टीशर्ट ब्रा (ब्रा के नाम) की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।   


14- बिल्ट- इन- ब्रा (Built- in- Bra)


Types of Bra- Built- in- Bra


ये ब्रा किसी भी नाॅर्मल ब्रा की तरह अलग से नहीं आती। ऐसी लेडीज ब्रा के कप किसी बनियान या फिर स्पैगिटी में लगे हुए होते हैं। आजकल फ्रंट व डीपनेक बैक ड्रेसेज़ के लिए भी बिल्ट- इन- ब्रा का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर लड़कियां इसे ब्लाउज़ के अंदर भी बिल्ट करवाती हैं। इससे चौड़े गले के ब्लाउज़ में बार- बार स्ट्रेप बाहर आने का डर भी नहीं रहता।  


15- स्टाइलिश बैक ब्रा (Stylish Back Bra)


Types of Bra- Stylesh back Bra


स्टाइलिश बैक ब्रा यानि जिन लेडीज ब्रा में पीछे की तरफ आकर्षक डिज़ाइन या फिर नाॅड बनी होती है। ऐसे ब्रा आपने फिल्म तमाशा में दीपिका पादुकोण और फिल्म बाग़ी में श्रद्धा कपूर को पहने हुए देखा होगी। इन्हें ज्यादातर पूल, बीच या फिर बीच पार्टी के लिए पहना जाता है। ये ब्रा और बिकिनी टाॅप दोनों तरह से काम करती है। ये दिखने में काफी स्टाइलिश होती हैं, जिस वजह से इसे स्टाइलिश बैक ब्रा (ब्रा के नाम) कहा जाता है। ये आपको हर रंग में मिल जाएंगी। तो अगली बार किसी बीच पर वैकेशन के लिए जाएं तो अपने सामान में ऐसी स्टाइलिश बैक ब्रा रखना न भूलें।  


अंडरवाटर प्री वेडिंग फोटोशूट की इन पिक्चर्स को देखकर कोई भी रोमांटिक हो जाएगा


कैसे करें ब्रा का चुनाव (How to Choose a Right Bra)


अपने लिए सही ब्रा का चुनाव करते समय आपको अपने बैंड व कप साइज़ का पता होना बहुत ज़रूरी है। बैंड साइज़ यानि ब्रेस्ट के नीचे का हिस्सा, जहां आपकी कमर आकर खत्म हो जाती है। एक बार बैंड व कप का सही ब्रा साइज पता लग गया तो अपने लिए सही ब्रा का चुनाव करना भी आसान हो जाता है। इसके अलावा अगर कोई ब्रा आपके शरीर पर कस रही है या फिर अपने पीछे लाल निशान छोड़ रही है, तो उसे आज से ही पहनना छोड़ दें। एक ब्रा को ही सालों तक न पहनती रहें। साथ ही अपनी ब्रा को रोजाना धोती भी रहें। आपकी ब्रा का बैंड साइज़ एकदम फिट होना चाहिए। अगर वो ऊपर ब्रेस्ट की तरफ चढ़ रहा है, तो इसका मतलब है कि ब्रा आपके साइज़ से बड़ी है।


जानिए कैसे करें अपने लिए सही साइज की ब्रा का चुनाव - How To Choose a Bra in Hindi


इसके अलावा रात को सोते समय ब्रा हमेशा उतार देनी चाहिए। दिनभर के बाद आपके शरीर को भी सांस लेने की ज़रूरत है। ब्रा उतारने के बाद रातभर आपका शरीर रिलैक्स हो सकता है। गर्मियों में खासतौर पर ब्रा पहनकर न सोएं। अगर आप एक टीनएजर हैं, तो इस बात का खास ध्यान रखें। इस उम्र में ब्रेस्ट का ब्रा साइज धीरे- धीरे बढ़ रहा होता है और हर समय ब्रा पहनकर रखने से आपके ब्रेस्ट साइज़ पर भी असर पड़ सकता है।  


इमेज सोर्सः Instagram