चेहरे पर हो रहे एक्ने को ऐसे करें ठीक, ताकि फेस दिखे एकदम क्लीन एंड क्लीयर

चेहरे पर हो रहे एक्ने को ऐसे करें ठीक, ताकि फेस दिखे एकदम क्लीन एंड क्लीयर

जी हां, बिना डर्मेटोलॉजिस्ट यानि स्किन के डॉक्टर के पास जाए भी आप अपने एक्ने का ट्रीटमेंट कर सकती हैं। हालांकि इसके लिए आपको बहुत सारी रिसर्च करनी होगी और काफी ज्यादा समय लेने वाले सॉल्यूशन के लिए तैयार रहना होगा। आप सोच रही होंगी कि एक्ने को दूर भगाने के लिए हम आपको कोई जादुई प्रोडक्ट बताने वाले हैं, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। अपने एक्ने को दूर भगाने के लिए सबसे पहले तो आपको कुछ ऐसे काम करने होंगे, जिनसे आपका एक्ने बढ़ने के बजाय जैसा है, वहीं रुक जाए। तो सबसे पहले जानिये स्किन केयर (skin care) के कुछ ऐसे स्टेप्स जिनको फॉलो करने से आपका एक्ने बढ़ेगा नहीं, बल्कि यहीं रुक जाएगा -


विटामिन ई ऑयल - Vitamin E Oil


लाइफस्टाइल फैक्टर्स - Lifestyle factors for Acne


क्लींजर - Cleanser


अपने लिए एक ऐसा सॉफ्ट क्लींजर चुनें जिसमें सल्फेट, थैलेट, सिलिकॉन और फ्रेगरेंस न हो। इसके साथ ही अगर आप मेकअप लगाएं तो वो भी इन सभी चीज़ों से मुक्त हो और उसमें चेहरे के लिए कुछ भी कठोर न हो। एक्ने वाली स्किन के लिए बायोडर्मा का माइसेलर वॉटर बेहतरीन मेकअप रिमूवर है।


इसे भी पढ़ें - जानें स्किन केयर रुटीन से रिलेटेड अपने सभी सवालों के जवाब


वॉटर बेस्ड प्रोडक्ट्स - Water Based Products


अगर आप रेगुलर मेकअप यूज़र हैं तो यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि आपका फाउंडेशन, बीबी क्रीम, सीसी क्रीम हाइपोएलर्जेनिक वॉटर बेस्ड हो।


Prevent face Acne 2


नुकसानदेह केमिकल्स - Harmful Chemicals


एक्ने के ट्रीटमेंट के लिए बेंजोइल परॉक्साइड का इस्तेमाल नुकसानदेह होता है क्योंकि यह स्किन पर काफी कठोर असर करता है। इसी तरह से सेलिसिलिक और ग्लाइकोलिक एसिड भी स्किन के लिए अच्छे नहीं होते। डॉक्टर कितना भी इनका इस्तेमाल करने के लिए कहें, लेकिन यह स्किन एक्ने को घटाने के बजाय बढ़ा सकते हैं। इस समय आपकी स्किन पहले से ही इरिटेटेड है, इसे और ज्यादा छेड़ना काफी खतरनाक हो सकता है। ऐसे में आपकी स्किन को ज्यादा पैम्पर करने की जरूरत है, जिसके लिए आपको केमिकल्स की जगह सॉफ्ट शहद जैसी चीजें इस्तेमाल करनी चाहिए।


इसे भी पढ़ें - ग्लोइंग स्किन चाहिए तो डेली रुटीन में फॉलो करें ये 8 टिप्स


हाइपोएलर्जेनिक मॉइश्चराइज़र


अपनी स्किन के लिए ऐसा मॉइश्चराइज़र इस्तेमाल करें जो हाइपोएलर्जेनिक और नॉन कॉमेडोजेनिक हो। इसके लिए आपको बहुत सारा पैसा बर्बाद करने की बिलकुल जरूरत नहीं है, लेकिन आपको दूसरे मॉइश्चराइज़ ट्राई तो करने ही होंगे। कुछ लोगों के लिए शुद्ध अनरिफाइंड ऑर्गेनिक शिया बटर अच्छा रहता है तो कुछ लोगों के लिए वर्जिन कोकोनट ऑयल या कुछ और। हां, अपनी स्किन को ड्राई कभी न रखें, कुछ भी हो, आपको अपनी स्किन को मॉइश्चराइज़्ड तो रखना ही होगा। स्किन को बैलेंस्ड बनाए रखना बेहद जरूरी है।


Prevent Face Acne 1 2972699


विटामिन ई ऑयल - Vitamin E Oil


स्किन की हीलिंग को तेज करने के लिए विटामिन ई ऑयल बेहतरीन काम करता है और साथ ही निशान होने से भी रोकता है। ध्यान रखें कि अति हर चीज की बुरी होती है, इसलिए विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल भी सीमित करें।


इसे भी पढ़ें - शादी के दिन के लिए फेयर एंड ब्यूटीफुल बनना चाहती हैं तो फॉलो करें ये 10 टिप्स


लाइफस्टाइल फैक्टर्स - Lifestyle factors for Acne


आपकी स्किन की हेल्थ बहुत सारी बातों पर निर्भर करती है। आप जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, वो भी महत्वपूर्ण हैं लेकिन इसके अलावा भी एक्ने होने के पीछे बहुत सी ऐसी वजहें हैं, जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इनमें से कुछ बहुत जरूरी वजहें हम यहां बता रहे हैं -


तनाव - Stress


आप दुनिया में कितने भी शुद्ध, नॉन इरिटेटिंग प्रोडक्ट्स का सेवन करें, अगर आप तनाव में डूबे रहते हैं तो इनका कोई फायदा नहीं है। अगर आपको इसका विश्वास न हो तो ऐसे अनेक सेलिब्रिटीज़ की तस्वीरों को देखें जो बहुत तनाव में रहते हैं। निसंदेह उनका भोजन भरपूर पोषक तत्वों वाला होता है। उनको बेस्ट स्किन केयर और मेडिकल हेल्प भी मिलती है, लेकिन उनका तनाव- स्ट्रेस पैसे से खरीदी गई उनकी इन सभी सुविधाओं का कोई खास फायदा नहीं होने देता और उनके चेहरे पर एज ही नहीं बल्कि तनाव भी स्पष्ट देखा जा सकता है। तनाव और कुछ दूसरी खराब लाइफस्टाइल वाली आदतें ऐसे लोगों के चेहरे पर नजर आने लगती हैं। एक्ने से भरी हुई स्किन सिर्फ इसीलिए होती है क्योंकि इसे आपके तनाव से फर्क पड़ता है।


work place stress FB 5518554


पोषण- न्यूट्रीशन


अगर आपके भोजन में जरूरी पोषक तत्वों की कमी है तो यह भी आपकी स्किन पर नजर आएगी। हालांकि विटामिन वाला बाहरी ट्रीटमेंट इसमें कुछ मदद करता है लेकिन फिर भी भोजन में विटामिन की पूर्ति होना बिलकुल ही अलग बात है जिसका कोई विकल्प नहीं है। इसकी वजह यह है कि आपकी स्किन की असली दमक अंदरूनी होती है।


इसे भी पढ़ें - ड्राई स्किन को सॉफ्ट- स्मूद बनाने के लिए फॉलो करें ये स्किन केयर रुटीन


Top Diet rules


बुरी आदतें - Bad Habits


हर इंसान में कुछ बुरी आदतें होती ही हैं, लेकिन कुछ में ज्यादा होती हैं तो कुछ में कम। कुछ आदतों को रहने भी दें तो अपनी स्किन के लिए कुछ अच्छी आदतें डाल लेना बेहद जरूरी है। इनमें प्रमुख हैं- हाइड्रेटेड रहना (खूब पानी पीना), सोते वक्त अपने चेहरे को ऊपर खुला रखना, ज्यादा स्मोक या ड्रिंक न करना, अपने लिवर पर ज्यादा भार न डालना क्योंकि ये सभी आदतें अपना असर आपके चेहरे पर दिखाती हैं।


इन सब बातों का निचोड़ यही है कि अपने शरीर पर भरोसा रखें। अपनी स्किन को हेल्दी बनाने के लिए अगर आप रिसर्च कर सकते हैं तो आपको किसी डॉक्टर के पास जाने की बिलकुल जरूरत नहीं है, क्योंकि कोई भी डर्मेटोलॉजिस्ट आपके तनाव या स्ट्रेस को कम नहीं कर सकता, जो एक्ने होने की सबसे बड़ी वजह है। हां, इसमें आपको तसल्ली रखने की खासी जरूरत है। स्किन को एक्ने से मुक्त बनाने के लिए आपको पैसों की नहीं, बल्कि खुद के लिए और अपनी स्किन के लिए समय निकालने की जरूरत है।


इसे भी पढ़ें - खूबसूरत स्किन और बालों के लिए ट्राई करें मुल्तानी मिट्टी, जानें घरेलू नुस्खे