इन एंटीएजिंग टिप्स को फॉलो करके बढ़ती उम्र में भी अब आप दिख सकते हैं जवां- जवां

इन एंटीएजिंग टिप्स को फॉलो करके बढ़ती उम्र में भी अब आप दिख सकते हैं जवां- जवां

 खूबसूरत दिखना और हमेशा जवां रहने की चाहत भला किसकी नहीं होगी! सभी चाहते हैं कि वे हमेशा young और खूबसूरत दिखें और बुढ़ापा उन्हें छूए तक नहीं। लेकिन ऐसा भला होता कहां है? उम्र भी बढ़ती है और बुढ़ापा भी आता है, हां इन antiageing tips से अपनी उम्र के बढ़ते रहने पर भी हम जवां दिखने और महसूस करने की कोशिश जरूर कर सकते हैं।


उम्र बढ़ना बुरा नहीं - Ageing is Truth


Priyanka Reception 3


उम्र बढ़ना न तो गलत है और न ही बुरा। इस बात को बहुत कम लोग समझते हैं और अपने हर जन्म दिन पर बेवजह दुखी हो जाते हैं कि उनकी उम्र एक साल और बढ़ गई। सच तो यह है कि उम्र बढ़ने की इस खूबसूरत यात्रा के मजे लेने चाहिए। हालांकि आज भी यह सबसे बड़ा सच है कि एक महिला हमेशा जवां और खूबसूरत बने रहने की कोशिश में लगी रहती है। भले ही आप बोटोक्स कराना पसंद नहीं करती हैं, बावजदू इसके कुछ विशेष बातों का ध्यान रख कर आप अपनी बढ़ती उम्र के निशानों को कम जरूर कर सकती हैं। ये विकल्प प्राकृतिक, आसान और कम खर्च वाले हैं, जो आपकी त्वचा को जवां और आपको खूबसूरत दिखाने में मददगार होते हैं।


चश्मे के सही फ्रेम का इस्तेमाल - Specs Are Good


Antiageing 4


खुद को कम उम्र दिखाने का एक बेहतरीन जरिया है चश्मा। अब तक आपको यही पता होगा कि उम्र बढ़ने पर दृष्टि कमजोर हो जाती है और आपको चश्मा पहनना पड़ जाता है। आपको यह चश्मा पहनना पसंद नहीं है लेकिन यदि यही चश्मा आपकी उम्र में से चार- पांच साल कम कर दे तो इसे जादू ही कहा जाएगा ना! दरअसल आप जब भी अपने चश्मा लेने जाएं हमेशा एक ऐसे खूबसूरत से फ्रेम का ही चयन करें, जो आपके चेहरे को सूट करे। इस लिहाज से देखा जाए तो कैट्स आई फ्रेम चेहरे को ऊंचा लुक देकर आपको जवां दिखाने में मददगार रहेगा।


बदलें अपना हेयर स्टाइल - Change your Hairstyle


Haircare Tips for hair styling 2116725


सालों से आप एक ही हेयर स्टाइल में हैं। अब समय आ गया है कि आप खुद को बदल डालें। चाहें तो कोई अच्छे स्टाइल की कटिंग करा लें, कलरिंग करा लें या फिर ऑल्टरेशन। याद रखें कि हेयर कट हमेशा अपने फेशियल कट को ध्यान में रख कर कराएं। जूड़ा बनाना, बीच में मांग निकाल कर हेयर स्टाइल करना आपकी उम्र में इजाफा करता है। इसलिए इस तरह के हेयर स्टाइल्स से बच कर रहें। साइड स्वेप्ट बैंग्स, हनी हाईलाइट्स, रोमांटिक वेव्स जैसे हेयर स्टाइल आपको जवां लुक देते हैं।


स्टाइलिश कंफर्टेबल फुटवियर - Stylish Footwear


Cracked Heels 2


अब आपका मन हाई हील पहनने का नहीं करता, पैरों में दर्द हो जाता है। लेकिन ड्रेस के साथ हाई हील ही अच्छी लगती है। डॉक्टर ने आपको ऑर्थोपेडिक फुटवियर पहनने की सलाह दी है। आपको लगता है कि इस तरह के फुटवियर जरा भी स्टाइलिश नहीं होते। लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है। अब बाजार में इस तरह के फुटवियर लॉन्च हो चुके हैं, जो ऑर्थोपेडिक होने के साथ ही डिजाइनर भी हैं। कई ब्रांड इस क्षेत्र में उतर चुके हैं तो क्यों न आप भी अपने लिए ऐसा ही फुटवियर लेकर आएं।


सही फिटिंग वाली ब्रा - Bra Fitting


Habits for weightloss 1


उम्र बढ़ने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप अपने अंडर गारमेंट्स को लेकर ढीली पड़ जाएं। सही फिटिंग वाले अंडर गारमेंट्स, खासकर ब्रा न सिर्फ कंफर्ट प्रदान करते हैं बल्कि स्लिमिंग इफेक्ट भी देते हैं। वहीं, खराब फिटिंग वाली ब्रा का स्ट्रैप स्किन पर काफी टाइट रहता है और कई बार ज्यादा कसे ब्रा कप बूब्स के एक हिस्से को बाहर निकाल कर बहुत खराब लुक देते हैं। इस तरह से आपका पूरा लुक ही बिगड़ जाता है।


इसे भी पढ़ें - आपकी बढ़ती उम्र पर लगाम लगाने के लिए बेस्ट हैं ये 5 एंटी एजिंग क्रीम


सही पोश्चर में बैठना - Correct Posture


खराब पोश्चर न केवल सिर दर्द, गर्दन में दर्द और सांस की समस्या लेकर आते हैं बल्कि आपको उम्रदराज भी दिखाते हैं। सीधे होकर बैठना और पूरे दिन अपने पोश्चर की जांच करते रहना जवां और आत्म विश्वासी दिखने के मुख्य कारण हैं। इस तरह से कई रोग भी दूर भागते हैं और आपका बुढ़ापा भी।


व्यायाम का साथ - Exercise


व्यायाम करना आपको जवां दिखाने में मददगार है क्योंकि यह आपके मूड और नींद को ठीक करता है। वर्कआउट करने से आपकी स्किन में कसाव बना रहता है और यह जवां दिखती है। कई शोध बताते हैं और यह सच भी है कि जो लोग नियमित तौर पर व्यायाम करते हैं, वो लोग उम्र को पीछे छोड़कर आगे बढ़ते जाते हैं। हां, यदि आप घर से बाहर आउटडोर्स में व्यायाम करती हैं तो त्वचा पर सनस्क्रीन जरूर लगाया करें।


भरपूर नींद - Good Sleep


sleep


ब्यूटी स्लीप सिर्फ एक मुहावरा नहीं है, सच है। कम नींद रूखी त्वचा, ब्रेकआउट, लालिमा और आंखों के नीचे काले घेरे का कारण बनती है, जो आपकी उम्र में इजाफा करता है। रोजाना सही समय पर बिस्तर पर जाना और नींद लेना और साथ ही में बेड रूम से इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स हटा देना जरूरी है। इससे आपकी नींद का पैटर्न एक समान बना रहेगा और भरपूर नींद से आपके चेहरे पर चमक बनी रहेगी।


पीठ के बल सोना - Sleep on your Back


सिर्फ आंखें बंद करके सोना पर्याप्त नहीं है। आप किस तरह से सो रहे हैं, यह भी उतना ही जरूरी है। अपने पेट के बल सोना या करवट लेकर सोने से त्वचा को क्षति पहुंचती है, झुर्रियां आती हैं। अपनी पीठ के बल सोने से चेहरे पर सूजन नहीं आती, बारीक रेखाएं कम बनती हैं, आपका शरीर रिलैक्स रहता है, डेड स्किन सेल्स दूर होती हैं। झुर्रियों को दूर भगाने का एक बेहतर रास्ता यह भी है, जो आपकी त्वचा को खूबसूरत और जवां दिखाने में सहायक है।


हाइड्रेशन जरूरी - Hydration


lady drinking water %28500x332%29


डिहाइड्रेशन आपकी त्वचा को रूखा करके आपको बूढ़ा दिखाता है और आपकी त्वचा थकी- थकी सी भी दिखती है। इस लिए आपको अपने शरीर को हमेशा पानी से परिपूर्ण रखना चाहिए ताकि ऐसा आपके साथ न हो। बेहतर तो यह होगा कि आप जब भी घर से बाहर निकलें, अपने साथ एक बोतल पानी रखें ताकि बाहर भी थोड़ी- थोड़ी देर पर पानी पीती रहें। और जब पानी खत्म हो जाए तो फिर से भर सकें।


स्किन में नमी - Moisture in Skin


Antiageing Tips 2


उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पतली होती जाती है और इसमें नमी का रहना मुश्किल हो जाता है। यही वजह है कि आपको अपनी रोजाना की दिनचर्या में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना ही चाहिए। जिस तरह पानी आपके शरीर के लिए अच्छा है, मॉइश्चराइजर भी जरूरी है। मॉइश्चराइजर त्वचा में नमी बनाए रखते हैं और त्वचा को क्षति पहुंचने से रोकते हैं, ये त्वचा को खींचते भी हैं जिससे झुर्रियां कुछ समय के लिए ही सही, दूर हो जाती हैं।


इसे भी पढ़ें - #DIY: चेहरे से झुर्रियां दूर करने के लिए बड़े काम के हैं ये आसान घरेलू उपाय


सनस्क्रीन का प्रयोग - Use of Sunscreen


यदि आपने अभी तक अपनी त्वचा की सुरक्षा सनस्क्रीन के जरिए नहीं की है तो अब करना शुरू कर दीजिए। जेनेटिक तौर पर आप अपने अंदर के बदलावों को नहीं रोक सकती हैं लेकिन जवां दिखने में अपनी मदद तो कर ही सकती हैं। सूरज की तीखी किरणों को त्वचा को नुकसान  पहुंचाने से रोकना जरूरी है। इस लिए 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन युक्त मॉइश्चराइजर रोजाना लगाएं, जो हाइपर पिगमेंटेशन के साथ-साथ आपके स्किन टेक्सचर को सुधारते हैं। सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि गर्दन, हाथ और अन्य खुले हिस्सों पर भी सनस्क्रीन लगाएं।


भरपूर न्यूट्रीशन की जरूरत - Nutrition


Top Diet rules


न्यूट्रीशन युक्त भोजन खाएं, यह आप हमेशा सुनती होंगी। लेकिन जानना यह जरूरी है कि यदि आपको स्वस्थ जीवन जीना है तो संतुलित डाइट जरूरी है। जवां त्वचा के लिए विटामिन भी जरूरी हैं। अमेरिकन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन बताता है कि विटामिन सी युक्त भोजन करने वाले लोगों के चेहरे पर झुर्रियां कम थीं और उनकी त्वचा भी कम रूखी थी। इस अध्ययन में हर उम्र के लोगों को शामिल किया गया था। दालचीनी, मिर्च पाउडर और अदरक को अमूमन बेहतर दिखने वाली त्वचा के साथ जोड़ कर देखा जाता है। इन्हें अपने भोजन में जरूर शामिल करें।


कम एल्कोहल - No Alcohol


रोजाना शराब का सेवन आपके शरीर पर नकारात्मक तौर पर प्रभाव डालता है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, शराब आपको डिहाइड्रेट भी करता है, जो आपकी त्वचा को बेजान और रूखा बनाता है। यह शरीर से लौह के स्तर को भी सोख लेता है, जो बालों के पोषण में कमी का कारण बनता है। इसलिए यदि आपको जवां और खूबसूरत दिखना है तो एल्कोहल की मात्रा को सीमित कर लें।


धूम्रपान से दूरी - No to cigarette


धूम्रपान आपके स्वास्थ्य और खूबसूरती दोनों को बिगाड़ने के लिए काफी है। सिगरेट आपकी त्वचा पर नकारात्मक तौर पर असर करती है और इसके दुष्प्रभाव चेहरे पर साफ दिखते हैं। होंठों का रंग काला पड़ जाता है और व्यक्ति जल्दी ही थक जाता है। इन दिनों बुझी और थकी त्वचा होने का एक अहम कारण दिन में कई सिगरेट पी लेना है।


सेक्स ज्यादा और जरूरी - Sex is Compulsory


 Antiageing


कई शोध यह खुलासा करते हैं कि जो लोग अपनी असल उम्र से कम के दिखते हैं, ये लोग उन लोगों से पचास फीसद ज्यादा सेक्स करते हैं जो बूढ़े दिखते हैं। संतुष्टि भरा स्वस्थ सेक्स जीवन बेहतर जिंदगी, स्वस्थ जीवन और जवां एवं खूबसूरत दिखने का राज है।


इसे भी पढ़ें - एजिंग के निशानों से दूर रहने के लिए आखिर कितनी बार किया जाए सेक्स...


कम हो तनाव - No Tension


तनाव आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। डिप्रेशन, थकान, घबराहट, यहां तक कि हृदय रोग भी इसकी वजह से हो सकता है। इस लिए आपको स्वयं को तनाव से दूर करने के तरीके ढूंढने चाहिए। चाहें तो मेडिटेशन करें या दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ रिश्ते को सुधारने की कोशिश में लग जाएं। तनाव लोगों को अंदर से प्रभावित करता है और आपकी त्वचा पर झुर्रियों, आंखों के नीचे काले निशान, बालों के झड़ने का कारण भी बनता है।


खान- पान से दोस्ती दे जवां त्वचा - Friendship with Good Eatables


आप अपने किचन में छिपे खजानों का इस्तेमाल करके भी जवां और खूबसूरत त्वचा की मालकिन बन सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं है, बस कुछ फल और सब्जियों का स्वाद लेना है।


सेब - Apple


 Antiageing 8


इस फल में विटामिन सी पाया जाता है, जो त्वचा को नरम रखने के साथ ही टोन भी करता है। यह फ्री रैडिकल डैमेज से बचाव करता है, त्वचा के रोमछिद्रों को सुरक्षित करता है और चेहरे पर आने वाले उम्र के निशानों को रोकता है। सेब में पेक्टिन भी होता है, जो एक्ने को दूर रखने में मददगार होता है।


गाजर - Carrot


बेहतरीन एंटी एजिंग, झुर्रियों से दूरी और विटामिन के बेहतरीन स्रोत के तौर पर गाजर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इनमें बीटा कैरोटिन का स्तर अधिक होता है, जिसे हमारा शरीर विटामिन ए में बदल देता है। स्वस्थ त्वचा को पाने के लिए विटामिन ए का सेवन बेहद जरूरी होता है।


स्ट्रॉबेरी  - Strawberry


Anti Ageing


स्ट्रॉबेरी को मैश करके इसमें शहद, एवोकैडो या दही मिलाकर त्वचा पर लगाएं। त्वचा की खूबसूरती बढ़ेगी और रंगत में भी निखार आएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड होता है, जो प्राकृतिक तौर पर व्हाइटनिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है।


कीवी - Kiwi


कीवी को चाहें तो खाएं या त्वचा पर लगाएं, यह स्वस्थ, चमकदार और खूबसूरत त्वचा पाने में मदद करता है। यह पेक्टिन और फाइबर का बेहतरीन स्रोत भी है, जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है। झुर्रियों के साथ ही ब्लेमिशेज से भी बचाव करता है।


पपीता और आड़ू - Papaya


पपीता प्राकृतिक एक्सफोलिएशन के तौर पर काम करता है। यह आपकी त्वचा को बेदाग बनाता है और इसमें विटामिन ए भी काफी मात्रा में होता है। वहीं, आड़ू में नमी होने के कारण यह रूखी त्वचा के लिए वरदान है। यदि आप आड़ू को नियमित तौर पर अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो मॉइश्चराइजिंग क्रीम की जरूरत आपको नहीं पड़ेगी।


आंवला - Amla


Amla benefits for hair


आंवला विटामिन ए का बेहतरीन स्रोत होता है। यह विटामिन कोलेजन के निर्माण के लिए आवश्यक होता है, जो त्वचा को जवां बनाने के साथ ही लचीला भी बनाता है। यदि खाली पेट में आंवले का सेवन किया जाता है तो इसमें वह गुण होता है कि यह कोलेजन के कम होने की प्रक्रिया को धीमा करता है और अधिक कोलेजन बनाने में शरीर की मदद करता है।


इसे भी पढ़ें -


स्किन टाइटनिंग के लिए सिर्फ 4 टिप्स फॉलो करें और दिखें जवां- जवां


बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन और एंटी एंजिंग के लिए कारगर है कपिंग थेरेपी