ग्लैमर वर्ल्ड की इन 10 हसीनाओं ने आखिर क्यों मौत को माना जिंदगी से आसान?

ग्लैमर वर्ल्ड की इन 10 हसीनाओं ने आखिर क्यों मौत को माना जिंदगी से आसान?

जहां हम सबको फिल्में देखने के बाद लगता है कि बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ की जिंदगी कितने ऐशो आराम की होती होगी, लेकिन जैसा कि हर तस्वीर के पीछे का सच कुछ और ही होता है, उसी तरह इन सेलिब्रिटीज़ की जिंदगी की भी तस्वीर कुछ और ही होती है। इनकी लाइफ में भी काफी सारी बातें ऐसी होती हैं, जिनकी वजह से वो कई बार इतने गहन तनाव और डिप्रेशन में आ जाते हैं कि जिंदगी ही हार बैठते हैं। बॉलीवुड हो, टीवी की दुनिया हो या फिर मॉडलिंग की दुनिया… ग्लैमर से भरी ऐसी हर दुनिया का सच हमारी आम जिंदगी से कहीं ज्यादा गमगीन होता है। यही वजह है कि ग्लैमर वर्ल्ड की इन बेहद खूबसूरत हसीनाओं को आत्महत्या करने का रास्ता जिंदगी से कहीं ज्यादा आसान लगा। जानिये कि ग्लैमर की दुनिया की इन हसीनाओं ने आखिर क्यों चुना आत्महत्या करने का रास्ता….   


1. प्रत्यूषा बनर्जी - Pratyusha Banerjee


Celeb suicide 1


टीवी एक्ट्रेस  प्रत्यूषा बनर्जी को लोग लोकप्रिय टीवी सीरीज़- बालिका वधू में उनके प्रमुख किरदार से पहचाते हैं। सिर्फ 24 वर्षीय प्रत्यूषा बनर्जी ने वर्ष 2016 में 1 अप्रैल के दिन मुंबई स्थित अपने प्लैट में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। बताया जाता है कि जिया खान की ही तरह प्रत्यूषा ने भी प्यार में धोखा मिलने की वजह से खुद को फांसी लगाकर जान दे  दी। प्रत्यूषा की शादी बॉयफ्रेंड राहुल राज सिंह से होने वाली थी। इन दोनों ने ही एक रियालिटी शो पावर कपल में भी हिस्सा लिया था। करीब 12 घंटे बाद उनके बॉयफ्रेंड राहुल राज ने मुंबई पुलिस को दिये अपने बयान में कहा कि वो डर गये थे, इसलिए उन्होंने प्रत्यूषा के सुसाइड के बारे में पुलिस को नहीं बताया। बताया जाता है कि प्रत्यूषा गर्भवती थीं और इससे पहले एक महीने से तनाव में थीं।


2. शिखा जोशी - Shikha Joshi


Celeb suicide 8


मई 2015 के दिन एक मॉडल से एक्ट्रेस बनी शिखा जोशी ने अपना गला काटकर सुसाइड कर लिया। शिखा जोशी ने फिल्म- बीएपास में काम किया था। सुसाइ़ड के बाद जब शिखा जोशी का खून बहा जा रहा था, तब उसके में रहने वाली उसकी साथी ने उसका बयान लेने में समय लगा दिया और उसके बाद जब उसे अस्पताल ले जाया गया तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। अपने बयान में शिखा जोशी ने अपने प्लास्टिक सर्जन डॉ. विजय शर्मा और एक अन्य विवाहित व्यक्ति को अपनी मौत का जिम्मेदार बताया। जबकि डॉक्टर का कहना था कि कई साल पहले सफल सर्जरी के बाद शिखा मुप्त में अपनी एक और सर्जरी करवाना चाहती थी और इंकार करने पर उसने उनके और उनके भाई के ऊपर उत्पीड़न का आरोप लगाने की धमकी दी थी।


3. अर्चना पांडेय - Archana Pandey


Celeb suicide 6


मॉडल से एक्ट्रेस बनी अर्चना पांडेय ने भी 30 सितंबर, 2014 के दिन मुंबई के वर्सोवा स्थित अपने फ्लैट में सुसाइड कर लिया। मात्र 26 साल की अर्चना मॉडलिंग छोड़कर दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम करने लगी थीं। साथ ही वो फाइनेंशियल कंसल्टेंट का काम भी करती थीं। अर्चना के घर से आ रही दुर्गंध के बाद उनके पड़ोसियों ने पुलिस को खबर दी, जिसके बाद पंखे से लटका हुआ अर्चना का शव पुलिस को मिला। अपने सुसाइड नोट में अर्चना ने अपने 26 साल के बॉयफ्रेंड ओमर आसिफ पठान को अपनी मौत का जिम्मेदार बताया था। उन्होंने लिखा था कि पठान ने शादी का झांसा देकर उनके साथ सेक्स संबंध बनाए हुए थे और बाद में किसी और महिला के लिए उन्हें छोड़ दिया।


4. संयम खन्ना - Saiyyam Khanna


Celeb suicide 7


मोना खन्ना के नाम से पहचानी जाने वाली संयम खन्ना एक उभरती हुई अदाकारा थी, जिसने फांसी लगाकर अपनी जिंदगी सितंबर 2014 के दिन खत्म कर ली। वो अपनी छोटी बहन रिया के साथ मुंबई में रहती थीं। हॉन्टेड हाउस और द लास्ट हॉरर जैसी फिल्मों में काम कर चुकी मोना खन्ना ने अपने सुसाइड नोट में किसी को भी अपनी मौत के लिए जिम्मेदार नहीं बताया लेकिन उनकी बहन का कहना था कि एक बड़े एक्टर के बेटे और उनके बॉयफ्रेंड ने उन्हें मौत को गले लगाने पर मजबूर किया है। संयम भी अपने suicide से पहले डिप्रेशन में थीं और उनके सुसाइड से पहले उन्होंने अपने बॉयफ्रेंड से ही फोन पर बात की थी।


इसे भी पढ़ें - जानें कि सिर्फ 10 मिनट में आप कैसे बदल सकते हैं अपनी जिंदगी...


5. जिया खान - Jiah Khan


Celeb suicide 4


खूबसूरत और आकर्षक एक्ट्रेस जिसने अपनी पहली फिल्म निशब्द से ही लोगों का दिल जीत लिया था भी ‎3 जून 2013 के दिन अपने जुहू स्थित अपार्टमेंट में मृत पाई गई। जिया खान ने मात्र 25 साल की उम्र में खुद को फांसी लगाकर अपनी जिंदगी खत्म यानि suicide कर लिया था। जिया खान ने अपने फिल्म करियर में सिर्फ तीन फिल्मों में काम किया था जिनमें निशब्द के अलावा गजनी और हाउसफुल जैसी सफल फिल्में शामिल हैं। बताया जाता है कि इससे पहले काफी समय से वो अपने प्यार में और करियर में फेल होने को लेकर डिप्रेशन में थी। इसके बाद मशहूर एक्टर आदित्य पांचोली के बेटे सूरज पांचोली पर भी जिया खान को प्यार में धोखा देने के आरोप लगाए गए थे।


6. कुलजीत रंधावा - Kuljeet Randhawa


Celeb suicide 3


जानीमानी मॉडल और टीवी एक्ट्रेस कुलजीत रंधावा ने भी 8 फरवरी 2006 के दिन अपने घर के पंखे से लटककर जान दे दी थी। इससे पहले उन्होंने एक सुसाइड (suicide) नोट में बताया था कि वो जिंदगी में आ रहे दबाव को बर्दाश्त नहीं कर पा रही हैं और इसलिए मौत को गले लगा रही हैं। कुलजीत रंधावा जानीमानी मॉडल नफीसा जोसेफ की करीबी दोस्त थी। उन्हें उनके टीवी सीरियल C.A.T.S. के अलावा स्पेशल स्क्वॉड और कोहिनूर से पहचान मिली थी। उनके दोस्तों का कहना था कि कुलजीत अपनी आलोचना को लेकर बहुत सेंसिटिव और बहुत ज्यादा इमोशनल थीं।


इसे भी पढ़ें - वर्कप्लेस पर हर लड़की को होता है वर्क प्रेशर और स्ट्रेस, जानें क्या हैं बचने के उपाय


7. नफीसा जोसेफ - Nafisa Joseph


Celeb suicide 5


कुलजीत रंधावा की करीबी दोस्त, टीवी एक्ट्रेस और पूर्व मिस इंडिया नफीसा जोसेफ ने भी अपने अपार्टमेंट में 29 जुलाई 2004 को फांसी लगाकर जान दे दी थी। एमटीवी की वीडियो जोकी नफीसा की आत्महत्या से लोगों को बहुत गहरा धक्का लगा क्योंकि इसके कुछ ही दिनों के बाद उनकी शादी होने वाली थी। दरअसल नफीसा जोसेफ को अपने होने वाले पति के बारे में यह पता लगा था कि वो विवाहित था, जबकि उसने बताया था कि दो साल पहले उसका तलाक हो चुका है।  इस बात से नफीसा इतने गहरे सदमें में आ गईं कि अपनी जिंदगी को खत्म करने यानि suicide के अलावा उन्हें कोई और रास्ता नहीं सूझा। नफीसा ने फिल्म ताल में एक छोटा सा रोल किया था।


8. सिल्क स्मिता - Silk Smitha


Celeb suicide 10


सिल्क स्मिता के नाम से पहचानी जाने वाली इस एक्ट्रेस का असली नाम विजयलक्ष्मी था जो दरअसल आंध्र प्रदेश के एक अनाथालय में पली बढ़ी थीं। बाद में 16 साल की उम्र में उन्हें एक महिला ने गोद ले लिया था और वो चेन्नई पहुंच गई थीं। सिल्क स्मिता ने फिल्मों में एंट्री एक मेकअप आर्टिस्ट के रूप में की थी और इसके बाद वो एक्स्ट्रा के रूप में काम करने लगीं। बाद में वो अपने फिगर और आंखों के अंदाज के चलते सेक्सी और खलनायिका वाले रोल भी करने लगीं। उनके बारे में कहा जाता है कि उनको गोद लेने वाली उनकी मां उन्हें हर तरह के रोल करने के लिए दबाव डालती थीं, जिनमें सॉफ्ट पॉर्न भी शामिल था। फाइनली सितंबर 1996 के दिन सिल्क स्मिता को चेन्नई के उनके अपार्टमेंट में मृत पाया गया। कह गया कि फिल्म प्रोड्यूसर न बन पाने के साथ- साथ प्यार में मिले धोखे की वजह से वो पिछले काफी समय से डिप्रेशन में थीं और इसी वजह से उन्होंने जिंदगी की बजाय मौत का रास्ता - suicide को चुना।


इसे भी पढें - जानिए मिसेज रणवीर सिंह बनने से पहले दीपिका पादुकोण की ज़िंदगी की कड़वी सच्चाइयां


9. दिव्या भारती - Divya Bharti


Celeb suicide 2


बॉलीवुड की जानीमानी अदाकारा दिव्या भारती ने एक अपार्टमेंट में पांचवी मंजिल पर स्थित अपने फ्लैट से कूद कर 5 अप्रैल 1993 को अपनी जान दे दी थी। उस वक्त वो सिर्फ 19 साल की थीं और उनकी मौत से सारा बॉलीवुड हैरान रह गया था।  अपनी इस छोटी सी जिंदगी में दिव्या भारती करीब 14 फिल्मों में काम कर चुकी थीं और इससे कुछ ही समय पहले उन्होंने प्रोड्यूसर साजिद नाडियाडवाला से शादी की थी। अपने करियर की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद उनका आत्महत्या करना काफी हैरान करने वाला था। हालांकि उनके मामले में यह बात अब तक साफ नहीं हो पाई है कि उन्होंने आत्महत्या की या वो गलती से गिर गईं। नीचे जमीन पर गिरने के बाद उनकी मौत हो चुकी थी। वैसे कहा यह जाता है कि दिल टूटने की वजह से उन्होंने आत्महत्या की थी, लेकिन उनकी आत्महत्या की वजह अभी तक एक रहस्य ही बनी हुई है।


10. परवीन बॉबी - Parveen Babi


Celeb suicide 9


पुराने समय की खूबसूरत एक्ट्रेस परवीन बॉबी को कौन नहीं जानता। लेकिन यह बात कम ही लोग जानते होंगे कि अकेलेपन से तंग आकर और डिप्रेशन की गिरफ्ट में परवीन बॉबी भी वर्ष 2005 में 20 जनवरी के दिन अपने अपार्टमेंट में मृत पाई गई थीं। बताया जाता है कि परवीन बॉबी नशे की आदी हो गई थीं और साथ ही डायबिटीज़ से भी जूझ रही थीं और अकेलेपन से तंग आकर उन्होंने खाना-पीना ही बंद कर दिया था। एक दिन उनके पड़ोसियों ने शिकायत की कि न तो दूध लेने के लिए और न ही अखबार लेने के लिए उन्होंने कई दिनों से दरवाजा खोला है। इसके बाद पुलिस द्वारा जब उनके फ्लैट का दरवाजा खोला गया  तो उन्हें मृत पाया गया।


इसे भी पढ़ें - दीपिका के बाद अब सीक्रेट सुपरस्टार गर्ल जायरा वसीम ने किया ऐसा कनफैशन