How To Start A Blog - अपना खुद का ब्लॉग कैसे बनाएं, How to Create a Blog in Hindi, टॉप ब्लॉगिंग वेबसाइट्स, Top Blogging Websites | POPxo

जानिए कैसे शुरू करें अपना खुद का ब्लॉग और कैसे कमाएं इससे पैसे - How To Start A Blog

जानिए कैसे शुरू करें अपना खुद का ब्लॉग और कैसे कमाएं इससे पैसे - How To Start A Blog

ब्लॉग एक ऐसा मंच (Platform)है जहां पर आप अपनी नॉलेज अपने शब्दों को लेख, ऑडियो, वीडियो के जरिये व्यक्त कर सकते हैं। आप जिस भी विषय में अच्छी नॉलेज रखते हैं उसी विषय पर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। ब्लॉग शुरू करना बिल्कुल भी कठिन नहीं है। यहां हम आपको बहुत ही आसान तरीकों में स्टेप बाय स्टेप सिखा रहे हैं कि अपना ब्लॉग (Blog) कैसे शुरू करें? सबसे पहले तो आप ये बात जान लीजिये कि ब्लॉगिंग कैरियर फ्री में भी शुरू किया जा सकता है और जब आपको ये लगे कि आपका ब्लॉग बहुत अच्छा चल रहा है, लोग इसे पसंद कर रहे हैं तो आप उसमें कुछ इंवेस्टमेंट करके अपने ब्लॉग को एक वेबसाइट का रूप देकर और अच्छा बना सकते हैं। तो ये कुछ चीजें हैं जो आपको ब्लॉग शरू करने के लिए जाननी जरूरी है।


अपना ब्लॉग कैसे बनाएं - How to Create a Blog


फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म - Free Blogging Platform


प्रमोट करना - How to promote your blog


टॉप ब्लॉगिंग वेबसाइट्स - Top Blogging Websites


 


ब्लॉग क्यों बनाएं - Why Should You Start A Blog?


ब्लॉग शुरू करने की बहुत सी वजह हो सकती हैं जैसे कि आपके पास कोई हुनर है और आप उसे और लोगों को दिखाना और सिखाना चाहते हैं तो इस प्लेटफॉर्म के जरिये आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं। अगर आपका कोई बिजनेस है तो ब्लॉग एक बढ़िया तरीका है बिजनेस को बढ़ावा देने का। या फिर घर बैठे- बैठे आप कमाई करने की सोच रहे हैं तो भी ब्लॉगिंग करना बेस्ट आईडिया है। अब निर्णय आपको लेना है कि इनमें से आप किस वजह के लिए ब्लॉग बना रहे हैं।


ब्लॉग शुरू करने से पहले किन बातों का रखें ध्यान


अगर आप एकदम नये ब्लॉगर हैं और आपको ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता है तो आप ब्लॉगिंग की कैटेगरी में जाकर एससीओ (SEO) से जुड़ी सारी जानकारी ले सकते हैं। ये जानकारी आपको बेहतर ब्लॉग बनाने में बहुत मदद करेगी। आइए जानते हैं ब्लॉग शुरू करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है -


  • सबसे पहले अपना विषय (Topic) तय करें कि आपको किस विषय पर ब्लॉग बनाना है।

  • विषय का चुनाव करने के बाद ये तय करें कि आपको कौन- सा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चाहिए - फ्री या फिर पेड ? उसके बाद इनमें से किसी एक ऐप का भी चुनाव करें जैसे - वर्डप्रेस, ब्लॉगर, ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम आदि।

  • फिर ब्लॉग का यूनिक डोमेन पाने के लिए थोड़ा टाइम निकालें, जिससे आपके ब्लॉग को अन्य ब्लॉग से हटकर एक अलग और नई पहचान मिले।

  • वेब होस्टिंग खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं तो ब्लॉगर पर गूगल की फ्री होस्टिंग और एक बेहतर थीम के साथ अपने ब्लॉग की शुरूआत करें।

  • इसके बाद ये भी तय करें कि आपको अपने ब्लॉग में किस तरह का कंटेंट डालना है, जिससे यूजर आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा समय तक बना रहे।


ब्लॉग का डोमेन नेम (Domain Name) कैसे रखें


डोमेन नेम आपके ब्लॉग का फिर बेवसाइट का नाम होता है। ये एक नाम एड्रेस है जिसको इंटरनेट एक्सप्लोरर पर टाइप करते ही कोई पेज खुल जाता है। ये www. से शुरू होता है। जैसे कि अगर आपको अपने ब्लॉग का नाम अनोखी दुनिया रखना है तो इस ब्लॉग का डोमेन नेम www.anokhiduniya.in होगा। वैसे डोमेन नेम मुफ्त में भी मिल जाते हैं लेकिन इसमें ज्यादातर के नाम आपके मन मुताबिक नहीं होंगे इसीलिए बेहतर रिजल्ट के लिए लोग डोमने नेम को खरीदते भी हैं। आप चाहे तो गो डैडी (Godaddy) जैसी कंपनियों से अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नेम 99 से 199 रुपये तक में खरीद सकते हैं।


वेब होस्टिंग क्या है - What is Web Hosting 


वेब होस्टिंग जैसे कि नाम से पता चल रहा है होस्ट करना यानि कि मेजबानी करना। वेब होस्टिंग आपके ब्लॉग को इंटरनेट पर जगह देता है, ताकि आपका ब्लॉग दूसरे लोग देख सकें। बिना वेब होस्टिंग के दूसरे लोग आपका ब्लॉग नहीं देख पाएंगे। वैसे अगर आप अपना ब्लॉग, ब्लॉगस्पॉट (Blogspot) पर बना रहे हैं तो आपको बता दें कि ये वेब होस्टिंग बिल्कुल फ्री में देता है। वहीं दूसरे प्लेटफॉर्म पर पेड वेब होस्टिंग होती है, जिसे आप 150 लेकर 250 रुपये प्रति महीने तक का भुगतान कर खरीद सकते हैं।


ये भी पढ़ें - इन 7 सेल्फी ट्रिक्स एंड टिप्स से जब लेंगे अपनी फोटो तो हर कोई कहेगा आपको सेल्फी क्वीन


अपना ब्लॉग कैसे बनाएं - How to Create a Blog?


blog-design


ब्लॉग बनाने के लिए आपको बस इन 5 स्टेप्स को ध्यान में रखना है, जो यहां हम आपको बताने जा रहे हैं। इन्हें फॉलो करके आप आसानी से अपना खुद का एक अच्छा खासा ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।


बाजार चुनें - Choose Market


बाजार चुनने का मतलब यहां पर आपको अपना विषय (Topic) चुनने से हैं। आपको ये तय करना होगा कि आप किस बारे में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और उसकी मार्केट वैल्यू या फिर डिमांड क्या है .... अब आप इसको चुनने के लिए इन दो चीजों का सहारा ले सकते हैं -


जुनून - Passion


अगर आप किसी प्रतिभा के धनी है या फिर अपने पैशन के बारे में लोगों को बताना या फिर उसे भुनाना चाहते हैं तो ब्लॉग के जरिये ये सबकुछ आप कर सकते हैं। लेकिन इस बात पर ध्यान दें कि क्या आपके पैशन की बाजार में मांग है? क्या वो लोगों को पसंद आयेगा ? इन सब बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है।  


ज्ञान - Knowledge


अगर आप अपने पैशन की बजाय अपने नॉलेज को ब्लॉगिंग के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो भी आप सबसे पहले यह जानने की कोशिश कीजिये कि आपकी नॉलेज लोगों को किस तरह से लाभ दे पाएगी। क्या आप लोगों को अपनी नॉलेज से जुड़े किसी विषय पर उनकी समस्याओं का समाधान कर पाएंगे ? या आप अपनी जानकारी के माध्यम से लोगों की किस प्रकार से सहायता कर पाएंगे।


ये भी पढ़ें - वेट लॉस में आपकी मदद करेंगे ये 5 फिटनेस मोबाइल ऐप


ब्लॉग की व्यवस्था - Setup Blog


बाजार की मांग के बारे में तय कर लेने के बाद आपका दूसरा स्टेप है, कि आप अपने ब्लॉग को व्यवस्थित करें यानि कि ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनें । इसके लिए आपको दो तरह के प्लेटफॉर्म मिलेंगे जिसे आप अपनी सुविधा को ध्यान मे रखकर चुन सकते हैं -


फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म - Free Blogging Platform


अगर आप अपना ब्लॉग मुफ्त में बनाना चाहते हैं तो आप अपना ब्लॉग  blogger.com पर शुरू कर सकते हैं। क्योंकि ये प्लेटफॉर्म गूगल द्वारा बनाया हुआ ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। लेकिन फ्री में ब्लॉग बनाने की बस यही समस्या है कि अगर आप इनकी गाइड लाइन और रूल्स को फॉलो नहीं करते हैं तो आपका ब्लॉग कभी भी शटडाउन हो सकता है। इसीलिए बेहतर रहेगा कि इसके साथ आप एक डोमने नेम जरूर खरीद लें और ब्लॉग के साथ अटैच कर लें।


wordpress


पेड ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म - Paid Blogging platform


अगर आप ब्लॉग में पैसा लगा सकते हैं तो वर्डप्रेस (wordpress) पर ही अपना ब्लॉग शुरू करें। ये ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म है। इसके लिए आपको एक डोमेन नेम और एक होस्टिंग स्पेस लेने की जरूरत होती है, जिसका आपको हर साल भुगतान करना होता है। पेड प्लेटफॉर्म की खासियत यह है कि आपका इस पर पूरा कंट्रोल होता है और इसे कोई बंद नहीं कर सकता है।


सामग्री बनाएं - Create Content


ब्लॉग बनाने का तीसरा स्टेप है, कि अब आप ब्लॉग के लिए बेहतर कॉन्टेंट तैयार करें। क्योकि यूजर अच्छे और नये कॉन्टेंट के लिए ही आएंगे और जब उनको अच्छा कॉन्टेंट नहीं मिलेगा तो वे दोबारा ब्लॉग पर नहीं आयेंगे। इसीलिए अपना कॉन्टेंट तैयार रखें और साथ ही कुछ जरूरी पेज जैसे about us, contact us, privacy policy, disclaimer आदि जरूर बना लें। आप चाहें तो न्यूज, रिव्यूज, लिस्ट और गाइड में किसी पर भी अपना कॉन्टेंट लिख सकते हैं। जब आपके पेज पर 30 से 40 तक आर्टिकल हो जाएंगे, तभी आप अपना ब्लॉग मोनेटाइज़ कर सकते हैं।


ये भी पढ़ें - अब ऐसे होगा आपका मोबाइल फोन और भी जल्दी चार्ज 


मोनेटाइज़ - Monetize


blog Monetize


अब आपको अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए उसे मोनेटाइज़ भी करना होगा, क्योंकि आप अगर इसे मोनेटाइज़ नहीं करते है तो आप इससे पैसे नहीं कमा सकते हैं। ब्लॉग को आप तीन तरह से मोनेटाइज़ कर सकते हैं -


ऐडसेंस - Adsense


ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग को ऐडसेंस से ही मोनेटाइज़ करते हैं। क्योंकि यह ऑनलाइन दुनिया में बहुत ही भरोसेमंद विज्ञापन दाता है।


एफिलेट - Affiliate


जब आप अपने ब्लॉग को इस प्रकार से मोनेटाइज़ करते हैं तो इसमें जिस कंपनी से आप एफिलेटेड होंगे, उस कंपनी के प्रोडक्ट को आप जब अपने ब्लॉग के माध्यम से प्रमोट करके उसे बेंचेगे तो हर बिक्री पर आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है।


डायरेक्ट सेल - Direct Sell Your Ad Space


जब आपका ब्लॉग काफी लोकप्रिय हो जाएगा तो आप इसमें ऐड कंपनियों से डायरेक्ट संपर्क करके अपने  ब्लॉग का ऐड स्पेस उन्हें सीधे ही बेच सकते हैं, और उससे पैसा कमा सकते हैं।


ये भी पढ़ें - जॉब सर्च कर रहें तो ये मोबाइल ऐप कर सकती है आपकी मदद


प्रमोट करना - How to promote your blog


Finanser-310x205


अब आपने अपना ब्लॉग तो बना लिया है लेकिन लोग इसके बार में तब तक नहीं जान पायेंगे जब तक आप उन्हें बताएंगे नहीं। तो इसके लिए सबसे पहले अपने ब्लॉग के नाम से जुड़ी सभी सोशल मीडिया साइट्स जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंकडिन, गूगल प्लस पर अपने ब्लॉग पेज और प्रोफाइल बनाएं। अब उसके बाद उसमें अपने जानकार फ्रेंड्स, रिश्तेदार को जोड़ें और उनसे अपने ब्लॉग की जानकारी शेयर करें। उसके बाद अपने पोस्ट को इस पर हमेशा अपडेट करें, जिससे लोग आपके ब्लॉग तक पहुंचें। इससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ेगा। सबसे ज्यादा फेसबुक और कोरा (Quora) पर अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक शेयर करें। यहां से रिस्पोंस जल्दी आता है।


ये भी पढ़ें - फिल्में देखने के हैं शौकीन तो Youtube पर ये 30 शॉर्ट फिल्म जरूर देखें


टॉप ब्लॉगिंग वेबसाइट्स - Top Blogging Websites


andrew-neel-308138


यहां हम आपको कुछ ऐसी टॉप की ब्लॉगिंग वेबसाइट्स बता रहे हैं, जिनपर आसानी से आप 20 मिनट के अंदर ही अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं। साथ ही आपको न तो इनके डोमेन नेम खरदीने पड़ेंगे और न ही वेब होस्टिंग स्पेस लेने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं कौन से है इन टॉप ब्लॉगिंग वेबसाइट्स के बारे में -


ब्लॉगर - Blogger.com


ये भारतीय ब्लॉगरों की सबसे पसंदीदा ब्लॉगिंग वेबसाइट है। इसे मेंटेन करना बहुत ही आसान है। अगर आप गूगल की किसी सुविधा का इस्तेमाल करते हैं तो आप उसी से ब्लॉगर पर लॉगिन कर सकते हैं। इसमें एक से ज्यादा ब्लॉग बनाने, हिंदी में टाइप करने, आरएसएस फीड्स देखने- पढ़ने और सामूहिक ब्लॉग चलाने की भी सुविधा है। गूगल में इसकी रेटिंग भी अन्य प्लेटफॉर्म की तुलना में काफी ऊपर है।


माय स्पेस - Myspace.com


ये ब्लॉगिंग वेबसाइट यंगस्टर्स के बीच काफी लोकप्रिय हैं। खासतौर पर पश्चिमी देशों में इसे सोशल नेटवर्किंग और ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट माना जाता है। इसमें हैंगआउट, वीडियो, गेम्स और पसंदीदा गाने सुनने की भी सुविधा है। माईस्पेस आपको अपनी ऑनलाइन पहचान तैयार करने का मौका देती है।


वर्डप्रेस - Wordpress.com


ज्यादातर प्रोफेशनल ब्लॉगर वर्डप्रेस को पसंद करते हैं। उनका मानना है कि वर्डप्रेस सिंपल और क्लासी थीम पर है और बहुत ही आसान है ब्लॉगिंग के लिए। ये ब्लॉग में नई सुविधाएं जोड़ने और उसे ज्यादा प्रोफेशनल लुक देने का मौका भी देता है। अगर आप वर्डप्रेस की पेड सर्विस लेना चाहते हैं तो बहुत कम लागत में आपको बहुत सी सुविधाएं देता है।


लाइव जर्नल - LiveJournal.com


ये ब्लॉगिंग वेबसाइट पूरी तरह से फ्री है। इसमें किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लगता है। लाइव जर्नल पर बहुत से इनोवेटिव ब्लॉग बनाये जाते हैं जो यूजर्स को लंबे समय तक अपने साथ जोड़े रखने में कामयाब है। यह ओपन सोर्स पर आधारित है।


ये भी पढ़ें - जानिए पानी में गीला होने पर मोबाइल फोन को कैसे बचाएं


ये भी पढ़ें - जानिए क्यों ज़रूरी है बाॅडी पाॅज़िटिविटी?

Read More from Lifestyle

Load More Lifestyle Stories