ये हैं टॉप 5 बिहारी लल्लनटॉप फूड्स जो बदल देंगे आपके मुंह का जायका, जानिए कैसे बनाएं

ये हैं टॉप 5 बिहारी लल्लनटॉप फूड्स जो बदल देंगे आपके मुंह का जायका, जानिए कैसे बनाएं

अगर आप रोज वहीं दाल- चावल, रोटी और बाहर के खाने के नाम पर चाईनीज फूड खा- खाकर बोर हो गये हैं तो बिहारी फूड ट्राई कर लीजिए। कसम से मुंह का जायका बदल जाएगा। जी हां, दरअसल बिहार की पहचान उसकी बोली के साथ- साथ वहां के स्वादिष्ट पकवानों से भी होती है, जो देश ही नहीं पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना रहे हैं। आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ खास लल्लनटॉप बिहारी फूड्स पर जो आपके मुंह का टेस्ट बदल देंगे और साथ ही वीकेंड में आपका दिन भी बना देंगे।


लिट्टी चोखा (Litti Chokha recipe in hindi)


लिट्टी चोखा बिहार का बहुत ही फेमस ट्रेडिशनल फूड है। इसका स्वाद चखने के बाद आपके इसके जबरदस्त फैन हो जायेंगे। इसे आप ब्रेकफास्ट, लंच या फिर डिनर में किसी भी समय खा सकते हैं। इसे बनाना इतना कठिन नहीं है जितना ये दिखता है।


littichokha


लिट्टी कैसे बनाएं -


लिट्टी बनाने के लिए सबसे पहले आटे में दही के साथ नमक डालकर गूंध लें। अब सत्तू लें और उसमें लहसुन और अदरक का पेस्ट डालें, साथ में छोटे साइज़ में कटा हुआ प्याज, कच्चा तेल, नींबू का रस या फिर अचार का मसाला भी डालें। अब छोटी- छोटी लोई बनाकर उसमें सत्तू भरकर या तो तेल में डीप फ्राई कर लें या फिर चाहे तो आग में भून लें और उसे देशी घी लगाकर चोखे के साथ सर्व करें।  


चौखा कैसे बनाएं -


बैंगन को या तो रोस्ट कर लें या फिर उबाल कर उसके छिलका निकाल दें। फिर बैंगन को अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर एक पैन में प्याज और हरी मिर्च डालकर इसको भूनें। अब इसमें सभी मसाले और नमक डालकर कुछ देर भूनें। फिर टमाटर डालकर कुछ मिनट पकाएं। अब इसमें मसला हुआ बैंगन और मटर डालें। इसे 5 मिनट तक पकाएं और ऊपर से इसमें हरी धनिया की पत्ती डालकर इसकी गार्निशिंग करें।


धुस्का (Dhuska recipe in hindi)


dhuska


बिहार और झारखंड की काफी फेमस रेसिपीज में से एक हैं। जोकि बासमती चावल और चना दाल को पीसकर हरी मिर्च और लहसुन के साथ बनाई जाती है। इसे बनाना बेहद आसान है। इसके लिए चावल और दाल को 4 से 5 घंटे पहले ही पानी में भिगोकर रख दें। जब दाल- चावल पूरी तरह से फूल जाएं तो उसको पानी से अलग करके मिक्सी में हरी मिर्च, लहसुन के पीस कर उसका पेस्ट बना लें। अब इस बैटर में हल्दी और नमक मिलाएं। अब इसे पूड़ी नुमा शेप में गर्म तेल में डालकर सुनहरा होने तक फ्राई करें और फिर बाहर निकाल लें। धुस्का को आप आलू टमाटर की सब्जी, चटनी या फिर अचार के साथ खा सकते हैं।


बैंगन भाजा (Baingan Bhaja recipe in hindi)


began-baja


बिहारी बैंगन के बहुत शौकीन होते हैं और वो इसकी अलग- अलग डिश बनाकर अपने खाने का जायका बढ़ाते हैं। वैसे बैंगन भाजा बंगाली खाने का हिस्सा होता है, लेकिन बिहार में ये मसालेदार कुरकुरे बैंगन हर किसी के फेवरेट होते हैं। इसे आप रोटी, चावल  के साथ लंच या फिर डिनर किसी में भी सर्व कर सकते हैं। इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले बैंगन की गोल- गोल स्लाइस काट लें। फिर कटे हुए टुकड़ों पर हल्दी, मिर्च, नमक, धनिया, पिसी चीनी और मैदा डालकर 5 मिनट के लिए अलग रख दें। अब नॉनस्टिक तवे पर तेल डालकर मसाला लगे बैंगन के टुकड़ों को मीडियम आंच पर कुरकुरा सेंक लें फिर इस पर कटा हरा धनिया डालकर गर्म- गर्म सर्व करें।


मालपुआ (Malpua recipe in hindi)


malpua


बिहार गये और मीठे मालपुए नहीं खाए तो क्या फिर कुछ नहीं खाया आपने। ये बहुत ही टेस्टी स्वीट डिश है जिसे घर पर भी बहुत आसानी से बनाया जा सकता है। मालपुआ को बिहार में खीरपुआ भी कहा जाता है क्योंकि इसे वहां के लोग खीर या फिर रबड़ी के साथ खाते हैं, जिससे इसका टेस्ट और भी बढ़ जाता है। मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले चीनी की चाशनी तैयार कर लें। फिर मालपुआ बनाने के लिए एक पैन में पहले दूध को गुनगुना करें फिर उसके बाद कद्दूकस किया हुआ मावा डालकर उसे फेट लें। अब इस मिक्सचर में थोड़ा मैदा डालें और फेंटें फिर थोड़ा मैदा डालें और अच्छे से मिलाएं ताकि गांठें न पड़ें। अब इस मिक्सचर में सौंफ और बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर लें। अब कड़ाही में घी डालकर उसे गर्म करें और तैयार हुए मिक्सचर से गोल पूरीनुमा शेप में घी डालकर सेंक लें। फिर इसे चाशनी में डुबाकर कुछ देर के बाद निकाल लें और उस पर पिस्ता, घिसा हुआ नारियल डालकर रबड़ी या फिर खीर के साथ सर्व करें।


चावल का पिट्ठा (Chawal ka pitha recipe in hindi)


Dal-Pitha-Bihari-Cuisine-Every-Traveler-Must-Taste-The-Backpackers-group


बिहार में पिट्ठा बहुत खाया जाता है और पंसद भी किया जाता है। इसकी खासियत है कि इसे बनाने में तेल का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं होता। बस अगर आप इसे फ्राई करके खाना चाहते हैं तो चाहे तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसे स्टीम्ड खाना ही पसंद किया जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल के आटे में नमक मिलाकर उसे गूंथ लें। भिगोई हुई दाल को मिक्सी में अदरक, नमक, लहसुन, हरी मिर्च के साथ दरदरा पीस लें और एक बर्तन में निकाल कर लाल मिर्च पाउडर और अमचूर पाउडर डालकर मिलाएं। अब आटे की गोलियां बनाकर उसमें दाल वाला मिक्सचर भर लें। और उसे हल्के हाथे से दबा कर लोई बना लें। अब एक बड़े बर्तन में पानी उबलने के लिए रखें और फिर 15 मिनट बाद धीमी आंच पर ढक कर उसमें गोलियां डाल दें। पक जाने पर उसे छन्नी में रख दें ताकि सारा पानी बाहर निकल जाए। अब पिट्ठे को चटनी के साथ सर्व करें। आप चाहे तो इसे ठंडा होने पर प्याज डालकर फ्राई भी कर सकते हैं।


ये भी पढ़ें -


ये हैं इंडिया की ये 5 बेस्ट चटोरी गलियां, यहां से गुजरते ही मुंह में आ जाता है पानी
ये हैं इंडिया की टॉप 25 डिनर रेसिपीज, अब रोज बनाएं रात के खाने में कुछ नया
जानिए क्या है क्विनोआ, कैसे होता है इससे कम समय में तेजी से वजन कम
भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें, सेहत पर पड़ता है उल्टा असर


जयपुर के बेस्ट चाट कॉर्नर