क्विनोआ क्या है और उसके फायदे - What is Quinoa in Hindi

What is Quinoa in Hindi

भारत में पिछले कुछ सालों से एक सुपरफूड जिसे क्विनोआ (Quinoa) कहते हैं वो अचानक से पॉपुलर हो गया है। इसके बाद से क्विनोआ को ज्यादातर लोगों ने अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दिया। तो आइए जानते हैं कि ऐसी क्या खासियत है क्विनोआ (quinoa benefits in hindi) में जो लोगों को अपना दीवाना बना रही है।


क्विनोआ को भारत में किनवा नाम से भी जाना जाता है। इस सुपरफूड में ऐसे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो कई घातक बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करते हैं। क्विनोआ को ब्रेकफास्ट या फिर दोपहर के लंच में शामिल कर सकते हैं। आप चाहे तो इसका सैलेड, पोहा, उपमा या फिर रोटी भी बनाकर खा सकते हैं। इसका सेवन शरीर में पूरे दिन के पोषक तत्वों की जरूरत को पूरी कर देता है, (benefits of quinoa in hindi) इसलिए दिन में कम से कम एक बार इसे जरूर खाएं। आजकल की अनहेल्दी लाइफ में बैलेंस बनाए रखने के लिए क्विनोआ एक हेल्दी अनाज साबित हुआ है।


कितनी तरह का होता है क्विनोआ - Types of Quinoa in Hindi


क्विनोआ के स्वास्थ्य संबंधी फायदे - Health Benefits of Quinoa in Hindi


क्विनोआ और वेट लॉस


क्विनोआ के त्वचा संबंधी फायदे - Skin Benefits of Quinoa in Hindi


क्विनोआ और बालों की देखभाल


क्विनोआ के नुकसान - Side Effects of Quinoa in Hindi 


क्या और कैसा होता है क्विनोआ - What is Quinoa Called in Hindi?


क्विनोआ एक प्रकार का अनाज है जो दिखने में एकदम दाल जैसे लगता है। (quinoa meaning in hindi) ये दक्षिणी अमेरिका का मुख्य अनाज है। क्विनोआ का सही उच्चारण 'कीनू- आ' है। (what is quinoa called in hindi) इसकी खेती ऐसी जगह होती है जिन स्थानों पर पानी की मौजूदगी बहुत कम होती है। कहते है कि क्विनोआ सभी अनाजों की तुलना में बहुत ज्यादा पौष्टिक होने के साथ ही स्वादिष्ट भी होता है। ये हर किसी को पसंद आता है। यही कारण है कि बहुत कम समय में ही ये भारत में इतना पॉपुलर हो गया है। क्विनोआ आपको आसानी से किसी भी सुपरमार्केट और फूड आउटलेट पर मिल जायेगा। अगर आपके एरिया में ये फूड आसानी से नहीं मिल रहा तो आप इसे ऑनलाइन ऑर्डर भी कर सकते हैं।


कितनी तरह का होता है क्विनोआ - Types of Quinoa in Hindi


Types-of-Quinoa-in-Hindi


अमेरिका में क्विनोआ का इस्तेमाल केक बनाने के लिए खासतौर पर किया जाता है, क्योंकि  क्विनोआ ग्लूटेन फ्री होता है और इसमें कई तरह के अमिनो एसिड होते हैं। क्विनोआ को फाइबर, जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन ई का बेहतर स्रोत माना जाता है। ये हमारे शरीर में मुख्य रूप से प्रोटीन की कमी को दूर करता है। क्विनोआ काला, सफेद और लाल तीन रंगों में पाया जाता है। (quinoa seeds in hindi) आइए जानते क्विनोआ के प्रकारों की खासियत के बारे में --


सफेद क्विनोआ - White Quinoa


सफेद रंग का क्विनोआ दुनिया में सबसे ज्यादा होता है। इसे हाथी दांत के नाम से भी जाना जाता है। इसकी खासियत है कि अन्य रंग के क्विनोआ के मुकाबले इसे पकने में सबसे कम समय लगता है।


लाल क्विनोआ - Red Quinoa


लाल रंग क्विनोआ ज्यादातर सलाद के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है और इसे इसी रूप में खासा पसंद भी किया जाता है। ये अन्य रंग के क्विनोआ के मुकाबले में पकते वक्त अपना आकार सबसे ज्यादा बदलता है।


काला क्विनोआ - Black Quinoa


काला रंग का क्विनोआ अन्य अनाजों के मुकाबले मीठा होता है और पकने के बाद भी ये अपने मूल रूप में रहता है। इसे पकने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है। इसका इस्तेमाल लाल और सफेद रंग के क्विनोआ के मुकाबले कम होता है।


स्वाद और सेहत दोनों का ही खजाना है जायफल, जानिए इससे जुड़े फायदे 


क्विनोआ के स्वास्थ्य संबंधी फायदे - Health Benefits of Quinoa in Hindi


भारत में लोग सिर्फ क्विनोआ ही खाते हैं जबकि विदेशों में इसके पत्ते का सलाद भी खाया जाता है। क्विनोआ में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, (benefits of quinoa in hindi) जिस वजह से हेल्थ कॉन्शस लोग इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करते हैं। इसको खाने से एक नहीं बल्कि कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं आइए जानते हैं इनके बारे में …


क्विनोआ रखे आपके दिल को सेहतमंद


अगर आप अपनी डाइट में क्विनोआ का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करेगा, जिससे एथोसिलेरोसिस (Athosylerosis) और दिल से संबंधित रोग होने का आशंका कम हो जाती है। इसमें ऐसे घुलनशील फाइबर होते हैं जो आपके ह्रदय के लिए टॉनिक का काम करता है।


ओस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) से बचाव


50 साल की उम्र से ही लोगों के जोड़ों में दर्द होने की शिकायत बढ़ने लगती है। क्विनोआ हमारी हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। (benefits of quinoa in hindi) क्योंकि इसमें मौजूद मैग्निशियम हड्डियों के निर्माण में बेहद लाभकारी होता है। इसके साथ ही क्विनोआ में सभी 9 प्रकार के एमिनो एसिड मौजूद होते हैं जो न तो हमारे शरीर में खुद पैदा होते है और न ही किसी अनाज में मौजूद होते हैं। रिसर्च में पाया गया है कि क्विनोआ में मौजूद मैग्नीशियम और मैंगजीन भी ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है।


कैंसर से बचाव - Prevent Cancer


हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसार, क्विनोआ को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करके आप खुद को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचा सकते हैं। इस अनाज को इसीलिए सुपरफूड का दर्जा दिया गया है क्योंकि ये शरीर को कैंसर से लड़ने की अतिरिक्त शक्ति प्रदान करता है।


शरीर में सूजन का इलाज


कुछ लोगों को शरीर के कुछ अंगों में अक्सर सूजन की समस्या रहती है। ऐसे में क्विनोआ काफी मददगार साबित होता है। दरअसल, क्विनोआ में फाइबर मौजूद होता है जिससे ब्यूटीरेट (Butyrate) पैदा होता है, जो एक तरह का फैटी एसिड है और सूजन पैदा करने वाले हार्मोन को कम करता है।


डायबिटीज में फायदेमंद है क्विनोआ


अन्य अनाजों के मुकाबले क्विनोआ में प्रोटीन बनाने के लिए सभी एमिनो एसिड होते हैं, जोकि रक्त में शर्करा (शुगर) के स्तर को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होते हैं। इससे डायबिटीज जैसी बीमारियों की रोकथाम में मदद मिलती है। वैसे भी क्विनोआ एक साबुत अनाज है (quinoa seeds in hindi) और साबुत अनाज डायबिटीज में काफी फायदेमंद साबित होते हैं।


एनीमिया से बचाव - Prevent Anemia


क्विनोआ में भरपूर आयरन की मात्रा होती है जिससे कि एनीमिया को रोकने में मदद मिल सकती है। एक कफ पके हुए क्विनोआ में लगभग 3 मिलीग्राम लौह तत्व (आयरन) होता है, जो रोजाना की जरूरत का 15 प्रतिशत है। इसमें एक और अन्य पोषक तत्व होता है जिसे राइबोफ्लेविन कहते हैं। आपका बता दें कि राइबोफ्लेविन आहार में कम होने के कारण भी एनिमिया हो जाता है।


क्विनोआ और वेट लॉस


Quinoa Benefits Weight Loss


जो लोग वेट लॉस करना चाहते हैं उन्हें अपने डाइट में क्विनोआ को जरूर शामिल करना चाहिए। दरअसल दूसरे अनाजों के मुकाबले में क्विनोआ में सबसे कम फैट होता है जो न कि हमें सिर्फ मोटापे से बचाता है, बल्कि हमारे शरीर में एक्स्ट्रा फैट भी जमा होने नहीं देता। क्विनोआ में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होने के कारण हमारे शरीर को इसे पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत रहेगा और इसमें सुधार भी होगा। एक रिसर्च में सामने आया है कि ये अनाज सबसे ज्यादा कैलोरी बर्न करता है, जिसके परिणामस्वरूप वजन को काबू रखने में मदद मिलती है।


मोटापा घटाने के लिए बेस्ट हैं ये बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे


क्विनोआ के त्वचा संबंधी फायदे - Skin Benefits of Quinoa in Hindi


क्विनोआ में विटामिन बी और ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो स्किन में मौजूद डार्क मेलेनिन को कम करके चेहरे पर एजिंग को आने से रोकते हैं। इससे आपकी स्किन निखरी, साफ और जवां नजर आती है। क्विनोआा, पिगमेंटेशन और स्किन से संबंधित समस्याओं को भी कम करता है। अगर आप बहुत ज्यादा मुहांसों से परेशान हैं तो इस अनाज का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्विनोआ विटामिन ए का भी अच्छा सोर्स है जोकि चेहरे पर पड़ी फाइन लाइन्स को कम करके आपकी त्वचा को जवां बनाए रखता है।


क्विनोआ फेसपैक कैसे बनाएं


एक चौथाई कप क्विनोआ को सोया दूध में पकाएं और इसे ठंडा करें। अब इसमें दही और 2 अंडे डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे लगाएं और 30 मिनट के लिए ऐसे छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा अच्छी तरह धो लें। हफ्ते में ऐसा 2 बार करने से आपके चेहरा चमक उठेगा।


क्विनोआ और बालों की देखभाल


Quinoa For Hair Care


क्विनोआ स्किन और हेल्थ के साथ ही बालों की भी देखभाल के लिए भी बेस्ट है। जी हां, क्विनोआ में मौजूद हाइड्रोलाईजेड प्रोटीन हमारे बालों की जड़ों तक जाकर उसे पोषण देता है जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है और साथ ही बाल मजबूत और चमकदार भी होते हैं। इनमें जो 9 खास एमिनो एसिड होते हैं वो आपके डैमेज बालों को रिपेयर कर उन्हें बढ़ने में मदद करते हैं। सबसे खास बात तो ये है कि अगर आपको अपने बालों को डैंड्रफ फ्री करना है तो क्विनोआ से बेस्ट कुछ नहीं रहेगा। ये आपके बालों के रूखेपन और ड्रैंडफ भगाने में माहिर है।


वजन घटाने से लेकर बालों के झड़ने तक में फायदेमंद है गुड़हल का फूल


क्विनोआ के नुकसान - Side Effects of Quinoa in Hindi


किसी भी चीज की अति बुरी होती है इसीलिए हर चीज का इस्तेमाल एक सीमा तक ही करना चाहिए। ठीक ऐसा ही क्विनोआ के साथ भी है। अधिक मात्रा में सेवन करने से ये आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जैसे कि इसमें फाइबर अधिक होने की वजह से इसके अधिक सेवन से आपको दस्त भी लग सकते हैं या फिर गैस और पेट फूलने की भी शिकायत हो सकती है। इसके अलावा क्विनोआ में ऑक्सेलिक एसिड होता है जिससे भविष्य में गुर्दे की पथरी बनने की भी आशंका रहती है।


ये भी पढ़ें -


स्लिम ट्रिम सी दिखने वाली सारा का कभी 96 किलो था वजन, पापा सैफ ने दी वेटलॉस की सलाह


खुबानी के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Apricot)


जानिए अश्वगंधा कैसे रखता है आपके स्वास्थ्य और सौंदर्य का ख्याल