मुंबई फूड : हर किसी का दिल जीत सकते हैं ये 10 खास मराठी व्यंजन

मुंबई फूड : हर किसी का दिल जीत सकते हैं ये 10 खास मराठी व्यंजन

महाराष्ट्र का नाम सुनते ही दिमाग में तीन चीज़ें ज़रूर आती हैं, एक तो वहां के बीच, दूसरा वड़ा पाव या पाव भाजी और तीसरा मराठी भाषा। मुंबई की बात करें तो उसकी तारीफ सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है, इस शहर के दर्शनीय स्थल और भाषा की तरह ही यहां का खाना भी विशेष तौर पर मशहूर है। क्या आपको यहां के मुख्य व्यंजन के बारे में पता है? मुंबई में आपको दिल खुश कर देने वाला खाना मिलेगा और वहां के स्वाद को आप सालों- साल तक नहीं भूल पाएंगे। 
आज हम आपके के लिए मुंबई के कुछ मज़ेदार और लज़ीज़ फूड आइटम्स ले कर आए हैं। जब भी आपका मुंबई जाने का प्लान बने तो इन्हें चखना न भूलें।


पाव भाजी


famous-and-popular-mumbai-pav-bhanji


बात मुंबई के खाने की हो रही है और पाव भाजी का नाम न लिया जाए तो लिस्ट बिलकुल अधूरी रह जाएगी। यहां की स्वादिष्ट पाव भाजी आपको हर गली- चौराहे पर मिल जाएगी।


वड़ा पाव


famous-and-popular-mumbai-food-pav-bhanji


मुंबई की जान खासतौर पर दो चीज़ों में अटकी है, एक बीच और दूसरा वड़ा पाव। जो लोग एक बार मुंबई का वड़ा पाव चख लेते हैं, उन्हें कहीं और का वड़ा पाव पसंद ही नहीं आ सकता। मुंबई वालों के लिए तो यह सुबह का नाश्ता भी होता है।


पूरन पोली


इन 5 डाइट टिप्स से रखें लीवर स्वस्थ


mumbai-famous-family-puran-poli


पूरन पोली एक मीठी डिश है, इसे हम आम भाषा में बोलें तो मीठा परांठा है। यह परांठा आमतौर पर चने के आटे से बनाया जाता है और इसमें गुड़ व इलायची की भरावन होती है। यह त्योहारों पर बनाया जाने वाला आम व्यंजन है।


मोदक


famous-and-popular-mumbai-modak


महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी के खास मौके पर घर- घर में मिठाई व प्रसाद के तौर पर मोदक बनाए जाते हैं। इसके अंदर नारियल भरा जाता है और इसकी बाहरी परत आटे की होती है, जो कि बहुत मुलायम होती है। अब यही मोदक केसर, चॉकलेट, आम जैसे फ्लेवर्स में भी मिलता है।


श्रीखंड


famous-and-popular-mumbai-sreekhand


कहने को तो श्रीखंड एक तरह का मीठा दही होता है लेकिन इसमें आम का पल्प, इलायची पाउडर और केसर की कुछ पंखुड़ियां भी मिलाते हैं। यह महाराष्ट्र की सबसे पॉपुलर डिश है, वहां शादी- पार्टी में भी इसे काफी पसंद किया जाता है।


पोहा


famous-and-popular-mumbai-food-poha


पोहा मध्य प्रदेश के साथ ही महाराष्ट्र का भी अहम ब्रेकफास्ट है। चाय का बेस्ट साथी पोहा, स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। मुंबई में पोहा में हल्दी, नमक, सरसों के बीज और कड़ी पत्ता डाला जाता है।


भेलपूरी


famous-and-popular-mumbai-bhel-puri


आप देश के किसी भी कोने में रहते हों, आपने भेलपूरी ज़रूर खाई होगी। भेलपूरी भी मराठी भाषा की तरह है, कभी तीखी लगेगी तो कभी खट्टी- मीठी। भेलपूरी को सभी तरह के टेस्ट का मिक्सचर कहना गलत नहीं होगा। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड या मुंबई की चौपाटी के पास यह आराम से मिल जाती है। कहते हैं कि भेलपूरी का सही स्वाद तो मुंबई में ही मिलता है। अगर आप एक बार बंबइया भेलपूरी खा लेंगे तो उसका स्वाद आपकी ज़ुबां पर हमेशा के लिए चढ़ जाएगा।


बासुंदी


famous-and-popular-mumbai-basundi


बासुंदी को दूध से बनाया जाता है। इसको बनाने के लिए दूध को तब तक उबाला जाता है, जब तक कि उसकी मात्रा आधी न रह जाए। फिर उसमें ड्राई फ्रूट्स और छोटी इलायची का पाउडर मिलाया जाता है। अगर आप इसमें किसी तरह का फ्लेवर ऐड करना चाहते हैं तो शरीफा व अंगूर जैसे फलों का पेस्ट बना कर इसे अपने स्वाद के अनुसार बना सकते हैं।


कैरी का पन्ना


famous-and-popular-mumbai-aam-panna


ये गर्मी के मौसम में पीया जाता है। इसे आप अपने अनुसार बना सकते हैं, अगर आपको खट्टा पीना है तो उसमें काला नमक, जीरा, चाट मसाला मिला सकते हैं लेकिन अगर आप मीठा पीना पसंद करते हैं तो इसमें चीनी या गुड़ मिला सकते हैं। महाराष्ट्र की गर्मी को कम कर फ्रेश फील करने के लिए ये ड्रिंक परफेक्ट है। गर्मी के मौसम में अगर आप मुंबई जाएं तो इसे ज़रूर ट्राई करें।


आमरस


famous-and-popular-mumbai-food-amras


मुंबई में गर्मी और आम, दोनों की दोनों ही काफी फेमस हैं। गर्मी के मौसम में हर घर में फलों के राजा आम का ही नाम चलता है। मुंबई की एक और लोकप्रिय डिश है आमरस। मुंबई में आमरस सबका फेवरिट होता है। इस रस के साथ मुंबई निवासी सूखी रोटी भी खा सकते हैं।


इन्हें भी पढ़ें -


अपने ब्रेकफास्ट को इन रेसिपीज़ के साथ बनाएं हेल्दी और टेस्टी