चेहरा दिखे खूबसूरत फेस एक्सरसाइज से

चेहरा दिखे खूबसूरत फेस एक्सरसाइज से

फेस एक्सरसाइज क्यों की जाए, यह एक अहम सवाल है। खासकर उन लोगों के लिए, जो एक्सरसाइज जैसे शब्द से भी कोसों दूर रहते हैं। आपको यह जानकर शायद आश्चर्य होगा कि आपका चेहरा 50 विभिन्न मांसपेशियों से बना है और शरीर के अन्य हिस्सों के बजाय चेहरे की इन मांसपेशियों का प्रयोग बहुत कम होता है। इसलिए भी, नियमित तौर पर फेशियल एक्सरसाइज करने से आपके चेहरे के विभिन्न हिस्सों का रक्त संचार बढ़ता है और मांसपेशियों एवं त्वचा में ऑक्सीजन की सप्लाई सही रहती है। इस तरह से आपका चेहरा पतला और खूबसूरत दिखने के साथ ही स्वस्थ होकर दमकने भी लगता है।


क्या है फेशियल फैट - What is Facial Fat


फेशियल एक्सरसाइज के लाभ - Benefits of Facial Exercise


आंखों के लिए फेशियल एक्सरसाइज - Facial Exercise for Eyes


फेशियल योग - Facial Yoga


फेशियल फैट कम करने के घरेलू उपाय - Home Remedies to Reduce Facial Fat


 


चेहरा व्यक्तित्व का आईना


Sonam Kapoor 8


सबका चेहरा उसकी खूबसूरती का आईना होता है। हम कैसे दिख रहे हैं, यह काफी हद तक हमारे चेहरे पर निर्भर करता है। हम चाहे जैसे भी कपड़े पहन लें, महंगे या सस्ते, जब तक हमारा चेहरा खूबसूरत नहीं दिखता, इन महंगे या सस्ते कपड़े से कोई फर्क नहीं पड़ता। हमारा चेहरा हमारे आत्मविश्वास का भी आईना होता है। इसलिए, यह जरूरी है कि हम अपने चेहरे का खास ख्याल रखें। चेहरे पर मोटापा (फेशियल फैट) बहुत आम बात है, इसे लेकर परेशान या चिड़चिड़ा रहने की तो कतई भी जरूरत नहीं है। यह मान लेना कि हर व्यक्ति अपने आपमें खूबसूरत है, आपकी इस समस्या को आधा फीसद कम कर देता है। बाकी आधी समस्या के निदान के लिए आपको कुछ कोशिश करनी होगी।


तो ये है अपना बेली फैट कंट्रोल करके परफेक्ट फिगर पाने का आसान सा उपाय


क्या है फेशियल फैट - What is Facial Fat


हर व्यक्ति के चेहरे पर मोटापा अलग- अलग हिस्सों पर जमा होता है। कुछ लोगों के चेहरे के किनारे पर तो कुछ के गाल पर, आंखों के ऊपर, ठोढ़ी पर या गर्दन के इर्द- गिर्द। यदि आपके चेहरे के ये हिस्से कुछ फूले हुए हैं तो इसका मतलब है कि आपको फेशियल फैट है। यह सच है कि यदि आपके पेट पर अतिरिक्त मोटापा है तो संभव है कि वह कपड़ों से छिप जाए लेकिन चेहरे का मोटापा बिल्कुल नहीं छिपता। यही वजह है कि लोग इसे कम करने के उपाय ढूंढते रहते हैं। डबल चिन भी इसी श्रेणी में आती है। यह समझ लेना जरूरी है कि यदि आपके शरीर में कुछ भी गलत होता है तो उसका असर सबसे पहले चेहरे पर दिखता है।


फेशियल फैट के कारण - Causes of Facial Fat


फेशियल फैट किसी व्यक्ति की हड्डियों की संरचना और चेहरे के फ्रेम की वजह से हो सकता है। तभी चेहरा फूला सा लगता है। कई बार पीरियड्स के ठीक पहले शरीर में हार्मोनल बदलाव शुरू हो जाते हैं, जिससे चेहरा फूला सा प्रतीत होता है। इसे पीएमएस लक्षण कहा जाता है। हाइपर थायरॉइडिज्म में भी व्यक्ति का वजन तेजी से बढ़ता है और यही वजह है कि चेहरा भी फूल जाता है। लेकिन इसका इलाज अलग ही है। कई बार अधिक जंक फूड, कार्बोहाइड्रेट और सोडियम युक्त भोजन के सेवन से वसा जमने लगता है, जो फेशियल फैट का कारण बनता है। इसके अलावा, जब आपके शरीर को यह समझ में आता है कि पानी की कमी हो रही है तो चेहरे के टिश्यू पानी जमा कर लेते हैं और इस तरह से चेहरे पर सूजन दिखने लगती है। जो लोग अधिक शराब का सेवन करते हैं, उनका चेहरा भी सूजा सा प्रतीत होता है। दरअसल, शराब में कैलोरी बहुत ज्यादा होती है और पोषण बहुत कम, जो आपको डिहाइड्रेशन का शिकार बनाता है। सिगरेट भी फेशियल फैट का एक कारण होता है, जो आपके चेहरे की मांसपेशियों को कमजोर बनाता है। चेहरे पर फैट जमा हो जाती है और चेहरा फूला सा प्रतीत होने लगता है।


आकर्षक और परफेक्ट फिगर पाने के लिए ब्रेस्ट साइज को इन तरीकों से करें कम - Reduce Breast Size Naturally in Hindi


निदान - Prevention


फेशियल फैट कम करना भी आसान तो नहीं है लेकिन कुछ उपायों की मदद से आप इस काम में सफल हो सकती हैं। सबसे पहले तो पूरे शरीर का वजन कम करने पर ध्यान दें। जितनी जल्दी संभव हो, एक्सरसाइज करना शुरू कर दें, ताकि आपके लिए फेशियल फैट से मुक्ति पाना आसान हो जाए। दौड़ें, जॉगिंग करें या जिम जाएं। दौड़ना या ब्रिस्क वॉक यानी तेजी से चलना वजन कम करने का सबसे आसान उपाय है। साइकलिंग आैर तैराकी भी इसके लिए बेहतरीन व्यायाम हैं।


कितनी बार करें फेशियल एक्सरसाइज


सप्ताह में कम से कम तीन से पांच बार लगभग 20 मिनट के लिए फेशियल एक्सरसाइज करने से आपको परिणाम जल्दी नजर आने लगेगा।


फेशियल एक्सरसाइज के लाभ - Benefits of Facial Exercise


Jahnavi


यह आपके चेहरे की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। झुर्रियों को भी पास नहीं फटकने देता और रक्त संचार को दुरुस्त रखता है। चेहरे और गर्दन में यदि किसी तरह का तनाव है तो उसे दूर करता है। साथ ही चेहरे पर कसाव लाने के साथ उसकी चमक का भी कारण बनता है।


किस तरह के फेशियल एक्सरसाइज


फेशियल फैट को कम करने के लिए फेशियल व्यायाम किए जा सकते हैं। सबसे आसान, शुगर फ्री च्युंगम गम को चबाती रहें। चीनी न होने की वजह से कैलोरी का सवाल ही नहीं रहेगा और व्यायाम हो जाएगा, सो अलग।


Facwe Exercises 1


बिना जिम जाए भी दिख सकती हैं स्लिम, जरूरत है तो बस ड्रेसिंग स्टाइल चेंज करने की


हंसना जरूरी - Laughing is Essential


Face Exercise 1


चेहरे को खूबसूरत बनाना है तो खुलकर हंसें और खूब हंसें। मुस्कुराएं और मुस्कुराहट के दोनों छोर को उंगलियों की मदद से खींचें। कुछ सेकेंड के बाद छोड़ दें। इस तरह से पांच बार जरूर करें। इससे चेहरे की मांस पेशियों में कसावट आती है।


बना लें गुब्बारा - Balloon


Screenshot %281166%29


अपने मुंह में हवा भर लें मानो आपको गुब्बारा फुलाना हो। इसके बाद लगभग पांच सेकेंड तक इसी अवस्था में रहें। फिर एक- एक करके पहले बाएं, फिर दाएं गाल को दबाएं। इस तरह का खेल आपने बचपन में खूब खेला होगा, अब भी खेल लीजिए।


शेर का मुंह - Lion Face


यह बहुत आसान है। इसके लिए अपने मुंह को जितना खोल सकती हैं, खोलें। आंखें भी खोलकर रखें। इस दौरान सांस अंदर- बाहर करती रहें। आपको इसी अवस्था में दो- तीन मिनट तक रहना है। इसके बाद गहरी सांस लें।


ऊपरी होंठों पर निचले होंठ - Lower Lip on Upper Lip


अपने चेहरे को ऊपर की ओर उठाएं, पंखा देखते रहें। अब निचले होंठ को ऊपरी होंठ पर रखें और इसी अवस्था में कुछ सेकेण्ड तक बनी रहें। इसे दस बार कम से कम दोहराएं।


मछली का चेहरा - Fish Face


Screenshot %281168%29


अपने गाल अंदर की ओर खींच लें। होंठों को बाहर की ओर निकालें। यह अवस्था मछली जैसी है। इस अवस्था में कुछ सेकेंड तक रहें और फिर सामान्य मुद्रा में आ जाएं। इससे आपके चेहरे की खूबसूरती में फर्क जल्दी ही आएगा।


पंखे से प्यार


सिर ऊपर करके ऊपर पंखे की ओर देखें और अपने मुंह को खोल कर ठोढ़ी को ऊपर की ओर ले जाएं। ध्यान रखें कि इस दौरान आपकी ठोड़ी की सारी मांसपेशियों में खिंचाव आ जाए। ऐसा रोजाना पांच- छह बार दो- तीन मिनट के लिए करती रहें।


मुंह धोएं - Washing Face


कुल्ला करते समय आपका चेहरा जिस तरह का हो जाता है, वैसा ही करें। इससे रक्त संचार भी सही रहता है और चेहरे का फैट भी कम होता जाता है।


Face Exercises


फेशियल योग - Facial Yoga


Face Exercise 2


योग के इस दौर में भला चेहरे का योग कैसे नहीं हो सकता है, इसे फेशियल योग कहा जाता है। फेशियल एक्सरसाइज के ठीक विपरीत फेशियल योग चेहरे की रिलैक्सिंग और टोनिंग के लिए किया जाता है। इसे करने के बाद मांसपेशियां और त्वचा रिलैक्स हो जाती हैं और चेहरा चमक उठता है। इसके लिए आप अपने हाथ को आपस में रगड़कर गरम कर लें। इसके बाद हाथों को अपनी बंद आंखों पर रखें और कुछ मिनट के लिए रहने दें। इस दौरान गहरी सांस लें। इस तरह से आपकी आंखों और चेहरे पर यदि किसी तरह का तनाव होगा तो वह दूर हो जाएगा।


शेप में रहना है तो बिना एक्सरसाइज़ इस तरह कैलोरी बर्न करके करें वेटलॉस


आंखों के लिए फेशियल एक्सरसाइज - Facial Exercise for Eyes


एक ही आंख से आंख मारें और दूसरी को खुली रहने दें। इस पोजीशन में एक सेकेंड रहें और यह सुनिश्चित करें कि आपकी आंखों के आस- पास की सभी मांसपेशियों में खिंचाव आए। ऐसा 20 - 25 बार करें। यह आंखों के आस- पास की बारीक रेखाओं को मिटाने में मददगार है।


चेहरे को रिलैक्स करें। फिर आंखें खोलें और बिना ऊपर की आईलिड को घुमाए, नीचे वाली आईलिड को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें। एक- दो सेकेंड तक इसी अवस्था में रहें और फिर 20 - 25 बार दोहराएं। यह आंखों के कोनों में आई बारीक रेखाओं को दूर करने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। 


Screenshot %281170%29


 


अपने हाथ की बीच वाली तीन उंगलियों को आंखों के नीचे रखें और नीचे खींचने की कोशिश में आंखों को खोलने की कोशिश करें। ध्यान दें कि आस- पास के सारी मांसपेशियों में खिंचाव आया हो। इस अवस्था में आठ- दस सेकेंड तक रहें और इसे पांच बार दोहराएं। इस एक्सरसाइज से आंखों के आस- पास वाले हिस्से में रक्त संचार बढ़ेगा।


अपनी उंगलियों के टिप से आईब्रोज़ को ऊपर और बाहर की ओर उठाएं। इसके बाद, अपनी मांसपेशियों की मदद से भौंहों को नीचे और पीछे की ओर लेकर आने की कोशिश करें। इस अवस्था में आठ- दस सेकेण्ड तक रहें। इस एक्सरसाइज को भी पांच बार दोहराएं।


अपने भौंहों के किनारे अपनी दो उंगलियों को रखें और आठ- दस सेकेण्ड के लिए अपनी आंखें खोलें और बंद करें। रिलैक्स करें और फिर पांच बार दोहराएं।


फेशियल एक्सरसाइज करने का सही तरीका - Right Way to do Facial Exercise


लेटकर फेशियल एक्सरसाइज करना प्रभावी तरीका है। ध्यान रखें कि चेहरे को छूने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह से साफ कर लें। रोजाना एक ही समय पर फेस एक्सरसाइज करना सही रहता है। कभी भी त्वचा को ज्यादा या कठोर होकर न खींचें। इस तरह से झुर्रियां जल्दी आ सकती हैं। कार्डियोवस्कुल एक्सरसाइज के साथ फेशियल एक्सरसाइज का कॉम्बिनेशन बेहतरीन परिणाम लेकर आता है।


फेशियल फैट कम करने के घरेलू उपाय - Home Remedies to Reduce Facial Fat


ग्लिसरीन, सेंधा नमक और पुदीना को मिलाकर पैक तैयार कर लें। इसे रुई की मदद से चेहरे पर नियमित तौर पर लगाने से आपको फर्क जल्दी समझ में आने लगेगा।  


गुनगुने पानी में तौलिये को भिगो कर अपने चेहरे को इससे पोंछें, मानो आप चेहरे को सेंक रहे हों। इससे भी चेहरे की सूजन दूर होती है।


हल्दी, मसूर की दाल, मुल्तानी मिट्टी और दही के बने पेस्ट से आपके चेहरे का मसाज चेहरे की मांसपेशियोें में खिंचाव लाता है।


अण्डे का सफेद वाला हिस्सा, दूध, शहद और नींबू के रस को मिलाकर पैक तैयार कर लें। इसमें पिपरमिंट ऑयल भी मिला लें। इस पैक से चेहरे का किया मसाज चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ ही मजबूती भी प्रदान करता है।


डबल चिन दूर करने के लिए फेस मास्क - Face Mask for Reducing Double Chin


डबल चिन आपकी खूबसूरती में कटौती करता है। इससे निजात पाने के लिए आप दूध का प्रयोग टोनर के तौर पर कर सकती हैं। इससे अपने चिन की मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। डबल चिन दूर करने के लिए दूध और शहद का फेस मास्क तैयार करके लगाएं और दस मिनट बाद धो लें।  


कार्डियो एक्सरसाइज से घर पर ही रखें सेहत का ख्याल