प्रदूषण से बचने के लिए अपने घर में लगाएं ये इंडोर प्लांट|POPxo Hindi | POPxo

प्रदूषण और बीमारियों से बचने के लिए अपने घर में लगाएं ये इंडोर प्लांट

प्रदूषण और बीमारियों से बचने के लिए अपने घर में लगाएं ये इंडोर प्लांट

क्या आपको याद है आपने नीले और साफ सुथरे आसमान में बादलों का नीलापन कब देखा था? अगर आप किसी मेट्रोपॉलिटन सिटी में रहते हैं तो आपको ये सारी चीज़ें बचपन की यादों की तरह लगती होंगी। दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर माना जाता है और ये बात कहने की ही नहीं है बल्कि इसे तो हम खुद महसूस कर सकते हैं। सांस लेने में परेशानी, आंखों में जलन, बच्चों का ज़्यादा बीमार पड़ना, स्किन से जुड़ी समस्याएं, ज़्यादा काम न करने पर भी थकान महसूस करना...जैसी बातें सब यहां के बढ़ते वायु प्रदूषण का ही नतीजा हैं। इसी वजह से हमारे शरीर को ऑक्सीजन सही मात्रा में नहीं मिल पाती है, और हम ऐसी परेशानियों को झेलते ही रहते हैं।


हम अपने लाइफस्टाइल को मेन्टेन करने के लिए प्रकृति को नष्ट कर रहे हैं। जितनी परेशानी अभी हो रही है, अगर ये वायु ऐसे ही दूषित रहेगी तो आने वाले वक़्त में और भी समस्या बढ़ेगी। ऐसा न हो, इसके लिए हमें अपना लाइफस्टाइल बदलना होगा। हमें अपना आज और आने वाले कल के वातावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए शुरुआत अपने घर से ही करनी होगी।


ऐसे कई पेड़ पौधे हैं जो रात को कार्बन डाईऑक्साइड छोड़ते हैं और दिन में ऑक्सीजन लेकिन इंडोर प्लांट रात को भी ऑक्सीजन छोड़ते हैं। कई इंडोर प्लांट तो ऐसे भी हैं जो दूषित वायु को भी शुद्ध बना देते हैं। आज हम आपको ऐसे इंडोर प्लांट्स के बारे में बताएंगे जो आसपास के वातावरण को शुद्ध और स्वच्छ बनाने में हमारी मदद करते हैं -


एलोवेरा (Aloe Vera)


Aloe-vera-air-purifying-indoor-plant-best-for-oxygen


एलोवेरा न सिर्फ हमारे स्किन और पेट का ख्याल रखने में मदद करता है बल्कि ये वातावरण को स्वच्छ भी बनाता है। इसकी खास बात यह है कि इसके गुण बहुत है लेकिन इस पौधे को लगाने के लिए आपको ज़्यादा केयर करने की ज़रूरत नहीं पड़ती। इस पौधे को सीधी धूप की भी ज़रूरत नहीं पड़ती और सिर्फ मिटटी को हल्का नम रखना पड़ता है।


मदर इन लॉ टंग या स्नेक प्लांट (Mother-in-law Tongue and Snake Plant)


Snake Plant mother-in-law-air-purifying-indoor-plant-best-for-oxygen


NASA ने मदर इन लॉ टंग को भी काफी अच्छा एयर प्यूरिफायर बताया है। आपके आस पास के एरिया को ऑक्सीजन की मात्रा को सही रखता है। यह देखने में भी काफी खूबसूरत लगता है।


फिलॉडेंड्रॉन (Philodendron)


Philodendron-palm-air-purifying-indoor-plant-best-for-oxygen


लगभग सभी इंडोर प्लांट्स को थोड़ी न थोड़ी लाइट चाहिए होती है लेकिन फिलॉडेंड्रॉन एक ऐसा इंडोर प्लांट है जो अंधेरे में भी जीवित रह सकता है। अगर आपका घर ग्राउंड फ्लोर पर है तो यह प्लांट आपके लिए बहुत सही है।


लेडी पाम (Lady Palm)


lady-palm-air-purifying-indoor-plant-best-for-oxygen


यह प्लांट गर्मी के मौसम में आपको फ्रेश फील कराता है। इसे घर में रखने से प्रदूषण तो दूर होता ही है साथ ही साथ ह्यूमिडिटी भी दूर करता है।


पीस लिली (Peace Lily)


Peace-lily-air-purifying-indoor-plant-best-for-oxygen


पीस लिली जितना देखने में खूबसूरत है उतना ही ये हमारे वातावरण को साफ़ और स्वच्छ बनता है।


गोल्डन पोथोस (Golden Pothos)


Golden-pothos-palm-air-purifying-indoor-plant-best-for-oxygen


गोल्डन पोथोस मनी प्लांट के तरह ही दिखता है लेकिन यह उसकी अनेक प्रजातियों में से एक है। गोल्डन पोथोस को ज़्यादा रौशनी की ज़रूरत नहीं पड़ती लेकिन वायु को शुद्ध करने में काफी मदद करता है।


हार्ट लीफ (Hear Leaf)


Heart-leaf-air-purifying-indoor-plant-best-for-oxygen


कहते हैं कि सोते वक़्त हमारे दिमाग को ऑक्सीजन काफी चाहिए होता है, ताकि वो सही से काम कर सके और आपके थकान को दूर कर सके। लेकिन इतने प्रदूषण में आप शुद्ध हवा या ऑक्सीजन की उम्मीद नहीं कर सकते। ऐसे में आप हार्ट लीफ अपने बेडरूम में रख सकते हैं।


डम्ब कैन (Dumb Cane)


Dumb-Cane-air-purifying-indoor-plant-best-for-oxygen


यह पौधा घर की खूबसूरती तो बढ़ाता ही है साथ-साथ ऑक्सीजन की मात्रा भी आपके घर में भी सही रखता है।


ड्वार्फ डेट पाम (Dwarf Date Palm)


Dwarf-date-palm-air-purifying-indoor-plant-best-for-oxygen


प्रदूषित हवाओं में कई तरह के टॉक्सिक कंपाउंड होते हैं जिससे हमारे दिमाग और दिल को बहुत नुकसान पहुंचता है। इनमें से एक है Xylene . ड्वार्फ डेट पाम इस कंपाउंड को दूर करता है और घर को शुद्ध और स्वच्छ रखता है।


ड्रासीना प्लांट (Dracaena Plant)


Dracaena Plant mother-in-law-air-purifying-indoor-plant-best-for-oxygen


NASA के अनुसार यह पौधा बेस्ट है वायु को शुद्ध करने के लिए। सर्दी के मौसम में जब प्रदूषण बढ़ जाता है तो यह पौधा बेस्ट रहता है। और गर्मी के मौसम में यह उमस को भी कण्ट्रोल करता है।


बोस्टन फ़र्न (Boton Fern)


Boston-fern-air-purifying-indoor-plant-best-for-oxygen


बोस्टन फ़र्न आपके घर को फ्रेश बनाने के लिए बहुत सही है। यह घर के अंदर के टॉक्सिक एलिमेंट और घर के जहरीली हवाओं को दूर करता है।


 बम्बू प्लांट (Bamboo Plant)


Bamboo-plant-air-purifying-indoor-plant-best-for-oxygen


यह प्लांट वायु को शुद्ध करने के साथ-साथ आपके घर को भी सुन्दर बनाता है।


ऐरीका पाम (Areca Palm)


Areca-palm-air-purifying-indoor-plant-best-for-oxygen


दिल्ली जैसे शहर के लिए यह प्लांट परफेक्ट है। हवा को शुद्ध करता है और आपके घर के वातावरण को टॉक्सिक हवाओं से दूर रखता है।


ये भी पढ़ें - 


घर में लगा है तुलसी का पौधा तो आपको जरूर पता होनी चाहिए ये 7 बातें


आयुर्वेद के अनुसार जानिए क्या है पानी पीने का सही तरीका


प्राकृतिक तरीके से अपना वजन कम करना चाहती हैं तो फॉलो करें ये 12 टिप्स