बालों को हाईलाइट कैसे करें बिना केमिकल और बिना नुकसान के - How to Highlight Hair at Home In Hindi

बालों को हाईलाइट कैसे करें बिना केमिकल और बिना नुकसान के - How to Highlight Hair at Home In Hindi

एक समय हुआ करता था जब काले बाल खूबसूरती की पहचान होते थे। मगर बदलते समय के साथ हम अपने बालों को भी कई रंग में बदलने लगे हैं। या फिर यूं कह लें कि बालों को हाईलाइट करना अब एक ट्रेंड बन चुका है। इसके लिए हम कई बड़े प्रोफेशनल्स या सलून के चक्कर भी काटते हैं। बालों को हाईलाइट करने के बाद वह हमें अलग से शैम्पू भी देते हैं, साथ ही समय- समय पर पार्लर आकर बालों की देखभाल कराने के टिप्स भी देते हैं। बालों को हाईलाइट करने का पूरा प्रोसेस हमारी जेब पर भी काफी भारी पड़ता है। साथ ही केमिकल में डूबे हुए ये कलर्स आपको बालों की नेचुरल खूबसूरती भी खत्म कर देते हैं। अब सवाल ये उठता है कि अगर पार्लर न जाएं तो आखिर बालों को हाईलाइट करें कैसे? तो इसका जवाब हम आपको इस आर्टिकल में देंगे। ऐसे बहुत से नेचुरल तरीके हैं जिनकी मदद से आप घर पर ही अपने बालों को हाईलाइट कर सकते हैं, वो भी बिना किसी केमिकल को इस्तेमाल किये। मगर उससे पहले जान लेते हैं हेयर कलर और हाइलाइटिंग के बारे में ज़रूरी बातें-


कैसे पहचानें अपना स्किन टोन


हेयर हाईलाइट्स कराने से पहले ध्यान रखें ये बातें 


हिना से ऐसे करें बाल हाईलाइट


ये घरेलू तरीके भी हैं काम के


हाईलाइट्स की देखभाल है ज़रूरी


नेचुरल तरीके से कैसे करें बालों को हाईलाइट? - Naturally Balo ko Highlight Kaise Kare


क्या है बालों को हाईलाइट करना? - What is Hair Highlighting In Hindi?


Hair Highlighting 1.png


बालों को हाईलाइट करने का मतलब ये है कि आप अपने बालों पर नैचुरल कलर से कुछ शेड हल्के कलर करने जा रहे हैं, वहीं अगर आप डार्क कलर चाहते हैं तो उसे लोलाइट्स कहते है। हेयर कलर का इस्तेमाल इस पर निर्भर करेगा कि आप किस तरह की हाईलाइट चाहते हैं। हाईलाइट्स करवाते समय बालों की जड़ों पर इसे ना करवाएं। बालों को कलर करने के बाद उनकी केयर करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए पहले ये सुनिश्चित कर लें कि हेयर कलर के बाद उनकी केयर करने के लिए आप समय निकल पाएंगे या नहीं। हाईलाइटिंग के बारे में पढ़ें, सेलिब्रिटीज़ के फोटो देखें ताकि आपको ये क्लीयर हो जाए कि आपको क्या चाहिए। 


कैसे पहचानें अपना स्किन टोन? - How To Know Your Skin Tone?


बालों को परफेक्ट कलर देने के लिए अपने नैचुरल हेयर कलर व स्किन टोन को जानना बहुत जरूरी है। इसके बाद ही ये तय करें कि आपकी स्किन टोन पर कौन सा हेयर कलर अच्छा लगेगा। हम में से अधिकतर लोग या तो कूल टोंड होते हैं जिनकी नीली-ब्राउन अंडरटोन्स होती हैं, या वार्म टोंड होते हैं जिनकी ऑरेंज-येलो अंडरटोन्स होती हैं। अगर आपकी आपकी कलाई कुछ पीलापन लिए है और नसें आसानी से नज़र आती हैं आप कूल टोंड हैं। और अगर आपकी नसें इतनी आसानी से नज़र नहीं आती हैं तो आप वार्म टोंड हैं। हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल तय करता है कि हम कूल या वार्म टोंड हैं। इससे तय करना होगा कि कौन सा हेयर कलर या हेयर हाईलाइट आप पर अच्छा लगेगा।


दीपिका पादुकोण के ये हेयर स्टाइल्स एकदम बदल देंगे आपका लुक | Deepika Padukone Hair Styles


अपने स्किन टोन के अनुसार कैसे चुने कलर?


अगर आप कूल टोंड हैं और आपका कॉम्प्लेक्शन मीडियम से डार्क है तो आपके कलर को “डार्क कूल” कहा जा सकता है। इसके लिए ऐश-टोंड हेयर हाईलाइट्स आपके नैचुरल कलर पर अच्छे लगेंगे। वहीं अगर कूल टोंड होने के साथ आपकी रंगत गोरी है तो आप ऐश-ब्लोंड हेयर हाईलाइट्स अपना सकती हैं।


अगर आप वार्म टोंड हैं और आपका कम्प्लेक्शन मीडियम से डार्क है तो आपके कलर को “डार्क वार्म” कहा जा सकता है। आप कैरामेल शेड्स के साथ जा सकती हैं। आखिर में अगर आप फेयर और वार्म टोंड हैं तो न्यूट्रल गोल्ड हेयर हाइलाइट्स आप पर खूब जचेंगी।


पहले कर लें पूरी रिसर्च 


बालों को कलर कराने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से रिसर्च जरूर कर लें। फॉयल हाईलाइटिंग जो सबसे आम तरीका है, इसके अलावा भी हेयर में हाईलाइटिंग कराने के कुछ और तरीके हैं। इनमें से एक तरीका है “बालेयाज” जो वेस्ट में बहुत प्रचलित है। इसमें कलरिस्ट हाथों से हाईलाइट्स पेंट करता है, जिससे वो ज़्यादा नैचुरल लगते हैं। इसके अलावा कौन सा कलर आजकल ट्रेंड में चल रहा है और वो आपके स्किन टोन पर कितना सूट करेगा, इस बात की भी पूरी जानकारी बटोर लें। इससे आप सबसे बेहतर लुक पाने में कामयाब हो सकेंगे। उदाहरण के तौर पर अगर आपका रंग थोड़ा सावंला है और आप बालों पर ग्रीन या और कोई नियॉन कलर करा लेंगे, तो वो आपके ऊपर बिलकुल भी अच्छे नहीं लगेंगे। वहीं रंग गोरा है तो इन सब कलर्स के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं।


हेयर हाईलाइट्स कराने से पहले ध्यान रखें ये बातें 


किसी भी तरह का कलर बालों को कमजोर बना ही देता है। इसलिए हाईलाइट्स कराने से पहले अपने बालों की अच्छे से देखभाल करें। बालों को घर पर हाईलाइट कैसे करें इसके लिए आपको हेयर हाईलाइट्स कराने के कुछ महीने पहले इनकी तेल मालिश, हेयर स्पा या हेयर मास्क से देखभाल करते रहें, ताकि जब आप हाईलाइट करवाएं, तब आपके बाल स्वस्थ हों और वो कलर के असर को झेल सकें। इसके अलावा जिस दिन आप बालों को कलर करें, उस दिन शैम्पू कतई न करें और न ही बालों को धोएं। इससे आपके बाल उलझेंगे नहीं और आप आराम से बालों को कलर कर सकते हैं। अपने बालों पर बार- बार कलर का इस्तेमाल न करें इससे बाल जल्दी रूखे और बेजान हो जाते हैं।


सफेद बालों को काला करने में कारगर हैं ये आसान घरेलू उपाय


कितने बाल हाईलाइट करना चाहती हैं?


एक बार जब आपको पता हो कि आपको कौन सा कलर चाहिए, तो आपको ये भी पता होना चाहिए कि आप अपने कितने बालों को हाईलाइट करना चाहती हैं – सारे या थोड़े से? कुछ लोग चेहरे के आस-पास ही हेयर हाईलाइट्स पसंद करते हैं। ऐसा अधिकतर सफेद होते बालों को छिपाने के लिए किया जाता है। वहीं कई लोग आगे से लेकर पीछे तक सारे बाल हाईलाइट करना पसंद करते हैं। आजकल बालों को सिर्फ नीचे की तरफ से हाईलाइट करने का भी चलन है। इसलिए हाईलाइट करने से पहले ये तय कर लें कि आप कितने बाल कलर करना चाहती हैं और क्यों।


बालों में मेहंदी कैसे लगाएं - Balo ke Liye Mehndi Lagane ki Vidhi


Hair Highlighting 2


हिना यानि मेहंदी बाल कलर करने का सबसे सस्ता और आसान घरेलू उपाय है। ये न सिर्फ बालों को प्राकृतिक लाल रंग देती है बल्कि उन्हें पोषित भी करती है। इसके लिए सबसे पहले अपने बालों की लम्बाई के अनुसार किसी कांच, प्लास्टिक या लकड़ी के एक बाउल में हिना पाउडर निकाल लें। बाल अधिक लम्बे हैं तो आपके लिए 10 से 12 चम्मच हिना पाउडर ठीक रहेगा। वहीं बाल छोटे हैं तो 4 से 6 चम्मच हिना पाउडर काफी है। ध्यान रहे मेहंदी लगाने से पहले आपके बाल अच्छी तरह से साफ होने चाहिए। अब हिना में संतुलित मात्रा में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। ये पेस्ट न तो ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए और न ही ज्यादा पतला। आप चाहें तो इसमें चाय की पत्ती का पानी भी साथ में मिला सकती हैं। इससे आपके बालों को लाल की जगह ब्राउन कलर मिलेगा।


अब इस मिश्रण को ब्रश या फिर हाथों की मदद से अपने बालों पर लगाएं। अगर हाथों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ग्लव्स पहनना न भूलें नहीं तो आपके हाथों पर भी मेहंदी का रंग चढ़ जायेगा। अब सारे बालों पर हिना लगाने के बाद उन्हें ऊपर की तरफ चिपका दें और बालों को शॉवर कैप से ढक लें। अब कम से काम 2- 3 घंटे के लिए इसे बालों पर लगे रहने दें, उसके बाद शैंपू से बालों को धो लें। आप चाहें तो बालों पर कंडीशनर भी कर सकती हैं। बता दें कि हिना का असर लगभग एक महीने तक बालों में रहता है, इसलिए महीने में एक बार ही बालों पर हिना लगाएं।


बालों को हाईलाइट करने के घरेलू तरीके - Home Remedies for Hair Highlighting in Hindi


1: बालों को गाढ़ा भूरा रंग देने के लिए आप हिना में कॉफी पाउडर भी मिला सकती हैं। बालों के लिए मेंहदी घोलते वक्त उसमें पानी डालने से पहले आधा चम्मच कॉफी पाउडर डाल दें। इससे बालों का रंग कॉफी ब्राउन हो जाएगा।  


2: बालों को बरगंडी कलर देना चाहती हैं तो हिना में चुकंदर का रस मिलाएं। बाल कलर करने के अलावा यह बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर का काम भी करता है।


3: बालों के रेडिश ब्राउन रंग देने के लिए हिना के साथ दही, नींबू और चाय पत्ती मिलाकर लगाएं। इसके लिए मेंहदी में थोड़ा सा दही, एक नींबू का रस और पानी में चायपत्ती उबालकर व छानकर मिलाएं और पूरे बालों पर लगाएं। दो घंटे बाद पानी से बाल धो लें। बाल सूखने पर तेल लगाएं और अगले दिन उन्हें शैम्पू करें।


4: नींबू के कई गुणों में एक गुण बालों को कलर करना भी है। बालों को बेहतर कलर देने के लिए आप नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के रस का प्रयोग आपके बालों को हाईलाइट करने के साथ-साथ उसे मजबूत और चमकदार बनाता है। इसके लिए सबसे पहले स्प्रे बॉटल में गुनगुना पानी भरिये। अब इस पानी में दालचीनी का पाउडर, नींबू का रस, संतरे का रस और कंडीशनर की 3-4 बूंदें डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब आपको जिस जगह पर अपने बाल हाइलाइट करने है वहां रुई की मदद से इस घोल को स्प्रे करें। नींबू से बालों का रंग बदलने के लिए थोड़ी देर तेज़ धूप में बैठना ज़रूरी है। धूप के संपर्क में आने से बालों को रंग मिलने लगेगा। सनबर्न से बचने के लिए आप शरीर की खुली जगहों पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।


5: गाजर के रस से भी बालों को रैडिश शेड दिया जा सकता है। इसके लिए आप पहले कुछ गाजरों का रस निकाल लें। अगर आप पूरे बालों पर कलर चाहती हैं तो इस रस से अपने बालों को धो लीजिये। वहीं अगर आप कुछ बालों को ही कलर करना चाहती हैं तो इस रस से सिर्फ उतने ही बालों को धोएं। अब इस रस को कम से कम एक घंटे के लिए ऐसे ही रहने दे उसके बाद नॉर्मल पानी से अपने बालों को धो लें। एक से दो बार ऐसा करने पर आपके बालों को नेचुरल रेडिश कलर मिलेगा।


हाईलाइट्स की देखभाल है ज़रूरी 


हेयर हाईलाइटिंग कराने के बाद बालों की देखभाल, ज़्यादा नहीं तो कम से कम उतनी तो करें जितनी आप कलर करवाने से पहले करते थे। कम से कम हफ्ते में एक बार बालों को डीप कंडीशन ज़रूर करें और ऐसे हेयर प्रोडक्टस चुनें जो कलर फ्रेंडली हों यानि जो खास कलर किए हुए बालों के लिए बने हों। बालों को कलर कराने के बाद बहुत जल्दी- जल्दी न धोएं इससे बालों का कलर बहुत जल्दी फीका पड़ने लगेगा। इसके अलावा बाल धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इससे लम्बे समय तक कलर बालों पर बना रहेगा। साथ ही अपने बालों पर कलर और स्‍ट्रेटनिंग एक ही समय ना करें, इन दोनों के बीच कम से कम डेढ़ महीने का अंतर जरूर होना चाहिए।


बालों का झड़ना रोकने में बेहद असरदार हैं ये एंटी हेयर फॉल शैम्पू 


हेयर फॉल को रोकें इन आसान तरीकों से