जानिए, बॉलीवुड में आने से पहले क्या करते थे आपके फेवरिट स्टार | POPxo Hindi | POPxo
Home
जानिए, बॉलीवुड में आने से पहले क्या करते थे आपके 14 फेवरिट स्टार

जानिए, बॉलीवुड में आने से पहले क्या करते थे आपके 14 फेवरिट स्टार

हर बॉलीवुड (Bollywood) लवर की कोशिश होती है कि उसे बॉलीवुड और अपने फेवरिट सेलेब से जुड़ी हर बात पता चलती रही। एक सेलिब्रिटी (Celebrity) की निजी ज़िंदगी भी निजी न रहकर सबकी गॉसिप का हॉट टॉपिक होती है। अगर आप भी मेरी तरह बॉलीवुड बफ हैं तो यह आर्टिकल खास आपके लिए है। हमने बॉलीवुड के कुछ ऐसे खास सेलिब्रिटीज की लिस्ट बनाई है, जो बॉलीवुड में आने से पहले हमारी- आपकी तरह बिलकुल आम थे। ये भी कभी लाइमलाइट से दूर होकर किसी के अंडर में काम करते थे। एक वह भी दौर था, जब ये सबके सामने आराम से घूमते- फिरते थे, बिना इस टेंशन के कि कभी इनके एयरपोर्ट लुक तक को कैमरा में कैद कर लिया जाएगा। बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन से लेकर इंग्लैंड को नमस्ते करने वाली परिणीति चोपड़ा तक कई सेलिब्रिटी कभी अपनी पहचान बनाने के लिए करियर की किसी और ही दिशा में थे।


खिलाड़ियों के खिलाड़ी अक्षय कुमार


अगर आप बरसों पहले बैंकॉक गए थे और आपको लगता है कि आपने किसी होटल में अक्षय कुमार को खाना बनाते या सर्व करते देखा है तो हो सकता है कि आप सही हों! दरअसल, ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हासिल करने के बाद अक्षय कुमार मार्शल आर्ट्स सीखने के लिए बैंकॉक चले गए थे। वहां अपनी रोज़ी- रोटी चलाने के लिए उन्होंने शेफ और वेटर के तौर पर काम किया था। भारत लौटने के बाद वे एक मार्शल आर्ट्स ट्रेनर बन गए थे। तभी उनके एक स्टूडेंट ने उन्हें एक छोटी सी कंपनी में मॉडलिंग का असाइनमेंट दिलवा दिया था। बस वहीं से अक्षय कुमार की किस्मत के सितारे चमक उठे थे।


पैडमैन अक्षय कुमार महिलाओं के लिए बदलेंगे सिनेमा के मायने


बॉलीवुड के खिलाड़ी को उसके बाद कभी पलट कर नहीं देखना पड़ा।


akshay-kumar-worked-in-hotel


मुन्ना भाई के सर्किट अरशद वारसी


क्या आप अपने घर में दोपहर के वक्त दरवाजा खटखटा कर सामान बेचने वालों से परेशान हैं? अगर हां तो हो सकता है कि यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप अपना रवैया थोड़ा बदल लें। दरअसल, ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ में मुन्ना भाई यानि संजय दत्त के साथ नज़र आने वाले उनके खास सर्किट यानि कि अरशद वारसी भी कभी यही काम करते थे। बॉलीवुड में किस्मत आज़माने से पहले अरशद वारसी घर- घर जाकर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स बेचा करते थे। उनकी डांस करने में काफी रुचि थी और मुंबई में अकबर सामी का डांस ग्रुप जॉइन करने के बाद उनका करियर इसी क्षेत्र में सेट होने लगा था। एक्टिंग करने से पहले महेश भट्ट को उनकी फिल्मों में असिस्ट भी किया है।


arshad-warsi-was-a-salesman


सदी के शहंशाह अमिताभ बच्चन


बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के स्ट्रगल की कहानियां तो आपने बहुत सुन रखी होंगी। अमिताभ बच्चन सफलता के जिस पायदान पर आज हैं, वहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने बहुत मेहनत की है। ‘दीवार’ फिल्म से अमिताभ की लगभग 12 फिल्में फ्लॉप हुई थीं और उनकी रेडियो अनाउंसर बनने की चाहत पर तो पहले ही ब्रेक लग गया था। आज जिस आवाज़ के लाखों लोग दीवाने हैं, कभी ऑल इंडिया रेडियो ने इसी आवाज़ को रिजेक्ट कर दिया था।


जानें अमिताभ बच्चन के बारे में 50 रोचक तथ्य


एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपना लक आज़माने से पहले अमिताभ बच्चन एक शिपिंग फर्म में बतौर एग्ज़ीक्यूटिव काम किया करते थे!


amitabh-bachchan-big-b


दबंग क्वीन सोनाक्षी सिन्हा


शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी सोनाक्षी सिन्हा बॉलीवुड की दबंग क्वीन बनने से पहले अपने वजन को लेकर काफी परेशान रहती थीं। उनका वजन काफी ज्यादा था और फिल्मों में किस्मत आज़माने से पहले उन्हें अपना वजन कम करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी थी। उनका लक्ष्य फिल्मों में आना ही नहीं था और शायद इसीलिए उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक कॉस्ट्यूम डिजाइनर के तौर पर की थी। 2005 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘मेरा दिल लेके देखो’ के कॉस्ट्यूम सोनाक्षी ने ही डिजाइन किए थे। कभी दूसरों के कॉस्ट्यूम डिजाइन करने वाली सोनाक्षी अब बड़े- बड़े फैशन डिज़ाइनर्स के कॉस्ट्यूम पहनकर रैंप वॉक करती हैं।


sonakshi-sinha-was-a-costume-designer


इंग्लैंड को नमस्ते करतीं परिणीति चोपड़ा


कहते हैं कि बॉलीवुड में कोई गॉडफादर हो तो यहां एंट्री करना काफी आसान हो जाता है। ऐसा कहते वक्त शायद लोग यह भूल जाते हैं कि कहीं एंट्री करना तो आसान हो सकता है पर वहां डटे रहना तो अपनी मेहनत और किस्मत पर ही निर्भर करता है। परिणीति चोपड़ा ने जब बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने के बारे में सोचा होगा तो उन्हें अपनी दीदी प्रियंका चोपड़ा का साथ भी मिला होगा और सलाह भी।


बॉलीवुड स्टार परिणीति चोपड़ा ने निक जोनस के सामने रखी अजीबोगरीब शर्त


‘इशकज़ादे’, ‘दावत-ए-इश्क’, ‘गोलमाल’ और ‘नमस्ते इंग्लैंड’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं परणीति चोपड़ा कभी यश राज फिल्म्स स्टूडियो में एक मार्केटिंग इंटर्न के तौर पर काम करती थीं।


parineeti-chopra-was-a-marketing-intern


बाबूमोशाय बंदूकबाज नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी


बॉलीवुड में इस समय कुछ ऐसे एक्टर्स हैं, जिन्होंने इंडस्ट्री में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है। इन्हें इनके रंग- रूप के बजाय इनकी अदाकारी से पहचान मिली है। अगर आप किसी दुकान पर अपनी बारी का इंतज़ार करते हुए अपना आपा खोने लगते हैं तो अब से थोड़ा धैर्य से काम लीजिएगा। क्या पता कि आप एक बडिंग स्टार से बात कर रहे हों। नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी उत्तर प्रदेश के एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं। आठ भाई- बहनों के बीच में पले- बढ़े नवाज़ कभी अपना घर चलाने के लिए एक मेडिकल स्टोर पर केमिस्ट हुआ करते थे। सिर्फ इतना ही नहीं, थिएटर में इंट्रेस्ट डेवलप होने से पहले डेढ़ साल तक नवाज़ ने वॉचमैन की ज़िम्मेदारियां भी निभाई हैं।


nawazuddin-siddiqui-was-a-chemist


बधाई हो आयुष्मान खुराना


किसी- किसी स्टार का नाम लेने भर से चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाती है। आयुष्मान खुराना भी उन्हीं कुछ एक्टर्स में से एक हैं। आयुष्मान को अलग किस्म की फिल्में करने के लिए जाना जाता है। वे कभी अपनी फिल्मों में स्पर्म डोनेशन जैसा अहम मुद्दा उठाते हैं तो कभी मोटापे पर बात करते हैं। कभी पुरुषों की सेक्स समस्या पर बात करते हैं तो कभी उम्रदराज महिला की प्रेग्नेंसी पर फिल्म बना देते हैं। मल्टीटैलेंटेड आयुष्मान एक एक्टर होने के साथ ही राइटर, सिंगर और एंकर भी हैं। मगर बॉलीवुड में जमने से पहले आयुष्मान खुराना एक वीडियो जॉकी थे।


बधाई हो से नाराज़ हैं बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना


उन्होंने मास कम्युनिकेशन की डिग्री हासिल की है और 5 साल तक थिएटर में भी काम किया है।


ayushmann-khurrana-was-a-vj


हमारे दिलवाले बोमन ईरानी


कई बार आप किसी होटल में खाना खाने या स्टे करने के लिए जाते हैं तो खराब सर्विस देखकर अपना गुस्सा किस पर निकालते हैं? स्वाभाविक तौर पर वहां के वेटर या रूम सर्विस इंचार्ज पर ही चिल्लाते होंगे। बोमन ईरानी भी कभी लोगों के इसी व्यवहार का शिकार हो चुके हैं। अपनी परफेक्ट कॉमिक टाइमिंग और हर किरदार में फिट हो जाने वाली काबीलियत के लिए मशहूर बोमन ईरानी बॉलीवुड के प्रोफेसर बनने से पहले अपनी पुश्तैनी बेकरी शॉप में अपनी मम्मी को असिस्ट किया करते थे। फिर उन्होंने मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में वेटर और रूम सर्विस अटेंडेंट के तौर पर भी काम किया था।


boman-irani-was-a-waiter


रेस का हिस्सा जैक्लीन फर्नांडिस


बॉलीवुड के ‘भाई’ सलमान खान के साथ ‘रेस 3’ और ‘किक’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं जैक्लीन फर्नांडिस ‘बागी 2’ में माधुरी दीक्षित के आइकॉनिक सॉन्ग ‘एक… दो… तीन’ पर डांस भी कर चुकी हैं। श्रीलंका की यह सुंदरी मास कम्युनिकेशन में ग्रैजुएशन करने के बाद मिस श्रीलंका सौंदर्य प्रतियोगिता की विजेता भी रह चुकी हैं। बॉलीवुड में एंट्री करने से पहले वे एक टीवी रिपोर्टर थीं यानि कि देश- विदेश की खबरों को इकट्ठा कर लोगों तक पहुंचाती थीं। वे शायद एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लिए ही बनी थीं इसीलिए टीवी रिपोर्टर की जॉब छोड़ने के बाद उन्होंने कई टीवी शोज़ को होस्ट भी किया था।


jacqueline-fernandes-was-a-tv-reporter


सोहा अली खान का दिल मांगे मोर


पटौदी खानदान के लोगों को देखकर ही पता चल जाता है कि एक्टिंग उनके खून में है। पटौदी खानदान के बारे में सोचते ही छोटे नवाब तैमूर अली खान पटौदी का चेहरा आंखों के सामने आ गया। अब जब नन्हे तैमूर ही अपनी अदाओं से लोगों का दिल जीत लेते हैं तो भला उनकी बुआ सोहा अली खान कैसे पीछे रह जातीं! आमतौर पर माना जाता है कि स्टार किड्स पढ़ाई में ज्यादा होशियार नहीं होते हैं मगर सोहा अली खान का केस ज़रा अलग है। वे पढ़ाई में अव्वल थीं और एक्टिंग की दुनिया में आने से पहले फोर्ड फाउंडेशन और सिटी बैंक में काम कर चुकी थीं।


योग क्वीन हैं बॉलीवुड की ये एक्ट्रेस


इतनी खूबसूरत बैंकर के होते हुए लोग शायद ऑनलाइन बैंकिंग को खास तरजीह देते भी नहीं होंगे।


Soha-Ali-Khan-was-a-banker


हर काम में राजी थे विक्की कौशल


बॉलीवुड के स्टंटमैन और एक्शन डायरेक्टर शाम कौशल के दोनों बेटे, विक्की और सनी अब बॉलीवुड एक्टर बन चुके हैं। मगर एक समय ऐसा भी था, जब विक्की कौशल के पापा नहीं चाहते थे कि उनका बेटा भी बॉलीवुड के धक्के खाए। वे चाहते थे कि विक्की पढ़- लिखकर एक स्टेबल नौकरी करे और न कि बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से लोगों को एंटरटेन करे।


इंजीनियर से एक्टर बन गए बॉलीवुड के ये 5 सितारे


अपने पिता की इच्छा का मान रखते हुए विक्की ने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर जॉब करना भी शुरू कर दिया था पर वे बहुत जल्दी समझ गए थे कि वे 9- 5 वाली नौकरी के लिए नहीं बने हैं। इसीलिए एक्टिंग क्लासेज़ जॉइन करने के बाद वे भी इसी इंडस्ट्री में आ गए थे। हमें उनके फैसले पर गर्व है!


vicky-kaushal-was-an-engineer


रोबोट रजनीकांत


रजनीकांत एक ऐसे सुपरस्टार हैं, जो कहने को तो साउथ फिल्म इंडस्ट्री के स्टार हैं पर उन्हें जानता पूरा देश है। रजनीकांत के नाम से ही फिल्में सुपरहिट हो जाती हैं और शायद इसीलिए बॉलीवुड के बड़े- बड़े स्टार भी उनके साथ काम करने में हिचकिचाते नहीं हैं। ऐश्वर्या राय के साथ काम कर चुके रजनीकांत बहुत जल्द अक्षय कुमार के साथ भी बड़े पर्दे पर नज़र आने वाले हैं। मगर एक्टिंग में अपना लोहा मनवाने से पहले रजनीकांत एक बस कंडक्टर थे।


2.0 - विलेन बने अक्षय कुमार का होगा रजनीकांत से सामना


एक मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने वाले रजनीकांत कभी कुली और कारपेंटर की नौकरी करते हुए आम लोगों के सहायक हुआ करते थे।


Rajnikanth-was-a-bus-conductor


गली बॉय रणवीर सिंह


रणवीर सिंह एक बेहद मस्तमौला एक्टर हैं। वे अपने अलग किस्म के फैशन के लिए जाने जाते हैं और अपनी एक्टिंग से फिल्मों में जान भी डाल देते हैं। ‘बाजीराव मस्तानी’ और ‘पद्मावत’ जैसी फिल्मों ने रणवीर सिंह के करियर को एक नई दिशा दी है और ‘पद्मावत’ के अपने खिलजी वाले किरदार के कारण तो वे डिप्रेशन का शिकार भी हो गए थे। बहुत जल्द वे दीपिका पादुकोण से शादी करने वाले हैं पर शादी की खबरों से पहले जान लीजिए कि वे एक्टिंग करने से पहले क्या किया करते थे।


रणबीर कपूर की पार्टी में नज़र आए बॉलीवुड के ये बड़े सितारे


दरअसल रणवीर सिंह एक कॉपीराइटर थे और एडवर्टाइज़िंग की कई नामी एंजेसियों में काम भी कर चुके थे।


ranveer-singh-was-a-copywriter


मनमर्जियां करतीं तापसी पन्नू


‘मुल्क’, ‘पिंक’, ‘जुड़वां 2’ और ‘मनमर्जियां’ जैसी फिल्मों से नाम कमा चुकीं तापसी पन्नू बॉलीवुड में आने से पहले एक पढ़ाकू स्टूडेंट हुआ करती थीं। कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर चुकीं तापसी ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर एक ऐप डेवलपमेंट कंपनी के साथ काम भी किया था। सिर्फ इतना ही नहीं, तापसी पन्नू ने एक ऐप भी डेवलप की थी। बॉलीवुड में सशक्त भूमिकाएं करने से पहले तापसी एक मॉडल थीं और मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में भाग भी ले चुकी थीं।


पिंक से लेकर मुल्क तक, यह है तापसी पन्नू की असली कहानी


हिन्दी फिल्में करने से पहले तापसी पन्नू ने तमिल, तेलुगु और मलयालम भाषा की कई फिल्में भी की हैं।


Taapsee-pannu-designed-an-app


खूबसूरत सोनम कपूर


अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर की रगों में भी खून के बजाय एक्टिंग ही दौड़ती है। वे दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी और लोकप्रिय अभिनेता संजय कपूर की भतीजी हैं तो अर्जुन कपूर, मोहित मारवाह और रणवीर सिंह की लाडली बहन। टीनएज में सोनम को भी अपने बढ़ते वजन के कारण काफी समस्याएं झेलनी पड़ी हैं। वे एक डायरेक्टर और राइटर बनना चाहती थीं और अपनी यही इच्छा रानी मुखर्जी के सामने रखी थी, जो कि उस समय फिल्म ‘ब्लैक’ की शूटिंग कर रही थीं। फिर अनिल कपूर की सिफारिश पर संजय लीला भंसाली ने उन्हें अपना असिस्टेंट डायरेक्टर बना लिया था और बाद में सोनम को अपना पहला ब्रेक भी भंसाली की फिल्म ‘सांवरिया’ में ही मिला था।


sonam-kapoor-was-an-assistant-director


अगर आप भी अपने करियर को लेकर असमंजस में हैं तो बॉलीवुड (Bollywood) के ये सेलिब्रिटी (Celebrity) आपके रोल मॉडल बन सकते हैं। इनकी लाइफ जर्नी देखकर आप समझ सकते हैं कि मन में कुछ ठान लो तो कठिन से कठिन डगर भी आसानी से पार की जा सकती है।

प्रकाशित - अक्टूबर 19, 2018
Like button
2 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products
Loading...

आपकी फीड