एंटी एजिंग क्रीम से बेहतर हैं ये आसान घरेलू उपाय - Natural Anti Aging Tips, Home Remedies For Anti Aging | POPxo

#DIY: चेहरे से झुर्रियां दूर करने के लिए बड़े काम के हैं ये आसान घरेलू उपाय - Home Remedies For Anti Aging

#DIY: चेहरे से झुर्रियां दूर करने के लिए बड़े काम के हैं ये आसान घरेलू उपाय - Home Remedies For Anti Aging

चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां किसी भी महिला के लिए बुरे सपने जैसी होती हैं। उम्र बढ़ने के साथ झुर्रियों की चिंता भी बढ़ती चली जाती है। ऐसे में हम बाजार में मिलने वाली कई एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करने लगते हैं। मगर अक्सर ये क्रीम हमारी जेब पर भारी पड़ने लगती हैं। और तब हम सोचते हैं कि काश किसी तरह बिना ज्यादा खर्च किये हम अपनी त्वचा का ख्याल रख पाते और बढ़ती उम्र पर लगाम लगा पाते। हम यहां आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय, जिन्हें आज़माकर आप अपनी उम्र से 10 साल छोटी दिख सकती हैं।


उपाय 1- एलोवेरा और अंडा


Anti Aging home remedies Aloevera Egg


एक बाउल में दो चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसमें एक अंडे की सफेदी मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर मसाज करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगा रहने दें, उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। एलोवेरा जेल में विटामिन ई के प्राकृतिक गुण होते हैं जो त्वचा में कसाव लाकर झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा एलोवेरा और अंडे का मिश्रण मुरझाई और बेजान त्वचा में जान लाने का काम करता है।


उपाय 2- पपीता और केला


Anti Aging home remedies Papaya banana


पपीते के गूदे और केले को मिक्सी में पीस लीजिये। अब इस पेस्ट को झुर्रियों वाली त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट तक लगे रहने के बाद इसे पानी से साफ कर लें। पपीता एक ऐसा फल होता है जिसमें चेहरे से झुर्रियां दूर करने के गुण मौजूद होते हैं। ये त्वचा में कसाव लाकर उसे जवां बनाए रखता है।


उपाय 3- बादाम और दूध


Anti Aging home remedies Almond Milk


इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस 5 से 6 बादाम रात भर दूध में भिगो कर रख दें। सुबह बादाम के छिलके उतारकर दूध और बादाम को मिक्सी में पीस लीजिए। अब इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। बादाम त्वचा से झुर्रियों को हटाकर उन्हें जवां और फेयर बनाता है और दूध मॉइश्चुराइज़र की तरह काम कर त्वचा को बेबी सॉफ्ट बनाता है।


उपाय 4- अंडा, मिल्क क्रीम और नींबू


Anti Aging home remedies egg Milk cream


एक अंडे की सफेदी में आधा चम्मच मिल्क क्रीम और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें। अंडे की सफेदी में एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं। ये त्वचा में कसाव लाकर बढ़ती उम्र पर रोक लगाने का काम करता है।


उपाय 5- गुलाब जल, नींबू और ग्लिसरीन  


Anti Aging home remedies Rose Water


2 चम्मच गुलाब जल में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसमें कुछ बूंदे ग्लिसरीन की डालें। तीनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब एक कॉटन बॉल को इस मिश्रण में डुबो कर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। ऐसा आप रोज़ सोने से पहले कर सकती हैं। गुलाबजल का इस्तेमाल आंखों के नीचे काले घेरे हटाने में भी मदद करता है।


ये भी पढ़ें


घर पर कैसे करें फेशियल, जानें फेशियल से जुड़े सभी सवाल- जवाब


आपकी बढ़ती उम्र पर लगाम लगाने के लिए बेस्ट हैं ये 5 एंटी एजिंग क्रीम


#DIY: जानिए स्ट्रेच मार्क्स हटाने के आसान घरेलू उपाय


जानिए पीले दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए आसान घरेलू उपाय


 ब्राउन राइस के ब्यूटी सीक्रेट्स


कपिंग थेरेपी के फायदे