Home Remedies to Grow Hair Faster in Hindi - बाल लंबा करने के घरेलू तरीके, बालों को लंबा करने के टिप्स, Balo ko Lamba Karne ke Nuskhe, How to Grow Hair Faster in Hindi | POPxo

#DIY: छोटे बालों को जल्द लंबा करने के लिए ये तरीके हैं बड़े काम के, जानिए टॉप 10 घरेलू नुस्खे - Home Remedies to Grow Hair Faster in Hindi

#DIY: छोटे बालों को जल्द लंबा करने के लिए ये तरीके हैं बड़े काम के, जानिए टॉप 10 घरेलू नुस्खे - Home Remedies to Grow Hair Faster in Hindi

कौन नहीं चाहता कि उसके बाल लंबे, घने और शाइनी हों। छोटे बालों को लंबा करने के लिए हम बहुत से उपाय करते हैं। कभी बालों में तेल लगा कर चोटी गूंथते हैं तो कभी पार्लर के महंगे- महंगे पैकेज पर जेब खाली करते हैं। मगर इसके बाद भी बालों के लंबा होने की कोई गारंटी नहीं होती। अगर हम आपसे कहें कि अब आप बिना ये सब किए खुद घर पर ही अपने बालों को लंबा कर सकती हैं वो भी कुछ महीनें में तो क्या आप विश्वास करेंगी। जी हां, ये सच है। आपके घर पर ही ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनकी मदद से महीने भर में आप अपने बालों की लंबाई को बढ़ा सकती हैं। इसके लिए बस आपको यहां बताए गए कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाना है...


बालों को जल्द लंबा करने के घरेलू नुस्खे - Home Remedies to Grow Hair Faster in Hindi


ऐसे रखें बालों का ख्याल - Hair Care in Hindi


बाल बढ़ाने के लिए जरूरी आहार - Food for Hair Growth in Hindi


बालों को लंबा करेने के लिए सवाल- जवाब / FAQ’s 


सबसे पहले जानते हैं कि बाल ना बढ़ने या फिर बाल झड़ने के क्या कारण हैं…


1: हमारी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में बढ़ता तनाव बाल ना बढ़ने और झड़ने का मुख्य कारण बनता है।


2: दवाओं का अधिक सेवन बाल न बढ़ने की वजहों में से एक है। इसके साइड इफेक्ट्स सबसे पहले हमारे बालों पर ही होते हैं, ऐसे में बाल झड़ना तो लाज़मी है।


3: हमारी डाइट काफी हद तक बालों को बढ़ाने में मदद करती है। खाने में फास्ट फूड और अनहेल्दी खाने की मात्रा बढ़ने से भी अक्सर बाल झड़ने लगते हैं। बेहतर होगा कि आप खाने में पौष्टिक आहार की मात्रा बढ़ा लें।


4: बालों में अत्यधिक केमिकल के इस्तेमाल से भी बाल झड़ने लगते हैं। हम बालों में स्टाइल देने के लिए कभी जेल, तो कभी हेयर कलर इस्तेमाल करते हैं, जो बाल झड़ने की बड़ी वजह बन जाते हैं।


ब्यूटी एक्सपर्ट के इन घरेलू नुस्खों से पाएं खूबसूरत बाल


बालों को जल्द लंबा करने के 10 घरेलू नुस्खे - Home Remedies to Grow Hair Faster in Hindi


नुस्खा 1-  एक बाउल में 1 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच शहद और एक अंडा डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। इसे बालों की जड़ों में लगा कर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को नार्मल या ठंडे पानी से शैम्पू कर लें। ध्यान रहे कि यह मास्क लगाने के बाद कभी भी बालों को गरम पानी से न धोएं। इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। ये नुस्खा आपके बालों को लंबा और शाइनी बनाएगा अच्छे परिणाम के लिए आप इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकती हैं। एक महीने में ही आपको बालों की लम्बाई में सकारात्मक असर देखने को मिल जायेगा।


नुस्खा 2- एक अंडा, दो से ढाई चम्मच ऑलिव ऑयल, एक विटामिन ई कैप्सूल, एक चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर और 2 बूंद इसेंशियल ऑयल की डाल कर सबको अच्छे से मिला कर पेस्ट बना लें। इसेंशियल ऑयल आप विकल्प के तौर पर ले सकती हैं क्योंकि ये अंडे और एप्पल साइडर वेनेगर की बदबू दूर करने के लिए होता है। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में एप्लाई करें और एक घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। आप चाहें तो इसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसे 15 दिन में एक बार ही लगाएं।


नुस्खा 3- मीडियम आकार का एवोकाडो और एक छोटा केला मैश कर लीजिए। अब इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल और व्हीट जर्म आॅयल मिला लीजिए। अब अपने बालों की जड़ों में इसे लगा कर हल्के- हल्के मसाज करें और 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। बाद में बालों को शैम्पू और ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें।


Baal-Lamba-karne-ke-tareeke


नुस्खा 4- एक बाउल में 1 चम्मच आंवले का रस, 1 चम्मच शिकाकाई पाउडर, 2 चम्मच नारियल तेल मिला कर उसे उबाल लें। थोड़ा ठंडे हो जाने पर इसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। ऐसा आप रात को सोने से पहले करें और सुबह अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इस नुस्खे को आप हफ्ते में एक बार आज़मा सकती हैं।


नुस्खा 5- अगर आप बालों के रूखे व डैमेज होने से परेशान हैं तो एक केले में 4 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच ग्लिसरीन और 2 चम्मच शहद लेकर मिक्सी में पीस लें। अब इस मिक्सचर को बालों में लगा लें और शॉवर कैप की सहायता से बालों को कवर लें। आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। कुछ ही हफ्तों में आपके बाल शाइन करने लगेंगे।


टीनएज में कैसे रखें अपने बालों का ख्याल, जानें एक्सपर्ट की राय


नुस्खा 6- एक बाउल में आधा कप शहद लें और उसमें 4 चम्मच जैतून का तेल डालकर मिश्रण बना लें। अब इसे एक बोतल में भरकर रख लें। अब इस कंडीशनर को बालों में लगा लें और 30 से 40 मिनट के लिए शॉवर कैप लगाकर छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छे से धो लें।


नुस्खा 7- एक नाशपाती को पीस कर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 2 चम्मच पानी, 3 चम्मच जैतून का तेल और 2 चम्मच मलाई मिलाकर महीन मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को बालों पर लगाकर 20 से 30 मिनट लगाकर छोड़ दें और शॉवर कैप की मदद से बालों को ढक लें। उसके बाद बालों को सादे पानी से धोकर साफ कर लें। नाशपाती में वसा की मात्रा अधिक होती है, जिससे बाल खूबसूरत व चमकदार बनते हैं।


Baal-Lamba-karne-ke-tareeke-1


नुस्खा 8- नीम के कुछ पत्तों को 4 कप पानी में डाल कर उबाल लें। फिर इसे ठंडा कर पत्तियों को छान लें। अब जो पानी निकला है उससे बालों को धोएं, बाल जल्दी बढ़ना शुरू हो जाएंगे।


नुस्खा 9- 15 से 20 करी पत्ते और एक नींबू का छिलका लीजिए। इसमें सोप नट पाउडर, हरा चना और मेथी के बीजों को पीस कर मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों पर लगा कर कुछ देर बाद शैम्पू से धो लें।


नुस्खा 10- 3 चम्मच पीसी हुई कलौंजी में 3 चम्मच पिसा हुआ मेथी दाना मिला लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल और दो विटामिन ई कैप्सूल या फिर कैस्टर ऑयल डाल कर मिश्रण बना लें। अगर आपके बालों में रूसी की समस्या है तो आप इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल भी मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण को बालो के निचले सिरे पर लगाकर बालों को बांध लें। 1 घंटे बाद बालों को अच्छे से शैम्पू कर लें।


Baal-Lamba-karne-ke-tareeke-2


#DIY: बालों का झड़ना कैसे रोकें ? जानिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खे


बाल बढ़ाने के लिए शैम्पू (Shampoo for Hair Growth)


अरोमा मैजिक त्रिफला शैम्पू (Aroma Magic Triphla Shampoo)


Aroma-Magic


अरोमा मैजिक त्रिफला शैम्पू तीन जड़ी-बूटियों के पोषण से भरपूर है, जिसे ज्यादातर घरेलू उपचारों में उपयोग किया जाता है। यह आपके सिर को गहराई से साफ करता है और आपके बालों की जड़ों को मजबूत करता है। यदि आपके बाल ऑयली हैं और हर दो दिनों में चिपचिपे हो जाते हैं, तो आपको यह शैम्पू जरूर लगाना चाहिए। यह ऑयली बालों के लिए सबसे अच्छा काम करता है। यदि आपके बाल ड्राई हैं तो इस शैम्पू से बचें क्योंकि ड्राई बालों वाले ज्यादातर लोग महसूस करते हैं कि शिकाकाई उनके बालों को फ्रिज़ी और रूखा बनाता है।


वीएलसीसी नेचुरल साइंस सोया प्रोटीन कंडीशनिंग शैम्पू (VLCC Natural Sciences Soya Protein Conditioning Shampoo)


VLCC


बालों के विकास के लिए आपके बालों को प्रोटीन और विटामिन की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। प्रोटीन और विटामिन से भरपूर ये शैम्पू बालों को तेज़ी से बढ़ाने का काम करता है। सोया प्रोटीन के अर्क और बादाम के तेल से समृद्ध होने के कारण यह बालों की गहराई में जाकर काम करता है। इसमें हल्दी भी होती है जो एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक दोनों होती है। यह धीरे-धीरे सिर को साफ करता है, जिससे रूसी नहीं होती और बालों की जड़ों को भी मजबूत करता है। इसकी खास बात ये है कि वीएलसीसी का ये शैम्पू ऑयली और ड्राई, दोनों तरह के बालों के लिए उपयुक्त है।


बायोटिक बायो केल्प फ्रेश ग्रोथ प्रोटीन शैम्पू (Biotique Bio Kelp Fresh Growth Protein Shampoo)


Biotique


आपके बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि स्कैल्प इन्फेक्शन, सूखापन, रूसी आदि। अगर आपके बाल भी इन्हीं में से किसी समस्या से गुजर रहे हैं तो बायोटिक का इस प्रोटीन शैम्पू को आजमा कर देखें। ये नीम और आंवला के गुणों से भरपूर है। ये आपके सिर की गन्दगी को साफ करता है जिससे बालों के विकास में वृद्धि होती है। बायोटिक के प्रोडक्ट्स प्राकृतिक और केमिकल मुक्त होते हैं, जिन्हें त्वचा और बालों की देखभाल के लिए जाना जाता है, इसलिए आपको इस ब्रांड की विश्वसनीयता के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। यह ऑयली और ड्राई दोनों तरह के बालों के लिए उपयुक्त है।


जानें नारियल तेल कैसे आपके बालों और त्वचा की खूबसूरती में लगा सकता है चार- चांद


ऐसे रखें बालों का ख्याल - Hair Care in Hindi 


1- अपने बालों को हर 5 से 6 हफ्ते में ट्रिमिंग कराते रहें। ऐसा करने पर नीचे से रूखे और बेजान हो रहे बाल ट्रिम हो जाते हैं और बालों को बढ़ने में मदद मिलती हैं। समय- समय बालों को ट्रिम करते रहने से बाल घने भी होते हैं।


2- हफ्ते में सिर्फ 2 से 3 बार ही शैम्पू करें और शैम्पू करने से पहले तेल से बालों की मालिश करना न भूलें। ऐसा करने पर आपके बाल दोमुंहे और बेजान नहीं होंगे।


3- हफ्ते में दो बार बालों में अंडे की जर्दी से 5 मिनट की मसाज जरूर करें। मसाज के बाद बालों को शैम्पू से धो लें। ये आपके बालों को एक्स्ट्रा सॉफ्ट और शाइनी बनाता है।


4- बालों को कभी भी गरम पानी से न धोएं क्योंकि इससे आपके बाल जड़ से ड्राई हो जाएंगे। जड़ों के सूखने पर बालों में डैंड्रफ और खुजली की शिकायत भी हो सकती है।


5- कभी कर्ल तो कभी स्ट्रेट स्टाइल करने के लिए बार- बार स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल न करें ये आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता हैं।


लम्बे बालों के साथ कभी न करें ये गलतियां, नहीं तो भुगतना पड़ेगा नुकसान


6- बाल धोने के बाद कभी भी उन्हें तौलिये से न रगड़ें। ऐसा करने पर बाल टूटने लगते हैं। इसके बजाय आप किसी कॉटन के कपड़े से बालों को हल्के- हल्के सुखा सकती हैं, इससे बालों की सॉफ्टनेस बनी रहती है।


7- अगर आप लंबे समय से एक ही शैम्पू का इस्तेमाल कर रही हैं तो हो सकता है आपके बालों को उनकी आदत पड़ गई हो। इससे उन पर शैम्पू का खास असर नहीं होगा और बालों का नेचुरल ऑयल खत्म होता रहेगा। विशेषज्ञों की सलाह है कि आप शैम्पू बदलती रहें, ताकि आपके सिर को राहत मिले और आपके बालों को किसी एक शैम्पू की आदत न पड़े।  


8- शैम्पू और कंडीशनर लगाने के बाद बालों में एप्पल साइडर विनेगर लगाएं और धो लें। बाल मुलायम होंगे और इनमें जबरदस्त चमक आयेगी, वो भी बिना किसी बदबू के।  


9- फ्रिजी बाल रूखे, उलझे और बेजान लगते हैं, इसके लिए कंडीशनिंग के बाद सिर झुकाकर ठंडे पानी का शॉट लें, इससे हेयर क्युटिकल्स सील हो जाएंगे और फ्रिजी बालों से छुटकारा मिलेगा।


Priyanka


बालों का झड़ना रोकने में बेहद असरदार हैं ये एंटी हेयर फॉल शैम्पू


बाल बढ़ाने के लिए जरूरी आहार - Food for Hair Growth in Hindi


1- ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को और त्वचा को पोषित करने का काम करता है। इससे बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। ऐसे में उन चीजों को खाना शुरू कर दें, जिनमें ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में मिलता हो। आप चाहें तो अपनी डाइट में मछली, अखरोट और कद्दू के बीज शामिल करके ओमेगा 3 की जरूरत को पूरा कर सकती हैं।


2-  प्रोटीन न केवल बालों का विकास करता है, बल्क‍ि उन्हें पोषण भी देता है। ऐसे में लंबे घने बालों के लिए आज से ही अंडा, चिकन, मछली, दालें, दूध और उससे बने प्रोडक्ट लेना शुरू कर दें। इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिससे बालों का विकास तेज़ी से होता है।


3- बालों को लंबा करने के लिए अपने आहार में विटामिन सी की मात्रा बढ़ा लें। अपनी डाइट में संतरा, ब्रोकली, आंवला और दूसरे फलों को शामिल करके इस जरूरत को पूरा कर सकते हैं।


4- शरीर में आयरन की कमी से भी बाल झड़ते हैं। इस कमी को पूरा करने के लिए हरी सब्जियां खाएं।


5- रोजाना गाजर का जूस पीने से भी बाल जल्दी लंबे होते हैं। ये बालों की त्वचा पर प्राकृतिक तेल बनाने में मदद करता है, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और तेजी से बढ़ने लगते हैं।


6- एवोकाडो विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत है। आप इसे नाश्ते में में या फिर सलाद की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।


सफेद बालों को काला करने में कारगर हैं ये आसान घरेलू उपाय Home remedies for Make your hair Black 


बालों को लंबा करेने के लिए सवाल- जवाब / FAQ’s


सवाब- बालों को लंबा करने के लिए जरूरी विटामिन कौन से होते हैं ?


जवाब- बालों को स्वस्थ्य व सुन्दर बनाये रखने के लिए विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, बी कॉम्प्लेक्स  जैसे विटामिन की आवश्यकता होती है।


सवाल- आयोडीन बालों को बढ़ने में किस तरह से मदद करता है ?


जवाब- आयोडीन का नाम सुनते ही जेहन में सबसे पहले यही आता है कि इसे नमक में पोषक तत्व की तरह इस्तेमाल किया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि ये बालों के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। जी हां, आयोडीन में ज़िंक, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये न सिर्फ आपके बालों को बढ़ाने बल्कि उन्हें मजबूत बनाने में भी कारगर है। आयोडीन में एंटी-बैक्टीरिया, एंटीवायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो किसी भी संक्रमण से लड़ते हैं, जो आपके बाल गिरने का कारण बनते हैं। इससे आपके बालों का गहराई से विकसित होता है। आयोडीन बालों के सूखापन, बालों के झड़ने, और समय से पहले सफेद होने जैसी कई तरह की समस्याओं से लड़ता है। यह जड़ों से बालों को मजबूत करने और इसे मोटा बनाने में भी मदद करता है।


खूबसूरत बालों के लिए 8 सीक्रेट टिप्स जो बदल देंगे आपकी दुनिया


इमेज सोर्सः Shutterstock