नारियल तेल से कैसे बढ़ाएं त्वचा और बालों की सुंदरता - Coconut Oil Benefits in Hindi | POPxo
Home
नारियल तेल कैसे आपके बालों और त्वचा की खूबसूरती में लगा सकता है चार- चांद - Coconut Oil Benefits in Hindi

नारियल तेल कैसे आपके बालों और त्वचा की खूबसूरती में लगा सकता है चार- चांद - Coconut Oil Benefits in Hindi

नारियल तेल प्रकृति का दिया हुआ एक ऐसा उपहार है जो न सिर्फ खाने में इस्तेमाल किया जाता है बल्कि स्वास्थ्य और खूबसूरती के लिए भी फायदेमंद होता है। नारियल तेल में कई गुण होते हैं। बात करें खूबसूरती की तो ये आपके बालों और त्वचा के लिए करिश्माई साबित हो सकता है। जहां एक तरफ ये त्वचा को आवश्यक नमी देता है वहीं बालों में प्रोटीन की मात्रा को बनाए रखता है। हम आपको बता रहे हैं नारियल तेल से जुड़े कुछ ऐसे हेयर एंड ब्यूटी टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी खूबसूरती में चार- चांद लगा सकती हैं।


नेचुरल हेयर मास्क


नारियल तेल बालों के लिए नेचुरल हेयर मास्क की तरह काम करता है। अगर आप अपने बालों को रूखेपन और डैमेज से बचाना चाहती हैं तो हफ्ते में कम से कम दो बार नारियल तेल से बालों की मालिश ज़रूर करें। जिस तरह पेड़- पौधों को पनपने के लिए खाद और पानी की आवश्यकता होती है उसी तरह आपके बालों को पनपने के लिए भी नेचुरल पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। नारियल तेल आपके बालों को स्वस्थ बनाने के साथ उन्हें रूसी और जुएं जैसी समस्याओं से भी दूर रखता है।


Hair


नेचुरल डियोड्रेंट


क्या आप जानते हैं कि नारियल तेल एक नेचुरल डियोड्रेंट भी है। जी हां, आप नारियल तेल को अपने अंडर आर्म्स में लगा कर डियोड्रेंट की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बस इसे अंडर आर्म्स में एब्सॉर्ब हो जाने देना है। बाजार से महंगे डियोड्रेंट खरीदकर तो आप बहुत बार लगा चुकी होंगी, अब जरा इस नेचुरल डियोड्रेंट को भी आजमा कर देख लीजिए।


बॉडी स्क्रब


नारियल तेल का इस्तेमाल आप बॉडी स्क्रब की तरह भी कर सकती हैं। अब आप सोच रही होंगी कि तेल से स्क्रब बनाना कैसे मुमकिन है। तो हम आपको बता दें कि ये वाकई एक बढ़िया नेचुरल स्क्रबर है। आपको बस एक चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच चीनी मिलानी है। अब इस स्क्रबर को हाथ व पैरों की स्किन पर लगा कर धीरे- धीरे रगड़ें। ये आपकी त्वचा में मौजूद सभी डेड स्किन सेल्स को निकाल कर त्वचा में नई जान ला देगा।


शेविंग क्रीम


नारियल तेल से शेव, बिलकुल सही पढ़ा आपने। इसके लिए आप अपने हाथ-पैर को पहले अच्छे से स्क्रब कर लें। अब नारियल तेल को अपने हाथ और पैर पर लगाएं। अब जिस तरफ बालों की ग्रोथ है उससे उल्टी दिशा में शेव करें। अब अपने हाथ और पैरों को सूखे तौलिए से पोछ लें या फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें।


Shave


मेकअप रिमूवर


मेकअप से दिनभर हमारी त्वचा काफी थक जाती है। रात को सोने से पहले हमारे शरीर की तरह हमारी त्वचा को भी हल्कापन चाहिए होता है। ऐसे में किसी केमिकल मिले मेकअप रिमूवर से कहीं ज्यादा फायदेमंद नारियल तेल होता है। ये आपकी त्वचा से न सिर्फ मेकअप साफ करता है बल्कि उसे प्राकृतिक तरीके से मॉइश्चुराइज़ भी करता है।


Skin


इमेज सोर्सः Instagram


इन्हें भी पढ़ें


#DIY: शहद के इन 5 अमेज़िंग ब्यूटी टिप्स के साथ अपनी खूबसूरती में लगाएं चार- चांद


#DIY: बालों का झड़ना कैसे रोकें ? जानिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खे


#DIY: अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए ये आसान घरेलू नुस्खे हैं बड़े काम के

प्रकाशित - सितम्बर 26, 2018
Like button
3 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड