डायबिटीज कंट्रोल के लिए रुजुता दिवेकर से जानें 5 आसान टिप्स|POPxo Hindi | POPxo
Home
डायबिटीज कंट्रोल के लिए करीना की न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें 5 आसान टिप्स

डायबिटीज कंट्रोल के लिए करीना की न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें 5 आसान टिप्स

 


डायबिटीज है तो सिर्फ एक लाइफस्टाइल डिज़ीज, लेकिन अगर यह ज्यादा बढ़ जाए तो इसके खतरे किसी से छिपे नहीं हैं। इसलिए अगर आपको डायबिटीज़ है तो इसे कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। इसे कंट्रोल में रखने का मतलब है कि अपनी ब्लड शुगर को सही रखना। जानेमाने बिजनेसमेन अनिल अम्बानी, बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर, करिश्मा कपूर, अनुपम खेर, रिचा चड्ढा समेत अनेक सेलिब्रिटीज़ की फिटनेस सलाहकार और न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर अपने फिटनेस, वेटलॉस और मेनटेन करने की टिप्स की वजह से काफी लोकप्रिय हैं और आज वही सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर 5 आसान लेकिन जरूरी डायबिटीज टिप्स बता रही हैं, जिनसे आप अपनी ब्लड शुगर को सही बनाए रख सकते हैं।


Diabetes Tips from Rujuta Diwekar1


1. दिन की शुरूआत किसी मौसमी फल या नट्स से करें


सुबह- सुबह सबसे पहले आपको केला या कोई मौसमी फल खाना चाहिए। इसकी जगह भीगे हुए बादाम भी आप सुबह सबसे पहले खा सकते हैं। क्योंकि चाय से दिन की शुरूआत करने से आपकी ब्लड शुगर स्टेबल नहीं रहेगी। फल या नट्स खाने से आपकी ब्लड शुगर पूरे दिन स्टेबल रहती है।


2. दिन में 11 से लेकर 1 बजे तक करें लंच


अगर आप काफी समय से डायबिटीज़ की दवा ले रहे हैं तो यह जरूर आपके पाचन यानि डाइजेशन पर असर करेगी। परिणामस्वरूप आपको कब्ज हो सकता है। इसलिए आपको हमेशा सही समय यानि 11 से लेकर 1 बजे तक लंच कर लेना चाहिए और लंच के अंत में घर में बना एक गिलास छाछ लेना बेहतर रहेगा। अगर यह छाछ फुल फैट मिल्क के दही से बना है तो यह न सिर्फ पाचन में आपकी मदद करेगा, बल्कि आपकी बॉडी में विटामिन बी12 और विटामिन डी को भी सही बनाए रखेगा। साथ ही लंच के बाद होने वाली शुगर की क्रेविंग को भी शांत रखेगा।


3. दोपहर या शाम को थोड़ी सी मूंगफली खाएं


स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी अमीनो एसिड्स, मिनरल्स और विटामिन्स जरूरी हैं। इसलिए शाम को भूख लगने पर फाइबर वाले बिस्कुट की जगह सिर्फ थोड़ी सी, यानि एक मुट्ठी मूंगफली खाना फायदेमंद होता है। यह आपके दिल के साथ- साथ जोड़ों को भी बचाने का काम करती हैं और इन्हें खाने के बाद कई घंटों आपको भूख भी नहीं लगती।


Diabetes Tips from Rujuta Diwekar 3


4. चाय के साथ स्वीटनर से तो चीनी ही बेहतर


डायबिटीज अक्सर हाई ब्लड शुगर समस्या में ही सीमित हो जाती है, लेकिन ज्यादा बड़ा खतरा तब होता है जब आपकी कोशिकाएं स्टार्विंग होती हैं। ऐसे में हृदय और किडनी की समस्याओं के अलावा न्यूरोमस्कुलर खतरे भी बढ़ जाते हैं। रुजुता दिवेकर का कहना है कि चाय में आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप एक चम्मच चीनी ही डाल लें। इसकी वजह यह है कि इनसे इंसुलिन का लेवल बढ़ता है और साथ ही इंसुलिन से रजिस्टेंस भी बढ़ जाती है। रुजुता की सलाह है कि डायबिटीज में किसी भी व्यक्ति को दिन में 2 से 3 कप चाय या कॉफी पीनी चाहिए, जिसमें फुल फैट मिल्क और केन शुगर का इस्तेमाल करना चाहिए।


5. एक सप्ताह में कम से कम 2 बार वेट ट्रेनिंग करें


मस्कुलर स्ट्रेंथ के कम होने से भी इंसुलिन रजिस्टेंस बढ़ता है। इसे कम करने में जिम जाकर की जाने वाली स्ट्रेंथ ट्रेनिंग बड़ी भूमिका निभा सकती है। सिर्फ जिम में ही नहीं, बल्कि आप इसे अपने घर पर भी कर सकते हैं। अगर आप रेगुलरली एक्सरसाइज़ करेंगे तो इससे आपकी दवा की डोज़ जल्दी ही कम हो सकती है। अगर आपके डॉक्टर आपको वॉक करने की अनुमति देते हैं तो यह भी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।


इन्हें भी देखें -


करीना की न्यूट्रीशनिस्ट ने बताया ऐसा वेटलॉस सीक्रेट, जिससे आसान हो जाएगा वजन कम करना


आम हेल्थ के लिए अच्छा है या बुरा, जानें क्या है करीना की न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर की सलाह


सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने क्यों कहा कि घर में खाना मर्द को बनाना चाहिए


सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर कहती हैं कि घी खाने से बढ़ता नहीं, घटता है वजन

प्रकाशित - सितम्बर 24, 2018
Like button
2 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड