फ्रिज का ठंडा पानी पीने से शरीर को एक नहीं, बल्कि होते हैं कई नुकसान - Side Effects Of Drinking Cold Water

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से शरीर को एक नहीं, बल्कि होते हैं कई नुकसान - Side Effects Of Drinking Cold Water

अक्सर बाहर से घर पहुंचते ही हमें बहुत जोरों की प्यास लगती है। यह प्यास बुझाने के लिए हम नॉर्मल पानी से ज्यादा फ्रिज का ठंडा- ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। ठंडा पानी पीने से तन और मन दोनों को ठंडक पहुंचती है, लेकिन हमें इस बात का एहसास भी नहीं होता है कि ये ठंडक हमारे शरीर को किस हद तक नुकसान पहुंचा सकती है। अाइये जानते हैं फ्रिज का ठंडा पानी पीने के नुकसानों के बारे में


फ्रिज का ठंडा पानी पीने के नुकसान - Side Effects Of Cold Water


कब्ज की शिकायत - Constipation


आयुर्वेद में माना जाता है कि कब्ज ही सारी बीमारियों की जड़ होती है। ऐसा तब होता है जब हमारी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। दरअसल फ्रिज का ठंडा पानी पीने की वजह से आंत सिकुड़ जाती हैं और खाना सही तरह से पच नहीं पाता है। पेट में लगातार खाना नहीं पचने से कब्ज की शिकायत हो जाती है।


बनी रहती है खांसी- जुकाम की समस्या - Cough And Cold


बड़े- बूढे़ यूं नहीं टोका करते फ्रिज का ठंडा पानी पीने के लिए। इसके पीछे ये खास वजह होती है कि फ्रिज का पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा न होकर कृत्रिम तरीके से ठंडा होता है। जोकि हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचता है। ठंडा पानी पीने से शरीर में बलगम जम जाता है, जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और शरीर आसानी से सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाता है।


icewater3big


दिल के लिए है खतरनाक - Dangerous For Heart


जब हम ठंडा पानी पीते हैं तो इससे हमारे शरीर की वेगस नर्व ठंडी होकर हार्ट रेट यानि दिल की धड़कन की गति को धीमा कर देती है, जोकि दिल के लिए सही नहीं है। दरअसल इस नर्व को हमारे शरीर की सबसे लंबी कार्निवल नर्व भी कहते हैं, जो गर्दन से होते हुए हार्ट, लंग्स और डाइजेस्टिव सिस्टम को कंट्रोल करती है।


टॉन्सिल्स की समस्या - Tonsils Problem


अगर आप रोजाना फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो आपके टॉन्सिल्स बढ़ सकते हैं। इसके अलावा फेफड़े और पाचन तंत्र से जुड़े रोग भी हो सकते हैं।  इसलिए बेहतर होगा कि फ्रिज के बजाय आप नॉर्मल पानी पियें।


नमक के पानी में नहाने का इतिहास


वजन घटाना हो जाता है मुश्किल 


अगर आप वजन घटाने के लिए घंटों पसीना बहा रहे हैं लेकिन साथ में ठंडा पानी भी पी रहे हैं तो ऐसे तो आपका वजन घटने से रहा। विशेषज्ञों का कहना है कि ठंडा पानी आपके शरीर में जमे फैट को और सख्त बनाता है। इस वजह से फैट बर्न होने में दिक्कत होती है। बेहतर यही रहेगा कि खाने खाने के कम से कम आधे घंटे बाद ही पानी पियें और वो भी नॉर्मल।


काम की बात


हम मानते हैं कि ठंडा पानी नॉर्मल पानी की तुलना में प्यास जल्दी बुझाता है। इससे मन के साथ दिमाग को भी संतुष्टि मिलती है लेकिन ये शरीर को नुकसान पहुंचाता है, ये बात भी आपको पता होनी चाहिए। इसीलिए गर्मियों के समय में आप कोशिश करें कि नॉर्मल पानी पीने की। अगर ठंडा पीने का मन है तो मिट्टी के मटकों का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं जो पूरी तरह से सुरक्षित है।


इन्हें भी पढ़ें -


1. क्या आपको भी कार या बस में सफर करने के दौरान आती है उल्टी, तो ट्राई करें 5 टिप्स
2. वाकई वजन घटाना चाहते हैं तो आज से ही जीरे का पानी पीना कर दें शुरू
3. वजन जल्दी कम करना है तो रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम
4. तेजी से घटेगा आपका वजन अगर रोजाना फॉलो करेंगी ये 10 तरीके
5. बबल बाथ क्या है, कब लेना चाहिए और क्यों लेना चाहिए
6. जानिए क्या है डिटॉक्स वॉटर, फायदे और इसे बनाने की विधि