रुजुता दिवेकर ने कहा कि वेटलॉस के लिए इन 3 चीजों से रहें दूर|POPxo Hindi | POPxo

करीना की न्यूट्रीशनिस्ट ने बताया ऐसा वेटलॉस सीक्रेट, जिससे आसान हो जाएगा वजन कम करना

करीना की न्यूट्रीशनिस्ट ने बताया ऐसा वेटलॉस सीक्रेट, जिससे आसान हो जाएगा वजन कम करना

सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। जानेमाने बिजनेसमेन अनिल अम्बानी, बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर, करिश्मा कपूर, अनुपम खेर, रिचा चड्ढा समेत अनेक सेलिब्रिटीज़ की फिटनेस सलाहकार और न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर अपने फिटनेस, वेटलॉस और मेनटेन करने की टिप्स की वजह से काफी लोकप्रिय हैं।


Weightloss


मुंबई बेस्ड सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर को एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजी की ओर से न्यूट्रीशन अवॉर्ड भी मिल चुका है। रुजुता दिवेकर को वर्ष 2012 में पीपल मैगज़ीन ने इंडिया के 50 सबसे ज्यादा पावरफुल लोगों की लिस्ट में भी शामिल किया था। वेटलॉस के क्षेत्र में एक्सपर्ट रुजुता ने खास वेटलॉस पर ही अनेक किताबें भी लिखी हैं। यहां हम वेटलॉस पर रुजुता दिवेकर के कुछ टिप्स बता रहे हैं।


फिटनेस के लिए नींद होती है काफी हद तक जिम्मेदार


अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट पर रुजुता दिवेकर लिखती हैं कि ज्यादातर लोगों को पता भी नहीं होगा कि अच्छी फिटनेस और बॉडीशेप  के लिए काफी हद तक आपकी नींद जिम्मेदार होती है। इसके साथ लोगों को यह भी पता होना चाहिए कि कैफीन नींद की सबसे बड़ी दुश्मन होती है और यही आपकी नींद की क्वालिटी को बिगाड़ने की सबसे बड़ी वजह होती है, जिसकी वजह से इतना चाहने और कोशिश करने के बावजूद आप वेटलॉस नहीं कर पाते। अगर वाकई आप वेटलॉस करना चाहते हैं तो नीचे दिये गए वेटलॉस टिप्स का खास ध्यान रखें -




 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) on




वेटलॉस के लिए फॉलो करें ये टिप्स 


यहां हम रुजुता दिवेकर के उन टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किये हैं। इनमें रुजुता दिवेकर बता रही हैं कि अगर आप चाहते हैं कि वेटलॉस करें तो नीचे लिखी हुई चीजोंं से परहेज़ करें -


1. शाम के 3-4 बजे के बाद चाय- कॉफी का सेवन न करें।


2. रेड बुल, मॉनस्टर जैसे एनर्जी ड्रिंक्स कैफीन के छिपे सोर्स होते हैं। यह एनर्जी ड्रिंक खासतौर पर टीनेजर्स के लिए बेहद खतरनाक होते हैं। इनका सेवन करने से आपकी बोन मिनरल डेंसिटी और हॉर्मोनल हेल्थ को खतरा हो सकता है।


3. इसके अलावा पेनकिलर्स, वेटलॉस पिल्स, ग्रीन टी, चॉकलेट (डार्क चॉकलेट भी) कैफीन के अनजाने सोर्स होते हैं जो आपके स्लीप पैटर्न को बिगाड़ कर आपकी वेटलॉस की कोशिशों को बेकार साबित कर सकते हैं।





इन्हें भी देखें - 


1. सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर कहती हैं कि घी खाने से बढ़ता नहीं, घटता है वजन


2. सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने क्यों कहा कि घर में खाना मर्द को बनाना चाहिए


3. आम हेल्थ के लिए अच्छा है या बुरा, जानें क्या है करीना की न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर की सलाह


4. हेल्दी लाइफस्टाइल और वेटलॉस के लिए प्रयोग करें ये नेचुरल स्वीटनर्स