जानें कि क्या है हॉट और सेक्सी जैकलीन फर्नांडिस का फिटनेस मंत्रा और डाइट सीक्रेट - Jacqueline Fernandez Diet Plan in Hindi

जानें कि क्या है हॉट और सेक्सी जैकलीन फर्नांडिस का फिटनेस मंत्रा और डाइट सीक्रेट - Jacqueline Fernandez Diet Plan in Hindi

आज बॉलीवुड की जानीमानी एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस वर्ष 2006 में श्रीलंका के मिस यूनिवर्स ब्यूटी पैजेंट की विनर भी रह चुकी हैं। श्रीलंकाई मूल की जैकलीन ने सिडनी यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशंस में ग्रेजुएशन करने के बाद श्रीलंका टीवी में रिपोर्टिंग भी की है। जैकलीन को उनकी फिटनेस के लिए भी पहचाना जाता है। जैकलीन फर्नांडिस का फिटनेस मंत्रा है सही खाओ, सही सोओ और नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करो।


रुटीन लाइफ के लिए फिटनेस का महत्व


जैकलीन कहती हैं, “मैं फिटनेस के साथ बड़ी हुई, स्कूल एथलेटिक्स और खेलकूद में आगे रही। मुझे फिट और सेहतमंद रहना पसंद है। खुशी और स्थिरता के लिए होती है फिटनेस और यह रुटीन लाइफ और हेल्दी मेंटल स्टेट के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।"





जैकलीन का फिटनेस सीक्रेट


जैकलीन फर्नांडिस को उनकी खूबसूरत मुस्कान, सिज़लिंग- सेक्सी फिगर और गॉर्जियस लुक्स के लिए पहचाना जाता है जो उनके कठिन वर्कआउट रुटीन और स्ट्रिक्ट डाइट प्लान को पूरे डिसिप्लिन के साथ फॉलो करने का परिणाम है। यह बॉलीवुड दिवा बॉलीवुड में आने से पहले इतनी फिटनेस फ्रीक नहीं थी लेकिन बॉलीवुड मेंं एंटर करने के बाद इस मामले में काफी ज्यादा कॉन्शियस हो गई हैं। हालांकि उनका फिटनेस सीक्रेट न तो एक्सट्रीम डाइट है और न ही एक्सट्रीम वर्कआउट शेड्यूल।





जैकलीन का डाइट प्लान


जैकलीन का कहना है कि अगर वो किसी दिन सपने में खुद को ओवर वेट देख लें तो उनकी नींद उड़ जाती है। यही वजह है कि वह स्लिम ट्रिम दिखती रहने के लिए अपना खास डाइट प्लान, फिटनेस और योगा रुटीन फॉलो करती हैं। उन्होंने अपना भोजन तीन हिस्सों में बांटा हुआ है - कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फैट और वेजीटेबल्स, जिन्हें वह ठीक- ठीक मात्रा में खाती हैं।  कार्बोहाइड्रेट्स में वह वेजीटेबल्स और फ्रूट्स के साथ ब्राउन राउस, क्विनोआ, ओटमील सूप लेती हैं। उन्हें न्यूट्री बॉल्स बहुत पसंद हैं, इसलिए वो इन्हें घर पर नट्स, सीड्स को मिलाकर बनाती हैं। सुशी और सेलमन भी उनकी डाइट का हिस्सा हैं। वर्कआउट के बाद वो प्रोटीन शेक पीती हैं। उनकी डाइट में चीनी की जगह नहीं है, वो शायद ही कभी चीनी का सेवन करती हों, हां चॉकलेट और पिज्जा उन्हें जरूर बहुत पसंद हैं, जिन्हें कभी- कभार वो खा लेती हैं। उनका डिनर काफी लाइट होता है और वो  डिनर तभी करती हैं जब उन्हें भूख लगती है। जैकलीन दिन भर में खूब सारा पानी पीती हैं।


1. सुबह- शहद- नींबू के साथ गुनगुना पानी।
2. ब्रेकफास्ट - उबले अंडे, फ्रेश फ्रूट्स, ग्रीन टी।
3. लंच - ब्राउन राइस, दाल और खूब सारा सलाद।
4. डिनर - हल्का भोजन।





जैकलीन का वर्कआउट शेड्यूल





जैकलीन का फिटनेस फॉर्मूला कार्डियो, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, मार्शल आर्ट्स, डांस और योगा को मिलाकर पूरा होता है। वो रोजाना जिम में खासी कसरत करती हैं और इसी से उन्होंने अपनी बॉडी को टोन किया है। उनके वर्कआउट शेड्यूल में शामिल है:


1. सुबह 7 बजे उठकर योगा और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ करना।
2. बॉडी की स्ट्रेंथ, स्टेमिना के लिए वो रोज कार्डियो करती हैं।
3. लाइट वेट ट्रेनिंग लेती हैं।
4. फिट रहने के लिए रोजाना डांस करना नहीं भूलतीं।


जैकलीन की योगा क्लासेज़


गॉर्जियस जैकलीन फर्नांडिस योगासनों की फैन हैं, जिनमें प्राणायाम और मेडिटेशन शामिल हैं। इसके अलावा वो सप्ताह में पांच दिन अपनी योगा इंस्ट्रक्टर अनुष्का परवानी की देखरेख में सूर्य नमस्कार, शीर्षासन, उत्कटासन, हनुमानासन, विर्कासन जैसे आसन करती हैं ताकि उनकी बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी बनी रहे।





जैकलीन का डांस शेड्यूल


जैकलीन फर्नांडिस की डांस के प्रति बेहद पैशनेट हैं। डांस उनकी फिटनेस रिजीम का जरूरी पार्ट है। यही वजह है कि उनकी रोल मॉडल माधुरी दीक्षित हैं।





इन्हें भी देखें -


1. अच्छी फिटनेस के टॉप 11 डाइट रूल्स, ऐसे रखें अपनी डाइट को बैलेंस


2. फिटनेस की दीवानी इन बॉलीवुड एक्ट्रेस के वीडियो देखकर आप भी ले लीजिए कुछ प्रेरणा


3. इन सेलिब्रिटीज ने चैलेंज एक्सेप्ट कर सोशल मीडिया पर डाले कमाल के फिटनेस वीडियो


4. हमें फिटनेस ही नहीं, जिंदगी के भी सबक देते हैं शिल्पा शेट्टी के ये 10 मंत्रा