कार या बस में सफर करने के दौरान आती है उल्टी, तो ट्राई करें 5 टिप्स | POPxo

क्या आपको भी कार या बस में सफर करने के दौरान आती है उल्टी, तो ट्राई करें 5 टिप्स

क्या आपको भी कार या बस में सफर करने के दौरान आती है उल्टी, तो ट्राई करें 5 टिप्स

अक्सर हमने देखा है कि सफर के दौरान कुछ लोगों की तबियत खराब होने लगती है जिससे उनके साथ वाले लोगों भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। सफर के दौरान होने वाली घबराहट, बैचेनी, चक्कर आना और उल्टियां होने को मोशन सिकनेस कहते हैं। ये समस्या जेनिटिक होती है। अगर आपके माता पिता को मोशन सिकनेस है तो आपको भी ऐसा ही होने की आशंका बढ़ जाती है। दरअसल होता क्या है कि हमारा दिमाग स्पीड, इमेज और साउंड में होने के संकेतों के साथ तालमेल नहीं बिठा पाता, जिसका बुरा असर शरीर पर जी घबराने , चक्कर आने और उल्टी होने के रूप में सामने आता है। जब बस या कार ज्यादा ऊपर नीचे होती है या मुड़ती है तो ये प्रभाव और बढ़ जाता है। खाने पीने के सामान की या पेट्रोल डीज़ल की तेज गंध से भी मोशन सिकनेस बढ़ सकती है। अगर आपको या आपके किसी जानकार को ऐसी परेशानी होती है तो उन्हें सफर के दौरान ये 5 टिप्स जरूर ट्राई करने चाहिए। इससे वो सफर का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं और वो भी बिना परेशानी के।


1 - खाली पेट न करें सफर


अगर आप ये सोचते हैं कि खाली पेट सफर करेंगे तो उल्टी नहीं आएगी। तो आपकी ये सोच बिल्कुल गलत है। क्योंकि खाली पेट से सर ज्यादा घूमता है और मोशन सिकनेस भी ज्यादा होती है। इसीलिए हमेशा कुछ न कुछ खा कर सफर पर जाएं। लेकिन तला- भुना इस दौरान न खाएं। फलों के ठंडे जूस या रसदार फलों का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। जूस या रसदार फल पेट में गर्मी नहीं होने देते, जिससे सफर के समय आपको उल्टी नहीं होगी।


2 - गाड़ी की पिछली सीट पर न बैठें


bomiting-20180319180130


सफर के दौरान हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि जिस दिशा में गाड़ी चल रही हो उसके विपरीत दिशा में मुंह करके या पिछली सीट पर न बैठें। इससे घबराहट ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए हमेशा बीच की या सबसे आगे की सीट पर ही बैठ कर सफर करें। अगर संभव हो तो खिड़की के पास बैठें और ताजी हवा का आनंद लें।


3 - अदरक का टुकड़ा रखें अपने पास


imbir-pri-gipertonii-protivopokazaniya-polza-i-vred


हो सके तो सफर के दौरान अपने साथ अदरक का छोटा टुकड़ा रखें, घबराहट होने पर इसे थोड़ा- थोड़ा खाते रहे। इससे मोशन सिकनेस से बचा जा सकता है। दरअसल, अदरक में एंटीएमेटिक गुण होते हैं  जो उल्टी और चक्कर आने से बचाता है। सफर से पहले अदरक की चाय पी कर निकलें तो ज्यादा सही रहेगा।


4 - संगीत सुनें


128934752


संगीत में बहुत ताकत होती है। ये आपको हील करने के साथ- साथ दूसरी दुनिया में ले जाता है। अगर आप संगीत सुनना पसंद करते हैं तो अपने फेवरेट गानों का कलेक्शन अपने मोबाइल में सेव करिए और सफर के दौरान जब आपको लगने लगे कि आपकी तबियत बिगड़ रही है तो आंखें बंद करके संगीत का आनंद लीजिए। यकीन मानिए कि इससे आप अच्छा महसूस करेंगे।


5 - नींबू भी है असरदार


Lemon-for-motion-sickness


तेज गंध से सफर में किसी- किसी का जी घबराने लगता है। ऐसे में नींबू सूंघने से भी आराम मिलता है। दरअसल नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो गैस, बदहजमी और उल्टी जैसी परेशानियों में आराम पहुंचाता है। अगर आपका भी सफर के दौरान जी मिचलाता है तो नींबू पानी या लेमन सोडा पीने से तुरंत आराम मिल सकता है।


#काम की बात


अगर आप लंबे सफर पर हैं और आपको बहुत ज्यादा मोशन सिकनेस होती है तो डॉक्टर की परामर्श से आप अपने साथ कुछ दवाइयां भी रख सकते हैं। इससे आपको परेशानी नहीं होगी और वहीं दूसरी तरफ अगर आप कंट्रोल नहीं कर पा रहे तो एक बार उल्टी हो जाने दें। इससे आपको हल्कापन महसूस होगा। फिर बाद में कुल्ला करके मुंह में इलाइची या अदरक का टुकड़ा डाल लें और आंखें बंद कर थोड़ी देर सो जाएं।


इन्हें भी पढ़ें -


1. भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें, सेहत पर पड़ता है उल्टा असर
2. इन 10 रोड ट्रिप सॉन्ग के साथ सफर होगा अब और भी सुहाना
3. अगर कैब से कर रही हैं अकेले सफर तो इन बातों का रखें खास ख्याल