जीरे का पानी पीने के एक नहीं बहुत से हैं फायदे |POPxoHindi | POPxo
Home
वाकई वजन घटाना चाहते हैं तो आज से ही जीरे का पानी पीना कर दें शुरू

वाकई वजन घटाना चाहते हैं तो आज से ही जीरे का पानी पीना कर दें शुरू

हमने अपने घरों में अक्सर किचन में जीरे का इस्तेमाल होते हुए देखा है लेकिन क्या आपको पता है कि इस मसाले से खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ- साथ हम शरीर को कई तरह की बीमारियों से भी दूर रख सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, कॉपर, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है जो कि कई तरह से हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं जीरे का पानी पीने के कुछ अहम फायदों के बारे में।


1- वजन घटाना


जीरा वजन कम करने के लिए रामबाण औषधि है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि रोज एक चम्मच जीरे के सेवन से तीन गुना तेजी से फैट कम होता है। एक रिसर्च में भी पाया गया कि वजन कम करने में जीरा बहुत कारगर है। ये ना सिर्फ एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करता है बल्कि मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाकर डाइजेशन भी ठीक करता है।


2 - प्रेगनेंसी में असरदार


दादी- नानी हमेश प्रेगनेंट महिलाओं को डिलिवरी के बाद जीरे वाला पानी पीने की सलाह देती है। दरअसल इससे प्रेगनेंसी के दौरान बढ़े हुए वजन को घटाने में मदद मिलती है। साथ ही जिन मांओं को दूध न बनने की समस्या होती है, वह इसका सेवन करें तो ऐसी समस्या ही खत्म हो जाती है। जीरा वाला पानी पीने से दूध बनने लगता है।


3 - बुखार में आराम


अगर किसी को बहुत तेज बुखार हो रहा है तो तुरंत आराम पहुंचाना के लिए उसे जीरे का पानी पिला सकते हैं। इसकी ठंडक शरीर की गर्मी को तेजी से शांत कर देती है और बुखार उतर जाता है।


4 - ब्यूटी बूस्टर


natural-face-care-280x280


जीरे के पानी को ब्यूटी बूस्टर भी माना जाता है। अगर आप रोजाना ये रुटीन फॉलो करते हैं तो इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा और आपकी स्किन को कभी भी ऐक्ने जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।


5 - डायबिटीज में फायदेमंद


जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या हो, उन्हें जीरे का पानी जरूर पीना चाहिए। इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल संतुलित रखता है जिससे डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है।


6 - एसिडिटी से आराम


जीरे में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। अगर आपको पेट फूलने, गैस या एसिडिटी जैसी समस्या होती है तो जीरे का पानी रोजाना खाली पेट पीना शुरू कर दें।


7 - रैगुलर पीरियड


अगर जीरे के पानी के साथ रोज थोड़ा गुड़ भी लिया जाए तो शरीर में हार्मोन्स संतुलित रहते हैं। इससे पीरियड रैगुलर होते हैं। इसके अलावा जिन महिलाओं को पीरियड के दिनों में पेट में दर्द रहता हो, उनके लिए भी जीरा काफी फायदेमंद है।


2-477


ऐसे बनाएं जीरे का पानी


रात के समय 2 चम्मच जीरे को 1 गिलास पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसे उबाल कर छान लें। इस पानी को खाली पेट पीने से फायदा होता है।


इन्हें भी पढ़ें -


1. तेजी से घटेगा आपका वजन अगर रोजाना फॉलो करेंगी ये 10 तरीके
2. दीवाना बना देगा बिग बॉस की इस एक्स कंटेस्टेंट का नया लुक
3. सिर्फ प्रेग्नेंसी ही नहीं इन वजहों से भी मिस हो जाते हैं पीरियड
4. वजन जल्दी कम करना है तो रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम

प्रकाशित - अगस्त 11, 2018
Like button
3 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड