जानिए वजन घटाने से जुड़े 5 आम सवालों के जवाब |POPxoHIndi | POPxo

जानिए वजन घटाने से जुड़े 5 आम सवालों के जवाब

जानिए वजन घटाने से जुड़े 5 आम सवालों के जवाब

आज के समय में हर 10 में से 4 लोग मोटापे से परेशान हैं। कोई इसे सीरियस लेता है तो कोई इसे इग्नोर कर देता है। लेकिन जरूरी नहीं है कि उस परेशानी को हम तब तक परेशानी न मानें जब तक वो रोग न बन जाए। समय रहते अलर्ट हो जाने में ही समझदारी है। कुछ लोग बढ़ते वजन को लेकर परेशान तो हैं लेकिन फिजिकली एक्टिव नहीं हैं क्योंकि उन्हें वेट लॉस की सही जानकारी ही नहीं है और जानकारी कहां से हासिल करें, ये भी पता नहीं है। और कुछ लोग ऐसे हैं जो वजन घटाने की कोशिश तो कर रहे हैं लेकिन वेट लॉस को लेकर काफी कंफ्यूज्ड हैं। क्या ये सही है? क्या ये नॉर्मल है? क्या ये गलत है? आखिर इसका मतलब क्या है? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो हमें कभी ना कभी परेशान ज़रूर करते हैं। इसलिए हम आपके लिए लाए हैं सोशल वेबसाइट कोरा पर वेट लॉस के बारे में पूछे गये कुछ ऐसे आम सवाल जिनका जवाब सभी जानना चाहते हैं! तो आप यहां जानें वेट लॉस से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब -


पहला सवाल - वजन घटाने के लिए ज्यादा पानी पीना चाहिए ?


जवाब - ये कहना गलत नहीं हैग कि पानी जो कर सकता है वो और कुछ नहीं कर सकता। वजन घटाने के लिए पानी काफी फायदेमंद होता है। लेकिन अति हर चीज बुरी होती है। आयुर्वेद के अनुसार अपने शरीर के वजन के 10 वे भाग को 2 से घटाने पर जो संख्या आती है उतने लीटर पानी पीना सही माना जाता है। जैसे कि मान लीजिए आपका वजन 70 किलो है तो उसका 10 वां भाग 7 होगा। अब उसमें से 2 घटाने पर 5 की संख्या आएगी। इसका मलतब है कि आपको रोजाना 5 लीटर पानी पीना चाहिए। सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से फैट कम होता है।


दूसरा सवाल - बिना एक्सरसाइज किये वजन कैसे कम किया जा सकता है ?


जवाब - अगर आपको वेट लॉस करने के लिए जिम जाने और एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिलता तो अपने डेली रुटीन में भागदौड़ वाले कामों को शामिल करें। जैसे कि रोज नियम से सब्जी और दूध लेने जाएं, अपने पैट को वॉक कराएं, बैठे रहने की जगह चलते- फिरते रहें। ये सिंपल तरीके अपना कर आप शरीर का वजन कम कर सकते हैं।


parineeti chopra before after


तीसरा सवाल - क्या तीखा खाना खाने से वेट लॉस आसान हो जाता है ?


जवाब - एक्सपर्ट मानते हैं कि तीखा खाना खाने से हमारा मेटाबॉलिज्म 8% ज्यादा तेज हो जाता है। सोने से पहले रात के खाने के साथ हरी मिर्च जरूर खाएं, क्योंकि मिर्च फैट को बर्न करने में मदद करती है। जब आप तेजी से वजन घटाने की चाहत में तीखा खाते हैं तो आपके शरीर का तापमान कुछ समय के लिए बढ़ जाता है। साथ ही, यह देखा गया है कि तीखा खाना खाने वाले लोग खाने को ठीक से चबा कर धीरे- धीरे खाते हैं, जो एक अच्छी और सेहतमंद आदत है।


चौथा सवाल - रोजाना एक्सरसाइज के बाद भी वेट लॉस क्यों नहीं होता ?


जवाब - जरूरी नहीं है कि डाइटिंग और एक्सरसाइज से आपका वजन शर्तिया कम हो जाये। ऐसे कई कारण हैं जो वेट लॉस में बाधा पहुंचाते हैं। अगर आपको डिप्रेशन, डायबिटीज़ या माइग्रेन है तो इसकी दवाई लेने से भी आपका वजन कम नहीं हो रहा होगा। या ज्यादा मेहनत करने की वजह से भूख बढ़ जाती है और ओवरईटिंग कर बैठते हैं। इसके अलावा हो सकता है कि आप इंचेज लॉस कर रहे हों और आपको पता भी न चल रहा हो।


पांचवा सवाल - कीटो डाइट प्‍लान से क्या वाकई कम दिनों में वेटलॉस का रिजल्ट मिल सकता है ?


जवाब - आमतौर पर हमारे खाने में कार्बोहाइड्रेट अधिक होता हैं, तो शरीर में ग्लूकोज बनने लगता है। ग्लूकोज को शरीर बहुत अासानी से ऊर्जा में बदल देता है, और इसलिए सबसे पहले हमारा शरीर ऊर्जा के लिए ग्लूकोज को चुनता है। यही वजह है कि कीटो डाइट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम दिया जाता है जिससे हमारा शरीर कीटोसिस की स्थिति पैदा कर देता है। कीटोसिस एक एसा प्रोसेस होता है जो भोजन की कमी होने पर हमें जिन्दा रखने में मदद करता है जिसमें शरीर कार्बोहाइड्रेट की बजाय फैट के टुकडों यानि कीटोन्स को तोड़ कर एनर्जी के रूप में इस्तेमाल करता है। यह एक उच्च वसा और कम कार्बोहाइड्रेट वाला मध्‍यम प्रोटीन युक्‍त आहार होता है जो खासकर सीजर रोगियों को दिया जाता है। यह शरीर में जमा ग्‍लूकोज की बजाय वसा को समाप्‍त करता है, कुल मिलाकर यह डाइट प्‍लान आपके लिए सही नहीं है। इसे कभी खुद ट्राई न करें।


इन्हें भी पढ़ें -


1. तेजी से घटेगा आपका वजन अगर रोजाना फॉलो करेंगी ये 10 तरीके
2. सुबह उठने के दौरान फॉलो करें ये 5 मिनट टिप्स
3. क्या आप भी हैं डबल चिन से परेशान, तो इन 5 आसान सी एक्सरसाइज से पाएं छुटकारा
4. वेट लॉस के लिए घर पर ही बनाएं ये बेस्ट स्लिमिंग ड्रिंक्स