अपने भाई की तरक्की चाहती हैं तो राशि के अनुसार चुनें राखी का रंग

अपने भाई की तरक्की चाहती हैं तो राशि के अनुसार चुनें राखी का रंग

राखी का त्यौहार ढेरों खुशियां लेकर आता है लेकिन एक ऐसे वादे के साथ, जो एक बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उससे मांगती है। ये वादा प्यार और विश्वास का होता है। यूं तो बाजार में तरह-तरह की ढेरों राखियां मिलती हैं। हर तरफ बहनें अपने भाइयों के लिए बेस्ट राखी ढूढने की होड़ में लगी दिखती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि राखी का सही रंग आपके भाई के जीवन में खुशियों की बहार ला सकता है। ज्योतिष के मुताबिक अगर आप चाहती हैं कि आपका भाई जीवन में सफलता पाए तो उसकी राशि के मुताबिक ही राखी के रंग का चुनाव करना चाहिए। क्योंकि ये रंग जीवन में पॉजिटिविटी लाते हैं और सारी मुश्किलों को हल कर देते हैं। यहां हो  सकता है कि आपको उस रंग की राखी बाजार में नहीं मिले तो इसका उपाय यह है कि आप राखी से पहले उस रंग की डोरी अपने भाई की कलाई पर बांध दें तो इससे भी आपके भाई को वही फल मिलेगा जो उस रंग की राखी बांधने पर मिलेगा। तो जानिए कि राशि के अनुसार कौन से रंग की राखी आपके भाई के लिए साबित होगी लकी -


ARIES-01


मेष (21 मार्च - 19 अप्रैल)


अगर भाई की राशि मेष है तो उन्हें लाल रंग की राखी बांधें। इस राशि का ग्रह मंगल है, इसलिए लाल रंग हमेशा ही आपके लिए लकी साबित होता है। इससे शरीर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। कुमकुम या रोली का टीका करें और दीर्घायु की मंगल कामना करते हुए राखी बांधें।


Taurus-01


वृषभ ( 20 अप्रैल - 20 मई)


अगर भाई की राशि वृषभ है तो उन्हें नीले या हरे रंग की राखी बांधें। इस राशि के लोगों के लिए पीले और हरे रंग के मेल से बने रंग शुभ माने जाते हैं। ये रंग उन्हें मानसिक परेशानियों से दूर रखेगा। इस राशि के लोगों को खासतौर पर लाल रंग से दूर रहना चाहिए।


Gemini-01


मिथुन (21 मई - 21 जून)


अगर भाई की राशि मिथुन है, तो उन्हें पीले या हरे रंग की राखी बांधें। दरअसल इस राशि के भाई बेहद बुद्धिमान और क्रिएटिव होते हैं और पीला रंग बुद्धि, मन और प्रेरणात्मक विचारों का प्रतीक है। ये उनमें आत्मविश्वास पैदा करेगा और करियर में तरक्की के अवसर बढ़ेंगे।


Cancer-01


कर्क (22 जून - 22 जुलाई)


अगर भाई की राशि कर्क है, तो उन्हें चमकीले सफेद या ग्रे रंग की राखी बांधें। दरअसल इस राशि के लोग चंद्रमा से प्रभावित होते हैं, इस कारण उन्हें मानसिक अशांति हमेशा परेशान करती है। इस वजह से इन्हें सफेद रंग ज्यादा सूट करता है। आप चाहे तो इन्हें चांदी की राखी भी बांध सकते हैं।


Leo-01


सिंह (23 जुलाई- 22 अगस्त)


अगर भाई की राशि सिंह है, तो उन्हें गोल्डन या गहरे पीले रंग की राखी बांधें। इस राशि का स्वामी ग्रह सूर्य होता है और इसी वजह से इन्हें सुनहरा रंग ही सूट करता है। केसर का तिलक कर उन्हें राखी बांधें। इससे उनका भाग्य उज्ज्वल होगा।


Virgo-01


कन्या (23 अगस्त - 22 सितम्बर)


अगर भाई की राशि कन्या है, तो उन्हें गहरे भूरे या नीले रंग की राखी बांधें। ये रंग आत्मविश्वास जगाते हैं और जीवन के हर पहलू में बैलेंस बनाए रखने में भी कामयाबी दिलाते हैं।


Libra-01


तुला (23 सितम्बर - 22 अक्टूबर)


अगर भाई की राशि तुला है, तो उन्हें सफेद या गुलाबी रंग की राखी बांधें और केसर का तिलक करें। यह उन्हें न्याय करने और सही फैसले लेने की शक्ति प्रदान करेगी। इस राशि का स्वामी शुक्र ग्रह होता है और ये रंग उनके सौभाग्य का प्रतीक है।


Scorpio-01


वृश्चिक (23 अक्टूबर - 21 नवंबर)


अगर भाई की राशि वृश्चिक है तो उन्हें मरून रंग की राखी या धागा बांधें और लाल रंग की मिठाई या पान खिलाएं। इस राशि के लोग एनर्जी से भरपूर होते है व हर मामले में उत्तेजित भी जल्दी हो जाते हैं। इसी वजह से उनके लिए काला या मरून रंग शांतिदायक होता है।


Sagittarius-01


धनु (22 नवंबर - 21 दिसम्बर)


अगर भाई की राशि धनु है, तो उन्हें  बैंगनी या पीले रंग की राखी बांधें और हल्दी का टीका लगाएं। बैंगनी रंग विलासिता और भोग का रंग है। इसके प्रयोग से 'काम' भाव मजबूत होता है। ये उनमें आत्मविश्वास जगाता है और उन्हें कभी निराश नहीं होने देता।


Capricorn-01


मकर (22 दिसम्बर - 19 जनवरी)


अगर भाई की राशि मकर है, तो उन्हें नीले रंग की राखी बांधें और केसर चंदन का तिलक लगाएं। यह उन्हें बिजनेस या नौकरी में सफलता प्रदान करेगी। ये रंग उनकी रक्षा करते हैं, साथ ही तरक्की के रास्ते भी खोल देते हैं।


Auqarius-01


कुंभ (20 जनवरी - 18 फरवरी)


अगर भाई की राशि कुंभ है, तो उन्हें आसमानी नीला रंग जैसे शेड्स की राखी बांधें और चंदन का तिलक करें। इससे ये हर जगह जीत हासिल कर सकते हैं। साथ इससे उनका मनोबल भी बढ़ता है।


Pisces-01


मीन ( 19 फरवरी - 20 मार्च)


मीन राशि का स्वामी गुरु है। इसलिए इन्हें नारंगी, फालसी, पीले व केसरिया रंग के शेड्स ज्यादा इस्तेमाल करने चाहिए। अगर भाई की राशि मीन है, तो नारंगी, फालसाई, पीले व केसरिया के शेड्स की राखी बांधें और हल्दी का तिलक करें। ये इन्हें सुकून देने के साथ ही सफलता की ऊंचाइयों तक भी पहुंचाता है और मान- सम्मान भी बढ़ता है।


 


इन्हें भी पढ़ें -


1. इस रक्षाबंधन अपने भाई के कलाई पर बांधे यें स्टाइलिश और ट्रेंडी राखियां
2. जानिए आपके शरीर का तिल क्या कहता है आपके बारे में
3. आंखों के रंग से जानिए कैसा है किसका नेचर
4. इस अक्षर से शुरू होता है जिनका नाम, वो अपने पार्टनर से करते हैं कुछ ज्यादा ही प्यार