ब्लैकहेड्स से छुटकारा कैसे पाएं How to remove blackheads | POPxo Hindi | POPxo
Home
जिद्दी ब्लैकहेड्स से दिलाएंगे छुटकारा ये आसान घरेलू नुस्खे (How to remove Blackheads)

जिद्दी ब्लैकहेड्स से दिलाएंगे छुटकारा ये आसान घरेलू नुस्खे (How to remove Blackheads)

ब्लैकहेड्स चेहरे की खूबसूरती पर दाग की तरह होते हैं, जिन्हें साफ करने के लिए हम तरह- तरह के तरीके अपनाते हैं। कभी पार्लर पर हज़ारों खर्च कर देते हैं तो कभी ब्लैकहैड रिमूवर नीडल का इस्तेमाल कर दर्द भरी प्रक्रिया से गुजरते हैं। कितनी भी कोशिश कर लें मगर ये ब्लैकहेड्स पूरी तरह से जाते ही नहीं। धूल-मिट्टी, प्रदूषण, खानपान में लापरवाही के कारण चेहरे पर होने वाले ये ब्लैकहेड्स दिखने में काफी भद्दे लगते हैं। ब्लैकहेड्स त्वचा के रोमछिद्र बंद होने के कारण हो जाते हैं। इस वजह से त्वचा को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती और परिणामस्वरूप त्वचा पर दाग व मुंहासे होने लगते हैं। मगर अब आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए पार्लर जाने या फिर किसी तरह के दर्द से गुजरने की जरूरत बिलकुल नहीं है क्योंकि इसके उपाय आपके घर पर ही मौजूद हैं। हम यहां आपको बता रहे हैं ब्लैकहेड्स हटाने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप खुद ही अपने ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं। मगर उससे पहले जान लेते हैं कि ब्लैकहेड्स आखिर होते क्या हैं...


चेहरे के खुले पोर्स को बंद करने के आसान घरेलू नुस्खे - Home Remedies For Open Pores in Hindi


क्या होते हैं ब्लैकहेड्स ?


How to Remove Blackheads 1


ब्लैकहेड्स त्वचा पर पड़ने वाले छोटे- छोटे कील होते हैं, जो आपकी स्किन पर मौजूद हेयर फॉलिकल्स के बंद होने की वजह से नजर आते हैं। इन कीलों को ब्लैकहेड्स कहा जाता है। आमतौर पर ब्लैक हेड्स चेहरे पर ही दिखाई देते हैं, मगर कभी कभी ये शरीर के अन्य अंगों पर भी हो जाते हैं, जैसे- गर्दन, छाती, पीठ, हाथ और कंधे। त्वचा पर दाग की तरह दिखने वाले इन ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाना संभव है। इसलिए ब्लैकहेड्स से परेशान हुए बिना छुटकारा पाने के तरीकों पर ध्यान देना चाहिए। मगर ये ब्लैकहेड्स किस कारण हमारी त्वचा पर अपना घर बना लेते हैं। आइए जानते हैं।   


त्वचा को निखारने के लिए बेहद असरदार हैं ये 20 आयुर्वेदिक उपाय - Ayurvedic Beauty Tips for Skin in Hindi


ब्लैकहेड्स होने के कारण


ब्लैकहेड्स होने के कई कारण हो सकते हैं...


1- उम्र और हार्मोनल परिवर्तन ब्लैकहेड्स का एक प्रमुख कारण है। हालांकि ये किसी भी भी उम्र में दिखाई दे सकते हैं, मगर मुंहासों के अन्य लक्षणों की तरह ब्लैकहेड्स भी युवावस्था के दौरान सबसे आम होते हैं। युवावस्था के अलावा, मासिक धर्म से संबंधित हार्मोनल परिवर्तन, गर्भावस्था, और बर्थ कंट्रोल पिल्स का उपयोग भी महिलाओं में ब्लैकहेड्स होने का कारण बन सकता है।


2- अधिक मेकअप प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और यही ब्लैकहेड्स होने बन जाते हैं।


3- अधिक पसीना आना भी ब्लैकहेड्स का एक प्रमुख कारण हैं। यही वजह है कि ऑयली स्किन वालों को इस समस्या से अधिक दो- चार होना पड़ता है।


4- अधिक दवाओं के सेवन से भी ब्लैकहेड्स आ जाते हैं।


वजन कम करने के साथ खूबसूरती भी बढ़ाती है मेथी, जानिए सभी फायदे और नुकसान - Methi ke Fayde in Hindi


कैसे रोकें ब्लैकहेड्स को आने से


How to Remove Blackheads 2


वैसे तो ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप कई घरेलू उपाय व ट्रीटमेंट अपना सकते हैं, मगर बेहतर होगा कि आप उन्हें आने ही न दें। जी हां, आप चाहें तो ब्लैकहेड्स को आने से रोक सकते हैं। हम बताएंगे कैसे-


1- नियमित रूप से चेहरा धोएं


अपने चेहरे से अतिरिक्त गन्दगी और ऑयल को हटाने के लिए नियमित रूप से चेहरे को धोना चाहिए। हालांकि दिन में सिर्फ दो बार ही चेहरे को धोएं क्योंकि इससे ज्यादा बार धोने पर चेहरे की त्वचा ड्राई हो सकती हैं। चेहरा धोने के लिए सबसे अच्छा समय सुबह सो कर उठने के बाद व रात में सोने से पहले का होता है। ऐसा करने पर त्वचा के रोमछिद्र बंद नहीं होंगे और ब्लैकहेड्स होने की आशंका भी कम हो जाएगी।


2- ऑयल फ्री क्लीन्ज़र का इस्तेमाल


सिर्फ पानी से ही चेहरा न धोएं। बेहतर होगा कि आप चेहरा धोने के लिए ऑयल फ्री क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा ऑयल फ्री रहेगी और ब्लैकहेड्स भी कम होंगे।   


3- सोने से पहले मेकअप साफ करें


कभी भी सोने से पहले मेकअप साफ करना न भूलें। क्योंकि मेकअप के साथ सोने से रोमछिद्र बंद होने की आशंका बढ़ जाती है और ब्लैकहेड्स को आने का कारण मिल जाता है। बेहतर होगा इसके लिए आप अच्छी क्वालिटी का मेकअप रिमूवर ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा महीने में एक बार फेस क्लीनअप या फेशियल ज़रूर कराएं।


How to Remove Blackheads 4


4- एक्सरसाइज़ या खेल के बाद ज़रूर नहाएं


यदि आप शारीरिक गतिविधि का कार्य अधिक करते हैं, जैसे एक्सरसाइज़ या फिर कोई स्पोर्ट्स तो उसके बाद नहाएं ज़रूर। क्योंकि न नहाने से आपके शरीर में पसीना एकत्रित होगा जो ब्लैकहेड्स को आने का कारण देगा। इसके अलावा किसी हार्ड साबुन को लगाने से बचें, आपके लिए जेंटल और पीएच बैलेंस्ड स्किन वॉश का इस्तेमाल करना ही बेहतर रहेगा।


5- पोषण से भरपूर आहार लें


पोषण से भरपूर आहार आपकी त्वचा को हर समस्या से दूर रखता है और उसे चमकदार बनाता है। बेहतर होगा आप जंक फूड और तले खाने से दूर रहें, क्योंकि इससे ब्लैकहेड्स को आने से रोका जा सकता है। उस भोजन से परहेज़ करें जिसमें शुगर और फैट की मात्रा अधिक हो। तले हुए खाद्य पदार्थ और मिठाइयों का सेवन कम करें। दिन में कम से कम ग्लास पानी ज़रूर पिएं। हरी सब्जी और फलों का सेवन भी अधिक मात्रा में करना बेहतर रहेगा।  


How to Remove Blackheads 5


घर पर ही बालों को करें कलर और हाईलाइट, वो भी केमिकल के इस्तेमाल के बिना - How to Highlight Hair at Home in Hindi


ब्लैकहेड्स दूर करने के घरेलू उपाय


नुस्खा 1- नींबू, शहद और केन शुगर। आधा कटे नींबू में शहद और केन शुगर मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। ऐसा हफ्ते में सिर्फ एक बार ही करें। कुछ ही हफ्तों में आप खुद देख सकेंगे कि ब्लैकहेड्स आपकी स्किन से गायब होने लगे हैं।


नुस्खा 2- वैसलीन और प्लास्टिक रैप। ब्लैकहैड वाले एरिया में वैसलीन लगाएं और उसके ऊपर प्लास्टिक रैप रखें। अब प्लास्टिक रैप के ऊपर गरम तोलिये को तब तक रखें जब तक कि वो रूम टेम्प्रेचर के बराबर ठंडा न हो जाए। अब टिश्यू पेपर की मदद से चेहरे पर लगी वैसलीन को साफ कर लें। आखिर में कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लोशल लगा लें। यह उपाय नहाने के बाद करेंगे तो ये ज्यादा अच्छा रिजल्ट देगा, क्योंकि नहाने के बाद आपके पोर्स खुले हुए होते हैं इसलिए उस समय ब्लैकहेड्स निकलने में आसानी होती है।


नुस्खा 3- नारियल तेल और इसेंशियल ऑयल। नारियल तेल आपकी स्किन और बालों की समस्याओं को दूर करने करने का सबसे कारगर तरीका है। आपको बस इतना करना करना है कि एक जार में एक चौथाई नारियल तेल डालें और उसे 10 से 15 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखें। अब इसमें नींबू, लेवेंडर और ट्री टी ऑयल की 10- 10 बूंदें मिला लें। इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को सुबह और शाम चेहरा धोने के बाद कॉटन की मदद से लगाएं। ध्यान रहे कि मिक्सचर को बंद जार में रूम टेम्प्रेचर पर ही रखें।


How to Remove Blackheads 8


नुस्खा 4- दालचीनी और ओट फ्लोर। 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में एक चम्मच ओट फ्लोर मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा गुनगुना पानी मिलकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर लगाएं। एक मिनट तक इसे चेहरे पर स्क्रब करें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा सिर्फ महीने में दो बार ही करें।


होंठों को कुदरती रूप से गुलाबी और मखमली बनाने के लिए आज़माएं ये आसान घरेलू उपाय - How to Get Pink Lips in Hindi


नुस्खा 5- ओटमील, दही, शहद और जैतून का तेल। एक चौथाई कप में दो चम्मच दही, दो चम्मच शहद और दो चम्मच जैतून का तेल मिलाकर मिक्सी में पीस लें। अब इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाकर 1- 2 मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद पानी से चेहरा साफ कर लें। अगर आपकी स्किन कुछ ज्यादा ही सेंसिटिव है तो स्क्रब कतई न करें। आप सिर्फ इसे मास्क की तरह चेहरे पर लगाकर 5 से 7 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।   


नुस्खा 6- अंडे का सफेद भाग। इसके लिए एक अंडे के सफेद भाग में एक चम्मच शहद अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगा लें। अब इसे सूखने तक अपने चेहरे पर लगाए रखें व बाद में धो लें। इस फेस मास्क को हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं। अंडे का सफेद भाग त्वचा में कसाव लाता है और शहद त्वचा में ग्लो लाने का काम करता है।


How to Remove Blackheads 6


नुस्खा 7- एलोवेरा त्वचा की किसी भी समस्या को दूर करने के लिए एक प्राकृतिक व बेहतर घरेलू उपाय है। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाकर रोमछिद्रों को खोलता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप ताजा एलोवेरा के पत्ते से रस निकलकर चेहरे पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। इसे आप रोज़ाना एक बार अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। प्राकृतिक गुणों से भरपूर होने के कारण ये त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता।  


जानिये, अंडरआर्म्स साफ रखने के लिए वैक्सिंग, शेविंग या क्रीम में से कौन सा तरीका है बेहतर


नुस्खा 8- बेकिंग सोडा और पानी। बेकिंग सोडा हर घर के किचन में आसानी से मिल जाता है। ये आपकी त्वचा से गंदगी, तेल और मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। अपने ब्लैकहेड्स पर भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और दो बड़े चम्मच पानी को एक साथ मिलाएं। अपने चेहरे पर इस पेस्ट की मालिश करें और हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें। बाद में चेहरे पर मॉइश्चराइज़र लगाना न भूलें। यह मिश्रण आपकी त्वचा को ड्राई कर सकता है, इसलिए इसे हफ्ते में दो या तीन बार से अधिक प्रयोग न करें।


नुस्खा 9- ब्राउन शुगर, शहद और नींबू। इन तीनों के मिश्रण को आप अपनी ठोड़ी और नाक पर हुए ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच ब्राउन शुगर, दो बड़े चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद को मिला लें। जब यह अच्छी तरह से मिश्रित हो जाए, तो इसे अपने चेहरे पर लगाकर पांच मिनट के लिए मालिश करें। उसके बाद चेहरा धोकर मॉइश्चराइज़र लगा लें।


नुस्खा 10- हल्दी का प्रयोग त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के अलावा ब्लैकहेड्स हटाने में भी किया जाता है। इसके लिए एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच पानी या नारियल तेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगा लें। 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। ऐसा आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।


How to Remove Blackheads 7


नुस्खा 11- अगर आपकी ठोड़ी या नाक के पास व्हाइट हेड्स हैं तो उन्हें हटाने के लिए आप नारियल तेल के साथ चीनी का प्रयोग कर स्क्रब बना सकते हैं। इसके इस्तेमाल त्वचा पर धीरे- धीरे करें। त्वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए इससे आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद मिल सकती है।


तिल व मस्से हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय - How to Remove Moles in Hindi


ब्लैकहेड्स निकलने पर क्या न करें


How to Remove Blackheads 3


ब्लैकहेड्स हटाने के लिए घरेलू उपाय अपनाना ही बेहतर रहता है। मगर कई बार लोग इसे हटाने के लिए तरह- तरह के उपाय अपनाते हैं, जो नुकसानदायक हो सकते हैं। यहां हम ऐसी ही कुछ तरीके बता रहे हैं, जिन्हें न ही आजमाएं तो अच्छा है।


1- ब्लैकहेड्स को हाथ से दबाकर निकलने की कोशिश कतई न करें। क्योंकि ब्लैकहेड्स को बार- बार छूने और निकालने की कोशिश करने की वजह से त्वचा और तैलीय हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप ब्लैकहेड्स निकलने के बजाए बढ़ने लगेंगे।


2- अगर आप सोच रहे हैं कि स्क्रबर करने से आपके ब्लैकहेड्स निकल जाएंगे तो आप बिलकुल गलत हैं। बार- बार स्क्रब करने की वजह से त्वचा अधिक ड्राई हो सकती है।


3- अपने लिए मेकअप प्रोडक्ट्स ध्यान से चुनें। उसी ब्रांड का प्रयोग करें जो आपको सूट करता हो। याद रहे, अधिक मेकअप का इस्तेमाल आपके ब्लैकहेड्स को बढ़ने का ही काम करेगा।


नींबू में छुपा है खूबसूरती और सेहत का खजाना, जानिए सभी फायदे - Benefits of Lemon in Hindi


इमेज सोर्सः Shutterstock


 

प्रकाशित - अगस्त 30, 2018
Like button
1 लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड