डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए फॉलो करें ये 10 टिप्स|POPxo Hindi | POPxo
Home
डार्क सर्कल्स से हैं परेशान तो इन्हें दूर करने के लिए फॉलो करें ये 10 टिप्स

डार्क सर्कल्स से हैं परेशान तो इन्हें दूर करने के लिए फॉलो करें ये 10 टिप्स

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स होना लड़कियों की काफी कॉमन प्रॉब्लम है जिसे आमतौर पर थकी हुई आंखों के तौर पर भी देखा जाता है। हालांकि बाजार में डार्क सर्कल्स के लिए बहुत से प्रोडक्ट्स मिलते हैं जो आंखों के नीचे के इस हिस्से का रंग हल्का करने का दावा भी करते हैं, लेकिन जब इन्हें इस्तेमाल किया जाता है तो परिणाम कुछ और ही निकलता है। यही वजह है कि हम आपको बाजार के प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की बजाय कुछ दूसरे स्टेप्स फॉलो करने की सलाह दे रहे हैं। हमारी मानेंगे तो आपके डार्क सर्कल्स की यूं छुट्टी हो जाएगी। तो ये रहे डार्क सर्कल्स से निपटने के लिए हमारे टिप्स -


नींद पूरी करें


डार्क सर्कल्स होने की सबसे बड़ी वजह होती है नींद पूरी न होना, इसलिए यह जरूर सुनिश्चित करें कि रोजाना आपकी कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर पूरी हो।


डाइट में विटामिन और कैल्शियम 


अपनी डाइट में विटामिन बी-6, बी-12, कैल्शियम और फोलिक एसिड को जरूर शामिल करें।


हाइड्रेटेड रहें


आप कितने भी बिजी क्यों न हों, पानी पीना कभी न भूलें। पूरे दिन पर्याप्त पानी पीते रहें। हाइड्रेटेड रहने से डार्क सर्कल्स और पफी आईज़ की समस्या नहीं होती।


स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से दूरी


स्मोकिंग और ड्रिंकिंग यानि सिगरेट पीना और एल्कोहॉल पीना आपके डार्क सर्कल्स को बढ़ावा देता है, इसलिए इन चीजों से दूरी बनाकर रखें।


आंखों को रगड़ें नहीं


कभी भी अपनी आंखों को रगड़ें नहीं, इससे आपकी आंखों के घेरे और बढ़ सकते हैं।


टी बैग्स का आई पैक


अपनी आंखों को आराम देने के लिए ब्लैक या ग्रीन टी बैग को कुछ देर फ्रिज में रखकर ठंडा करके अपनी आंखों पर रखकर आराम करें। अाप टी बैग्स की जगह कोल्ड कम्प्रैस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।


कभी न भूलें सनस्क्रीन


घर से बाहर निकलते वक्त हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। अगर आप काफी देर तक बाहर हैं तो हर 2 घंटे के बाद सनस्क्रीन दोबारा लगाएं। धूप में हैट और गॉगल्स के साथ ही चेहरे को किसी स्कार्फ से कवर करके रखें।


अंडर आई क्रीम है जरूरी


अपनी आंखों के आसपास के हिस्से को हमेशा अंडर आई क्रीम से मॉइश्चराइज़ करके रखें। इसकी जगह आप अंडर आई मास्क का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से पहले किसी स्किन स्पेशलिस्ट से जरूर सलाह ले लें।


मेडिकल प्रोसीजर


डार्क सर्कल्स को कम या दूर करने के लिए अनेक मेडिकल प्रोसीजर भी उपलब्ध हैं, जो काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इनमें डार्क सर्कल्स को हटाने के नॉन सर्जिकल ट्रीटमेंट काफी सुरक्षित और सस्ते होते हैं।


मेडिकेटेड क्रीम और दवाएं


डार्क सर्कल्स के लिए कुछ अच्छी मेडिकेटेड क्रीम और दवाएं भी बाजार में मिलती हैं, जिनके बारे में आप अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से पूछ सकते हैं।


इन्हें भी देखें - 


2. #स्किन केयर: इस तरह बढ़ाएं निखार और पाएं दमकती ग्लोइंग स्किन
3. ड्राय हो या ऑयली स्किन, न्यू ईयर पार्टी के लिए ऐसे करें स्किन केयर
4. इन 6 तरीकों से अपनी स्किन को पॉल्यूशन से बचाएं और पाएं शाइनिंग ग्लो
6. जानें, समर स्किन केयर के लिए टॉप 10 आयुर्वेदिक रूल्स

प्रकाशित - जुलाई 6, 2018
Like button
2 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड