आपको पता भी नहीं होगा कि कौन हैं बॉलीवुड के टॉप 10 हाईली एजुकेटेड सेलिब्रिटीज़

आपको पता भी नहीं होगा कि कौन हैं बॉलीवुड के टॉप 10 हाईली एजुकेटेड सेलिब्रिटीज़

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के बड़े- बड़े सितारे फिल्मों में अपनी खूबसूरती और बेहतरीन काम यानि एक्टिंग से ही पहचाने जाते हैं। इस इंडस्ट्री में ज्यादातर सितारे ऐसे परिवारों से ही हैं जो इंडस्ट्री के जाने पहचाने फिल्मी परिवार के रूप में जाने जाते हैं। ऐसे परिवारों के ज्यादातर बच्चों को बचपन से ही पता होता है कि उन्हें आगे चलकर एक्टिंग ही करनी है और इस ग्लैमर वर्ल्ड में नाम कमाना है। इसलिए बॉलीवुड के नामी- गिरामी परिवारों के बच्चे ज्यादा पढ़ -लिख नहीं पाते और न ही पढ़ाई उनकी प्राथमिकता में कहीं नहीं आती है। लेकिन बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में बाहर से आकर किस्मत आजमाने वाले बहुत से ऐसे सितारे भी हैं जो शिक्षा के मामले में बहुत आगे होने के बावजूद एक्टिंग लाइन में आए और यहां आकर एक्टिंग के क्षेत्र में भी उन्होंने सफलता के झंडे गाढ़ दिये। आइये हम आपको बताते हैं कि कौन- कौन से टॉप 10 बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ हैं हाईली एजुकेटेड -


1. जॉन अब्राहम कर चुके हैं एमबीए


John abraham


बॉलीवुड के मशहूर एक्टर जॉन अब्राहम ने बांबे स्‍कॉटिक स्कूल से पढाई की है। इसके बाद उन्‍होंने मुंबई के ही जय हिंद कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया और फिर नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज़ से एमबीए भी किया। कम ही लोगों को पता होगा कि बॉलीवुड में अपना करियर बनाने से पहले जॉन अब्राहम एक एडवरटाइज़िंग एजेंसी में मीडिया प्लानर थे। अपनी पढ़ाई के साथ ही वह कॉलेज में फुटबॉल टीम के कैप्‍टन भी रहे हैं।


2. रणदीप हुड्डा हैं ह्यूमन बिजनेस मैनेजमेंट में मास्टर


Ran Deep Hooda


बॉम्बे टॉकीज़ और जिस्म टू से पहचाने जाने वाले बॉलीवुड एक्टर रणदीप हुड्डा ने अपनी स्‍कूली पढ़ाई दिल्ली के आर के पुरम स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल से की। उनके माता- पिता उन्हें डॉक्टर बनाने चाहते थे लेकिन वो डॉक्टर बनने की बजाय हाई स्टडी के लिए मेलबर्न चले गए जहां इन्‍होंने बिजनेस मैनेजमेंट और ह्यूमन रिर्सोस मैनेजमेंट में मास्‍टर्स डिग्री हासिल की। इसके बाद वो वापस इंडिया आकर फिल्मों और एक्टिंग में मशगूल हो गए।


3. शाह रुख खान हैं मास कम्युनिकेशंस में पोस्ट ग्रेजुएट


Shah rukh


यह तो सभी को पता है कि शाह रुख दिल्‍ली के रहने वाले हैं, लेकिन यह बात कम ही लोगों को पता  होगी कि शाह रुख खान ने मास कम्युनिकेशंस में मास्टर डिग्री ली हुई है। उन्‍होंने सेंट कोलंबस स्‍कूल, नई दिल्ली से अपनी स्‍कूली शिक्षा पूरी करने के बाद दिल्‍ली के ही हंसराज कॉलेज (1985-1988) से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन पूरी की। शाह रुख ने मास कम्युनिकेशंस में पोस्ट ग्रेजुएशन जामिया मिलिया इस्‍लामिया यूनिवर्सिटी से हासिल की। अपनी स्कूलिंग के दौरान शाह रुख खान को हॉकी और फुटबॉल के भी बेहतरीन खिलाड़ी रह चुके हैं। इसके बाद ही शाह रुख ने एक्टिंग में करियर बनाने के बारे में सोचा।


4. आयुष्मान खुराना ने इंगलिश और मास कॉम में किया है पीजी


Ayushmann Khurana


फिल्म विक्की डोनर से बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने वाले आयुष्मान खुराना की पूरी पढ़ाई चंडीगढ़ से हुई है। स्कूली पढ़ाई चंडीगढ़ के सेंट जॉन्स हाई स्कूल से करने के बाद उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन डीएवी कॉलेज से पूरी की। इसके बाद उन्होंने चंडीगढ़ में ही पंजाब यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन स्टडीज़ से मास कम्युनिकेशन से पोस्ट ग्रेजुएशन करने के अलावा इंगलिश लिटरेचर से भी मास्टर्स डिग्री हासिल की है।


5. प्रीति जिंटा ने क्रिमिनल साइकोलॉजी में किया है मास्टर्स  


Preity zinta


खूबसूरती की मिसाल मानी जाने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीति जिंटा भी हाईली एजुकेटेड स्टार्स की लिस्ट में शामिल हैं। प्रीति अपने स्कूल में अच्छे स्टूडेंट्स में गिनी जाती थीं। उन्होंने शिमला के मशहूर सेंट बीड्ज कॉलेज से साइकोलॉजी और इंगलिश में बीए ऑनर्स किया है। इसके बाद वीर-ज़ारा की इस मशहूर एक्ट्रेस प्रीति जिंटा ने क्रिमिनल साइकोलॉजी में मास्टर डिग्री हासिल की है।


6. विद्या बालन हैं सोशलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएट


Vidya balan


बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन के बारे में कहा जाता है कि वो आज जितना अभिनय की दुनिया में सक्रिय हैं उतना ही पढाई के दौरान भी एक्टिव थीं। विद्या बालन ने मुंबई के ज़ेवियर्स कॉलेज से सोशलॉजी में ग्रेजुएशन किया फिर मुंबई यूनिवर्सिटी से सोशलॉजी में ही मास्टर्स डिग्री भी हासिल की है। उनकी खासियत यह है कि इस ग्लैमर वर्ल्ड में सिर्फ 16 साल की उम्र में शुरूआत करने के बावजूद उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की।


7. सोहा अली खान ने इंटरनेशनल रिलेशंस में किया है मास्टर्स\


Soha Ali


शर्मिला टैगोर और नवाब पटौदी की बेटी और सैफ अली खान की बहन सोहा अली खान ने तो कमाल ही कर दिया। इस रॉयल फैमिली से ताल्लुक रखने वाली खूबसूरत सोहा भी बॉलीवुड के सबसे ज्यादा पढ़े- लिखे सितारों की इस लिस्ट में शामिल हैं। उन्होंने नई दिल्ली के ब्रिटिश स्कूल से पढ़ाई करने के बाद जियोग्राफी में  ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरी की है और इसके बाद उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से इंटरनेशनल रिलेशंस में मास्टर्स डिग्री हासिल की है।


8. परिणीति चोपड़ा हैं मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल से ऑनर्स


Parineeti Chopra


बॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा की शुरूआती पढ़ाई कान्‍वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी से हुई थी। इसके बाद वह भी लंदन चली गईं। यहां पर उन्‍होंने इंग्लैंड के मैंनचेस्‍टर बिजनेस स्‍कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इ‍कनॉमिक्‍स से ट्रिपल ऑनर्स  हासिल किया। परिणीति बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी शुरूआत करने से पहले इंवेस्टमेंट बैंकर बनना चाहती थी।


9. सुशांत सिंह राजपूत हैं मैकेनिकल इंजीनियर


Sushant singh


जाने माने बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत आजकल अपनी बेहतरीन एक्टिंग से खासतौर पर लड़कियों को काफी प्रभावित कर रहे हैं। शायद आपको पता भी नहीं होगा कि सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी शुरूआती पढ़ाई पटना के सेंट कैरेंस हाई स्कूल से की। उसके बाद वो आगे की पढ़ाई करने दिल्ली आ गए और दिल्ली के हंसराज मॉडल स्कूल में एडमिशन ले लिया। फिर उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने एक्टिंग में करियर बनाने के बारे में सोचा।


10. सोनू सूद भी हैं इलैक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर


Sonu Sood


बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने माने खलनायक सोनू सूद के बारे में कम ही लोग जानते होंगे कि बॉलीवुड में एक्टिंग करियर की शुरूआत करने से पहले उन्होंने नागपुर के यशवंतराव चवन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलैक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है।


आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप से कीजिए अपने पसंदीदा समान की शॉपिंग और वो भी 30% की छू के साथ।  POPXO SHOP पर जाएं और POPXO30 कोड के साथ पाएं आकर्षक छूट। यह ऑफर सिर्फ 30 जुलाई तक ही मान्य है।


इन्हें भी देखें -
1. देखें इन बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ के क्यूट बच्चों के कुछ अनदेखे फोटो और वीडियोज़
2. ये हैं अकेले दम पर अपने बच्चों की परवरिश करने वाली बॉलीवुड की 11 सिंगल मदर्स
3. किसी मां से भी बढ़कर हैं अपने बच्चों को अकेले संभालने वाले बॉलीवुड के ये 4 सिंगल फादर्स