खुले पोर्स को बंद करने के आसान घरेलू नुस्खे - Home Remedies For Open Pores in Hindi | POPxo
Home
चेहरे के खुले पोर्स को बंद करने के आसान घरेलू नुस्खे - Home Remedies For Open Pores in Hindi

चेहरे के खुले पोर्स को बंद करने के आसान घरेलू नुस्खे - Home Remedies For Open Pores in Hindi

साॅफ्ट और स्मूथ स्किन की चाहत हम सबकी होती है लेकिन स्किन पर ओपन पोर्स हो जाएं तो ये चेहरे पर बहुत खराब लगते हैं, जिसके कारण चेहरे की खूबसूरती कहीं खो जाती है। आप अपनी स्किन को लेकर थोड़े असहज महसूस कर सकते हैं। पोर्स स्किन के बेजान और बूढ़े होने का कारण भी बन सकते हैं। यूं तो ओपन पोर्स एक आम समस्या हैं, लेकिन अगर ये किसी को हो जाएं तो वह इससे पीछा छुड़ाने के लिए हर संभव प्रयास करता है। इन खुले रोम छिद्रों की वजह से त्‍वचा असामान्य, बेजान दिखने लगती है। ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जिनका उपयोग कर आप ओपन पोर्स को भरके उनके आकार को कम कर सकते हैं, जैसे कि स्किन की नियमित देखभाल, लेजर ट्रीटमेंट लेकर, या घरेलू उपचार करके।


लेजर ट्रीटमेंट में आपको काफी खर्च करना पड़ सकता है। इसलिए यहां जानी मानी कॉस्मेटोलाॅजिस्ट डॉ. प्रेरणा तनेजा आपको बता रही हैं कुछ ऐसे ओपन पोर्स के घरेलू नुस्खे, जिन्हें अपनाकर आप बिना लेज़र ट्रीटमेंट कराए इनसे आज़ादी पा सकती हैं।


1. एलोवेरा जेल


एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक नुस्खा है। ये कई तरह से स्किन को फायदा पहुंचाता है, यहां तक कि ओपन पोर्स में भी। एलोवेरा जेल लेकर उसे ओपन पोर्स पर लगाएं और कुछ मिनट तक मालिश करें। इसके लिए फ्रेश एलोवेरा जेल का ही इस्तेमाल करें। उसके बाद 10 मिनट के लिए एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगा छोड़ दें। फिर, ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें।


Aloe vera Gel


2. अंडे की सफेदी


अंडा न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि आपकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। ओपन पोर्स को बंद करने के लिए अंडे के सफेद हिस्से को लें और इसे ओटमील और नींबू के रस के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें।


Egg White


3. एप्पल साइडर विनेगर (सिरका)


एप्पल साइडर विनेगर के अनगिनत फायदे हैं। आयुर्वेद में इसे औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है। ओपन पोर्स को बंद करने के लिए पानी में एप्पल साइडर विनेगर घोल लें। इसमें कॉटन बॉल डुबोएं और चेहरे पर लगाएं। अब इसे हवा में सूखने दें।


Apple Cider Sirka


4. पपीता


चेहरे की रंगत को निखारने के लिए पपीता हमेशा ही उपयोग में लाया जाता है। यहां तक कि फेशियल ब्रांड्स भी फ्रूट फेशियल में पपीते को ज़रूर शामिल करते हैं। आपके चेहरे पर ओपन पोर्स को बंद करने में भी पपीता बहुत मदद करता है। इसके लिए पपीते को मैश कर लें और चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने के बाद इसे पानी से धो लें।


Papaya


5. बेकिंग सोडा


सोडा और गर्म पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। पेस्ट को पोर्स पर लगाएं और लगभग 30 सेकंड के लिए सर्कुलर गति में धीरे-धीरे मालिश करें। ठंडा पानी का उपयोग करके इसे अच्छी तरह से साफ़ कर लें।


Baking Soda


इमेज सोर्सः Shutterstock.com


ये भी पढ़ें


राजकुमारी जैस्मिन के ड्रीम लुक में नज़र आईं अक्षय कुमार की रील लाइफ पत्नी मौनी रॉय


मियामी में बेटी रिनी और अलिसा संग छुट्टियां मना रही हैं अभिनेत्री सुष्मिता सेन, देखें दिलचस्प तस्वीरें


अपने बेटे आरव से 9 महीने कोख में रखने का कर्ज़ अदा करवा रही हैं अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना


प्रीति ज़िंटा ने पहनी पति की गिफ्ट की हुई बिकिनी, फैंस बोले फिरंगी और सेक्सी

प्रकाशित - जुलाई 10, 2018
Like button
1 लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड