फल खाने से पहले ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो करेंगे नुकसान|POPxo Hindi | POPxo
Home
फल खाने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें, नहीं तो करेंगे नुकसान...

फल खाने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें, नहीं तो करेंगे नुकसान...

हम सबको यही लगता है कि हम जो रोजमर्रा में करते हैं वही फल खाने का सही तरीका है, यानि फलों को धोना, छीलना, काटना और खाना। साथ ही हमें यह भी लगता है कि हमने फल खा लिये, मतलब कुछ हेल्दी खा लिया और हेल्थ को फायदा पहुंचा दिया, लेकिन ऐसा नहीं है। फल खाने से रिलेटेड बहुत सी ऐसी जरूरी बातें होती हैं, जिनका ध्यान रखना जरूरी है, तभी फल हमारी और आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद होंगे। फल खाने से आपकी हेल्थ को नुकसान नहीं, बल्कि फायदा हो, इसके लिए फल खाने का सही तरीका क्या होता है और फल कब खाने चाहिए, यही हम यहां बता रहे हैं।


फल कब खाएं


सबसे जरूरी है फल खाने का समय, यानि फल कब खाए जाएं। डॉक्टरों का मानना है कि फल खाने का सबसे ज्यादा फायदा तब होता है जब आप इन्हें खाली पेट खाएं। यानि या तो सुबह- सुबह या फिर लंच करने के 3- 4 घंटे के बाद यानि शाम को जब आपका पेट खाली सा हो जाता है। लेकिन ज्यादातर लोगों को इस बात का पता नहीं होता और वे रोजमर्रा में लंच और डिनर करने के तुरंत बाद फल खाते हैं। अगर आप लंच या डिनर से पहले फल खाएं तो भी खाना खाने के बाद खाने से बेहतर होता है।


Fruits


खाली पेट फल खाने का फायदा


अगर आप खाली पेट फल खाते हैं तो यह आसानी से और तुरंत पच जाते हैं और हमारे शरीर के सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। फल हमारे शरीर को रोजमर्रा के क्रियाकलापों और वेट लॉस के लिए जरूरी ऊर्जा भी प्रदान करते हैं।  


आहार का सबसे जरूरी हिस्सा


फल हमारे आहार का सबसे जरूरी और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं, इसलिए भोजन करते वक्त अगर फल खाने ही हैं तो सबसे पहले फल खाएं, उसके बाद बाकी खाना खाएं। अगर आप इन्हें भोजन के बाद खाते हैं तो फल रोटी या ब्रेड के साथ मिलकर फर्मेंट हो जाते हैं  और यह मिश्रण सड़कर एसिड बन जाता है। आमतौर पर भोजन आपके शरीर में जाकर पचने में समय लेता है, इसलिए इसके बाद खाये जाने वाले फल जब पेट में पहुंचकर भोजन और पाचक द्रवों के साथ मिलते हैं तो यह पूरा मिश्रण खराब हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि फल या तो खाली पेट खाएं या फिर भोजन करने से पहले खाएं।


पेट में गैस बनना


अगर आप खाली पेट फल खाएंगे तो पेट में गैस बनने का सवाल ही नहीं उठता। पेट में गैस तभी बनती है जब फल आपके बाकी भोजन के साथ मिलकर सड़ता है और इसी से बाल सफेद होना, गंजापन, डार्क सर्कल्स आदि समस्याएं होती हैं।


Eating Fruits


सिट्रस फ्रूट्स और एसिडिटी


बहुत से लोग नींबू या संतरा इसलिए नहीं खाते, क्योंकि उन्हें लगता है कि सिट्रस फ्रूट्स एसिडिक होते हैं और पेट में जाकर एसिड बनाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि इस मामले के विशेषज्ञ डॉक्टरों का मानना है कि चाहे कोई भी फल हो, हमारी बॉडी में जाकर एल्केलाइन हो जाता है। डॉक्टर कहते हैं कि सही तरीके से फल खाने के पीछे लंबी आयु, हेल्थ, ऊर्जा, खुशी, सही वजन और ब्यूटी का सीक्रेट छिपा है।


जूस पीते वक्त ध्यान रखें -


अगर आपको फलों से ज्यादा फलों का जूस पीना पसंद है तो भी आपको खास बातें जानने की जरूरत है। जैसे -


1. जूस पीने की जगह अगर आप फल खाएं तो यह आपकी हेल्थ के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।


2. अगर आपको जूस पीना ही है तो सिर्फ फ्रेश जूस ही पियें। कैन, पैक या बॉटल वाले जूस हेल्थ के लिए नुकसानदायक होते हैं।


3. गर्म किया गया जूस कभी भी न पियें, यह नुकसान करता है।


4. पकाए गए फल कभी न खाएं, क्योंकि पकने के बाद इनके सारे विटामिन और दूसरे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।


5. फ्रेश फ्रूट जूस धीरे- धीरे घूंट- घूंट करके पियें, ताकि पेट में जाने से पहले इसमें आपका सलाइवा मिल जाए।


रेडिएंट लुक के लिए फ्रूट फास्ट


अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन ग्लो करने लगे और आपका लुक एकदम रेडिएंट हो जाए तो इसके लिए आपको तीन दिना का फ्रूट फास्ट रखना चाहिए, जो आपकी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करके क्लीन करेगा। इसमें तीन दिन तक आपको सिर्फ फ्रूट्स खाने और फ्रूट जूस पीना होता है। इसके बाद आप खुद अपनी स्किन और अपना लुक देखकर हैरान रह जाएंगी, आपके दोस्त भी आपसे पूछेंगे कि आखिर आपने किया क्या है?


इन्हें भी देखें -


1. आम हेल्थ के लिए अच्छा है या बुरा, जानें क्या है करीना की न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर की सलाह


2. सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने क्यों कहा कि घर में खाना मर्द को बनाना चाहिए


3. हेल्दी रहने के लिए इन 10 तरीकों से आयुर्वेद को करें अपने जीवन में शामिल


4. शादी के दिन के लिए फेयर एंड ब्यूटीफुल बनना चाहती हैं तो फॉलो करें ये 10 टिप्स

प्रकाशित - जुलाई 15, 2018
Like button
2 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड