क्या आप जानते हैं तुलसी के पौधे से जुड़ी ये 7 अहम बातें |POPxoHindi | POPxo
Home
घर में लगा है तुलसी का पौधा तो आपको जरूर पता होनी चाहिए ये 7 बातें

घर में लगा है तुलसी का पौधा तो आपको जरूर पता होनी चाहिए ये 7 बातें

आयुर्वेद में तुलसी को संजीवनी बूटी माना जाता है क्योंकि तुलसी के पौधे में ऐसे कई गुण होते हैं जो बहुत सी बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। तुलसी का पौधा सिर्फ सेहत ही नहीं घर को भी बुरी नजर से बचाता है। "तुलसी वृक्ष ना जानिए। गाय ना जानिये ढोर।। गुरू मनुज ना जानिये। ये तीनों नन्दकिशोर।।" इसका मतलब है कि तुलसी को कभी पेड़ ना समझें, गाय को पशु समझने की गलती ना करें और गुरू को कोई साधारण मनुष्य समझने की भूल ना करें, क्योंकि ये तीनों ही साक्षात् भगवान के स्वरूप होते हैं। तो आइए जानते हैं तुलसी के पौधे से जुड़ी कुछ अहम बातें।


1 - तुलसी के पत्ते कभी चबाने नहीं चाहिए


तुलसी के पत्तों को कभी भी चबा- चबाके नहीं खाना चाहिए। इसके दो कारण हैं। पहला कि तुलसी के पत्ते भी पूजनीय हैं और दूसरा यह कि तुलसी के पत्तों में पारा धातु के तत्व पाए जाते हैं जो पत्तों को चबाने से दांतों पर लग जाते हैं। पारा दांतों को नुकसान पहुंचाता है। इसीलिए पत्तों को चबाने के बजाय निगलना या चूसना चाहिए। इससे कई तरह के रोगों में भी फायदा होता है।


2 - रविवार के दिन तुलसी को स्पर्श नहीं करना चाहिए


रविवार के दिन न तो तुलसी के पत्ते तोड़ने चाहिए और न ही उनकी पूजा करनी चाहिए। चूंकि तुलसी को साक्षात् राधा जी का अवतार माना जाता है। मान्यता है कि रविवार को तुलसी जी विष्णु जी के लिए व्रत रखती थी। इसी कारण रविवार को तुलसी जी नहीं तोड़ी जाती है। शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पत्ते एकादशी और ग्रहण काल में भी नहीं तोड़ने चाहिए।


3 - शिव और गणेश पूजा में वर्जित है तुलसी


हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि शिवलिंग और गणेश जी की पूजा में तुलसी का पत्ता कभी इस्तेमाल न करें। इनकी पूजा में तुलसी का प्रयोग वर्जित है। एक कथा के अनुसार भगवान शिव ने तुलसी के पति दैत्यों के राजा शंखचूड़ का वध किया था, जिसके फलस्वरूप शिव पूजन में तुलसी का प्रयोग नहीं होता है।


Tulsi-Plant


4 - तुलसी का सूखा पौधा रखना सही नहीं है


अगर घर में लगा हुआ तुलसी का पौधा किसी वजह से सूख जाता है तो उसे किसी नदी या तालाब में प्रवाहित कर देना चाहिए। तुलसी का सूखा पौधा घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि अगर घर में कोई मुसीबत आने वाली होती है तो तुलसी का पौधा सूखने लगता है।


5 - शाम के बाद न करें तुलसी को स्पर्श


शाम के समय में तुलसी के पौधे को स्पर्श यानि कि छूना भी नहीं चाहिए। ऐसा माना जाता है कि तुलसी जी शाम के बाद आराम करने के लिए जाती हैं।


6 - अस्थमा के लिए है रामबाण


कहते हैं कि रोजाना कुछ समय के लिए ही सही लेकिन अगर तुलसी के पौधे के सामने बैठा जाए तो अस्थमा और सांस की समस्याओं से जल्दी ही छुटकारा मिल जाता है।


7 - हर घर में होना चाहिए तुलसी का पौधा


तुलसी का पौधा हर घर में इसलिए होना चाहिए कि क्योंकि उसकी सिर्फ मौजूदगी ही वैद्य की तरह काम करती है। तुलसी हमारे घर के सभी तरह के दोषों को दूर कर हमारे शरीर को निरोग और सुखी जीवन का तोहफा देती है। मान्यता है कि तुलसी का पौधा होने से घर वालों को बुरी नजर भी परेशान नहीं करती है।


ये भी पढ़ें -


1. भूलकर भी किसी को गिफ्ट न करें ये 5 चीजें, बुरा पड़ता है असर
2. भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें, सेहत पर पड़ता है उल्टा असर
3. सक्सेसफुल लाइफ के लिए ट्राई करें ये 10 आसान गुडलक वास्तु टिप्स
4. आयुर्वेद के अनुसार जानिए क्या है पानी पीने का सही तरीका

प्रकाशित - जुलाई 8, 2018
Like button
2 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड