जानें, आपके पिंपल्स क्या बताते हैं आपकी सेहत के बारे में

जानें, आपके पिंपल्स क्या बताते हैं आपकी सेहत के बारे में

आप चेहरे की सफाई से लेकर मेकअप रिमूव करने तक सारे काम रोजाना करती हैं लेकिन फिर भी जिद्दी मुंहासे कहीं ना कहीं से चेहरे पर आ ही जाते हैं। मुंहासे बार- बार न आएं इसके लिए आप अपना बेस्ट करती हैं लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा हैं कि वो आपको आपकी सेहत के बारे में क्या बताना चाहते हैं? जी हां, चेहरे पर निकलने वाले पिंपल्स हमें हमारी सेहत के बारे में बहुत सी बातें बताते हैं। हम यहां आपको बता रहे हैं कि आपके मुंहासे आपसे क्या कहना चाह रहे हैं और भविष्य में किस तरह से इनसे बचा जा सकता है।

1. नाक या माथे पर

pimple-1

यंग एज में टी- जोन पर मुंहासे निकलना आम बात है लेकिन अगर वो इसके बाद भी हो रहे हैं तो इसका कारण ज्यादातर स्ट्रेस होता है। स्ट्रेस की वजह से एड्रेनालाइन हॉर्मोन रिलीज होता है जो ऑयल प्रोडक्शन बढ़ा देता है और अगर उस समय आपकी डाइट भी सही नहीं है तो इन दोनों कारणों से मुंहासे निकलने लगते हैं।

बचाव के तरीके: जब आप तनाव में हों या आपको पता हो कि आगे आने वाला हफ्ता काम के लिहाज से स्ट्रेसफुल होने वाला है तो आप अपनी डाइट पर ध्यान दें और जंक फ़ूड खाना कम कर दें या जब भी आपको लगे कि आपके पीरियड शुरू होने वाले हैं उससे एक हफ्ते पहले से ही हेल्दी डाइट लेना शुरू कर दें, ताकि ये ज़िद्दी मुंहासे न आ सकें।

2. आईब्रो के आस-पास

pimple eyebrow

आईब्रो के आस-पास या बीच में मुंहासे ज्यादातर आईब्रो बनवाने के तुरंत बाद ही आते हैं। लेकिन ये बहुत ज़्यादा ऑयली खाना खाने की वजह से भी निकल सकते हैं।

बचाव के तरीके: सलोन में आईब्रो बनवाने के बाद एंटीसेप्टिक, सूदिंग क्रीम या लोशन लगवाना ना भूलें। ऑयली खाना कम खाएं।

3. चिन और जॉलाइन के आस-पास

pimple-2

चिन पर और जॉलाइन के आस-पास या गर्दन पर मुंहासे ज्यादातर पीरियड्स से पहले निकलते हैं। उन दिनों में ये पीएमएस का साइन होते हैं।

बचाव के तरीके: उन दिनों में हॉर्मोनल बदलाव होते हैं तो आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए और बहुत सारा पानी भी पीना चाहिए। स्किन में ज़्यादा तेल जमा होने से बचाने के लिए टोनर का इस्तेमाल करना ना भूलें और हां!! अपनी उंगलियों को चेहरे से दूर रखें। अपने गालों या चिन को हाथ में रखने से या चेहरे को बार-बार छूने से जर्म्स और बैक्टीरिया फैल सकते हैं जिनकी वजह से पिंपल होते हैं।

4. हेयरलाइन के आस-पास

pimple hairline

इसका कारण ऑयली स्कैल्प या बहुत ज्यादा हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हो सकता है।

बचाव के तरीके: अपने माथे के पास कम हेयर प्रोडक्ट्स लगाएं क्योंकि वो आपके पोर्स बंद कर सकते हैं। ऑयली स्कैल्प वाला शैंपू ही इस्तेमाल करें और जब भी अपना चेहरा धोएं तो हेयरलाइन की रूट्स तक साफ करें।

5. गालों पर

pimple cheeks

इसके दोषी ज्यादातर गंदगी, प्रदूषण और मोबाइल फोन होते हैं।

बचाव के तरीके: पसीना और गन्दगी इसकी ख़ास वजह होते हैं तो हमेशा घर पहुंचते ही अपना चेहरा बहुत अच्छे से साफ करें, ताकि आपके पोर्स बंद ना हों। अपने फोन को नियमित रूप से एंटीबैक्टीरियल वाइप्स से साफ करना ना भूलें क्योंकि ये सबसे ज्यादा समय आपके गालों के पास रहता हैं। और एक बार फिर याद दिला दें कि अपने गंदे हाथो को चेहरे से दूर रखें।

इमेज सोर्सः Shutterstock.com

इन्हें भी देखें

फेस पर होने वाले दाग और मुंहासे कहीं आपकी गलत फूड हैबिट्स की वजह से तो नहीं 

ब्यूटी एक्सपर्ट के इन घरेलू नुस्खों से पाएं खूबसूरत बाल

मेकअप साफ करने के लिए पानी की जगह इन मेकअप रिमूवर का करें इस्तेमाल