सेक्स के दौरान होनेवाले दर्द की क्या हो सकती है वजह|POPxo Hindi | POPxo
Home
सेक्स के दौरान इन 9 वजहों से हो सकता है आपको दर्द? ...क्या करें ऐसे में!

सेक्स के दौरान इन 9 वजहों से हो सकता है आपको दर्द? ...क्या करें ऐसे में!

क्या आप सेक्स के दौरान ज्यादा दर्द महसूस कर रही हैं? अगर आपका सेक्स प्लेज़र दर्द भरी कराह में बदल गया है, और फिर भी सिर्फ संकोच के चलते आप इस बारे में बात नहीं कर पा रही हैं, तो आप गलत कर रही हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं सेक्स के दौरान आपको हो रहे दर्द की प्रमुख 10 वजहें -

1. वैजाइना के एरिया में रबिंग फील होना

इंटरकोर्स के दौरान वैजाइना में रबिंग फील होने का कारण आपका सेक्स लाइफ में बहुत ज्यादा इन्वॉल्व होना भी हो सकता है। इस दिक्कत से बचने के लिए बस कुछ दिन सेक्स को ना कहें। जल्द ही वैजाइना में अंदर की तरफ हुई परेशानी खत्म हो जाएगी। इन दिनों ढीले कपड़े पहनें।

2. ड्राईनेस

वैजाइना में अगर बहुत ड्राईनेस हो तो भी आपको बहुत दर्द से गुज़रना होगा। कई बार इस ड्राईनेस की वजह तनाव, स्ट्रेस और हॉरमोनल बदलाव भी हो सकते हैं। एक और बात मेनोपॉज भी ड्राइनेस को लीड करता है। अगर आप मोनोपॉज़ के आस-पास वाली स्टेज पर हैं तो ध्यान रखें। इस ड्राइनेस को दूर करने के लिए आप अपनी डॉक्टर यानि गायनी के सुझाव के अनुसार मेडिकेटेड क्रीम, लोशन या लुब्रिकेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक और बात अगली बार सेक्स से पहले फोरप्ले को अच्छी तरह एन्जॉय करें। इस बात पर ध्यान दें कि पेनिट्रेशन से पहले आपकी वैजाइना पूरी तरह एराउज्ड और गीली हो।

3. वैजाइना में खुजली, चुभन और वो डिस्चार्ज

internal-img-3

इसका कारण इंफेक्शन हो सकता है। साथ ही ये STD वाला बैक्टीरियल इंफेक्शन का भी एक प्रकार हो सकता है। आपको होने वाला डिस्चार्ज इस बारे में बहुत कुछ बता देता है। जैसे अगर आपको होने वाला डिस्चार्ज गाढ़ा और सफेद है तो ये ईस्ट इंफेक्शन हो सकता है, और अगर डिस्चार्ज एक तरह से ग्रे या ग्रीनिश है तो ये बैक्टीरियल इंफेक्शन है। आप तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें।

4. लेबिया में होने वाला इरिटेशन और जलन

अगर वैजाइना के ऊपरी हिस्से लेबिया (वैजाइना का बाहरी हिस्सा) में आपको इरिटेशन या जलन की दिक्कत हो रही है तो इसका एक कारण वो प्रोडक्ट्स भी हो सकते हैं जिन्हें आप अपनी पर्सनल केयर के लिए इस्तेमाल कर रही हैं। जैसे साबुन, मालिश वाला तेल या बॉडी शॉवर। इस दिक्कत से बचने के लिए कुछ दिन वहां कोई प्रोडक्ट न लगाएं। केवल नॉर्मल पानी से वॉश करें। दिक्कत ज्यादा हो तो डॉक्टर को दिखाएं। साथ ही पर्सनल केयर के लिए डॉक्टर के बताए प्रोडक्ट ही इस्तेमाल करें।

5. केवल डीप थ्रस्ट के दौरान ही दर्द होना

सेक्स के दौरान आपको केवल डीप थ्रस्ट पर ही दर्द होता है, तो इसका एक कारण आपका टिप्ड या टिल्टेड यूटेरस हो सकता है। इस तरह का यूट्रस होने से किसी तरह की हेल्थ या प्रिगनेंसी प्रॉब्लम नहीं होती है, बस आपको डीप पेनीट्रेशन पर ही दर्द होता है। इस दिक्कत से बचने के दो तरीक हैं या तो अपने पार्टनर को ज्यादा डीप पेनिट्रेशन न करने को कहें या फिर आप ऊपर आ जाएं। सेक्स की अलग- अलग पोजीशन ट्राई करें, जब तक कि आपको आपकी सबसे आरामदेह और प्लेजर देने वाली पोजीशन नहीं मिल जाती।

6. अगर आपको पेनीट्रेशन असंभव लगे

internal-img-6

अगर आपको इतना दर्द होता है कि आपको पेनीट्रेशन होना ही असंभव लगता है, तो इससे परेशान होने या स्ट्रेस लेने की जरूरत नहीं है। इसका कारण आपकी वेजाइना का बहुत अधिक टाइट होना है। इस सिचुएशन को वैजाइनिज्म करते हैं। इसके लिए अपनी लेडी डॉक्टर से मिलें।

7. बच्चे के जन्म के बाद

कई बार बच्चे के जन्म के बाद आपको सेक्स में दिक्कत आती हैं। आप फील करती हैं कि वैजाइना बहुत सेंसिटिव हो गई है, जिससे आपको सेक्स के दौरान दिक्कत आ रही है। ऐसा बच्चे के जन्म के दौरान किये जाने वाले कुछ मेडिकल प्रोसेस के कारण होता है।

8. वैजाइना में कहीं भी दर्द होना

कुछ स्थितियों में एंडोमीट्रियोसिस टिश्यूज़ यूटेरस से बाहर आकर स्टिकी ग्लू के रूप में डिफरेंट ऑर्गन्स पर काम करते हैं। जैसे ओवरीज़, फैलोपियन ट्यूब्स पर। इससे कई बार फ्लेक्सिबिलिटी कम होने के कारण सेक्स के दौरान दर्द होने लगता है। अगर आपके दर्द की ये दिक्कत डॉक्टर ने बताई है तो सही ट्रीटमेंट से आप इनकी ग्रोथ को कंट्रोल कर सकती हैं। चाहें तो सर्जरी से इन्हें रिमूव भी करा सकती हैं।

9. तेज़ दर्द और हैवी पीरियड

internal-9

अगर आपको पीरियड के दौरान हैवी ब्लीडिंग होती है और वैजाइनल एरिया में तेज़ दर्द होता है तो इसका एक कारण यूटेरस फाइब्रॉयड हो सकता है। ये रबरी हो सकती हैं जो कई बार यूटेरस में वैजाइना के सामने ग्रोथ करने लगते हैं जिससे पेनीट्रेशन के दौरान आपको तेज़ दर्द होने लगता है। कई बार ये अपने आप खत्म हो जाते हैं अगर ऐसा नहीं हो रहा है, तो डॉक्टर से सलाह लेने में देर न करें।

इन्हें भी देखें -

प्रकाशित - जून 7, 2018
Like button
1 लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड