आपकी ये 12 छोटी- छोटी आदतें बताती हैं आपके बारे में बहुत कुछ

आपकी ये 12 छोटी- छोटी आदतें बताती हैं आपके बारे में बहुत कुछ

शायद आपको पता नहीं है कि आपकी छोटी- छोटी सी आदतें और आपके छोटे- छोटे से काम आपके बारे में बहुत कुछ बयां करते हैं। यहां हम आपको ऐसी ही बहुत सी बातें बता रहे हैं, जिनके बारे में आपको सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि इनसे लोग आपके बारे में गलत राय भी बना सकते हैं और हो सकता है कि यही वह लोग हों जो आपकी जिंदगी में काफी अहमयित रखते हैं। तो जाने कि ऐसी कौन सी बातें हैं जिनका आपको रोजमर्रा की लाइफ में खास ध्यान रखना चाहिए।


1. आपका अपने साथ वाले लोगों के प्रति केयरफुल होना बहुत जरूरी है, क्योंकि जब आप किसी के साथ होते हैं तो वह आपसे काफी उम्मीदें बनाए रखता है। अगर आपके पार्टनर को किसी चीज की जरूरत है लेकिन वह इस बारे में कुछ कह नहीं रहा है, तब भी आपको उससे उसकी जरूरतों के बारे में पूछना चाहिए। इससे आपकी केयरफुलनेस के बारे में पता लगता है।


2. आपको अपनी छोटी- छोटी बातों को भी याद रखना चाहिए। जैसे कई बार लोग घर से चाबी लेना ही भूल जाते हैं या फिर घर से जाते वक्त घर का दरवाजा बंद करना ही भूल जाते हैं। ऐसे लोग अक्सर अपनी छोटी- छोटी चीजें भी कहीं भूल आते हैं। ध्यान रखिये कि ऐसी बातें आपके ऊपर लापरवाह होने के टैग लगा सकती हैं। इसलिए इन बातों का खास ख्याल रखें।


3. घर में या घर से बाहर अगर आपके आसपास कोई सो रहा है या कोई पढ़ाई कर रहा है तो भी आप जोर- जोर से बोलने लगते हैंं। ऐसे में आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपकी वजह से किसी की नींद या पढ़ाई डिस्टर्ब न हो, नहीं तो आपके ऊपर तमीज न होने का टैग लग सकता है।


4. बस या ट्रेन में सफर करते वक्त अपना बैग अगर आप पास वाली सीट पर रख देते हैं या फिर पैर पास वाली सीट पर फैलाकर बैठ जाते हैं तो ऐसा न करें। आपकी यह आदत भी आपको बदतमीज वाली श्रेणी में रख सकती है।


5. आप जो बातें करते हैं, उन्हें फॉलो नहीं करते हैं तो भी पीठ पीछे आपकी खूब हंसी उड़ाई जाती है और फिर कभी भी आपकी बातों को सीरियसली नहीं लिया जाता। इसलिए ध्यान रखें और वही कहें जिसे आप फॉलो कर सकें।


6. जो लोग पीठ पीछे दूसरे लोगों की बुराई करने लगते हैं,  उनको भी कोई पसंद नहीं करता। लोग यह समझ लेते हैं कि उनके पीछे आप उनकी भी बुराई करने लगेंगे। इसलिए ऐसा तो बिलकुल भी न करें।


7. अक्सर आप लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए अपने मन से कुछ भी उल्टा-सीधा बोलने लगते हैं। ऐसे लोगों का खूब मजाक बनने लगता है, इसलिए ध्यान रखें कि सिर्फ लोग आपकी बात सुनें, इसलिए ऐसा कुछ न बोलें जो बेमतलब हो।


8. अगर आप सिर्फ टाइमपास के लिए लोगों के पास  जाकर बैठ जाते हैं और इसीलिए उनका समय भी बर्बाद करने लगते हैं तो ऐसा मत कीजिये। अपना समय इस तरह बर्बाद करने से बेहतर है कि कुछ सार्थक काम किया जाए। इससे आपकी छवि भी बेहतर होगी और लोग आपसे चिढ़ेंगे नहीं।


9. जब आप बाहर खाना खाने जाते हैं तो अपनी प्लेट में बहुत सारा खाना वेस्ट करके छोड़ देते हैं, ऐसा न करें। इसके अलावा कहीं बाहर किसी के घर या फिर डिनर पर रेस्टोरेंट में जाकर खाना जल्दी जल्दी खाने के बजाय धीरे- धीरे और मुंह बंद करके खाना खाएं, ताकि डिनर देने वाले मेजबान के सामने आपको शर्मिंदा न होना पड़े।


10. अगर आप छोटी- छोटी सी बातों पर बहुत जल्दी घबरा जाते हैं या फिर बहुत चिंतित हो जाते हैं तो इसे भी छोड़ दीजिए। किसी भी परेशानी वाली बात को मैनेज करना सीखें और परेशान होने के बजाय इससे निपटने के तरीके सोचें।


11. गलती करने के बाद अपनी सफाई देते रहने के बजाय अपनी गलती के लिए सॉरी बोलना सीखें।  इससे आपका इंप्रेशन ज्यादा अच्छा पड़ेगा।


12. कार पार्क करते वक्त सिर्फ अपनी कार का ही नहीं, बल्कि दूसरी कारों का भी ध्यान रखना चाहिए, कि अगर आप पार्क करके कहीं चले गए तो दूसरी कार को भी निकलने का मौका मिल जाए।


इन्हें भी देखें -


पार्टनर पर अपना प्यार जताने के लिए परफेक्ट हैं ये 11 तरीके


क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो ध्यान रखें ये 10 बातें, वरना पड़ सकता है पछताना


अब छोड़ दें पति को ताना मारना, नहीं तो हो सकता है क्रूरता का मुकदमा