सोने से पहले बस अपनाएं ये आसान से वेट लॉस टिप्स |POPxoHindi | POPxo
Home
वजन जल्दी कम करना है तो रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम

वजन जल्दी कम करना है तो रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम

आज के समय में हर 10 में से 4 लोग मोटापे से परेशान हैं। कोई इसे सीरियस लेता है तो कोई इसे इग्नोर कर देता है। लेकिन जरूरी नहीं है कि उस परेशानी को हम तब तक परेशानी न माने जब तक वो रोग न बन जाएं। समय रहते अलर्ट होना जाना समझदारी है। अगर वाकई आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो बस रोजाना रात को सोने से 30 मिनट पहले इन वेट लॉस टिप्स को फॉलो करें और फिर देखिए इसका कमाल। अगर आप सोने से पहले रोजाना इन तरीकों को आजमाते हैं तो इससे हमारी फैट बर्निंग प्रोसेस तेज होती है। इससे बॉडी का एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है जिससे वजन घटाने में हेल्प मिलती है।


1 -  दही खाएं


download %282%29


अगर हो सकें तो हर दूसरे दिन या फिर रोज रात में सोने से पहले एक कटोरी कम फैट वाला दही खाने की आदत डालें। इसमें मौजूद प्रोटीन मसल्स बिल्ड करता है और वजन घटाने में सहायक होता है। दही खून की कमी और कमजोरी दूर करता है। दूध जब दही का रूप ले लेता है। तब उसकी मिठास अम्ल में बदल जाती है। इससे पाचन में मदद मिलती है।


2 -  ऐप्पल साइडर सिरका


type-2-diabetes-apple-cider-vinegar thumb


ऐप्पल साइडर सिरका शरीर पर बहुत सकारात्मक प्रभाव डालता है। न केवल यह ब्लड को डिटॉक्सीफाई करता है साथ हमारी बार- बार भूख लगने की लालसा को भी कम करता है। इससे वजन कम करना आसान हो जाता है। बस इसके लिए आपको रोजाना रात में सोने से पहले लगभग 1 लीटर पानी में एक चम्मच सिरका मिलाकर पीएं। इसका फर्क आपको कुछ ही दिनों में अपने शरीर में नजर आने लगेगा।


3 - रात में पीएं ग्रीन टी


pexels-photo-209356


रात को सोने से पहले एक कप ग्रीन टी जरूर पिएं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, और रातभर फैट बर्न होने का प्रोसेस चलता रहता है। ग्रीन टी सिर्फ मोटापा ही नहीं बल्कि कैंसर जैसी बीमारियों से भी दूर रखता है। ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा कॉफी से अधिक होती है, इसलिए जरूरत से जादा ग्रीन टी पीने पर इससे होने वाले फायदे कम होने लगते है। सही मात्रा में ग्रीन टी पियेंगे तो आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा।


4 - डिनर के बाद आधे घंटे की वॉक


GettyImages-607975575-5705f2073df78c7d9e962e3e


सोने से आंधे घंटे पहले 30 मिनट की वॉक बहुत जरूरी है। अगर आप नियमित रूप से डिनर करने के बाद 1000 कदम चलते हैं तो आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसा करने से खाना पचाने में मदद मिलती है और एक्सट्रा फैट भी बर्न होता है।


5 - हल्की- फुल्की एक्सरसाइज है जरूरी


Resized-EX5MG-1


रात में सोने से पहले हल्की- फुल्की एक्सरसाइज करने से आप बेहतर रिजल्ट पा सकते हैं। हाथ- पैरों की अच्छे से मालिश करें इससे आपकी मसल्स स्ट्रॉन्ग होंगी। बिस्तर पर जाते ही सोने से पहले आपको थोड़ी बहुत स्ट्रैचिंग करनी चाहिए। इसके बाद कम से कम 10 मिनट तक शवासन में लेटे रहें। इससे शरीर का एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है।


6 - अंधेरे में सोएं


20141223161238-good-night-sleep-ditch-e-reader


रोशनी की तुलना में अंधेरे में सोने से वजन कम होता है। यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि अंधेरी जगहों में सोने से शरीर को हल्कापन आता है और आपका वजन कम होता है। दरअसल, जब हम सोते हैं तो मेलाटोनिन हार्मोन हमारे शरीर में ब्राउन फैट बनाता है जिससे कैलरीज़ को बर्न करने में मदद मिलती है। अंधेरे में हमारा शरीर ज्यादा मेलाटोनिन उत्पन्न करता है। ऐसे में अगर आप अपने वजन घटाने के कार्यक्रम को जारी रखना चाहते हैं तो अपने कमरे में पूरी तरह से अंधेरा करके ही सोएं।


इन्हें भी पढ़ें -


1. वेट लॉस के लिए घर पर ही बनाएं ये बेस्ट स्लिमिंग ड्रिंक्स
2. वेट लॉस में आपकी मदद करेंगे ये 5 फिटनेस मोबाइल ऐप
3. तेजी से घटेगा आपका वजन अगर रोजाना फॉलो करेंगी ये 10 तरीके

प्रकाशित - जून 19, 2018
Like button
3 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड