सुबह का नाश्ता न करने से होते हैं ये साइड इफेक्ट्स

सुबह का नाश्ता न करने से होते हैं ये साइड इफेक्ट्स

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में रफ्तार पकड़ने की कोशिश में हम अपने शरीर पर ध्यान देना बिलकुल भूल जाते हैं। लेकिन जैसे गाड़ी बिना पेट्रोल, डीजल आगे नहीं बढ़ती वैसे ही हमारे शरीर को भी सही समय पर खाना नहीं मिलने से वो ठीक तरह से काम नहींं कर पाता है। सुबह का नाश्ता शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन कई बार हम यह सोचकर नाश्ता छोड़ देते हैं कि इससे हम कैलोरी इनटेक को भी कम कर सकेंगे लेकिन यह गलती आपके शरीर पर उल्टा असर करके आपको बीमार बना सकती है। सुबह के समय सही मात्रा में शरीर को कैलोरी न मिल पाने की वजह से दिन में कई बार खाने की इच्छा होने लगती है। इससे लोग कुछ भी उल्टा- सीधा खाना शुरू कर देते हैं और इसका शरीर पर बुरा असर पड़ता है। आइए जानते हैं कि सुबह नाश्ता न करने से शरीर को कौन- कौन से नुकसान होते हैं -


1 - तेजी से बढ़ता है वजन


अगर आप सोच रहे हैं कि सुबह का नाश्ता नहीं करेंगे तो आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी। तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं। एक हेल्थ रिसर्च के मुताबिक सुबह का नाश्ता छोड़ने वालों का वजन नाश्ता करने वालों के मुकाबले तेजी से बढ़ता है। दरअसल, नाश्ता न करने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म धीमा होता है। और जब हम लंच करते हैं तो ओवरईटिंग कर जाते हैं। इससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है।


2 - डायबिटीज का खतरा


जी हां, सुबह का नाश्ता न करने से टाइप- 2 डायबिटीज होने का खतरा 54% तक बढ़ सकता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ ने 46,28 9 महिलाओं पर खाने की आदत और सेहत को लेकर लगभग 6 साल तक रिसर्च की। जिसमें ये नतीजा सामने आया कि जिन महिलाओं को सुबह के नाश्ते से बचने की आदत थी, उनमें रोजाना नाश्ता करने वाली महिलाओं की तुलना में टाइप- 2 डायबिटीज का खतरा ज्यादा पाया गया।


3 - बाल झड़ने की समस्या


Natural-Home-Remedies-to-Prevent-Hair-Fall


बाल झड़ने की समस्या सुबह का नाश्ता छोड़ने के साइड इफेक्ट्स में से एक होती है। नाश्ता ना करने से शरीर में ठीक तरह से प्रोटीन नहीं पहुंच पाता है। जिससे बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। क्योंकि सुबह के समय के नाश्ते से मिले पोषक तत्व बालों के रोम को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होते हैं। इससे बालों में केराटिन का लेवल भी सही मात्रा में बना रहता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बाल हेल्दी रहें तो सुबह का नाश्ता करना भूलकर भी न छोड़ें।


4 - एसिडिटी की समस्या


अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं तो दिन भर एसिडिटी की समस्या बनी रहती है। क्योंकि रातभर आपका पेट खाली रहता है जिसकी वजह से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और सुबह आहार न मिल पाने की वजह से एसिडिटी होने लगती है। ये समस्या लंबे समय तक बनी रहे तो आपको अल्सर की समस्या भी हो सकती है।


5 - दिमाग पर बुरा असर


सुबह का नाश्ता न करने से दिमाग को जरूरी न्यूट्रीशन और पूरी एनर्जी नहीं मिल पाती है। इससे दिमाग सही तरह से काम नहीं करता है। नतीजा ये होता है कि किसी भी काम में मन नहीं लगता। थकान के साथ- साथ मूड स्विंग होना भी आम बात है।


6 - हार्ट पर भी पड़ता है बुरा असर


20160704-woman-heart-attack-shutterstock 360033587-880x495


जे.ए.एम.ए में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक सुबह का नाश्ता न करने वालों को हार्ट से संबंधित समस्याएं होने की आशंका ज्यादा रहती है। दरअसल, नाश्ता न करने से मोटापा बढ़ता है, जिससे हार्ट पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसे लोग ज्यादातर दिल के दौरे का शिकार बनते हैं।


 


7 - हमेशा बना रहता है सिर दर्द


सुबह का नाश्ता न करने वालों को हमेशा सिर दर्द बना रहता है। क्योंकि सुबह शरीर को खाना न मिलने शुगर लेवल बहुत तेजी से कम हो जाता है और ग्लूकोज की कमी को पूरा करने के लिए शरीर में हॉर्मोन्स बनने लगते हैं जो बल्ड प्रेशर का लेवल बढ़ा देते हैं। इससे सिर दर्द, माइग्रेन जैसी परेशानियां होने लगती हैं।


इन्हें भी पढ़ें -


1. भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें, सेहत पर पड़ता है उल्टा असर
2. तेजी से घटेगा आपका वजन अगर रोजाना फॉलो करेंगी ये 10 तरीके
3. सुबह उठने के दौरान फॉलो करें ये 5 मिनट टिप्स