अगर आप भी रोज योगा करते हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

अगर आप भी रोज योगा करते हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

अगर आप एक सेहतमंद लाइफस्टाइल अपनाना चाहते हैं तो योगा को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं। योगा करने से हमारा शरीर हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है। लेकिन योगा करने के दौरान योग नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। निरोगी शरीर देने वाली इस विधा को अपनाने से पहले और इसे करने के दौरान कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। आइए जानते हैं योग करने के दौरान किन बातों का रखना चाहिए खास ख्याल।



1 - योगा करने में बीच में पानी भूलकर भी न पीएं। इससे आपको एलर्जी, सर्दी जुकाम, कफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं।


2 - योगा हमेशा सुबह खाली पेट शौच आदि करने के बाद ही करना चाहिए। वरना योगा करने का कोई लाभ शरीर को नहीं मिलता।


3 - योग के दौरान शरीर पर कम से कम और ढीले कपड़े हो तो बेहतर रहता है। इससे आप खुद को हल्का महसूस करते हैं। शरीर में कोई कसाव या भारीपन महसूस नहीं होता।


4 - योगा हमेशा खुली और साफ जगह पर ही करना चाहिए। गर्मियों में आप अपने बालकनी या गार्डन में योग कर सकते हैं और सर्दियों में किसी ऐसे कमरे को चुनें जो थोड़ा खुला और रोशनदार हो।


5 - योगा करते समय ध्यान रखें कि सबसे पहले कोई सरल आसन करें और बाद में कठिन। इससे आपको थकान भी नहीं होगी और शरीर को भी आराम मिलेगा।


shilpa-shetty1-655x353


6 - योगा हमेशा किसी एक्सपर्ट की देख-रेख में करें या आपको इसका पहले से अनुभव हो। गलत आसन करने से कमर दर्द, घुटनों में तकलीफ या मसल्स में खिंचाव हो सकता है।


7 - योगा हमेशा ऐसी जगह करना चाहिए जहां समतल जमीन हो। बैड या सोफा पर बैठकर योगा करना सही नहीं माना जाता है।


8 - योगा करने से शरीर काफी गर्म हो जाता है इसलिए योगा करने के तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए। इससे आपके शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है, इसलिए हमेशा याद रखे कि योग करने के एक घंटे बाद ही नहाएं।


9 -नियमित रूप से किसी आसन को करने के दौरान, अगर आप अपने शरीर के किसी हिस्से में दबाव और खिंचाव महसूस करते हैं तो इस आसन को करने से बचें और इसके बारे में अपने ट्रेनर को जरूर बताएं।


10 - अगर आपको बुखार है या किसी दूसरी वजह से खुद को बीमार महसूस कर रहें हैं तो आपको उस दिन योगा नहीं करना चाहिए। पीरियड्स के दौरान अगर किसी महिला को ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है तो उसे योग नहीं करना चाहिए।


इन्हें भी पढ़ें -


1. तेजी से घटेगा आपका वजन अगर रोजाना फॉलो करेंगी ये 10 तरीके
2. जी हां, गन्ने का रस पीकर भी कर सकते हैं अाप अपना वजन कम
3. सुबह उठने के दौरान फॉलो करें ये 5 मिनट टिप्स