जानिए कैसे हो जाती है डबल चिन (Double Chin) और इससे कैसे पाएं छुटकारा

जानिए कैसे हो जाती है डबल चिन (Double Chin) और इससे कैसे पाएं छुटकारा

डबल चिन होने का मतलब है ठुड्डी के नीचे जमा होने वाला एक्सट्रा फैट, जोकि चिन के नीचे लटकते हुए अलग से नजर आता है। ये एक सामान्य स्थिति है, जिसके परिणामस्वरूप चिन के नीचे फैट की एक परत बन जाती है। ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उनकी ही डबल चिन हो। भले ही डबल चिन वजन बढ़ने से जुड़ी है लेकिन कम वजन वाले लोगों को भी डबल चिन की समस्या हो सकती है। डबल चिन को कम करना इतना भी कठिन नहीं है। बस इसके लिए थोड़ा सा आपको अपने लिए समय निकालना पड़ेगा। तो आइए जानते हैं डबल चिन होने के कारण और इसे ठीक करने के उपायों के बारे में -


double chin


डबल चिन होने का कारण Double Chin Causes In Hindi


चेहरे में डबल चीन अक्सर वजन बढ़ने या फिर बुढ़ापे के साथ गर्दन के नीचे की स्किन झूलने लगती है जो बाद में डबल चिन का कारण बनती है। इसके अलावा भी ऐसी कई समस्याएं हैं जो डबल चिन का कारण बनती हैं आइए जानते हैं उनके बारे में -


थायरॉइड


अक्सर आपने ये कहते हुए सुना होगा कि जिस व्यक्ति के डबल चिन हो रही है उसे थायरॉइड की समस्या हो सकती है। जी हां, ये बात कुछ हद तक एकदम सही है। थायरॉइड के बढ़ने से गर्दन में भी सूजन आ जाती है जोकि डबल चिन के रूप में दिखने लगती है।


कुशिंग सिंड्रोम


इस तरह के सिंड्रोम में भी डबल चिन आ जाती है। चेहरा गोल और ऊपरी शरीर का मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है और फेस का अधिकतर फैट गर्दन और चिन के बीच इकट्ठा होने लगता है, जिसमें डबल चिन साफ- साफ नजर आती है।


बढ़ती उम्र


उम्र बढ़ने के साथ कोलेजन कमजोर होने लगता है जिससे गर्दन के आस - पास के हिस्से में फैट जमा होता और स्किन ढीली होने लगती है और परिणाम डबल चिन के रूप में सामने आता है।


आनुवांशिकी


हाल में किये एक शोध के अनुसार कुछ मामलों में लोग आनुवांशिक कारणों की वजह से भी इसके शिकार हो सकते हैं। इसका मतलब अगर आपके पिता या दादा भी डबल चिन के शिकार थे तो इस बात की आशंका बढ़ जाती है कि आपको भी यह समस्या हो जाए।


लैपटॉप, मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल


जी हां, डबल चिन होने का एक मुख्य कारण ज्यादा देर तक मोबाइल और लैपटॉप पर गर्दन झुकाकर काम करना। इससे चेहरे की स्किन नीचे की ओर झूलने लगती है और डबल चिन की समस्या हो जाती है।


ये भी पढ़ें - टेक्नोलॉजी के साइड इफेक्ट्स से बचना है तो बरतें ये सावधानियां


गलत खान- पान


अगर आप खाने में बहुत ज्यादा नमक, हाई कार्बोहाइड्रेट और फैट वाली चीजों का सेवन करते हैं तो इन सबकी वजह से भी चेहरे पर मोटापा बढ़ने लगता है जिससे आगे चलकर डबल चिन की समस्या होने लगती है।


ये भी पढ़ें - मोटापा घटाना है तो खाना खाने से पहले पीएं ये ड्रिंक, सिर्फ 5 दिनों में ही दिखने लगेगा असर


साइनस की समस्या


साइनस भी डबल चिन बढ़ने का एक मुख्य कारण है। क्रोनिक साइनसाइटिस लिम्फ नोड्स बढ़ने से आपके चेहरे और गर्दन पर थोड़ा मोटापा आ सकता है।



ये भी पढ़ें - मोटापा घटाने के लिए बेस्ट हैं ये बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे


डबल चिन कैसे कम करें ?


डबल चिन को कम करने के दो तरीके हैं - पहला स्थाई जिसमें एक्सरसाइज, सही बॉडी पोश्चर और मसाज शामिल है और दूसरा अस्थाई जिसमें मेकअप और फैशन टिप्स एंड ट्रिक्स से सीमित समय के लिए डबल चिन को छुपाया जा सकता है। अगर आप डबल चिन को कम करना चाहते हैं तो आप इनमें से कोई भी तरीका अपना सकते हैं -


Double Chin Causes


 


 


डबल चिन आपके अच्छे खासे लुक्स को खराब कर सकती है। मेकअप और हेयरकट इसे कुछ समय तक छुपा सकती है लेकिन लंबे समय तक नहीं। लेकिन अगर इससे हमेशा के लिए छुटकारा चाहिए तो ये उपाय अपनाएं -


डबल चिन से बचने के उपाय Double Chin Solution In Hindi


विटामिन ई का करें सेवन


विटामिन ई युक्त पदार्थों का सेवन खाने में करें, इससे डबल चिन की समस्या से निजात पा सकते हैं। विटामिन ई के स्त्रोत हैं - मूंगफली, डेयर प्रोडक्ट्स, बींस, सोयाबीन, बींस, ब्राउन राइस, लीगम और सेब। आप चाहें तो विटामिन ई की टेबलेट्स भी ले सकते हैं।


च्‍युइंग गम चबाएं


Chewing-gum-and-gingivitis-inhibition-research wrbm large


च्‍युइंग गम खाने से पूरे मुंह की अच्छी एक्सरसाइज होती है। लेकिन ध्यान रहें च्युइंग गम शुगर फ्री ही खाएं। इसके अलावा च्‍युइंग गम खाने से भूख भी नहीं लगती है, जिससे आप उल्टा सीधा खाना नहीं खाएंगे और आपका वजन कंट्रोल में रहेगा। अगर आप च्‍युइंग गम नहीं खाना चाहते तो चना और गाजर जैसी खूब चबाने वाली चीजें भी खा सकते हैं। इससे गले की मांसपेशियों की अच्छी कसरत हो जाएगी और पोषण भी मिलेगा।


मसाज भी है कारगर


डबल चिन से छुटकारा पान के लिए मसाज एक बेहतर ऑप्शन है। रात में सोने से पहले विटामिन ई ऑयल, जैतून का तेल, गेहूं का तेल या फिर नारियल के तेल को जॉ लाइन और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से गर्दन से ऊपर चेहरे की ओर ले जाते हुए मसाज करें। ऐसा करने से डबल चिन कुछ ही दिनों में कम होने लगेगी।


खरबूजा


खरबूजा उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुण से समृद्ध होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ त्वचा के ढीलेपन से भी छुटकारा दिलाता है। डबल चिन की समस्या से निजात पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कटे हुए खरबूजे को पानी के साथ मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और इसे चिन और गर्दन पर लगाएं। जब कसाव महसूस होने लगे तो पानी से धो लें।


ग्रीन टी पिएं


रोजाना ग्रीन टी पीने से भी डबल चीन की समस्या दूर होती है। इसके अलावा इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म व मोटापा भी कम होता है, जिससे शरीर कई कहीं हिस्सों पर जमा चर्बी भी धीरे-धीरे बर्न होने लगती है।


वजन कम करें


ऐसा जरूरी नहीं है कि डबल चिन सिर्फ मोटे लोगों को ही होती है लेकिन इस बात को भी झूठलाया नहीं जा सकता है कि डबल चिन का एक कारण ज्यादा वजन भी है। जी हां, अगर आपका वजन ज्यादा है तो कम वसा और कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों का ही सेवन करें और सही लाइफस्टाइल अपनाएं, ताकि आपका वजन कंट्रोल में रहे। शरीर का वजन कम होते ही डबल चिन भी कम होने लगेगी।


ये भी पढ़ें - वजन जल्दी कम करना है तो रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम


डबल चिन खत्म करने के लिए एक्सरसाइज Exercises To Get Rid Of Double Chin In Hindi


वजन कम करने की तुलना में डबल चिन से छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसी 5 क्विक और आसान एक्सरसाइज के बारे में, जिन्हें आप अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर आप डबल चिन से छुटाकारा पा सकती हैं।


1 - फिश फेस रोल


fish face exercise


इस एक्सरसाइज के लिए अपने होंठों को मछली के चेहरे की तरह बनाएं। अब अपने पाउट वाले होंठों दाएं और बाएं दोनों ओर घुमाएं। ऐसा करते हुए हर एक ओर कम से कम 1 मिनट तक रूके। इस क्रिया को दिन में कम से कम 10 बार दोहराएं।


2 - एयर किस यानि हवा में किस करना


fish-face-625 625x510 51465456037


सिर को ऊपर की ओर रखें, अब अपने होठों को ऐसे बनाएं जैसे की आप किस (kiss) कर रहे हो और इस आकार को 5 सेकंड के लिए बनाकर रखें। अब अपने होठों को नॉर्मल रूप में लाए और फिर सिर को सीधा कर लें। इस प्रक्रिया को दिन में 15 बार दोहराएं, वो भी 2 सेट में। इसके लिए आपको कुछ खास नहीं करना है। आप बैठे हों या फिर खड़े हों, बस आपको जहां सही लगे वहां ये एक्सरसाइज कर सकते हैं।


3 - नेक रोल यानि गर्दन को घुमाना


182


अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा करके खड़े हो जाएं। अब अपने सिर को अपने चेस्ट की तरफ लाए। आपकी आंखें भी उसी तरफ हों, जिस तरफ आपका सर है। अब अपनी गर्दन को दांयीं ओर मोड़िये और 5 सेकंड के लिए रुकिये फिर अपनी गर्दन को दोबारा सीधी कर लीजिये। दूसरी बार अपनी गर्दन को बांए ओर मोड़िये और  5 सेकंड के लिए रुके रहिये। इस प्रक्रिया को 15 बार दोहराएं।


4 - टंग स्ट्रेच यानि जीभ को बाहर निकालना


double-chin-ki-exercise


इसके लिए आप सीधे खड़े हो जाएं और सिर को एकदम सीधा रखें। अब अपने मुंह को जितना बड़ा हो सके, उतना खोलें और फिर अपनी जीभ को जितना हो सके उतना ज्यादा अपने मुंह से निकाल लें। इस पोजीशन में आपको 3 से 5 सेकंड तक रुके रहना है। फिर दोबारा इसी प्रक्रिया को दोहराएं। ऐसा कम से कम दिन में 15 बार करें और अपनी डबल चिन की समस्या से छुटकारा पाएं।


5- लॉयन फेस बनाएं


Jaw-Releases-wf


इसे करने के लिए मुंह जितना खोल सकते हैं, खोल लें, और फिर सांस एकसाथ बाहर छोड़ें। साथ ही आंखें भी जितनी खोल सकें, खोल लें। दो से तीन मिनट तक इसी पोजीशन में रहें। फिर सामान्य मुद्रा में आकर गहरी लंबी सांस लें। ऐसा दिन में कम से कम दो बार 15-15 के सेट में करें।


ये भी पढे़ं - वेटलॉस के लिए बेस्ट हैं ये 5 आसान से योगासन


डबल चिन को लेकर पूछे जाने वाले आम सवाल और उसके जवाब FAQS


Double Chin tips


1. सवाल - क्या डबल चिन को कम करने का कोई मेडिकल ट्रीटमेंट भी है ?


जवाब - जी हां, थ्रेड लिफ्टस के जरिये आप ढीली हुई त्वचा को टाइट करवा सकते हैं। इसे लिफ्ट सर्जरी के नाम से भी जाना जाता है। इस सर्जरी में धागों की मदद से स्किन को झूलती हुई स्किन को खींचा जाता है।


2. सवाल - क्या डबल चिन को कम करने के लिए कोई क्रीम भी आती है ?


जवाब - स्किन को टाइट करने वाली कई तरह की क्रीम मार्केट में उपलब्ध हैं। आप इसे किसी डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह से डबल चिन पर अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि कोई भी दवा और क्रीम ये दावा नहीं करती हैं कि इसका इस्तेमाल करने से डबल चिन शत प्रतिशत कम हो जायेगी।


3. सवाल - डबल चिन कम होने में कितना समय लगता है?


जवाब - ये निर्भर करता है आपके शरीर पर। अगर आप नियमित तौर पर व्यायाम कर रहे हैं एक्सपर्ट टिप्स फॉलो कर रहे हैं तो असर आपको 1 हफ्ते में ही नजर आने लगेगा। लेकिन थोड़ी सी भी लापरवाही आपका बनता हुआ खेल बिगाड़ सकती है।


4. सवाल - डबल चिन को कम करने का कोई घरेलू नुस्खा है?


जवाब - एक चम्मच ग्लिसरीन में एक चम्मच मलाई को मिलाकर फेंट लें। इससे सप्ताह में एक बार ठोड़ी पर मालिश करें। मालिश करते समय अपने दोनों हाथों की उंगलियों को ठोड़ी से गर्दन की ओर ले जाएं। हाथ के पंजों को ठोड़ी के दोनों ओर तेजी से नीचे से ऊपर की ओर ले जाएं।


5. सवाल - डबल चिन को ठीक करने के लिए कौन- सा योगासन करना चाहिए ?


जवाब - डबल चिन कम करने के लिए भुजंगासन बेस्ट रहेगा। भुजंगासन फन उठाए हुए सांप की तरह प्रतीत होता है, इसलिए इस आसन का नाम भुजंगासन है। इसे करने से डबल चिन जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।


ये भी पढ़ें - मोटापा घटाना है तो खाना खाने से पहले पीएं ये ड्रिंक, सिर्फ 5 दिनों में ही दिखने लगेगा असर


ये फूड्स आर्म फैट लॉस में सहायक