हर किसी को पता होने चाहिए ये डाइनिंग एटीकेट

हर किसी को पता होने चाहिए ये डाइनिंग एटीकेट

अगर नाइफ-फोर्क की लैंग्वेज न पता हो, तो रेस्टोरेंट या होटल में डिनर या लंच करना काफी मुश्किल हो सकता है। अब आप सोचेंगे नाइफ और फोर्क की भी कोई लैंग्वेज होती है क्या! तो इसका जवाब है- हां। रेस्टोरेंट में ‌डाइनिंग एटीकेट के मुताबिक खाना खाते वक्त कई बातें आपकी नाइफ और फोर्क के रखे जाने के ढंग से भी कही जाती हैं। अगर अब तक आप ये नहीं जानते थे, तो हम आपको बताते हैं इस दिलचस्प तहजीब के बारे में...ताकि अगली बार किसी डिनर टीम लंच पर आप जब किसी रेस्टोरेंट में जाएं तो इसका इस्तेमाल कर सकें। -

1 - ब्रेक लेने से पहले

fork-knife-1

खाना खाने के बीच में कोई अर्जेंट कॉल आ जाए, वॉशरूम जाना हो या अपने किसी दोस्त को रिसीव करने बाहर तक जाना हो ...किसी भी और वजह से अगर बीच में उठना हो, तो आप ‘excuse me’ कहकर तो उठ सकते हैं लेकिन इतना काफी नहीं है। खाना खाते हुए बीच में उठने के लिए आपको अपने नाइफ- फोर्क को भी ऐसी पोजीशन में रखना होगा ताकि सर्व करने वाले या साथ बैठने वालों को ये पता चल जाए कि आप ब्रेक पर हैं। इसके ल‌िए नाइफ और फोर्क को इस तस्वीर में दिखाये गए तरीके से रखें।

2 - दूसरा कोर्स

fork-knife-2

अगर आप अपनी खाने का पहला कोर्स पूरा कर चुकी हैं और दूसरा कोर्स शुरू करना चाहती हैं, तो वेटर या अपने होस्ट से कुछ कहने की बजाय नाइफ और फोर्क को इस तस्वीर में दिखाये गए तरीके से रखकर भी अपनी इच्छा जता सकती हैं। इससे आपके होस्ट को पता चल जाता है और दूसरा कोर्स सर्व करने का अरेंजमेंट बिना कुछ कहे शुरू हो जाता है।

3 - टेस्ट की तारीफ

fork-knife-3

जब खाना बेहद टेस्टी हो और तारीफ के लिए आप शब्द ढूंढने लगें, तो जरा इस पोजीशन को याद रखिए। नाइफ और फोर्क को इस तस्वीर में दिखाये गए तरीके से रखकर भी आप बिना कुछ कहे बता सकते हैं कि ‘मील इज वैरी टेस्टी एंड यू लाइक्ड इट वैरी मच’। यकीन मानिए रेस्टोरेंट का वो वेटर आपको इस फीडबैक के लिए हमेशा याद रखेगा।

4 - खाना हो गया

fork-knife-4

आपने भरपेट खा लिया है और अब आप दूसरा कोर्स नहीं लेना चाहती। पेट पर हाथ लगाकर या डकार लेकर ये दिखाने की गलती न करें। नाइफ और फोर्क को इस तस्वीर में दिखाये गए तरीके से रखें और आपका काम हो गया। इससे आपके होस्ट को संकेत मिल जाता है और दोबारा सर्व करने के लिए आपके साथ कोई जबरदस्ती भी नहीं करेगा।

5 - मजा नहीं आया

fork-knife-6

अगर आपको खाना पसंद नहीं आया, तो नाराज होना बनता है। मगर इस नाराजगी को चिल्लाकर या अपशब्द के साथ जाहिर करना अच्छा आइडिया नहीं है। इसके लिए आपको बस नाइफ और फोर्क की पोजीशन को थोड़ा सा घुमाकर इस तस्वीर में दिखाये गए तरीके से सेट करना है। आपका काम भी हो गया और होस्ट को मैसेज भी चला गया।

Images: shutterstock

ये भी देखें -